ekterya.com

चिकना खोपड़ी और शुष्क जड़ों का इलाज कैसे करें

जब तेल की खोपड़ी और शुष्क जड़ों की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आपके पास सही संतुलन खोजने में सहायता के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि यह माना जाता है कि आनुवंशिकता इस समस्या का मुख्य जिम्मेदार है, इसे सुलझाने के लिए महत्वपूर्ण दैनिक देखभाल के प्रभाव है कि आप अपने बालों के लिए प्रस्तुत स्वीकार करते हैं और कारकों के प्रभाव को समझते हैं कि करने के लिए आपको कम से संबंधित देखभाल लग रहे करने के लिए है बाल। शायद आपने उस तेल की खोपड़ी के लिए नहीं पूछा है, लेकिन आप इसे इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सही दिनचर्या खोजें
ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने बालों के प्रकार के लिए सही शैम्पू चुनें। यद्यपि यह आसान लगता है, जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं तो यह काम भारी हो सकता है, आप पूरे शैंपू की एक विशाल विविधता से भरा एक पूरा हॉल पा सकते हैं। अक्सर, शैंपू, जो तेल की खोपड़ी और सूखे बालों का इलाज करते हैं, "मिश्रित बालों के लिए" लेबल के तहत बेचा जाता है।
  • सामान्य तौर पर, डंड्रफ़ एक फैटी खोपड़ी के साथ हाथ में जाता है यदि आप भी पीड़ित हैं रूसी, आपके लिए उपयुक्त कई विरोधी रूसी शैंपू हैं।
  • उन ब्रांडों को छोड़ने में संकोच न करें जो आपने हमेशा उपयोग किए हैं यदि वे आपकी समस्या के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं बहुत से लोग मानते हैं कि उनके बालों के समुचित उपचार के लिए समय-समय पर शैम्पू बदलने की आवश्यकता होती है या फिर नियमित आधार पर।
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सही कंडीशनर खोजें हालांकि 1 में 1 उत्पाद प्रभावी हैं, यह उचित है कि आपके बाल की देखभाल करने के लिए शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना उचित है। यदि आप कंडीशनर की मात्रा से इस्तेमाल शैम्पू की मात्रा को अलग करना सीखते हैं, तो समस्या के दोनों चरम सीमाओं (तेल की खोपड़ी और शुष्क जड़ें) से निपटने के लिए बहुत आसान होगा
  • एक छोटा दृश्य संकेत: सूखे बालों के लिए कंडिशनर्स अक्सर और अधिक क्रीमयुक्त होते हैं और दूसरों के रूप में पारदर्शी नहीं होते हैं।
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स 3 शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि आपको कितनी बार धोना चाहिए यह अन्य गुणों के बीच बाल की मोटाई, खुरदरापन और घुंघराले बनावट के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन सभी को बालों में जमा हुए मृत त्वचा, गंदगी और तेलों से छुटकारा पाने की आवश्यकता होती है। धोने की आवृत्ति सप्ताह में दो बार, हर दिन या हर दो सप्ताह में भी हो सकती है। हालांकि, अगर आपकी खोपड़ी बहुत तेल है, इस का कारण यह है कि वसा (प्राकृतिक तेलों और मृत त्वचा का एक संयोजन) आपकी खोपड़ी के उत्पादन उचित अवधि को निकाला नहीं जा रहा है।
  • लेकिन अब हम बात बालों की देखभाल के मामले में जाहिरा तौर पर विरोधाभासी के लिए आते हैं: क्योंकि मानव शरीर, समस्थिति (एक स्थिर और स्थिर राज्य बनाए रखने के लिए की प्रवृत्ति) प्राप्त करने के लिए अगर आप वसा भी अक्सर हटाने का प्रयास है, शरीर वास्तव में कभी का उत्पादन अधिक। नतीजतन, खोपड़ी और बाल अधिक तेल बन जाते हैं क्योंकि आप उन्हें अक्सर धोते हैं, क्योंकि आपका लक्ष्य विपरीत प्रभाव को प्राप्त करना है।
  • धोने की उचित आवृत्ति को निर्धारित करने के लिए आपको थोड़ा प्रयोग करना पड़ता है, लेकिन अगर आप लगभग अपने बाल धोने के लिए जाते हैं, तो शुरुआत में इसे कम से कम धोकर इसे सुरक्षित रखें। पश्चिमी संस्कृति में, यह विचार है कि उन्हें अक्सर कई लोगों में पकड़ने के लिए उपयोग किए जाने की तुलना में अधिक बार धोने की जरूरत होती है
  • यदि आपने अपने बालों को इतनी बार धोया है, तो इसे कम करने से आपके बालों को थोड़ी देर के लिए सामान्य रूप से अपने बाल और स्कैल्प अधिक फैटी छोड़ सकते हैं, जबकि आपके शरीर को इसे इस्तेमाल किया जाता है।
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और सूखी जड़ें चरण 4
    4
    अपने बालों को धो लें अपने बालों को पूरी तरह स्नान कर लें और फिर अपने हाथ में 1.2 से 2.5 सेंटीमीटर (1/2 से 1 इंच) व्यास में शैंपू की मात्रा डालें। राशि आपके बालों की लंबाई पर निर्भर करती है शैम्पू आवेदन तकनीक खोपड़ी की कोमल मालिश के समान होनी चाहिए, इसके बाद पूरी तरह से राइनिंग होनी चाहिए।
  • समय-समय पर, आप शैम्पू के बजाय शौचालय साबुन का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस अधिकतम विधि का एक सप्ताह में एक बार और विस्तारित अवधि के लिए बार-बार नहीं करना चाहिए। शौचालय साबुन से तेल की खोपड़ी की एक शक्तिशाली सफाई की अनुमति मिलती है, लेकिन यदि आप इसे बार-बार उपयोग करते हैं तो बाल के साथ बहुत आक्रामक होता है
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स 5 नामक छवि
    5
    सभी स्वतंत्रता के साथ आपके बालों की स्थिति आपको शैम्पू के साथ धोने और कुल्ला के साथ खत्म होने के बाद कंडीशनर को नियमित रूप से लागू करना चाहिए। जब आप अपने बाल पर वितरित शैंपू की मात्रा के साथ बहुत सावधान रहना चाहिए, आप सूखी बालों पर अधिक उदारता से कंडीशनर लागू कर सकते हैं।
  • कंडीशनर जरूरी और शुष्क बाल moisturize आवश्यक है के बाद शैम्पू इसके आवश्यक तेलों की स्ट्रिप्स।
  • अगर आपको लगता है कि प्रत्येक कंडीशनर के आवेदन के बीच आपके बाल शुष्क हो रहे हैं, तो सूखी कंडीशनर का उपयोग करने के बारे में सोचें। ये सूखे बालों पर स्नान के बाहर छिड़काव कर रहे हैं और फिर, आपको अपने बालों को कंघी करना चाहिए ताकि सप्ताह के मध्य में अपने बालों के जलयोजन को बढ़ाया जा सके।
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स 6 शीर्षक
    6
    शुष्क बालों के साथ कंघी बालों को मिलाकर या ब्रश करने से इसकी प्राकृतिक तेलों को सजातीय तरीके से वितरित करने की अनुमति मिलती है, जो चिकना खोपड़ी और शुष्क जड़ों की समस्या से लड़ने में मदद करती है। जब यह शॉवर छोड़ने से शुष्क होता है तो इसे ब्रश करना बेहतर होता है, क्योंकि इस समय बाल अधिक लोचदार हैं और इसे आसानी से तोड़ सकते हैं।
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स 7 नामक छवि
    7
    सिर की मालिश करें यह उचित शैम्पू एप्लीकेशन तकनीक का हिस्सा है और शॉवर के बाहर भी उपयोगी है। एक नरम बनाओ मालिश बालों के रोम को उत्तेजित करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे बाल स्वस्थ रखने के लिए प्राकृतिक तेलों के अधिक उत्पादन होता है।
  • यह पहले से ही फैटी है जब अधिक तेलों का उत्पादन करने के लिए खोपड़ी को प्रेरित करने के लिए एक प्रतिकूल उपाय लग सकता है हालांकि, यदि आप इस विधि को अन्य उपयुक्त तकनीकों के साथ संयोजन करते हैं, तो ये तेल संचय करने और खोपड़ी को दबाने के बजाय शुष्क बाल पोषण करेंगे।
  • विधि 2

    अपरंपरागत सफाई के लिए आम सामग्री का उपयोग करें
    एक ऑइली स्कैल्प और ड्राई रूट्स ट्रीट एट छवि शीर्षक 8
    1



    अपने शैम्पू के साथ मुसब्बर वेरा मिलाएं कुछ बूंदों के साथ इस मिश्रण के लिए पर्याप्त होगा जो सामान्य शैम्पू के रूप में काम कर सकते हैं। कई वाणिज्यिक कंडीशनर में सूखे बालों का इलाज करने के लिए मुसब्बर वेरा भी होते हैं।
    • मुसब्बर वेरा रूसी से पीड़ित व्यक्ति की खोपड़ी की खुजली से छुटकारा पाने का लाभ प्रदान करता है।
    • आप अपने रस या जेल को नींबू के रस के साथ जोड़ सकते हैं और इसे अलग से शैम्पू से धोने से पहले लागू कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि नींबू का रस आपके बालों को सूख सकता है।
  • एक प्राकृतिक सिरप और सूखी जड़ें का उपचार करें
    2
    अंडे की जर्दी के साथ एक कंडीशनर तैयार करें। कई अलग-अलग व्यंजन हैं, लेकिन मूल रूप से एक को 2 अंडे की जर्दी के साथ 2 tablespoons जैतून या नारियल के तेल को हरा देना आवश्यक है
  • एक बार जब आप इन सामग्रियों को पकाते हैं, तो अपने बालों के मिश्रण को लागू करें और इसे 5 मिनट तक आराम दें।
  • अपने बालों को अच्छी तरह धो लें, ताकि मिश्रण का कोई अवशेष नहीं बचा सके।
  • अपने नियमित धुलाई के साथ अंडा धोने को बदलकर, अपने वॉशिंग अनुसूची के अनुसार शैम्पू के बजाय इस उपचार का उपयोग करें।
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स 10 नामक छवि
    3

    Video: Herbal Essence Naked Cleansing Conditioner Review and How To

    अपने सिर पर एक बीयर डालो यह वास्तव में काम करता है! एक बार तरल वाष्पीकरण के बाद, बियर की दो शेष सामग्री माल्ट और हॉप्स होती है, प्रोटीन जो सूखे जड़ें को फिर से आत्मसात कर सकते हैं। कुछ लोगों को शैंपू के बीच में अपने सिर पर एक बियर डालने का कार्य का मजाक के लिए चुनते हैं, इसलिए आपको एक (लेकिन नहीं उबलते) उबला हुआ बियर एक हल्के शैम्पू के साथ मिश्रण और शॉवर में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस उपचार को समय-समय पर शामिल करें (अन्यथा, यह थोड़ा महंगा होगा), आपके सामान्य धुलाई के अलावा
  • अपेक्षित रूप में, यह आपके सिर में एक बियर की गंध छोड़ देगा आप इस पेय के साथ आपको कितना सहज महसूस करते हैं यह सकारात्मक या नकारात्मक कुछ के रूप में व्याख्या कर सकते हैं।
  • ट्रीट ऑटि स्कैल्प एंड ड्राई रूट्स 11 शीर्षक
    4
    एक कपास की गेंद के साथ अपने सिर पर चुड़ैल हेज़ल लागू करें तेल रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करता है और एक कसैले के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह बाल चमड़े को सूखता है इसलिए, अपने सूखे बालों की तुलना में अपने सिर पर इसे अधिक उपयोग करने के लिए सावधान रहें।
  • विधि 3

    जब आप इसे धो नहीं करते तो अपने बालों का ख्याल रखना
    चित्रित एक ऑइली सिरप और सूखी जड़ें चरण 12
    1

    Video: HAIR MASK EGG AND LEMON FOR DAMAGED HAIR AFTER BRAIDS FOR SHORT HAIR 2018

    विरंजन का प्रयोग बंद करो डाई अपने बालों पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, खासकर यदि आप ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं यदि आप नियमित रूप से अपने बाल डाई जाएंगे और आपकी सूखी जड़ें की समस्या जारी रहती है, तो इस उपचार से ब्रेक लेने की संभावना का मूल्यांकन करें।
    • समय के साथ, थर्मल या रासायनिक उपचार के आपके बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है यदि आपके पास शुष्क जड़ें हैं तो ड्रायर या सीधे लोहे का उपयोग सीमित करें।
  • चित्रित एक ऑइली स्कैल्प और ड्राई रूट्स ट्रीट एट 13
    2
    जांचें कि आपके बालों के लाखों और मलहम में अल्कोहल है यदि आप सूखे जड़ों से पीड़ित हैं, तो स्टाइल वाले उत्पादों से बचना चाहिए, क्योंकि यह पदार्थ अपने बालों से आक्रामक हो सकता है। शराब को अक्सर जोड़ा जाता है क्योंकि यह उत्पाद का उपयोग करने के बाद तेज़ी से सूखने का कारण बनता है, लेकिन आपकी जड़ों पर कसैले के रूप में कार्य करता है जो पहले से ही सूख रहे हैं।
  • आप अपने मलहम, जैल, फोम और मोम केवल बालों के सिरे पर लागू करने के लिए सावधान रहना चाहिए, यदि आप उनका उपयोग करना जारी रखने का निर्णय लेते हैं खोपड़ी के पास, रोम के आधार पर इन उत्पादों के अधिक से अधिक, तेलहीनता बढ़ सकता है
  • ट्रीट ऑली स्कैल्प और ड्राई रूट्स स्टेर 14
    3
    अंतरात्मा के साथ खाओ वंशानुगत कारक आपके सिर की स्थिति के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं हैं विशेष रूप से, रिबोफ्लैविविन और विटामिन बी 12 की कमियां तेल की खोपड़ी में एक भूमिका निभाती हैं। इन पोषक तत्वों की खुराक की तलाश करें यदि आप उन खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं कर सकते हैं जो आपके आहार में समृद्ध हैं।
  • डेयरी उत्पादों, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज में रिबोफ़्लिविन होता है।
  • मांस, मुर्गी पालन, अंडे, मछली, दूध और पनीर विटामिन बी 12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • एक ऑइली स्कैल्प और ड्राई रूट्स ट्रीट एट छवि शीर्षक 15
    4
    मौसम की स्थिति के आधार पर अपने बालों की देखभाल करें। नमी सामान्य से अधिक ऊतक खोपड़ी बना सकती है, इस मामले में आपको उत्पादों का उपयोग करने से और अपने बाल को अधिक बार कुल्ला करना चाहिए। गर्मियों के महीनों में बालों को अधिक मात्रा में हाइड्रेट किया जा सकता है, जबकि सर्दियों के महीनों में सूखी जड़ों को अधिक सूखने से रोकने के लिए अधिक सावधानीपूर्वक कंडीशनिंग की आवश्यकता होती है।
  • जब आप जानते हैं कि आप अपने आप को बहुत ही तेजस्वी दोपहर के सूरज के लिए समय बिताने जा रहे हैं, तो अपने बालों की किरणें अपने नमी से वंचित होने से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ पहनने के बारे में सोचें।
  • युक्तियाँ

    • मासिक धर्म के दौरान होने वाली हार्मोनल परिवर्तन बाल और खोपड़ी की प्राकृतिकता बढ़ा सकते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com