ekterya.com

रूसी को जल्दी कैसे हटाएं

सामान्य तौर पर, रूसी लोगों को डंडूफ के रूप में दिखाई नहीं देता है, और कुछ सावधानी बरतने से इसे अन्य लोगों के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है। रूसी आमतौर पर खोपड़ी पर दिखाई देता है और एक हल्के और असमान स्कैली प्रकार से मोटी, पक्षपाती स्कैब में भिन्न होता है। रूसी किसी भी उम्र में प्रकट हो सकता है, लेकिन मुख्य रूप से अपने जीवन भर में पुरुषों को प्रभावित करता है। चिकित्सा शब्दों में, रूसी आमतौर पर बाल चमड़े पर एक seborrhoeic जिल्द की सूजन का नतीजा है। सीब्रोरिक जिल्द की सूजन, और विशेष रूप से रूसी, एक निरंतर और सतही जलन का उत्पाद है जो केवल खोपड़ी पर प्रकट होता है। इसमें कुछ तकनीकें और विधियां हैं जिन्हें आप इस सामान्य समस्या को समाप्त करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
रूसी के साथ जल्दी से डील करें

ड्रैन्डफ फास्ट स्टेप 1 के बारे में जानें
1
शुष्क शैम्पू के साथ कंबल सूखी शैम्पू अपने सिर को साफ कर सकते हैं और उसे साफ़ कर सकते हैं यदि आप इसे छोड़ दें, इससे पहले कि आप छोड़ दें आप इसे फार्मेसियों और ऑनलाइन में पा सकते हैं, और यह स्प्रे और पाउडर में आता है। इसे लगाने के लिए, इसे अपने बालों पर थोड़ा स्प्रे करें या इसे अपने सिर के ऊपर छिड़क दें। अपने बालों पर शुष्क शैंपू के साथ कंबल, जो आपको रूसी को खत्म करने में मदद करेगा। अपने कंघी हर बार जब आप कंघी अपने बाल कुल्ला
  • इसके बजाय, आप तालकुम पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप काले या काले बालों को सफ़ेद, सफेद या बिंदीदार बना सकते हैं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट स्टेप 2 के बारे में जानें
    2
    अपने बालों के साथ सबसे खराब क्षेत्रों को कवर करें अपने खोपड़ी का हिस्सा ढूंढें जो कि अधिक रूसी और आपके बालों को उस क्षेत्र को कवर करने के लिए है। बालों के उत्पादों की मदद से आप इस कार्य को पूरा कर सकते हैं, लेकिन अपने बालों को एक को प्राप्त करने के लिए अधिक मात्रा में देखो टज़ल्ड लुक एक त्वरित विधि के रूप में काम कर सकता है
  • रूसी को कवर करना वास्तव में कुछ भी इलाज नहीं करता है और आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह सिर्फ एक त्वरित दृश्य तय है डेंडर को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका वास्तव में उपचार के तरीकों के साथ होता है जो अंतर्निहित कारणों को प्रभावित करेगा।
  • Video: डैंड्रफ को 2 दिनों मे कैसे ख़त्म करे | Natural Way to Remove Dandruff/ Home Remedy | Hindi

    ड्रैन्डफ फास्ट चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    हल्का रंग का प्रयोग करें एक शर्ट, ड्रेस या एक सफेद, ग्रे या धातु उपस्थिति के साथ अन्य शीर्ष वस्त्र चुनें। इससे सफेद या पीले रंग का रूसी बहुत कम ध्यान देने योग्य होगा।
  • बनावट या नमूनों वाले कपड़े भी रूसी को छिपाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    टोपी या स्कार्फ पहनें आप अपने सिर पर रूसी को छुपाने के लिए किसी टोपी, टोपी या स्कार्फ का उपयोग कर सकते हैं। जब तक आप इसे पहनते हैं, तब तक यह आपके कपड़े पर गिरने वाले रूसी की मात्रा कम कर देगा। इसके अलावा, आप अपने बालों में फँस गया डंड्रफ़ देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • Video: जड़ से रुसी खत्म करने का आसान सा नुस्खा Dandruff Ko Hatane Ke Gharelu Nuskhe || Dandurff

    ड्रैन्डफ फास्ट चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक लिंट ब्रश लाओ छोड़ने से पहले अपनी जेब में एक लिंट ब्रश रखें। हर बार जब आप अपने कपड़ों पर रूसी देखते हैं, तो बाथरूम पर जाएं और वहां से रूसी को पाने के लिए लिंट ब्रश का उपयोग करें।
  • यदि आप अपनी पीठ पर नहीं पहुंचते हैं, तो एक मित्र हो या आपको किसी की मदद से प्यार हो।
  • विधि 2
    एक दिन में रूसी कम करें

    ड्रैन्डफ फास्ट चरण 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    एक गर्म खनिज तेल लागू करें तेल का एक छोटा कटोरा गरम करें और इसे अपने सिर में मालिश करें। तेल आपके सिर को नमक बनाने और रूसी को कम करने में मदद करेगा। यदि आप किसी प्राकृतिक तेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो चाय के पेड़ का तेल कुछ अध्ययनों में मदद करने के लिए दिखाया गया है। इसके बजाय, कभी-कभी शुद्ध जैतून का तेल और शुद्ध मूंगफली तेल की सिफारिश की जाती है, लेकिन उनका उपयोग विवादास्पद है क्योंकि वे कवक को खिला सकते हैं जिससे रूसी पैदा हो सकता है।
    • यह संभव है खनिज तेल के हानिकारक प्रभावों के बारे में अफवाहें (जैसे सुझाव है कि विषाक्त पदार्थों को शामिल करने या अपने pores बंद के रूप में) कोई बुनियाद नहीं है, जब तक कि आप शुद्ध खनिज तेल त्वचा की देखभाल के लिए एक उत्पाद के रूप में बेचा का उपयोग करने वाले । उत्पाद रूसी कम करने के लिए दावा है कि एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) द्वारा परीक्षण किया गया है और बाजार पर नहीं हो सकता है अगर वे थे या अगर वे हानिकारक विषाक्त पदार्थों थे।
    • तेल को सावधानी से गरम करें इसे इतना गर्म मत करो कि आप इसे छू नहीं सकते हैं, विशेष रूप से धुएं के तापमान पर नहीं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 8 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    कई घंटों के लिए अपने बालों पर तेल छोड़ दें हालांकि यह उपचार घने रूसी को शैम्पू विरोधी विरोधी की तुलना में तेज़ी से कम कर सकता है, यदि आप अपने बालों में कई घंटों के लिए तेल छोड़ दें तो यह अधिक प्रभावी होगा। इस समय आपके बालों को साफ रखने के लिए एक तैराकी टोपी उपयोगी हो सकती है
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एक शैंपू या हल्के डिटर्जेंट के साथ तेल कुल्ला। यह संभावना है कि अकेले पानी तेल हटाने में अप्रभावी है इसके बजाय, कई शैम्पू अनुप्रयोगों के साथ तेल निकाल दें। यदि यह तेल निकालने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो कंडीशनर को 10 मिनट के लिए अपने बालों पर छोड़ दें और फिर कुल्ला। आप अंतिम उपाय के रूप में एक छोटी सी तरल साबुन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह आपके बालों को नुकसान या सूख सकता है।
  • टार के साथ एक शैम्पू भी काम कर सकता है और यह आपको अतिरिक्त रूसी को खत्म करने में भी मदद करेगा, लेकिन बहुत से लोग यह पाते हैं कि यह पदार्थ अपनी गंध के कारण अप्रिय है और क्योंकि यह दाग छोड़ सकता है।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4



    रात भर दवाओं का उपयोग करें लंबे समय तक देखभाल के लिए कई तेल और शैंपू उपचार रूसी को कम करने में भी प्रभावी हो सकता है अगर यह आपके बालों में आठ घंटे तक रहता है, आमतौर पर रातोंरात। कोल्ड टार और केरेटोलिटिक्स युक्त एक विरोधी रूसी शैम्पू की तलाश करें। यदि इसमें केरैटोलिटिक्स या पदार्थ नहीं होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को भंग कर देते हैं, तो अवयवों की सूची में यूरिया, सैलिसिलिक एसिड या सल्फर की तलाश करें।
  • इन उत्पादों को डालने से पहले एक स्नान कैप खोजें जो आपको अच्छी तरह से फिट बैठता है, यदि आप उन्हें अपने बाल में रातोंरात उपयोग करना चाहते हैं
  • Video: Dandruff रूसी को हमेशा के लिए जड़ से खत्म करने के घरेलु नुस्खे | Get Rid Of Dandruff Permanently

    विधि 3
    एक विरोधी रूसी शैंपू का उपयोग करें

    ड्रैन्डफ फास्ट स्टेप 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    यदि आपके पास थोड़ा रूसी है तो एक एंटी-डंड्रफ़ शैम्पू चुनें। कई अलग-अलग पदार्थ हैं जो रूसी का इलाज कर सकते हैं। बहुत अधिक सूजन या डंकने के बिना हल्के रूसी के लिए, शैंपू की तलाश करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड या यूरिया शामिल होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं। चूंकि यह खोपड़ी को शुष्क कर सकता है और इससे भी अधिक रूसी पैदा हो सकता है, इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि आप इसके दुष्प्रभावों को बेअसर करने के लिए एक मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर के साथ इसका प्रयोग करें।
  • ड्रैन्डफ फास्ट चरण 6 के बारे में जानें
    2
    गंभीर रूसी के लिए एक शैम्पू खोजें यदि आपका रूसी, मोटी सफेद और खोपड़ी (या तो वहाँ अकेले या अपने बालों में) पर स्थित है, यह है कि आपकी समस्या "Malassezia" मशरूम कहा जाता है की तरह खमीर का एक प्रकार के कारण होता है की संभावना है। Malassezia त्वचा की सतह पर एक कवक है और एक कारण माना जाता है जो रूसी की उपस्थिति में योगदान देता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित कर सकता है इन अधिक गंभीर मामलों के लिए, एक शैम्पू liste ketoconazole (कम से कम 1%) या Ciclopirox सामग्री है। सेलेनियम सल्फाइड (कम से कम 1%) भी प्रभावी है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को आम तौर पर उन तेलों को नापसंद करते हैं जो उनके खोपड़ी पर निर्माण करते हैं।
  • एक चिकित्सक बिना किसी पर्ची के बेचे जाने वालों की तुलना में मजबूत शैंपू लिख सकता है, जिसमें एंटिफंगल शैम्पू और 2% केटेकोनाज़ोल शामिल हैं। इसे अक्सर एक शैम्पू या फोम के रूप में निर्धारित किया जाता है जिसका प्रयोग सप्ताह में दो बार किया जाता है ताकि रूसी को कम किया जा सके। फिर, इसे सप्ताह में एक बार या हर दो सप्ताह में प्रयोग करने की सिफारिश की जाती है। आप एक शैम्पू को 1% सिस्कोलॉरिओक्स के साथ भी निर्धारित किया जा सकता है, जिसे आप सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने बालों को काला, मोटी और शैम्पू दैनिक उपयोग करके अधिक सूखी है, तो उपरोक्त के बजाय इस तरह के fluocinolone acetonide के रूप में एक सामयिक मरहम स्टेरॉयड को वरीयता दें। यह सूखे बालों पर मरहम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ड्रैन्डफ फास्ट स्टेप 13 के बारे में जानें
    3
    शैम्पू का उपयोग करें शैम्पू को डालने के लिए, अपने बालों को गीला करें, फिर अपने खोपड़ी पर विरोधी रूसी शैम्पू मालिश करें। धोने से पहले 5 से 10 मिनट के लिए इसे अपने बालों में छोड़ दें। एक दिन में एक बार विरोधी रूसी शैम्पू का प्रयोग करें, जब तक कि रूसी, डंक और सूजन कम गंभीर न हो।
  • यदि आप कुछ दिन के लिए विरोधी रूसी शैम्पू का उपयोग करने के बाद कोई सुधार नहीं देखते हैं, एक अलग घटक के साथ एक शैंपू का उपयोग करें चूंकि आम तौर पर शैम्पू को खमीर प्रजातियों के साथ बनाया जाता है, एक एंटिफंगल शैम्पू एक अलग तरह से समस्या पर हमला कर सकता है।
  • कुछ लोग रूसी को कम करने का प्रबंधन करते हैं, जब वे दो शैंपू के बीच वैकल्पिक होते हैं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट स्टेप 16 में ग्रिड रेजिड शीर्षक वाला इमेज
    4
    समस्या का निराकरण होने पर शैम्पू के साथ अपने बालों को कम बार धो लें। एक बार जब आप एक महान सुधार को देखते हैं, विरोधी रूसी शैम्पू का प्रयोग कम बार, केवल दो या तीन बार एक सप्ताह या इससे भी कम अगर आप एक स्वीकार्य स्तर पर रूसी रख सकते हैं। एक बार जब आप गंभीर रूसी को समाप्त कर देते हैं, तो आमतौर पर इसे दैनिक उपयोग करना जारी रखने के लिए आवश्यक नहीं होता है।
  • यदि आप एक शैम्पू है कि एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता है या यदि आप उपचार की एक से अधिक प्रकार उपयोग कर रहे हैं, का उपयोग करते हैं कम अक्सर यह करना या के रूप में यह हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकता है दो सप्ताह के बाद का उपयोग करना बंद।
  • विधि 4
    दीर्घावधि रूसी को नियंत्रित करें

    रीलैक्स्ड हेयर से प्राकृतिक चरण 7 पर जाएं
    1
    बाल देखभाल उत्पादों का उपयोग करना बंद करो यदि आपकी रूसी पतली, पारदर्शी है और केवल आपके बालों पर पाया जाता है, लेकिन आपके सिर पर नहीं है, यह शायद बाल देखभाल उत्पादों की प्रतिक्रिया है। देखें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बाल उत्पादों में पैराफेनीलेनेडाइनिन होता है, जो आमतौर पर रूसी समस्याओं का कारण बनता है। आपको रंगों में शराब और मजबूत रसायनों जैसे सामग्रियों को भी देखना चाहिए। इन समस्याओं को विभिन्न सामग्रियों के साथ बहुत सारे उत्पादों का उपयोग करके भी हो सकता है
    • आप इस समस्या का इलाज बाल देखभाल उत्पादों का उपयोग या बदलने और अपने बाल को अधिक बार धोने से रोकने के द्वारा कर सकते हैं।
    • यदि आप समस्या के कारण के बारे में निश्चित नहीं हैं, तब तक एक उत्पाद का उपयोग बंद करो जब तक कि आप अपराधी नहीं पाते।
  • एक अच्छा हेयर केयर सामान्य (पुरुषों के लिए) बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    2
    अधिक बार शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें सेबोरीक जिल्द की सूजन है, जो एक समस्या यह है कि एक चिढ़ और तेल खोपड़ी में जो परिणाम आपके बाल और छिद्रों की तेल और खराब हो सकते है। अपने बालों को अक्सर धो जलन को दूर और रूसी के बिना अपने खोपड़ी रखने में मदद मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि शैम्पू के साथ अपने बालों को धोने और इसे तेजी से धोने से पहले रूसी से लड़ने के लिए चमत्कार कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ ब्लिस्टिस्ट सनबर्न स्टेप 11 नामक छवि
    3
    सूर्य के लिए और अधिक बेनकाब सूर्य के प्रकाश की खुराक को नियंत्रित करने के लिए आपकी खोपड़ी को उजागर करना उपयोगी हो सकता है पराबैंगनी किरणें अपने सिर पर रूसी की मात्रा को कम करने में सहायक हो सकता है। हालांकि, वृद्धि हुई धूप त्वचा के लिए हानिकारक है, तो अपने आप को बेनकाब या लंबे समय के लिए धूप में नहीं रहते। इसके बजाय, बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन पहनते हैं और धूप में कुछ समय बिताने के लिए इतना है कि आपकी खोपड़ी सूरज की रोशनी प्राप्त करते हैं।
  • ड्रैन्डफ फास्ट स्टेप 17 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    डॉक्टर के साथ इलाज के बारे में बात करें यदि आप उपचार के कुछ हफ्तों के बाद डंड्रफ़ की मात्रा से संतुष्ट नहीं हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें। रूसी शायद ही कभी शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है, लेकिन यदि आप इसे व्यक्तिगत कारणों से समाप्त करना चाहते हैं, तो एक डॉक्टर मजबूत दवाओं का सुझाव दे सकता है यह सूजन और खुजली को कम करने के लिए अतिरिक्त स्टेरॉयड उपचार की सिफारिश भी कर सकता है।
  • अधिक गंभीर मामलों के लिए, आइसोटेटिनोइन निर्धारित किया जा सकता है, लेकिन चूंकि इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, यह केवल अंतिम उपाय के रूप में सिफारिश की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • अगर रूसी के खिलाफ उपचार काम नहीं करते हैं, प्राकृतिक उपचार के बारे में पता करें या उपचार कि घर का बना सामग्री का उपयोग करें वे एक वैज्ञानिक अध्ययन द्वारा सिद्ध नहीं हैं, लेकिन इस विधि ने कुछ लोगों के लिए काम किया है। यदि आपकी खोपड़ी सूख जाती है, डंक जाती है या लाल हो जाती है, तो उपचार का तुरंत उपयोग करना बंद करो
    • आपको हमेशा निर्धारित दवा के निर्देशों का पालन करना चाहिए उन्हें बहुत बार या लंबे समय से उपयोग करने से अप्रिय साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com