ekterya.com

बालों के झड़ने के खिलाफ उपाय के रूप में लहसुन का उपयोग कैसे करें

बालों का कार्य त्वचा की रक्षा करना और शरीर के तापमान का संतुलन बनाए रखने में मदद करना है। बाल विकास एक चक्रीय प्रक्रिया है कि बाल, व्यक्ति की उम्र, परिवार के इतिहास, पोषण और पर्यावरणीय कारकों के स्तर के स्थान पर निर्भर है। बालों के झड़ने का इलाज करने के कई तरीके हैं, जिसमें लहसुन के उपयोग शामिल हैं। लहसुन के साथ बालों के झड़ने से निपटने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

एक लहसुन बाल मरहम बनाओ
छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 1
1
लहसुन निचोड़ बालों के झड़ने से मुकाबला करने के लिए, आप लहसुन के बाल मलहम बना सकते हैं। लहसुन के छह से आठ लौंग के साथ शुरू करें। उन्हें छील। लहसुन का रस 1 चम्मच (14.8 एमएल) प्राप्त करने के लिए लहसुन हेलिकॉप्टर का प्रयोग करें।
  • यदि आपको इन लहसुन के लहसुन से पर्याप्त रस नहीं मिलता है, तो जब तक आप इसे प्राप्त नहीं करते, तब तक अधिक निचोड़ लें।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 2
    2
    शहद मिश्रण बनाओ एक बार जब आप लहसुन निचोड़ा, तो उसे सुरक्षित रखें। थोड़ा शहद लें और 1 चम्मच (14.8 मिलीलीटर) उपाय करें। लहसुन के रस की छोटी कटोरी में शहद जोड़ें और फ्रिज को मिश्रण लाओ।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 3
    3
    कैमोमाइल चाय तैयार करें जबकि मिश्रण रेफ्रिजरेटर में ठंडा है, कुछ चाय तैयार करें। कैमोमाइल चाय के दो बैग या ढीली पत्तियों के 3 चाय चम्मच लें। इसे पानी के एक बर्तन में जोड़ें और इसे स्टोव पर रखें। 30 मिनट के लिए 70 9 7 मिलीलीटर (24 औंस) पानी में उबाल लें।
  • एक बार चाय ने सही समय उबला है, मिश्रण को एक कप में डाल दिया। यदि आप ढीली पत्ती की चाय का उपयोग करते हैं, तो आप इसे करते समय चाय पर दबाव डालते हैं।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय कदम 4
    4

    Video: रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी से कम होता है फैट | Fast Weight Loss With Cumin

    मरहम समाप्त होता है एक बार चाय तैयार हो जाने के बाद रेफ्रिजरेटर से शहद और लहसुन का मिश्रण हटा दें। मिश्रण के लिए 1 अंडे की जर्दी जोड़ें। आप इसे गठजोड़ करने के लिए एक मिनट ले सकते हैं क्योंकि शहद मोटी और अनियंत्रित हो जाएगा। फिर, मुसब्बर वेरा जेल का 1 बड़ा चमचा जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • Video: अमेरिका में बैन है विक्स और भारत में धड़ल्ले से विक रही है ऐसा क्यूँ-Rajiv Dixit

    छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय कदम 5
    5
    मरहम का उपयोग करें एक बार जब आप सभी सामग्री एकत्र कर लेते हैं, तो एक जगह पर जाएं जहां आप आसानी से अपने बालों पर मलम को बिना किसी गड़बड़ी के लागू कर सकते हैं। धीरे से सिर पर मिश्रण मालिश, नहीं पूरे बाल। चूंकि सिर खोपड़ी से बढ़ता है, इसलिए आपको उस पर मरहम की चिकित्सा शक्तियां ध्यान देना चाहिए। पूरे खोपड़ी को कवर करने के बाद, सिर के आसपास एक साफ कपास तौलिया लपेटो।
  • 20 मिनट के लिए खोपड़ी पर मिश्रण आराम करो।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 6
    6
    अपने बालों को धो लें लंबे समय तक इंतजार करने के बाद, इसे बाल शैम्पू या अन्य बहुत ही हल्के शैंपू के साथ धोकर बाल मिश्रण निकाल दें। अच्छी तरह कुल्ला फिर, एक दूसरे अंडे की जर्दी लें और इसे मालिश के माध्यम से खोपड़ी पर लागू करें गर्म पानी से कुल्ला
  • सुनिश्चित करें कि आप बालों से अंडे की जर्दी पूरी तरह से हटा दें। इसे फिर से न धोएं, बस जर्दी को धोकर जारी रखें
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय कदम 7

    Video: कमर दर्द का अचूक इलाज// Kamar Dard Ka Upchaar-Quick relief in Severe Back pain by Naturopathy-Sachin

    7
    चक्र समाप्त करें एक बार जब आप बालों और खोपड़ी से जर्दी निकाल देते हैं, तो आपको कैमोमाइल चाय का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। सिसकॉप्ड ले लो और इसे खोपड़ी पर डालना, उसके साथ एक बार फिर बाल धोना। सप्ताह में 2 या 3 बार करो जब तक कि आप बाल वापस न हो जाएं या पतन बंद होने तक न करें।
  • महीने में दो बार उपचार दोहराएं।
  • विधि 2

    अन्य प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    Video: BALDNESS | CURE ALOPECIA | 3 SPICES #injibscosmets

    चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 8
    1
    लहसुन के साथ अन्य उपचार का उपयोग करें आप बालों के झड़ने के लिए इलाज के रूप में शुद्ध लहसुन तेल का उपयोग कर सकते हैं। शैंपू के साथ बाल धोने से पहले खोपड़ी पर लहसुन के तेल की मालिश करें। इसे खोपड़ी पर आसान और अधिक सहज बनाने के लिए, इसे प्रयोग करने से पहले लहसुन के तेल से पहले गरम करें। दोबारा इस प्रक्रिया को 2 या 3 बार दोहराएं जब तक कि आप बाल वापस न हो जाएं या जब तक गिरावट बंद न हो जाए एक बार जब आप अभिनय शुरू करते हैं, तो महीने में दो बार इलाज दोहराएं। प्यूरिटन का प्राइड, बॉययायन और इक्लेक्टिक इंस्टीट्यूट ब्रांड शुद्ध लहसुन तेल बेचते हैं।
    • आप लहसुन की प्रेरणा के साथ बाल उत्पादों को भी खरीद सकते हैं। बाल तेलों जैसे कि केशिका डाबर वाटिका लहसुन और लहसुन के बाल मास्क जैसे समृद्ध तेल जैसे आल्टर अहं लसनीक मुखौटा की कोशिश करें।
    • एक और विकल्प यह है कि आप आसानी से एक हल्के शैंपू के लिए शुद्ध लहसुन जोड़कर उपयोग करें। लहसुन के दो या तीन लौंग को काट लें और बहुत ही हल्के शैंपू में डालें। इसे सप्ताह में 2 या 3 बार उपयोग करें।
    • जबकि कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि लहसुन खाने या एक पूरक के रूप में लेते हुए मुकाबला बालों के झड़ने मदद करने के लिए है, यह लगता है कि यह संभव है उचित है। लहसुन को उन सभी खाद्य पदार्थों में जोड़ें जिन्हें आप चाहें या बालों के झड़ने से लड़ने के लिए पूरक के रूप में लहसुन लेते हैं।
    • कुछ अध्ययन किया गया है जो अत्यधिक बालों के झड़ने के लिए स्टेरॉयड उपचार के साथ एक लहसुन जेल को जोड़ना चाहता था और पाया कि लहसुन में बाल विकास में काफी सुधार हुआ है।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय कदम 9



    2
    बाल विकास के लिए प्रोटीन खाएं। बालों को मुख्य रूप से प्रोटीन से बना होता है और शैम्पू और कंडीशनर निर्माता आपसे कहने की कोशिश कर रहे हैं, इसके बावजूद, मजबूत स्वस्थ बाल अंदर से आता है। अधिक बाल बढ़ने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन मिलें। आपको संपूर्ण प्रोटीन के विभिन्न स्रोतों का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि वे सभी आवश्यक अमीनो एसिड (प्रोटीन के मूलभूत घटक) होते हैं।
  • अधिक अंडे, डेयरी उत्पाद, क्विनोआ, कुटू भांग के बीज, चिया के बीज, सोया, टोफू, tempeh, natto, चावल और बीन्स खा लो।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय 10 कदम
    3
    अधिक विटामिन बी खपत करें आपको बी कॉम्प्लेक्स के विटामिनों में समृद्ध आहार खाने की ज़रूरत है। ये बालों के रोमों और स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं। इन विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: पालक, अजमोद, सरसों का साग, Romaine सलाद, शलजम साग, चुकंदर साग, ब्रोकोली, बीट, शलजम, मिर्च, सेम, मसूर, मांस जिगर और दृढ़ अनाज और मांस।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय कदम 11
    4
    अधिक खनिजों का उपभोग करें एकमात्र खनिज जो बालों के झड़ने से संबंधित होना दिखाया गया है लोहा है हालांकि जिंक और सेलेनियम के निम्न स्तर बालों के झड़ने से जोड़ा गया है, यह अभी तक ज्ञात नहीं है जस्ता या सेलेनियम की कमी बालों के झड़ने में एक प्रमुख या मामूली भूमिका निभाते हैं या नहीं। खुराक में लोहा, जस्ता और सेलेनियम लें और इन खनिजों में समृद्ध पदार्थों के सेवन में वृद्धि करें।
  • अंडे, दुबला लाल मांस और घास खिलाया, अंधेरे हरी पत्तेदार सब्जियों, सेम, मसूर और जिगर के रूप में लोहे के साथ और अधिक खाद्य पदार्थ, खाओ। आप यह भी समुद्री भोजन, शंख, पालक, स्क्वैश, तोरी, सूरजमुखी के बीज और नट्स के माध्यम से अधिक जस्ता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह दिखाया गया है कि खोपड़ी पर इस्तेमाल किया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड बाल की किस्में बढ़ाता है। इसलिए, अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा में वृद्धि बालों के झड़ने के लिए उपयोगी हो सकती है इन फैटी एसिड सामन, मैकेरल, अंडे, अलसी, सोयाबीन, चिया के बीज, नट, हेरिंग, सार्डिन और समुद्री बास में मौजूद हैं।
  • यदि आप खनिज की खुराक लेने का निर्णय लेते हैं, तो इसे ज़्यादा मत करो और निर्माता के निर्देशों का पालन करें। आपके पास खनिजों का एक अतिरिक्त हो सकता है
  • विधि 3

    अपने बालों की देखभाल की नियमितता बदलें
    छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय 12 कदम
    1
    अक्सर शैम्पू से धोने से बचें आप बालों के झड़ने से अपने बालों की देखभाल के दिनचर्या बदल कर लड़ सकते हैं। अक्सर शैम्पू का उपयोग करने से बचें क्योंकि शैम्पू के अक्सर आवेदन अपने प्राकृतिक तेलों के बालों के समान हैं। शैम्पू के अक्सर उपयोग से बालों के झड़ने का कारण नहीं होता है, लेकिन अगर आप अपने बालों से बाल निकालते हैं, तो यह अधिक भंगुर हो जाता है।
    • यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने बालों को केवल 2 या 3 बार एक सप्ताह में धो लें।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय 13 कदम
    2
    रसायनों के साथ भरी हुई शैंपू का उपयोग करना बंद करें कुछ शैंपू में रसायनों के अतिरिक्त बाल पर मुश्किल है, यह सूख जाता है और बालों के झड़ने को बढ़ता है। बेहतर पोषक तत्वों के साथ प्राकृतिक शैंपू का परीक्षण करें जो बाल पोषण करते हैं, इसके पोषक तत्वों को अलग नहीं करते।
  • सोडियम लॉरिल सल्फेट (एलएसएस), पैराबेन्स और अमोनियम क्लोराइड जैसी सामग्री वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचें, खासकर यदि आपके पास पतले, नाजुक या इलाज वाले बाल हैं
  • छवि का प्रयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय कदम 14
    3
    अतिरिक्त कंडीशनर से बचें बालों का झड़ना अतिरिक्त कंडीशनर के कारण हो सकता है कंडीशनर बालों के बालों और बालों के रोम की जड़ें अधिभार कर सकते हैं, जो बदले में इसे तोड़ने और गिरने का कारण हो सकता है। कंडिशनर 1 या 2 बार एक सप्ताह में उपयोग करें और इसे खोपड़ी पर इस्तेमाल करने से बचें।
  • एक प्राकृतिक कंडीशनर की कोशिश करें, जैसे प्रकृति के गेट, बाबो बोटानिकल, वेन और इंटेलिजेंट पोषक तत्व।
  • विधि 4

    बालों के झड़ने के लिए चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
    छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 15
    1
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि बालों का झड़ना आपके लिए एक निरंतर समस्या है, तो गिरावट का कारण निर्धारित करना आवश्यक है इसलिए, पूरी तरह से एक पूर्ण चिकित्सा जांच कराने की सिफारिश की गई है। कई रोग हैं जिनके लक्षण बालों के झड़ने हैं और यह जरूरी है कि आप इस गिरावट का कारण पता करें। हालांकि, कई विधियां हैं जो निदान प्राप्त करने से पहले आपकी स्थिति में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • चित्र का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 16
    2
    पुरुषों के लिए औषधीय उपचार का उपयोग करें पुरुषों में बालों के झड़ने के लिए मुख्य औषधीय उपचार एंजाइम 5 अल्फा रिडक्टेस के अवरोधक हैं: प्रोस्कर और प्रोपेशिया। ये अवरोधक हार्मोन की गतिविधि को रोकते हैं जो बालों के रोम को नुकसान पहुंचाते हैं। बाल विकास में वृद्धि करने वाली एक और दवा minoxidil है।
  • आम तौर पर, मिनॉसिडिल, फाइनिसाइड से कम प्रभावी होता है, लेकिन इसे सीधे उन क्षेत्रों तक लागू किया जा सकता है जहां बालों के झड़ने होते हैं।
  • छवि का उपयोग करें लहसुन के रूप में एक बालों के झड़ने के उपाय चरण 17
    3
    महिलाओं के लिए औषधीय उपचार का परीक्षण करें महिलाओं में बालों के झड़ने को लंबे समय तक नजरअंदाज किया गया है, इस तथ्य के बावजूद कि महिलाओं को बालों के झड़ने के 40% मामलों का सामना करना पड़ता है। एंजाइम 5 अल्फा रिडक्टेस के अवरोधकों का प्रयोग आम तौर पर महिलाओं के लिए नहीं किया जाता है क्योंकि महिला हार्मोन के संभावित दुष्प्रभाव। मिनॉक्सिदिल 2% इस मामले में सबसे ज्यादा निर्धारित है क्योंकि आप इसे उन क्षेत्रों में लागू कर सकते हैं जहां बालों के झड़ने होते हैं, कुछ दुष्प्रभाव होते हैं और महिलाओं के लिए अधिक प्रभावी होते हैं। अन्य निर्धारित दवाएं हैं: अलडैक्टोन, टैगमैट और साइप्रोटीरोन एसीटेट
  • महिलाओं में, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी सहायक हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो इन दवाओं को लेते समय आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे जन्म दोष पैदा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com