ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि एक हीरे असली है

पता लगाएँ कि क्या आपका हीरा असली है या नहीं एक आकर्षक प्रस्ताव है, क्या आप जानना चाहते हैं कि इसे बिना किसी संदेह के कैसे करना है? सबसे जिज्ञासु लोग एक पेशेवर जौहरी के पास जाने के लिए जाते हैं। लेकिन नकल से प्रामाणिक को अलग करने के लिए आपको शर्लक होम्स की आवश्यकता नहीं है। आपको बस थोड़ा हल्का, पानी या गर्म श्वास और एक जौहरी का लूप है। अतिरिक्त विवरण और हीरे की अद्भुत दुनिया के बारे में जानकारी के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

घुड़सवार हीरे पर होम टेस्ट करें
बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 10
1
भाप परीक्षण का प्रयोग करें अपने मुंह के सामने पत्थर रखें और इसे दर्पण के रूप में लागू करें। यदि यह कुछ सेकंड के लिए कलंकित रहता है, तो यह शायद एक जालसाजी है एक असली हीरा तुरंत अपनी सांस की गर्मी फैलता है और आसानी से धूमिल नहीं होगा। यहां तक ​​कि समय में इसे धूमिल और पालन करने के लिए लेता है, यह एक झूठी एक की तुलना में ज्यादा जल्दी साफ हो जाएगा
  • आप एक पत्थर का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं जो संदिग्ध के बगल में असली है और इस प्रकार दोनों को विचलित करते हैं। आप देख सकते हैं कि वास्तविक पत्थर क्या स्पष्ट है, जबकि नकली धुंधला रहता है - अगर आप बार-बार नकली हीरों पर सांस लेते हैं, तो आप देखेंगे कि संक्षेपण जमा करना शुरू होता है। प्रत्येक सांस के साथ, नकली पत्थर अधिक से अधिक बादल बन जाएगा, जबकि वास्तविक एक साफ और स्पष्ट रहेगा।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 7

    Video: इन तरीकों से जानिए की रत्न असली है या नकली #totkayinhindi

    2
    सेटिंग और माउंट की जांच करें। सच्चे धातु पर एक असली हीरा माउंट नहीं किया जाएगा वास्तविक सोने या प्लेटिनम का संकेत सेटिंग के अंदर सील (10K, 14K, 18K, 585, 750, 900, 950, पीटी, बेनी) बोडे जबकि परिवर्णी शब्द के साथ एक सील "C.Z." यह संकेत देगा कि केंद्र का पत्थर एक प्रामाणिक हीरा नहीं है। C.Z. वे क्यूबिक ज़िरकोनिया के संक्षिप्त रूप हैं, जो सिंथेटिक हीरे का एक प्रकार है।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है तो चरण 12
    3
    डायमंड का निरीक्षण करने के लिए एक जौहरी के लॉउप का उपयोग करें आमतौर पर, आप एक गहने उधार ले सकते हैं निकाले गए हीरे में आम तौर पर "सम्मिलन" नामक छोटी प्राकृतिक खामियां होती हैं, जिसे आप एक आवर्धक कांच के साथ देख सकते हैं। छोटे खनिज स्पॉट या रंग में बहुत सूक्ष्म परिवर्तन देखें। ये संकेत हैं जो इंगित करते हैं कि हीरा असली है, यद्यपि अपूर्ण
  • घन zirconia हीरे और प्रयोगशालाओं में निर्मित उन (जो सभी परीक्षणों को पारित करना होगा) आम तौर पर कोई दोष नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे प्रकृति के उत्पाद होने के बजाय बाँझ वातावरण में निर्मित होते हैं। सामान्य तौर पर, एक गहना जो बहुत ही सही है, वह सिर्फ नकली है।
  • हालांकि, एक वास्तविक हीरे के लिए यह सही होना संभव है। एक हीरे असली है या नहीं, यह जानने के लिए निर्धारित कारक के रूप में अपूर्णता का उपयोग न करें। पहले अन्य विधियों की मदद से नकली त्यागें।
  • विधि 2

    गैर-घुड़सवार हीरे पर एक घर का परीक्षण करें
    इमेज का शीर्षक Tell_if_a_Diamond_is_Real_Step_2 ES.jpg
    1
    पत्थर के अपवर्तन को देखो हीरे मोड़ या तेजी से उस प्रकाश को फिर से फेकते हैं जो उन्हें पार करती हैं, जिससे उनकी असाधारण चमकदार उपस्थिति होती है। ग्लास और क्वार्ट्ज जैसी पत्थरों की चमक कम होती है क्योंकि उनके पास कम अपवर्तक सूचकांक है किसी भी तरीके से पत्थर की चमक को बदलना मुश्किल है, यहां तक ​​कि पेशेवर कटौती भी, क्योंकि यह पत्थर की अंतर्निहित संपत्ति है। जब पत्थर के अपवर्तन पर बारीकी से देख रहे हैं, तो आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या यह वास्तविक है या अगर वह नकली है ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
    • समाचार पत्र कागज विधि: पत्थर का चेहरा मोड़ो और इसे अखबार के एक टुकड़े पर रखें यदि आप इसे प्रिंट के माध्यम से पढ़ सकते हैं या विकृत काले धब्बों को देख सकते हैं, तो शायद यह हीरा नहीं है। एक प्रामाणिक हीरा प्रकाश इतनी अचानक झुकता है कि आप कुछ भी नहीं पढ़ सकते (कुछ अपवाद हैं: यदि कटौती असंगत है, तो असली हीरे के माध्यम से छाप को देखना संभव है)।
    • बिंदु परीक्षण: श्वेत पत्र के एक टुकड़े पर एक बॉलपेप पेन के साथ एक छोटा बिंदु बनाएं और उस बिंदु के केंद्र पर पत्थर रखें। सीधे हीरे के माध्यम से सीधे देखो अगर पत्थर एक नकली है, तो आप उसमें एक परिपत्र प्रतिबिंब देख सकते हैं। यदि यह एक प्रामाणिक हीरा है, तो आप बिंदु को देखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 3
    2
    प्रतिबिंबों का निरीक्षण करें एक असली हीरे के प्रतिबिंब आमतौर पर ग्रे के कई रंगों में दिखाई देते हैं। सीधे हीरे के माध्यम से सीधे देखो यदि आप इंद्रधनुष के प्रतिबिंब को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह कम गुणवत्ता वाला हीरा या नकली हीरा है।
  • इसके बजाय, "चमक" की तलाश करें। एक असली हीरा ग्लास या एक ही आकार के क्वार्ट्ज के टुकड़े से काफी अधिक फ्लैश करेगा आप एक संदर्भ के रूप में अपने साथ कांच या क्वार्ट्ज का एक टुकड़ा लेना चाह सकते हैं।
  • प्रतिबिंब के साथ चमक को भ्रमित न करें फ्लैश रत्न की चमक या तीव्रता से संबंधित है, जो गहने की कटौती से परिलक्षित होता है। प्रतिबिंब प्रकाश के रंग से संबंधित है, जो refracted है। तो एक प्रकाश की तलाश करें रंगों के बजाय तीव्र
  • एक पत्थर है जो एक हीरे की तुलना में अधिक प्रतिभा भी है: मोइसैनाइट। यह रत्न हीरे के समान है, जिसमें मैं शामिल हूं जौहरी के पास मुश्किलों का अंतर होता है। विशेष उपकरणों के उपयोग के बिना अंतर जानने के लिए, पत्थर को बहुत निकट रखें अपने इंटीरियर को रोशन करने के लिए पॉकेट टॉर्च का उपयोग करें यदि आप इंद्रधनुष के रंगों को देखते हैं, तो यह एक डबल अपवर्तन का संकेत है। यह मोइसैनाइट की संपत्ति है, लेकिन हीरे की नहीं।
  • छवि शीर्षक 73782 6
    3
    एक गिलास पानी में पत्थर छोड़ दें और देखें कि क्या यह नीचे तक डूबता है इसकी उच्च घनत्व के कारण, एक असली हीरा डूब जाएगा, जबकि एक नकली सतह पर या गिलास के मध्य में फ्लोट होगा।
  • छवि शीर्षक 73782 7
    4

    Video: क्या हीरा चाटने से मर जाते है ?

    पत्थर गरम करें और देखें कि क्या यह टूट जाता है। 30 सेकंड के लिए लाइटर वाला हीरा गरम करें, फिर इसे सीधे एक गिलास ठंडा पानी में डाल दें। तेजी से विस्तार और संकुचन कांच या क्वार्ट्ज जैसे कमजोर सामग्री की तन्य शक्ति को कुचलने के कारण, पत्थर को अंदर से तोड़ने के कारण होता है एक असली हीरा काफी मजबूत है और इसके कुछ भी नहीं होगा
  • विधि 3

    एक पेशेवर हीरा परीक्षण ले लो
    छवि का शीर्षक- Tell_if_a_Diamond_is_Real_Step_9 ES.jpg
    1
    एक गर्मी परीक्षण का अनुरोध करें हीरे की क्रिस्टलीय, हेमेटिक और कॉम्पैक्ट संरचना का कारण गर्मी तेजी से फैलता है - इसलिए, असली हीरे आसानी से गर्मी नहीं करेंगे। गर्मी का परीक्षण 30 सेकंड के आसपास होता है और अक्सर मुफ़्त होता है। न ही यह पत्थर को प्रभावित करता है।
    • गर्मी का परीक्षण उसी कारणों के लिए काम करता है जैसा कि पिछले अनुभाग में उल्लिखित है। हालांकि, इसे मापने के बजाय कि क्या गहरा तेजी से संकुचन के दबाव में टूट जाता है, गर्मी परीक्षण समय की मात्रा को मापता है जिसमें हीरा तापमान को बरकरार रखता है।
  • छवि शीर्षक: Tell_if_a_Diamond_is_Real_Step_5 ES.jpg
    2
    डायमंड और मोइसनाइट के संयोजन का निर्धारण करने के लिए एक परीक्षण का अनुरोध करें कई जौहरी के पास विशिष्ट उपकरण हैं जो मोइसैनाइट से हीरे का अंतर कर सकते हैं और यह तुरंत संकेत दे सकता है कि क्या एक पत्थर असली हीरा या नकली है।
  • एक पारंपरिक गर्मी परीक्षण मोइसनाइट और असली हीरे के बीच का अंतर निर्धारित नहीं कर सकता है। सुनिश्चित करें कि परीक्षण एक इलेक्ट्रोकैक्टिविटी मीटर के साथ किया जाता है और थर्मल मीटर के साथ नहीं।
  • यदि आप घर पर कई हीरों का परीक्षण करने जा रहे हैं, तो आप ऑनलाइन या हीरे की दुकानों पर श्रृंखला की एक श्रृंखला खरीद सकते हैं।
  • बताएं कि क्या डायमंड असली है चरण 4
    3
    क्या उन्हें एक माइक्रोस्कोप के साथ जांच करनी है ऊपरी चेहरा नीचे के साथ एक माइक्रोस्कोप के नीचे हीरा रखें। धीरे से हीरे को एक तरफ से चिल्लाने के लिए दूसरे तरफ झुकना। यदि आप पहलुओं के साथ थोड़ी नारंगी फ्लैश देखते हैं, तो हीरे वास्तव में क्यूबिक ज़िरकोनिया हो सकते हैं यह यह भी संकेत दे सकता है कि इस सामग्री का उपयोग हीरा के भीतर खामियों को भरने के लिए किया गया था।
  • हीरे का बेहतर दृश्य प्राप्त करने के लिए, 1200x की शक्ति के साथ माइक्रोस्कोप का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक- Tell_if_a_Diamond_is_Real_Step_6 EN.jpg
    4
    एक उच्च संवेदनशीलता पैमाने पर हीरा वजन। हीरे को अलग किया जा सकता है क्योंकि उनके वजन में बहुत ही अच्छे अंतर हैं। क्यूबिक ज़िरकोनिया का वजन उसी आकार और आकार के साथ हीरे की तुलना में लगभग 55% अधिक होता है। यह तुलना करने के लिए, कैरेट या अनाज के स्तर तक मापने में सक्षम उच्च संवेदनशीलता पैमाने का उपयोग करना आवश्यक है।
  • इस परीक्षण को सही ढंग से करने का एकमात्र तरीका है कि आप जानते हैं कि एक हीरे के पास लगभग एक ही आकार और आकार में वास्तविक है। तुलना करने के लिए कुछ के बिना, यह निर्धारित करना अधिक मुश्किल होगा कि वजन सही है या नहीं।
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 8
    5
    पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश के तहत हीरा का निरीक्षण करें कई (हालांकि सभी नहीं) हीरे पराबैंगनी या काले प्रकाश के तहत एक नीले प्रतिदीप्ति का प्रदर्शन करेंगे, इसलिए एक मजबूत नीले रंग का माध्यम की उपस्थिति उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि करता है। हालांकि, नीले रंग की "अनुपस्थिति" का मतलब यह नहीं है कि पत्थर आवश्यक रूप से गलत है, क्योंकि कुछ हीरे यूवी प्रकाश के तहत प्रतिदीप्ति नहीं दिखाते हैं। पराबैंगनी प्रकाश के नीचे थोड़ा हरा, पीला या ग्रे प्रतिदीप्ति संकेत दे सकता है कि पत्थर moissanite है।
  • एक यूवी लाइट टेस्ट आपकी संभावनाओं के विकल्प को कम करने में मदद कर सकता है, यदि संभव हो तो, इस परीक्षण के परिणामों पर एक हीरे की प्रामाणिकता या गलती के निश्चित संकेतकों के आधार पर भरोसा करने का प्रयास करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुछ यूवी प्रकाश के तहत फ्लोरोसेंट हैं जबकि अन्य नहीं हैं। यह "डोप" नकली हीरों के लिए भी संभव है, अर्थात, उन्हें इलाज के लिए, ताकि वे यूवी प्रकाश के नीचे चमचमाते हों जब वे सामान्य रूप से नहीं करते।



  • टाटा_इफ_आ_ डिएमांड_आईएस_आरियल_स्टीप_11 ईएस.पी.
    6
    क्या उन्हें आपको एक्सरे के साथ जांचना है? हीरे की एक आणविक संरचना है रेडियोलिसेंट, जो कि, एक्स-रे छवियों में प्रकट नहीं होते हैं। ग्लास, क्यूबिक ज़िरकोनिया और क्रिस्टल में थोड़ा गुण हैं रेडियॉप्क्स जो उन्हें स्पष्ट रूप से एक्स-रे पर देखा जाता है
  • यदि आप एक्सरे के साथ डायमंड की जांच करना चाहते हैं, तो आपको इसे एक पेशेवर प्रयोगशाला में ले जाना होगा या स्थानीय एक्स-रे इमेज सेंटर के साथ एक व्यवस्था करना होगा।
  • विधि 4

    हीरे की प्रामाणिकता का प्रमाण प्राप्त करें
    छवि शीर्षक 73782 14
    1
    अपने क्षेत्र में एक सम्मानजनक हीरा मूल्यांकक पर जाएं। अधिकांश हीरे के खुदरा विक्रेताओं अपने ही मणिविदों और मूल्यांकनकर्ताओं को किराया करते हैं, लेकिन कई उपभोक्ता एक स्वतंत्र पेशेवर की राय को बदलना पसंद करते हैं जो हीरा मूल्य निर्धारण में माहिर हैं। यदि आप एक पत्थर में निवेश करने जा रहे हैं या यदि आप पहले से ही एक की कीमत जानने के लिए उत्सुक हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह सही कीमत है
    • एक मूल्यांकन में दो बुनियादी चरणों शामिल हैं: पहले प्रश्न में पत्थर की पहचान करें और उसका मूल्यांकन करें और फिर उसे एक मूल्य निर्दिष्ट करें। जब आप एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता जाते हैं, तो आपके देश में एक जीनोमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट द्वारा जारी जेमोलॉजी में डिग्री के साथ एक चुनने के लिए आदर्श होगा, जो सीधे हीरे की बिक्री में शामिल नहीं है। इस तरह, आप अपने काम के बारे में सुनिश्चित कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 73782 15
    2
    सही प्रश्न पूछें एक पत्थर झूठा है या नहीं, यह पता लगाने के अलावा, एक अच्छा मूल्यांकक उस पत्थर की गुणवत्ता से संबंधित विभिन्न प्रश्नों का जवाब दे सकता है ताकि सुनिश्चित हो कि आप घोटाले नहीं करते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप पहले ही खरीदा या एक हीरा विरासत में मिला है। मणि विज्ञानी आपको निम्नलिखित बताए सक्षम होना चाहिए:
  • यदि पत्थर कृत्रिम या प्राकृतिक है
  • यदि पत्थर का रंग बदल दिया गया है
  • यदि पत्थर अतिरिक्त स्थायी या अस्थायी उपचार से गुजर रहा है
  • अगर पत्थर खुदरा स्टोर द्वारा प्रदान किए गए योग्यता दस्तावेज से मेल खाता है
  • बताएं कि एक डायमंड असली है चरण 1
    3
    मूल्यांकन प्रमाण पत्र का अनुरोध करें आपके द्वारा किए गए परीक्षणों के बावजूद, डायमंड की प्रामाणिकता का निर्धारण करने का सबसे उपयुक्त और विश्वसनीय तरीका दस्तावेज़ीकरण की समीक्षा करना है और रत्न विज्ञानी या मूल्यांक से बात करना है। प्रमाणीकरण और योग्यता गारंटी है कि विशेषज्ञों ने दिखाया है कि पत्थर असली है परीक्षण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इसे देखे बिना एक पत्थर खरीदते हैं, जैसे कि इंटरनेट पर ऐसा करते समय एक प्रमाण पत्र का अनुरोध करें
  • छवि शीर्षक 73782 17

    Video: शुद्ध और उत्तम हीरा Diamond कैसे ख़रीदे Rashi Gemstone Diamond

    4
    प्रमाण पत्र को देखो, क्योंकि सभी एक ही नहीं हैं। प्रमाणपत्र एक वर्गीकरण प्राधिकरण (उदाहरण के लिए, जीआईए, एजीएसएल, एलजीपी, पीजीजीएल) से या एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता से होना चाहिए जो एक पेशेवर संगठन (जैसे अमेरिकन सोसाइटी ऑफ एप्राइजर्स) से संबद्ध है, लेकिन खुदरा स्टोर नहीं है।
  • प्रमाण पत्र हीरे के बारे में बहुत सारी जानकारी के साथ आते हैं, जैसे कि कैरेट वजन, इसकी माप, इसके अनुपात, शुद्धता की डिग्री, रंग और कटौती
  • प्रमाण पत्र में ऐसी जानकारी भी शामिल हो सकती है जिसे आप जौहरी को देने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, जैसे:
  • पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में होने पर प्रतिदीप्ति या एक बेहोशी चमक उत्पन्न करने के लिए हीरे की प्रवृत्ति।
  • सतह की पॉलिश या चिकनाई
  • सममित्त या जिस डिग्री को विपरीत पहलू एक दूसरे को पूरी तरह से प्रतिबिंबित करते हैं
  • छवि शीर्षक 73782 18
    5
    उन्हें पत्थर रजिस्टर करें एक बार जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि हीरे असली है, तो एक स्वतंत्र मूल्यांकन या वर्गीकरण प्रयोगशाला के माध्यम से, पत्थर को एक प्रयोगशाला में ले लें जहां आप इसे रजिस्टर कर सकते हैं और "फिंगरप्रिंट" प्राप्त कर सकते हैं। यह गारंटी देगा कि आपके पास एक वास्तविक पत्थर है और कोई भी इसे जानने के बिना इसे बदलने में सक्षम होगा।
  • मनुष्य की तरह, प्रत्येक हीरे अद्वितीय है नई तकनीक मणिविज्ञानी अपने गहने की "फिंगरप्रिंट" उत्पादन करके उस अद्वितीयता को मापने की अनुमति देती है। पंजीकरण आमतौर पर $ 100 से कम लागत और सुरक्षा उद्देश्यों में मदद कर सकता है यदि आपको एक हीरे की लंगर डाली गई है जिसमें एक फिंगरप्रिंट है और एक अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस में प्रकट होता है, तो आप यह दस्तावेज सबमिट करके इसे प्राप्त कर सकते हैं जो साबित करता है कि यह आपका है।
  • विधि 5

    अन्य पत्थरों से हीरे का अंतर
    छवि शीर्षक 73782 1 9
    1
    सिंथेटिक हीरे को पहचानता है सिंथेटिक हीरे या एक प्रयोगशाला में बनाई गई "वास्तविक" के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इन हीरों को निकाले जाने वाले की कीमत का एक अंश लागत है, लेकिन वे (सबसे अधिक भाग के लिए) "प्राकृतिक" लोगों के समान रासायनिक रूप से समान हैं एक प्राकृतिक हीरे और एक कृत्रिम एक के बीच के अंतर को निर्धारित करने के लिए एक पेशेवर व्यक्ति सबसे अच्छा होगा।
  • छवि शीर्षक 73782 20
    2
    Moissanite पहचानें मोइसैनाइट के साथ हीरा को भ्रमित करना बहुत आसान है उन्हें अलग करना मुश्किल है लेकिन बाद में थोड़ा अधिक तीव्र चमक होती है और एक डबल अपवर्तन भी पैदा करता है, जिसके लिए कई लोग देखना मुश्किल हो सकते हैं। आप एक पत्थर के इंटीरियर को रोशन कर सकते हैं और यदि यह एक ज्ञात हीरा की तुलना में अधिक रंगीन और बड़े चमक को उगल देता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह मोइसैनाइट है
  • डायमंड और मोइसैनाइट में बहुत समान तापीय प्रवाहकत्त्व हैं यदि आप हीरे की प्रामाणिकता का परीक्षण करने के लिए केवल एक डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो यह संकेत देगा कि यह वास्तव में वास्तविक है जब वास्तविकता में आपके पास मूसीनाइट है यही कारण है कि किसी भी तथाकथित "डायमंड" को किसी डिवाइस में परीक्षण करना महत्वपूर्ण है जो एक हीरा या मूसीनाइट की प्रामाणिकता निर्धारित कर सकता है। एक पेशेवर जौहरी के लिए, सबसे अच्छा विकल्प एक संयुक्त डिवाइस का चयन करना है जो दोनों प्रकार के पत्थरों को पहचान सकता है।
  • छवि शीर्षक 73782 21
    3
    सफेद पुखराज को पहचानो यह एक और पत्थर है जो अप्रकाशित आंखों के लिए एक हीरे की तरह दिख सकता है। हालांकि, सफेद पुखराज हीरा की तुलना में बहुत नरम है। खनिज की कठोरता अन्य सामग्रियों के संपर्क में खरोंच को खरोंच और पीड़ित करने की अपनी क्षमता से निर्धारित होती है। एक पत्थर जो आसानी से खरोंच के बिना दूसरों को खरोंच कर सकता है मुश्किल है (विपरीत नरम पत्थरों के साथ होता है)। असली हीरे ग्रह पर सबसे मुश्किल खनिजों में से कुछ हैं, तो तुम्हारा के पहलुओं के आसपास खरोंच के लिए देखो यदि आपका पत्थर थोड़ा "खरोंच" दिखता है, तो यह सफेद पुखराज या अन्य नरम विकल्प होने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक 73782 22
    4
    सफेद नीलमणि को पहचानें लोकप्रिय धारणा के विपरीत, नीलमणि केवल नीला नहीं हैं वास्तव में, ये जवाहरात लगभग किसी भी रंग में उपलब्ध हैं। नीलमणि की सफेद किस्में, जो पारदर्शी होती हैं, अक्सर हीरे के लिए विकल्प के रूप में उपयोग की जाती हैं। हालांकि, इन पत्थरों में प्रकाश और अंधेरे क्षेत्रों के बीच तीव्र और उज्ज्वल विपरीत नहीं है जो कि एक असली हीरा है। यदि आपको पता चलता है कि आपके पत्थर में धुंधला या आइस-कवर किया गया आभास है (यानी, इसका प्रकाश और अंधेरे क्षेत्रों में काफी भिन्नता नहीं है), शायद यह एक सफेद नीलम है
  • छवि शीर्षक 73782 23
    5
    क्यूबिक ज़िरकोनिया को पहचानता है यह एक सिंथेटिक पत्थर है जो बहुत हीरे की तरह लग रहा है। घन zirconia का पता लगाने के लिए सबसे आसान तरीका अपने उज्ज्वल रंग से है। क्यूबिक ज़िरकोनिया एक नारंगी चमक से निकलती है जिससे इस पत्थर को पहचानना आसान हो जाता है। इसकी कृत्रिम उत्पत्ति प्राकृतिक हीरों की तुलना में इसे "स्पष्ट" रूप दे सकती है, जिसमें अक्सर स्पॉट और छोटी खामियां होती हैं
  • पत्थर पर प्रकाश को ध्यान में रखते हुए घन zirconia असली हीरे की तुलना में रंगों का एक बड़ा स्पेक्ट्रम प्रदर्शित करने के लिए भी जाना जाता है। एक असली हीरे की चमक और प्रतिबिंब मोटे तौर पर बेरंग होना चाहिए, जबकि एक घन zirconia रंगीन चमक का काम कर सकता है।
  • यह निर्धारित करने के लिए एक प्रसिद्ध परीक्षण है कि क्या एक पत्थर एक असली हीरा है, इसके साथ एक गिलास खरोंच करना है। लोकप्रिय धारणा के अनुसार, अगर पत्थर किसी भी खरोंच के बिना कांच को खरोंच कर देता है, तो यह एक असली हीरा है। हालांकि, कुछ उच्च गुणवत्ता वाले क्यूबिक जिरक्रानिया भी ग्लास खरोंच कर सकते हैं, इसलिए यह परीक्षण वास्तव में एक हीरे की प्रामाणिकता निर्धारित करने का एक निश्चित तरीका नहीं है।
  • युक्तियाँ

    Video: हीरा, असली और नकली का पहचान कैसे करें ?

    • यदि आप वास्तव में अपने हीरे की प्रामाणिकता के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो एक स्वतंत्र मूल्यांकक पर जाएं। यदि आप एक स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ता को पत्थर लेते हैं, तो आप $ 35 और $ 75 (संयुक्त राज्य में) के बीच भुगतान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि अपने गहने की दृष्टि कभी न खोएं, क्योंकि कुछ अनैतिक जौहरी आपके हीरे को किसी नकली के साथ बदल सकते हैं या बदल सकते हैं।
    • असली या नहीं, बस अपने गहने का आनंद लें क्या यह वास्तव में कोई बात नहीं है कि एक हीरे असली है या उपयोग के समय नहीं? अक्सर, यहां तक ​​कि पेशेवरों को धोखा दिया जा सकता है, इसलिए आराम करो। जब आप पत्थर खरीदने या बेचते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या यह प्राकृतिक या कृत्रिम है।

    चेतावनी

    • कोई निश्चित तौर पर यह सुनिश्चित करने का कोई रास्ता नहीं है कि एक हीरे असली है, जब तक कि एक सम्मानित रेटिंग प्राधिकरण से प्रमाण पत्र नहीं है। यदि आप एक मोमबत्ती दुकान, बाजार में या किसी वेबसाइट पर एक आइटम खरीदते हैं, तो आप इसे खतरे में डाल रहे हैं।
    • कुछ के साथ इसे खरोंच करके एक हीरे की प्रामाणिकता सिद्ध या साबित न करें यदि यह वास्तविक है, तो आपके साथ कुछ भी नहीं होगा, लेकिन आप इसे टूट सकते हैं या तोड़ सकते हैं, क्योंकि हीरे कठोर लेकिन भंगुर हैं वास्तविक लोगों से कुछ नकली हीरे को अलग करने के लिए आप सैंडपेपर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से विश्वसनीय परीक्षण नहीं है। हालांकि यह एक असली हीरा नहीं है, आप अभी भी खरोंच टेस्ट पास कर सकते हैं, क्योंकि कई कीमती पत्थरों बहुत कठिन हैं। दूसरी ओर, यदि यह असफल हो जाता है, तो आपने केवल एक गहना बर्बाद कर दिया है जो एक हीरे की तरह देखा था।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com