ekterya.com

कैसे प्राकृतिक रूप से वापस बाल बढ़ने के लिए

बालों के झड़ने, पुरुषों और महिलाओं दोनों में काफी अधिक है, और बहुत से लोग रासायनिक समाधान, हेयरपीस या बाल प्रत्यारोपण का सहारा भी करते हैं। , मालिश खोपड़ी, रसायन है कि परीक्षण अब शुरू कर सकते हैं बिना तेल और कुछ आहार में परिवर्तन सस्ती उपचार का उपयोग कर रहे आप बनाने के लिए अपने बालों को वापस हो जाना प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करना पसंद करते हैं। अपने बालों की अच्छी देखभाल करने से यह स्वस्थ रखने और इसे भविष्य में गिरने से रोकने का एक बढ़िया तरीका है।

चरणों

भाग 1

प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
रिजोव बायर नेचुरल स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी स्कैल्प रोजाना मालिश करें सिर की मालिश बालों के रोम के आसपास परिसंचरण में सुधार करती है, बाल विकास के लिए अच्छी नींव बना रही है परिपत्र आंदोलनों के साथ खोपड़ी को धीरे से मालिश करने के लिए उंगलियों का उपयोग करें अपना समय ले लो और सिर के सभी हिस्सों को अच्छी तरह से मालिश करें ताकि सभी क्षेत्रों में परिसंचरण को उत्तेजित कर सकें जहां आप अपने बाल वापस जाना चाहते हैं।
  • यह खोपड़ी मालिश करने की आदत बन जाती है, जब भी आप अपने बालों को शॉवर में धोते हैं
  • रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खुद को तेल के साथ मालिश करने का प्रयास करें यदि आप मसाज देने के लिए तेल का उपयोग करते हैं, तो आप मानक विधि से अधिक संचलन सक्रिय करेंगे। तेल बाल follicles unclog और नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी एक या दो बार सप्ताह में खोपड़ी पर तेल मालिश करने की कोशिश करें। यह स्नान करने में आसान होता है और अपने बालों को कुल्ला जब समाप्त हो जाने पर तेल निकाल दें यहां कई लोकप्रिय तेलों की एक सूची दी गई है जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • नारियल का तेल यह पौष्टिक और हल्का तेल कई कारणों से शरीर के लिए महान है, और कुछ कहते हैं कि यह बाल वापस बढ़ने में मदद करता है। अपने हाथों के हथेलियों के बीच नारियल के तेल का एक बड़ा चमचा गरम करें और फिर अपनी उंगलियों का उपयोग उसे मालिश के साथ खोपड़ी में फैलाने के लिए करें।
  • जोओबाआ तेल इस तेल की बनावट सेबम के समान होती है, खोपड़ी द्वारा उत्पादित प्राकृतिक वसा जो स्वस्थ बालों को चिकनाई और बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार है।
  • बादाम तेल भारत में, स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए इस तेल का उपयोग एक पारंपरिक अभ्यास है।
  • रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बालों के लिए चिकित्सीय मास्क का उपयोग करें बाल के लिए एक अच्छा मुखौटा इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने और इसके विकास को उत्तेजित करने के लिए डबल कार्य करता है। घर के बनाये हुए अवयव हैं, जैसे कि शहद, अंडे का सफेद, avocados, मुसब्बर वेरा और सेब साइडर सिरका, जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। एक मुखौटा लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए कार्य करें, बालों के अतिरिक्त, सभी खोपड़ी को अच्छी तरह से कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। बाद में, अपने बालों को हमेशा की तरह धो लें निम्नलिखित मास्क को आज़माएं:
  • यदि आपके पास अतिरिक्त सूखे बाल हैं, तो शहद, अंडे का सफेद और अर्बन तेल बराबर भागों में मिलाएं।
  • यदि आपके पास सामान्य बाल हैं, तो समान भागों में शहद, मुसब्बर वेरा और जैतून का तेल मिलाएं।
  • यदि आपके तेल में तेल है, तो समान भागों में शहद, सेब साइडर सिरका और अरंडी का तेल मिलाएं।
  • रिजोव हेयर ने स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें कुछ आवश्यक तेल अपने गुणों के लिए खोपड़ी के संचलन को बढ़ावा देने और बाल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। तेल के उपचार में इन तेलों की कुछ बूंदें जोड़ें, मुखौटा और शैम्पू आपके सिर को अतिरिक्त उत्तेजना देने का एक अच्छा तरीका है। लाभकारी गुणों के साथ इनमें से किसी भी आवश्यक तेलों में से पांच बूंदों को जोड़ने का प्रयास करें:
  • लैवेंडर आवश्यक तेल
  • चाय का पेड़ आवश्यक तेल
  • देवदार की लकड़ी आवश्यक तेल
  • रिजोव हेयर ने स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसे शैंपू का उपयोग करने से बचें जिनमें सल्फाट्स या अन्य हानिकारक अवयव होते हैं। कई शैंपू औद्योगिक रूप से मुख्य डिटर्जेंट के रूप में सल्फेट होते हैं। सल्फाट्स ने प्राकृतिक वसा को बाल से निकाला, जिससे यह सूखने और टूटने के कारण हो। इससे टूटना और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है एक प्राकृतिक और कोमल शैम्पू का उपयोग करके, आप अपने बाल स्वस्थ और मजबूत विकसित करने की अनुमति देते हैं। हल्के शैम्पू के लिए सल्फेट वाले उत्पादों का विकल्प चुनें, और कुछ हफ्तों में आप परिणामों को देखेंगे।
  • Video: 20 दिनों में प्याज के रस से बालों को Regrowth करे | Onion Juice For Hair Loss And Hair Regrowth

    रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा समस्या को हल करने के लिए उपचार प्राप्त करें। कभी-कभी, बालों के झड़ने की एक अन्य अंतर्निहित समस्या का परिणाम है जिसे आप शायद इसके बारे में नहीं जानते हैं यदि यह मामला है, तो आप अपने बालों को जब तक उचित उपचार प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक आपको बढ़ने की ज़रूरत नहीं होगी। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको बालों के झड़ने का सामना क्यों करना है, तो यह जानने के लिए कि क्या है निम्नलिखित रोगों के कारण आमतौर पर बालों के झड़ने होते हैं:
  • थायराइड समस्याएं
  • हार्मोन असंतुलन
  • खालित्य
  • भाग 2

    अपने आहार को संशोधित करें
    रिजोव हेयर ने स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: सफेद बालो को हमेशा के लिए काला करने के 29 घरेलू उपाय,How to Get rid of White Hair, Baldness,

    1
    बहुतायत में प्रोटीन खाएं स्वस्थ बालों को उत्पन्न करने के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं प्रोटीन में समृद्ध आहार खाने से आपको अपने बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप हर रोज की सिफारिश की दैनिक मात्रा में प्रोटीन खाते हैं।
    • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में अंडे, मांस, नट्स, फलियां, और पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल हैं
    • Vegans और शाकाहारियों मांस खाने वालों की तुलना में कम प्रोटीन का उपभोग करते हैं, क्योंकि प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का चयन करते समय उनके पास कम विकल्प होते हैं यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक दैनिक राशि प्राप्त करने के लिए अपने प्रोटीन सेवन पर ध्यान दें।
  • रिजोव हेयर ने स्वाभाविक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आहार में अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें ये फैटी एसिड फायदेमंद होते हैं और बालों को स्वस्थ बढ़ने के लिए मौलिक हैं, इसलिए अगर आप रोज़ की जरूरत की मात्रा का उपभोग नहीं करते हैं, तो आपका बाल तोड़ सकते हैं और एक मैट उपस्थिति का सामना कर सकते हैं। अपने दैनिक आहार में अधिक ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें आपकी त्वचा इसकी सराहना करेगी
  • एवोकाडोस, नट और फैटी मछली जैसे सैल्मन ओमेगा 3 का सबसे अच्छा स्रोत हैं।
  • दैनिक खुराक बढ़ाने के लिए मछली के तेल या फ्लैक्स की खुराक लेने पर विचार करें।
  • रेग्रो बाल स्वाभाविक चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    3
    बायोटिन की खुराक लें बायोटिन की खुराक समूह बी विटामिन से बना है जो बाल स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। विटामिन बी 12 विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि बाल वापस बढ़ने के लिए। यह सुनिश्चित करने के लिए बायोटिन की खुराक लेने पर विचार करें कि आपको दैनिक विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मिलता है बी विटामिन भी आमतौर पर जन्म के पूर्व की खुराक में पाए जाते हैं।
  • अंग मांस, फैटी मछली और जानवरों के अन्य उत्पादों के अन्य उत्पादों को खाने से आप आवश्यक दैनिक बीएम की मात्रा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Vegans और शाकाहारियों के लिए पर्याप्त विटामिन बी 12 पाने के लिए कठिन लगता है यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो भोजन की खुराक लेने पर विचार करें।
  • रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं यदि आपको पर्याप्त लौह नहीं मिलता है, तो आपका शरीर कम लाल रक्त कोशिकाएं पैदा करता है, जिससे एनीमिया नामक एक बीमारी होती है। इससे बालों के झड़ने के कारण कई अन्य लक्षण हो सकते हैं। हरे पत्तेदार सब्जियां, लाल मांस और इस धातु में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ खाने से अपने दैनिक आहार में अधिक लोहा शामिल करें। सिफारिश की दैनिक राशि तक पहुंचने के लिए लोहे की खुराक लेने की संभावना पर भी विचार करें।
  • यदि आप एनीमिया की संभावना के बारे में चिंतित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर के पास जाएं। कई मामलों में, लोहे की खुराक लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी यह अधिक जटिल उपचार का पालन करने के लिए आवश्यक है।
  • रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: सफेद बालों को हमेशा के लिए जड़ से काला करने के घरेलु नुस्खे | Turn white hair to black permanently

    अच्छी हाइड्रेटेड रहें क्या आप जानते हैं कि पीने के पानी से आपके बाल स्वस्थ और उज्ज्वल हो सकते हैं? शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, बाल निर्जलीकरण के लिए बहुत नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है सुनिश्चित करें कि आप रोजाना पर्याप्त पानी पीते हैं जब आप प्यास लेंगे, तो पीने के लिए और जब भी संभव हो तो पानी के लिए कॉफी, सोडा, और शराब को बदल दें।
  • भाग 3

    बाल का ख्याल रखना
    रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बालों को हर रोज न धोएं यदि आप हर रोज अपने बाल धोते हैं, तो आप बालों के रोम के सीबम उत्पादन को बदल देंगे। आप खोपड़ी द्वारा उत्पादित प्राकृतिक वसा को समाप्त कर देंगे, और आप धोने की प्रक्रिया के दौरान बाल से अधिक फेंक देंगे, जिससे यह सूखना होगा और यहां तक ​​कि कुछ ढीले बाल फाड़ दिए जाएंगे। यदि आपका लक्ष्य वृद्धि को बढ़ावा देना है, तो आपको अपने बालों और खोपड़ी को बहुत सावधानी से व्यवहार करना चाहिए। इसके अलावा, आपको इसे तभी धोकर कंघी करना चाहिए जब जरूरत पड़ने पर इसे ज्यादा से ज्यादा छेड़छाड़ न करें।
    • सौंदर्य विशेषज्ञों ने हर तीन दिनों में आपके बालों को धोने की सलाह दी है, या विकास को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में धोने और धोने के बीच भी लंबे समय तक अंतराल छोड़ते हैं।
    • जिस दिन आप अपने बालों को नहीं धोते हैं, सूखे शैम्पू का उपयोग करने की कोशिश करें सूखी शैंपू एक पाउडर है जिसे आप बाल के माध्यम से फैल सकते हैं और फिर इसे ब्रश से हटा सकते हैं। आपके बालों को साफ दिखाई देगा और शेष दिन के लिए एक ताज़ा गंध देनी होगी
  • रिजोव हेयर ने स्वाभाविक रूप से चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    कंघी अपने बाल ब्रश करने के बजाय जब आप बौछार से बाहर निकलते हैं, तो अपने बालों को सावधानी से सुलझाने के लिए, युक्तियों से शुरू होने और जड़ों को जारी रखने के लिए एक व्यापक कंघी कंघी का उपयोग करें। जब आप अपने बालों को ब्रश करते हैं, तो आप इसे जड़ से छोर तक नुकसान पहुंचाते हैं और टूटने, बालों के झड़ने और विभाजन समाप्त होने के कारण इसे छीनते हैं।
  • विशेष रूप से सावधान रहें जब आपके बाल गीला हो जाएंगे, क्योंकि यह अधिक लोचदार होगा और टूटने की संभावना होगी।
  • मोटा और अपने बालों को चिकना कर लें, कंधे के बड़े आकार के होते हैं। यदि आपके पास बहुत लहराती या घुंघराले बाल हैं, तो आवश्यक से अधिक कंघी नहीं है
  • रेग्रो बाल स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बालों को कंघी करने के लिए गर्मी के औजार का उपयोग न करें गर्मी बालों के लिए हानिकारक है, यह बहुत सरल है यहां तक ​​कि अगर आप एक थर्मल रक्षक का उपयोग करते हैं, तो आपके बालों को तब भी नुकसान होगा जब आप इसे ड्रायर, चम्मच या लोहे से गर्मी के स्रोत के रूप में उजागर करेंगे। गर्मी उपकरण का उपयोग करें, जब आपके पास कोई विकल्प नहीं है, विशेष अवसरों पर। यदि आपको किसी विशेष आयोजन में भाग लेने की ज़रूरत नहीं है, तो अपने बालों को सड़क के बाहर और कंघी को गर्मी के औजारों का इस्तेमाल न करें।
  • रेग्रो हेयर ने स्वाभाविक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    युक्तियों काट कर, लेकिन अक्सर नहीं। जब लक्ष्य वापस पाने के लिए बाल प्राप्त करना है, तो इसे काटने का भी सबसे अच्छा विकल्प नहीं है हर तीन या चार महीनों तक खुले समाप्त होने में कटौती करना ठीक है, लेकिन कटौती भी अक्सर बदल नहीं सकते परिष्कृत कटौती और गर्मी औजार और आक्रामक कांस्य उत्पादों का उपयोग करके समस्या को भी बदतर बना दिया जाएगा रोजाना मालिश करना बेहतर होता है, तेल के उपचार और मुखौटे का इस्तेमाल करना और खोपड़ी को बदलना नहीं है ताकि बाल स्वस्थ हो सकें।
  • जब आप अपने बाल काटते हैं, तो इसे हेअर ड्रायर के साथ तलाशी से बचें। जब आप इसे धोने के बाद ब्रश करने के लिए कंघी के बजाय एक ब्रांडेड कंघी का उपयोग करने के लिए नाई से पूछें।
  • रिजिर्व हेयर ने स्वाभाविक चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक्सटेंशन और अन्य हानिकारक बाल प्रथाओं से बचें एक्सटेंशन बाल और खोपड़ी के लिए बहुत आक्रामक हैं एक्सटेंशन के वजन बाल खींचते हैं, जिससे टूटना और, सबसे खराब स्थिति में, गंजापन के पैच। जब आप अपने बालों को बढ़ने की कोशिश करते हैं, तो आपको इसे संभवतः स्वाभाविक रूप से बढ़ने देना चाहिए। विस्तार, रासायनिक सरलीकरण, ब्लीच और रंजक बेहद हानिकारक उत्पाद हैं, इसलिए वे बालों के विकास का पक्ष नहीं करेंगे।
  • कटौती और हेयर स्टाइल जो अच्छी तरह से फिट है और गर्मी के उपकरण और हानिकारक उत्पादों के साथ अपने बालों को छेड़ने की आवश्यकता नहीं है की कोशिश कर रहे हैं।
  • अगर आपके बालों को डाई करने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो हेन्ना की एक प्राकृतिक रंग की कोशिश करें, जो इसे नुकसान पहुंचाने के बजाय इसे पोषण भी कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक व्यक्ति बालों के झड़ने के लिए प्रत्येक समाधान के लिए अलग तरह से जवाब देता है कुछ के लिए क्या काम दूसरों में अप्रभावी हो सकता है, इसलिए यदि आप बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक उत्पाद में निवेश करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पैसा वापस गारंटी है, अगर यह काम नहीं करता है। इस तरह, आप पैसे बर्बाद कर लेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com