ekterya.com

बालों के झड़ने को कम कैसे करें

प्रति दिन 50 से 100 बाल तक गिरावट सामान्य है। लेकिन अगर आप अधिक गिर जाते हैं, तो आप अधिक गंभीर बालों के झड़ने से गुजर सकते हैं अत्यधिक बालों के झड़ने, या खालित्य तब होता है जब बालों के झड़ने को नष्ट कर दिया जाता है और बालों के झड़ने का चक्र प्रभावित होता है या ऐसा होता है जब एक निशान की तरह ऊतक उन्हें बदल देता है। बालों का झड़प खोपड़ी या पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है वंशानुगत कारणों, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा शर्तों या दवाओं के कारण यह प्रकट होता है। दोनों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बालों के झड़ने से पीड़ित हो सकता है। हालांकि, यदि आप दवाएं लेते हैं और अपनी जीवन शैली में बदलाव करते हैं, तो आप बालों के झड़ने का सामना करने में सक्षम होंगे।

चरणों

विधि 1

अधिक बालों के झड़ने को रोकें
रेडुअल हेयर लॉस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तनाव कम करें तनाव के उच्च स्तर के कारण कुछ प्रकार के बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। आराम से रहने का प्रयास करें ध्यान का अभ्यास करें, सैर करें या योग करें दैनिक रोज़ाना रिकॉर्ड करने में आपकी सहायता करने के लिए एक डायरी रखने पर विचार करें। तनाव के कारण बालों के झड़ने को स्थायी रूप से स्थायी नहीं है यदि आप अपने तनाव के स्तर को कम करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपके बाल वापस बढ़ सकते हैं बालों के झड़ने के निम्नलिखित प्रकार के अतिरिक्त तनाव के कारण होते हैं:
  • यदि आपके पास तीव्र टेलोजेनिक effluvium है, तो अतिरिक्त तनाव में आराम करने वाले चरण में बालों के रोम की बड़ी संख्या होगी। कुछ महीनों के बाद, प्रभावित बाल अचानक गिर जाएंगे जब आप इसे कंघी करेंगे या इसे धो लेंगे।
  • ट्रिकोोटिलमैनिया के साथ, आपको सिर, सिरका और आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों से बालों को खींचने का एक अनूठा प्रेरणा होगी। आप तनाव, तनाव, अकेलापन, ऊब या हताशा से निपटने के लिए ऐसा कर सकते हैं।
  • तनाव भी खालित्य areata पैदा कर सकता है इस स्थिति के साथ, प्रतिरक्षा प्रणाली बाल follicles पर हमला करता है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है
  • रेड्यूड हेयर लॉस चरण 2
    2
    रसायनों के बिना उत्पादों के साथ अपने बालों को धो लें लोरिथ ईथर सल्फेट सोडियम के बिना उत्पादों की तलाश करें, एक अपघर्षक रासायनिक कि फोम। प्राकृतिक अवयवों के साथ उत्पादों का उपयोग करें जो बालों को साफ करते हैं लेकिन इसे नुकसान नहीं पहुंचाते बालों की देखभाल के लिए कुछ अच्छी प्राकृतिक सामग्रीएं पेपरमिंट ऑयल, नारियल, रोसमेरी और जॉज़्वा ऑयल हैं।
  • कम करें बाल नुकसान चरण 3
    3
    अपने बालों को अच्छी तरह से इलाज करें बाघ, धनुष और घुड़साल जैसे तंग बाल शैलियों से बचें अपने बालों को मोड़, साफ़ या पुल न करें गर्म पानी (गर्म नहीं) और कोमल आंदोलनों के साथ इसे धो लें। इसे बहुत मुश्किल ब्रश मत करो एक विस्तृत दांत कंघी मदद कर सकता है आप बहुत सारे बाल खींच नहीं सकते हैं। बिजली के कर्ल, कर्लिंग लोहा, और गर्म और स्थायी तेल उपचार के उपयोग को कम करता है।
  • रेड्यूड बालों के झड़ने का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    बहुत पानी पी लो बाल शाफ्ट 25% पानी से बना है। प्रति दिन कम से कम 8 गिलास (64 ऑउंस) पानी पी लें। इससे आपको हाइड्रेटेड रहने और बालों के विकास में योगदान करने में मदद मिलेगी।
  • रेडियल हेयर लॉस चरण 5
    5
    अपने आहार में जड़ी बूटियां शामिल करें ऋषि केशिका घनत्व बढ़ जाता है, जबकि रोज़मा की वृद्धि बाल विकास को उत्तेजित करती है आप दोनों जड़ी बूटियों के साथ पकाना कर सकते हैं यदि संभव हो तो उन्हें साप्ताहिक उपयोग करने की कोशिश करें और निर्जलित के बजाय उन्हें ताजा खरीद लें। पौष्टिक संतुलित आहार होने से आपको बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलेगी।
  • आप बादाम के तेल के साथ रोज़मिश्रित मिश्रण भी कर सकते हैं। इस तैयारी को सीधे अपने सिर के कम से कम आबादी वाले इलाकों में लागू करें।
  • विधि 2

    प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें
    रेडुअल हेयर लॉस चरण 6 नामक छवि
    1
    कच्ची प्याज का रस टॉपिक पर लागू करें खोपड़ी के लिए प्याज के रस का प्रयोग स्थानीयकृत बालों के झड़ने को बेहतर बनाने के लिए दिखाया गया है। प्याज में सल्फर सामग्री कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि प्याज फ्लेवोनोइड में भड़काऊ प्रभाव हो सकता है। जब आप स्टोर में प्याज का रस खरीद सकते हैं, यह घर पर करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
    • 1 प्याज बारीक चोकर।
    • अपने हाथ से रस निचोड़ या एक चिमटा का उपयोग करें
    • सिर को खोपड़ी पर लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
    • बालों में धीरे से धो लें
    • इसे सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराएं।
  • Video: तुरंत बालों को झड़ने, टूटने, पतले होने से रोके, गंजे सिर पर बाल उगाएं Stop hairfall & regrow hair

    रेड्यूड बालों के झड़ने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    लहसुन और नारियल तेल की तैयारी करें प्याज की तरह, लहसुन की एक समृद्ध सल्फर की सामग्री होती है, जो बालों के रेगिस्तान में मदद कर सकती है। नारियल तेल में कई आवश्यक वसा, खनिज और प्रोटीन होते हैं, जिससे बालों के झड़ने और टूटना कम हो जाते हैं। लहसुन के लोहे और पोटेशियम के स्तर में बाल मजबूत होते हैं। एक लहसुन मरहम बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • लहसुन और नारियल तेल के कई लौंग की खोज करें।
  • लहसुन के लहसुन की लहसुन को दबाएं।
  • 1 चम्मच नारियल के तेल के साथ लहसुन मिलाएं।
  • कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण को उबाल लें। धीरे से हिलाओ
  • मिश्रण ठंडा होने के बाद, इसे नरम मालिश के साथ खोपड़ी पर लागू करें। इसे सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराएं।
  • रेड्यूड हेयर लॉस चरण 8
    3
    कैप्सैसिकिन पूरक लें एक निश्चित अध्ययन से पता चला है कि कैप्सैसिइन, मिर्च मिर्च के मसालेदार परिसर, बालों के विकास से जुड़े एक विकास कारक को उत्तेजित करता है। अध्ययन करने वाले लोगों ने 5 महीने के लिए 6 मिलीग्राम का दैनिक पूरक लिया। यदि आप इस पूरक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • रेड्यूड हेयर लॉस चरण 9
    4



    जॉज़ेबा तेल के साथ अपनी खोपड़ी को मालिश करें खोपड़ी और बालों पर तेल मालिश विशेष रूप से ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां अधिक बाल नहीं हैं Jojoba तेल बाल विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं जोजोबा तेल स्वास्थ्य खाद्य भंडार और विशेष पोषण भंडार में बिक्री के लिए है
  • विधि 3

    पेशेवर उपचार के साथ बालों के झड़ने का मुकाबला करें
    रेड्यूड बालों के झड़ने शीर्षक 10 छवि का शीर्षक चरण 10
    1

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    एक डॉक्टर के पास जाओ यदि आप अपने बालों के झड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने चिकित्सक के पास उन उपचारों का विश्लेषण करें जिन्हें आप सुझा सकते हैं। कई विकल्प हैं, उदाहरण के लिए, दवा, लेजर उपचार और सर्जरी आपके द्वारा चुना गया विकल्प आपके बजट पर निर्भर करेगा, आपके बालों के नुकसान की गंभीरता और आपके समय की उपलब्धता
  • रेडुअल बायर लॉस चरण 11
    2
    दवा ले लो एफडीए (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन) ने 2 दवाओं को बालों के झड़ने से लड़ने की मंजूरी दी है। सबसे पहले, मिनॉक्सीडिल (Rogaine®) फार्मेसियों में एक ओवर-द-काउंटर तरल या फोम है। दोनों पुरुषों और महिलाओं को इस दवा से फायदा हो सकता है। महिलाओं के मामले में, यह केवल बालों के झड़ने के लिए अनुमोदित दवा है खोपड़ी पर दिन में दो बार उत्पाद डालो। उत्पाद नए रोम को बढ़ता है या आगे बालों के झड़ने से बचाता है फिनस्टरइड (प्रोपेशिया) एक दवा है जो पुरुषों के लिए उपयुक्त है। दैनिक 1 टैबलेट लें फाइनस्टेडाइड के कई उपयोगकर्ता कम बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं और कुछ इसे फिर से बढ़ते हैं। दोनों दवाओं के लिए, उपयोग निरंतर होना चाहिए ताकि प्रभाव स्थायी हो।
  • मिनोक्सीडिल के कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं: खोपड़ी की जलन, चेहरे और हाथों पर बालों के अवांछित विकास, और उच्च हृदय गति।
  • फाइनस्टेडाइड के कुछ असामान्य साइड इफेक्ट हैं: कम कामेच्छा, कम यौन समारोह, और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ गया है। गर्भावस्था की संभावना के साथ महिलाओं को टूटी हुई गोलियों को स्पर्श नहीं करना चाहिए।
  • रेडुअल बायर लॉस चरण 12
    3
    सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें लंबे समय तक बालों के झड़ने के लिए, कुछ विकल्प बाल प्रत्यारोपण या बाल बहाली सर्जरी हैं यदि आप इस उपचार के लिए विकल्प चुनते हैं, तो सर्जन खोपड़ी से छोटी त्वचा के प्लग को निकाल देगा, प्रत्येक में बाल की एक जोड़ी होगी। फिर टालना के साथ क्षेत्रों में प्लग डाल दिया।
  • डॉक्टर आपको सर्जरी से पहले और बाद में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए बालों के झड़ने के लिए दवा लेने के लिए कह सकते हैं।
  • गंजापन के लिए सर्जरी महंगा है और आपको महत्वपूर्ण दर्द हो सकता है। यह आपको संक्रमण दे सकता है या निशान के साथ समाप्त कर सकता है
  • Video: बालों को झड़ने से रोकने का आसान घरेलु उपाय | नये बाल उगाने का आसान घरेलु उपाय

    रेडुअल बायर लॉस चरण 13
    4
    लेजर थेरेपी को भेजें दोनों पुरुषों और महिलाओं को स्थानीय स्तर पर गंजेपन के साथ कम-स्तरीय लेजर कंघी का इलाज कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को एफडीए द्वारा अनुमोदित किया गया है। घर पर अपने बालों का इलाज करने के लिए, आप लेजर कंघी धीरे धीरे गर्दन के लिए खोपड़ी के सामने से पक्षों केंद्र के लिए खर्च करना चाहिए, और फिर। एक बीप है जो आपको हर 4 सेकंड में लगता है कि आपको कब जाना चाहिए। एक हाल ही में वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला है कि लेजर कॉम्ब्स (सप्ताह में 3 गुणा लागू होता है) प्रभावी रूप से बाल विकास को बेहतर बनाता है
  • प्रत्येक उपचार 10 से 15 मिनट लगते हैं। आपको इसे सप्ताह में 3 बार करना चाहिए।
  • विधि 4

    बालों के झड़ने के बारे में अधिक जानें
    रेड्यूड हेयर लॉस चरण 14
    1

    Video: बाल झड़ने के 4 मुख्य कारण | Bad habits responsible for hair fall

    पहचानें कि आपके बाल कैसे निकलते हैं आपको सिर के मुकुट या एक परिपत्र या स्थानीयकृत गंजापन पर क्रमिक गिरावट आ सकती है। क्या आप अपने बाल बूंदों में छोड़ते हैं? क्या आपके बाल ही गिर जाते हैं या आपके पूरे शरीर पर बाल भी करता है? क्या आपके सिर पर खोपड़ी की खराश आंखें हैं? अपने लक्षणों को देखकर आपको यह पता लगाना होगा कि आपके बालों के झड़ने के कारण क्या होता है
  • रेड्यूड हेयर लॉस चरण 15
    2
    अपने बालों के झड़ने के कारण की खोज करें कई कारणों से यह जीवन के किसी भी समय हो सकता है: हार्मोनल परिवर्तन, रोग, जल और विभिन्न प्रकार के आघात। एंड्रोजेनेटिक खालित्य का एक पारिवारिक इतिहास (डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन में विविधता के कारण गंजापन) भी एक महत्वपूर्ण कारक है। हालांकि, बालों के झड़ने खोपड़ी में गरीब रक्त परिसंचरण, विटामिन की कमी, रूसी या टोपी या टोपी के अत्यधिक उपयोग के कारण नहीं है। इसके अलावा, यह सच नहीं है कि मातृ दादा द्वारा संचरित जीन गंजापन का कारण बनती है।
  • एंड्रोजेनिक खालित्य (आम गंजापन) दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करता है पुरुषों में, बाल "एम" के रूप में माथे से वापस लेना शुरू कर देता है महिलाएं आमतौर पर बाल विकास की अपनी लाइन को बनाए रखती हैं, लेकिन रेखा चौड़ी होती है।
  • बाल्ड स्पॉट्स, जो आमतौर पर खोपड़ी पर बिखरे हुए सिक्कों की तरह दिखाई देते हैं, खाशियों की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं।
  • शारीरिक या भावनात्मक दुखः बालों के झड़ने का कारण बन सकता है हो सकता है कि आप बालों के झाग को छोड़ दें, जब आपके बालों को मिलाएं या अपने बाल धो लें। आम तौर पर, बालों को महसूस होगा और पतले दिखेंगे। बाल्ड स्पॉट की संभावना नहीं है
  • यदि आप सभी शरीर के बाल खो चुके हैं, तो यह कुछ चिकित्सा उपचार जैसे केमोथेरेपी या कैंसर का परिणाम हो सकता है। आमतौर पर बाल समय के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • बालों के झड़ने का एक अन्य कारण स्नार्टोफायोटासिस (या टिनिया) है खांसीदार रूसी स्पॉट पूरे खोपड़ी में दिखाई दे सकते हैं। अन्य लक्षण बाल टूटना, लालिमा और oozing हैं।
  • रेडियल हेयर लॉस चरण 16
    3
    गंजापन के साथ जुड़े जोखिम कारक जानें यदि आपके पास बीमारी या आघात के कारण गंजापन के बजाय एंड्रोजेनिक खालित्य है, तो संबंधित जोखिम कारक पता करें। खालित्य वाले पुरुष कोरोनरी हृदय रोग, प्रोस्टेट ग्रोथ और कैंसर, मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है। एंड्रोजेनिक खालित्य वाले महिलाओं में पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) का खतरा बढ़ जाता है।
  • युक्तियाँ

    • आप एक विग खरीदने या अपने बालों के झड़ने को कवर करने के लिए स्कार्फ डाल के विचार पर विचार कर सकते हैं। यदि आपके बालों के झड़ने की वजह से एक चिकित्सा स्थिति है, तो यह संभावना है कि आपका स्वास्थ्य बीमा विग की लागत को कवर करेगा। चिकित्सक विग के लिए एक चिकित्सा आदेश बनाना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपने सभी घर तरीकों की कोशिश की है और आपके लिए कुछ भी काम नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा, अगर आपके बच्चे को बालों के झड़ने से कोई कारण नहीं भुगतना पड़ता है कुछ मामलों में, बालों के झड़ने कुछ और अधिक गंभीर के लक्षण हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com