ekterya.com

एक हटाने योग्य मोल्ड से चीज़केक को कैसे निकालना है

सभी प्रयासों के बाद आप एक चीज़केक बनाने में डालते हैं, जब आप इसे ढालना से बाहर निकालते हैं, तो उसे दरार न होने दें। सुनिश्चित करें कि इसे निकालने का प्रयास करने से पहले केक पूरी तरह ठंडा हो। एक बार जब आप ढालना के किनारे उठाते हैं, तो आप इसे फिसलने या धीरे से उठाने के लिए स्पॉटुला का उपयोग करके इसे आधार से हटा सकते हैं। यदि आपने अभी तक चीज़केक को पकाया नहीं है, तो अपने मोल्ड को चर्ममेंट पेपर के साथ ले जाने पर विचार करें ताकि निकासी प्रक्रिया को आसान हो सके। प्रत्येक विधि का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1

हटाने योग्य मोल्ड से केक स्लाइडिंग
स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 1 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
केक शांत रातोंरात चलो यह आवश्यक कदम अंतिम पहलू में एक बड़ा अंतर बना देगा। यदि यह अभी भी गर्म है या कमरे के तापमान पर जब आप इसे ढालना से हटाने की कोशिश करते हैं, तो आप केक में दरारें और दरारों के साथ समाप्त हो जाएंगे। यदि आप चिंतित हैं कि केक सही दिखता है, तो इस कदम को छोड़ें नहीं।
  • एक स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 2 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चाकू और गर्म पानी के साथ पक्षों को ढोना। जब आप केक की सेवा के लिए तैयार होते हैं, चाकू और गर्म पानी की चाल मोल्ड के पक्षों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक टेबल चाकू ले जाओ और उसे गर्म पानी में डुबकी, या आप के पास गर्म पानी के कप में डुबाना। मोम के किनारों के किनारे के किनारों के किनारों पर चाकू से गुजारें। यह किनारों को चिकनी रखने वाले केक को ढंकता है
  • आपको हर कुछ मिनट चाकू को फिर से छिड़कना पड़ेगा और उसे चीज़केक के खिलाफ क्रॉल करने से रोकना होगा।
  • ठंडे पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह गर्म पानी के रूप में प्रभावी नहीं है यदि आप ठंडे पानी का उपयोग करते हैं तो यह केक टूटने या टूटने की संभावना बढ़ेगी।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 3 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आधार से केक को ढीला करने के लिए गर्मी का उपयोग करें। ढालना के आधार से केक निकालकर पक्षों को ढकने से ज्यादा जटिल हो सकता है। इसे केक के आधार को हल्के ढंग से गर्म करने के लिए गर्मी स्रोत का उपयोग करने में मदद मिल सकती है, इसलिए आधार पर मक्खन कम हो जाता है और केक को स्थानांतरित करना आसान होता है। निम्नलिखित तकनीकों में से एक का प्रयोग करें:
  • एक रसोई मशाल. यदि आप अपनी रसोई में बोटटॉर्च के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो केक के आधार को गर्म करने के लिए यह एक शानदार उपकरण है। एक ग्रिपर के साथ मोल्ड पकड़ो मशाल को रोशनी और बेस के नीचे झटका मशाल को सावधानी से पास करें। यह मक्खन को गर्म करेगा और केक को नरम करने के लिए इसे मोल्ड से बाहर स्लाइड करने में सक्षम होगा। इसे ज़्यादा गरम न करें!
  • एक गैस बर्नर. एक ग्रिपर के साथ मोल्ड पकड़ो बर्नर को हल्का रखें और केक के नीचे गर्मी के लिए बर्नर पर सावधानी से केक रखें। यदि आपके पास कोई गैस बर्नर नहीं है, तो आप हल्के से कोशिश कर सकते हैं। फिर, सावधान रहें कि ढालना ज्यादा न हो, यह बहुत ज्यादा गर्मी करेगी
  • गर्म पानी के साथ एक चाकू. यह कम से कम बेहतर तरीका है, क्योंकि यदि आप केक के आधार को गीला करते हैं तो यह इसकी बनावट को प्रभावित करेगा। अगर आपके पास सीधे ढालना करने के लिए कोई उपकरण नहीं है, तो यह एक अच्छा विकल्प है।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 4 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ढालना के किनारे लिफ्ट मोल्ड खोलें और पक्षों को धीरे से उठाएं। एक केक जिसे ठंडा कर दिया गया है, वह बनी रहेगी, पक्ष की ओर गिरने के बजाय। यदि आप छोटे दरारें या रिक्त स्थान को देखते हैं, जिसे ठीक करने की आवश्यकता है, तो गर्म पानी के नीचे एक चाकू चलाएं और असमान हिस्सों को धीरे से नरम करें।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 5 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक पेस्ट्री डिश पर केक को स्लाइड करें बेस को गर्म करने के तुरंत बाद, एक प्लेट पर केक को धीरे से स्लाइड करें, जिसे आपको इसके ठीक अगले बगल में इंतजार करना चाहिए था। यदि आपको बेस से केक को हटाने में परेशानी होती है, तो धीरे-धीरे इसे एक बड़े चाकू के फ्लैट की ओर धकेलिये ताकि इसे ढालना से बाहर निकलने में उत्तेजित किया जा सके। पनीर के नरम हिस्से पर नहीं केक के आधार पर पुश करें, जो आसानी से डेंटा जा सकता है।
  • कई रसोइयों ने इसे स्लाइड करने की कोशिश करने के बजाय अपने आधार पर केक छोड़ दिया। थाली पर पूरे केक का आधार रखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। आप विभाजन स्ट्रॉबेरी या रास्पबेरी के साथ केक के चारों ओर सजाने वाले किनारों को छुपा सकते हैं।
  • विधि 2

    केक उठाने के लिए एक रंग का प्रयोग करें
    स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 6 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    रात के दौरान केक शांत हो जाओ। यदि केक गर्म या कमरे के तापमान पर है, तो आप तबाह हो जाएंगे यदि आप इसे ढालना से हटाने की कोशिश करते हैं इसके साथ कुछ भी करने की कोशिश करने से पहले इसे पूरी तरह से फर्म होना चाहिए।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 7 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    हटाने योग्य मोल्ड के किनारे निकालें केक के किनारे के साथ गर्म पानी में लथपथ एक चाकू को ढका दें जिससे कि ढालना के किनारे से इसे ढीला कर दें। केक खींचने से चाकू को रोकने के लिए आवश्यक चाकू को गीला करना जारी रखें केक को ढकने के बाद, हटाने योग्य ढालना पिन खोलें और ढालना के किनारे को हटा दें।
  • केक को ढंकने के लिए ठंडे पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह गर्म पानी के रूप में प्रभावी नहीं है।
  • आप सतह को चिकनी बनाने के लिए गर्म पानी में डूबा हुआ चाकू का उपयोग करके केक के किनारों पर किसी भी दरार या खामियों को कवर कर सकते हैं।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 8 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ढालना के किनारे निकालें हटाने योग्य मोल्ड खोलें और धीरे से पक्ष उठाएं। एक अच्छी तरह से कूल्ड केक फर्म रहेगा, पक्ष की ओर गिरने के बजाय। यदि आप किसी भी दरारें या स्पॉट देख सकते हैं जिन्हें सही करने की आवश्यकता है, तो गर्म पानी के नीचे एक चाकू रखें और असमान भागों को धीरे से चिकना करें।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 9 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र



    4
    तीन बड़ी स्पॉटुला और एक मित्र इकट्ठा स्पेटूला विधि को किसी और की मदद की आवश्यकता है, क्योंकि यदि आप के बजाय तीन के बजाय दो स्पॉटुला केक को उठाने की कोशिश करते हैं, तो केक टूट सकता है 3 spatulas केक उठाने और थाली में स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त होगा। केक के नीचे आसानी से स्लाइड कर सकते हैं, लंबे, पतले, फ्लैट स्पॉटुला चुनें।
  • आप उसे स्थानांतरित करने का प्रयास करने से पहले केक के नीचे गर्मी करना चाह सकते हैं। यह केक के लिए हटाने योग्य मोल्ड के नीचे से छीलने के लिए आसान बना देगा।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 10 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    केक के नीचे स्पॉटुला को स्लाइड करें। सावधानी से उन्हें केक और मोल्ड के आधार के बीच स्लाइड करें। जितनी दूर हो सके स्लाइडिंग रखें, और केक के तहत जितना भी हो सके उतना क्षेत्र को कवर करने का प्रयास करें। केक के चारों ओर समान रूप से स्पॉटुला को वितरित करें ताकि कोई भी हिस्सा असमर्थित नहीं छोड़ा जा सके।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 11 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    6
    केक को एक प्लेट में उठाएं दो spatulas लो और तीसरे एक लेने के लिए एक दोस्त से पूछो। अपने दोस्त के साथ तीन की गणना करें और धीरे से केक उठाएं और उसे एक प्लेट पर रखें जो आपके पास इसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे जल्दी लेकिन सावधानी से करें
  • सुनिश्चित करें कि आप एक ही गति से सभी को एक ही गति से उठाते हैं या, अन्यथा, केक खत्म हो जाएगा।
  • एक बार जब प्लेट पर केक आते हैं, तो धीरे से केक के नीचे से स्पट्यूला को स्लाइड करें।
  • विधि 3

    चर्मपत्र कागज पर केक सेंकना
    स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 12 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    चर्मपत्र कागज के एक चक्र के साथ ढालना संरेखित करें। यदि आपने अभी तक केक को नहीं बनाया है, तो यह मोल्ड से केक को हटाने के लिए यह चाल बहुत आसान होगी। चर्मपत्र कागज का एक चक्र काटें जो आप का उपयोग करने जा रहे मोल्ड के आधार से थोड़ा बड़ा है। पहले से ही सशस्त्र ढालना के तल पर इसे दबाएं। कागज पर केक सेंकना, इस तरह आप चर्मपत्र कागज के साथ केक स्लाइड कर सकते हैं, जो धातु आधार से कम ध्यान देने योग्य है।
    • कुछ शेफ थोड़ा और केक समर्थन प्रदान करने के लिए कार्डबोर्ड मोल्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को आधार से एक ही आकार में काटें। कार्डबोर्ड पर चर्मपत्र का एक टुकड़ा रखें।
    • यदि आप चाहते हैं कि आप मोल्ड के किनारे पर चर्मपत्र भी लगा सकते हैं मोल्ड के अंदर के चारों ओर लपेटने के लिए पर्याप्त रूप से एक स्ट्रिप कट कर और मोल्ड की गहराई से थोड़ी अधिक व्यापक। अब आप अपने चीज़केक को सामान्य रूप से कर सकते हैं, और जब यह पूरी तरह से ठंडा होता है तो आप उसे मोल्ड से आसानी से निकाल सकते हैं।
  • एक स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 13 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्देशों के अनुसार केक को सेंकना। चर्मपत्र कागज की उपस्थिति बिल्कुल बेकिंग प्रक्रिया नहीं बदलेगी। सामान्य रूप से केक को सेंकना
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 14 से चीज़केक को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    केक शांत रातोंरात चलो यहां पर चर्ममेंट पेपर रखने पर भी एक केक नहीं बचा पाएगा, जब आप इसे मोल्ड से हटाने की कोशिश करते हैं। सुनिश्चित करें कि पक्ष या नीचे उठाने की कोशिश करने से पहले यह अच्छा है।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 15 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    ढालना के किनारे निकालें यदि आप पक्षों पर चर्मपत्र कागज नहीं डालते हैं, तो किनारों के चारों ओर गर्म पानी में एक गीली चाकू स्वाइप करें, इसे हटा दें, हटाने योग्य ढालना के पक्षों को खोलें और उन्हें निकालें। यदि आप पक्षों पर चर्मपत्र कागज डालते हैं, तो आप चाकू चाल छोड़ सकते हैं और बस ढालना के पक्ष को हटा सकते हैं। फिर उसने धीरे-धीरे चर्मपत्र कागज की पट्टी को खींच कर नीचे केक को प्रकट किया।
  • स्प्रिंगफॉर्म पैन चरण 16 से चीज़केक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    5
    ढालना के आधार से केक को स्लाइड करें चर्मपत्र कागज के किनारे को पकड़ो और केक को इकट्ठा करने के लिए धीरे से एक प्लेट पर केक को स्लाइड करें। चर्मपत्र कागज आसानी से हटाने योग्य मोल्ड के नीचे से बढ़ेगा।
  • चेतावनी

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    • ढालना से केक को हटाने की कोशिश मत करो जब तक कि यह पूरी रात या कम से कम 12 घंटे ठंडा न हो।
    • सुनिश्चित करें कि आप चर्मपत्र कागज का उपयोग नहीं करते हैं और न मोटे पेपर, क्योंकि सभी लच्छे वाले पेपर गर्मी प्रतिरोधी नहीं हैं। कुछ लच्छेदार कागज ओवन में पिघल सकते हैं या आग लग सकती हैं
    • अपने साँचे में एक चाकू का उपयोग करके मोल्ड को नुकसान पहुंचाने की संभावना बढ़ जाती है।
    • एक रसोई मशाल का उपयोग करते समय एक पकड़ के साथ मोल्ड पकड़ो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com