ekterya.com

वर्नेियर कैलिब्रेटर का उपयोग कैसे करें

एक वर्नियर कैलिब्रेटर एक उपकरण है जिसका उपयोग बाहरी और आंतरिक दोनों आयाम और दूरी को मापने के लिए किया जाता है। यह एक उपकरण है जो आपको नियमों जैसे अन्य परंपरागत लोगों की तुलना में अधिक सटीक माप लेने की अनुमति देता है। इसके अलावा, इसमें केवल 0.05 मिमी (0.001 इंच) की त्रुटि का अंतर है मैनुअल वर्नर कैलीब्रेटर्स में इंपीरियल और मेट्रिक सिस्टम मापन दोनों शामिल हो सकते हैं, लेकिन यह असामान्य नहीं है कि उनमें केवल उनमें से एक है।

चरणों

भाग 1

उपकरण और उपकरण तैयार करें
एक वर्नियर कॅलिपर चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
वर्नियर कैलीपर के कुछ हिस्सों के बारे में पता करें इस डिवाइस में दो मुख्य जबड़े होते हैं जो बाहरी व्यास को मापने के लिए उपयोग किए जाते हैं, साथ ही साथ उन छोटे जैसे ऑब्जेक्ट के आंतरिक व्यास को मापने का उद्देश्य होता है। इसके अलावा, कुछ मॉडल में गहराई गेज भी है। मुख्य पैमाने पर तय किया गया है, जबकि वर्निएर स्केल वह है जो कि जबड़े खोलने और बंद करने के लिए स्लाइड करता है।
  • एक वर्नियर कैलिपर स्टेप 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    आपके वर्नियर कैलीपर पर दिखाई देने वाले तराजू को पढ़ें कैलिब्रेटर के प्रत्येक स्केल को किसी भी नियम की तरह पढ़ता है। सामान्य तौर पर, अंशशोधक का एक मुख्य स्तर है जो सेंटीमीटर या इंच में चिह्नित होता है, साथ ही उनमें से प्रत्येक के बीच छोटे डिवीजन होते हैं। स्लाइडिंग स्केल (वर्नेयर) के पास एक रिकॉर्ड किया गया लेबल है जो इंगित करता है कि यह क्या दर्शाता है।
  • अगर स्लाइडिंग स्केल में कोई लेबल नहीं है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि गिने हुए डिवीजनों को मुख्य पैमाने पर सबसे छोटी डिवीजन के 1/10 का प्रतिनिधित्व होता है। उदाहरण के लिए, यदि मुख्य पैमाने पर छोटी लाइनें 0.1 सीएम दर्शाती हैं, तो इसका मतलब है कि वर्निएर स्केल पर प्रत्येक डिवीजन 0.01 सेमी का प्रतिनिधित्व करेगा।
  • मुख्य पैमाने "प्राकृतिक आकार" है, जबकि सरल पढ़ने प्राप्त करने के लिए स्लाइडिंग स्केल एक प्रवर्धन है। यह प्रवर्धन प्रणाली वर्नेर कैलिबर को किसी शासक की तुलना में अधिक सटीकता प्राप्त करने की अनुमति देती है।
  • एक वर्नियर कॅलिपर स्टेप 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे डिवीजनों के पैमाने की जांच करें एक माप बनाने से पहले, वर्नियर स्केल पर दो नंबरों के बीच की संख्या की गणना करें। यह निर्धारित करने के लिए इस मूल्य का उपयोग करें कि प्रत्येक छोटी लाइनों के बीच की दूरी को किस प्रकार दर्शाता है।
  • उदाहरण के लिए, वर्नियर स्केल पर संख्याएं 0.1 सेमी का प्रतिनिधित्व करती हैं और उनके बीच पाँच अनगिनत रेखाएं होती हैं। 0.1 सेमी / 5 = 0.02 सेमी अत: प्रत्येक अनगिनत लाइन 0.02 के बराबर है।
  • 4
    जिस वस्तु को आप मापने जा रहे हैं उसे साफ करें इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई वसा नहीं है और कोई भी सटीक माप के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • 5
    पेंच खोलें यदि आपके वर्निअर कैलिपर में सुरक्षा पेंच हैं, तो इसे शुरू करने से पहले इसे ढीला करें
  • दाएं (दक्षिणावर्त) की ओर मुड़ते हुए यह कड़ी मेहनत कर देगा, जबकि बायीं तरफ (वामावर्त) इसे कम करना होगा।



  • 6
    कैलिपर जबड़े बंद करें एक माप बनाने से पहले, कैलीपर जबड़े को बंद करें और उन्हें रीसेट रीसेट करने के लिए शून्य पर रखें, ताकि आप एक सटीक माप प्राप्त कर सकें। यदि आप नहीं करते हैं, माप लेने के दौरान तराजू शून्य पर गठबंधन नहीं किए जाएंगे, जो आपको किसी भी त्रुटि से बचने के लिए सही करना होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि स्लाइडिंग स्केल पर शून्य निश्चित स्केल पर 1 मिमी के चिह्न के साथ गठबंधन है, तो इसका मतलब है कि आपके पास एक सकारात्मक शून्य त्रुटि है +1 मिमी. यदि आप सही परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो लिया सभी मापों से 1 मिमी घटाना।
  • अगर स्लाइडिंग स्केल पर शून्य मुख्य पैमाने पर स्थित एक की बाईं ओर है, तो आपको एक नकारात्मक शून्य त्रुटि होगी। इसलिए, त्रुटि के आकार की कल्पना करने के लिए जब तक आप दूसरे चिह्न को देखने के दौरान शून्य को गठबंधन करते हैं, तब तक उसे स्लाइड करें। उदाहरण के लिए, यदि 0.5 एम अंक 1 मिमी के निशान से 2.1 मिमी के निशान तक चलता है, तो शून्य त्रुटि है - (21 - 1), या -1.1 मिमी. इसे ठीक करने के लिए, सभी मापों में 1.1 मिमी जोड़ें।
  • भाग 2

    कैलिब्रेटर का उपयोग करें
    1
    वस्तु के खिलाफ जबड़े में से एक स्लाइड करें कैलिपर के दो प्रकार के जबड़े होते हैं: बड़े लोग अपनी लंबाई को मापने के लिए किसी ऑब्जेक्ट के चारों ओर फिट होते हैं - दूसरी ओर, छोटे छोटे एक खोलने में फिट होते हैं और फिर आंतरिक व्यास को मापने के लिए विस्तृत होते हैं छोटे पैमाने पर फिसलने से आप इनमें से किसी भी जां को समायोजित कर सकते हैं। एक बार जब आप सही स्थिति में जबड़े में से एक को रखा है, सुरक्षा पेंच समायोजित करें (यदि कोई हो)।
  • एक वर्नियर कैलिपर स्टेप 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मुख्य स्केल की जांच करें, जहां यह स्लाइडिंग स्केल के शून्य से जुड़ा हुआ है। सामान्य तौर पर, वर्नियर कैलिब्रेटर के मुख्य स्केल से पूरे नंबर से पहले दशमलव का संकेत मिलता है इस माप की व्याख्या करें, जैसा कि आप एक शासक के साथ करेंगे, स्लाइडिंग स्केल (वर्नेयर) पर शून्य निशान तक मापेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि स्लाइडिंग स्केल पर 0 2 सेंटीमीटर अंक के साथ संरेखित करता है, तो माप 2 सेंटीमीटर है। यदि माप दसवीं छमाही अंक तक पहुंचने तक 2 सेमी के माप से अधिक है, तो इसका मतलब है कि माप 2.6 सेमी है।
  • यदि परिणाम दो पंक्तियों के बीच है, तो बस सबसे छोटा मूल्य का उपयोग करें दोनों पंक्तियों के बीच एक मान की गणना करने का प्रयास न करें
  • चित्र का प्रयोग करें एक वर्नियर कैलिपर चरण 9 का प्रयोग करें
    3
    वर्नेियर स्केल को पढ़ें वर्नेयर स्केल पर, प्रथम ब्रांड के लिए देखें जो मुख्य पैमाने पर किसी भी रेखा से पूरी तरह से संरेखित करता है। यह अंक अतिरिक्त अंकों के मूल्य का संकेत देगा।
  • उदाहरण के लिए, वर्नियर स्केल पर 14 मुख्य पैमाने पर एक पंक्ति के साथ गठबंधन किया गया है। यदि हम मानते हैं कि पैमाने मानों का प्रतिनिधित्व करता है जो 0.01 से बढ़ते हैं, संख्या 14 का प्रतिनिधित्व करता है 0.014 सेमी।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा रेखा मुख्य श्रेणी पर एक के साथ गठबंधन है। आप पहले से ही मुख्य पैमाने का पठन प्राप्त कर चुके हैं, इसलिए किसी अन्य को प्राप्त करना आवश्यक नहीं है।
  • एक वर्नियर कॅलिपर स्टेप 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नंबर जोड़ें अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके परिणामों को मुख्य पैमाने पर और वर्नेर स्केल पर जोड़ें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक स्तर में बताए अनुसार सही इकाइयों का उपयोग करते हैं या आपको सही जवाब नहीं मिलेगा।
  • पिछले उदाहरण में, 2.6 सेमी मुख्य स्केल में प्राप्त किया गया था और वर्नेयर स्केल में 0.014 सेमी। इसलिए, अंतिम उपाय है 2,614 सेमी.
  • अंक हमेशा इस साफ तरीके से संरेखित नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मुख्य स्केल 0.85 सेमी का माप देता है और वर्नियर का संकेत देता है तो 0.012, तो परिणाम निम्न होगा: 0.85 + 0.012 = 0.862 सेमी.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com