ekterya.com

कैसे शरीर वसा के प्रतिशत की गणना करने के लिए

शरीर में वसा का प्रतिशत वसा का द्रव्यमान है जो शरीर को कुल द्रव्यमान से विभाजित रखता है, जिसमें सब कुछ का वजन (मांसपेशियों, हड्डियां, पानी आदि) शामिल हैं। शरीर में वसा का प्रतिशत रोगों के जोखिम का एक अच्छा संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, शरीर में वसा का प्रतिशत अधिक होता है (विशेषकर पेट में केंद्रित होने पर), हृदय रोग, मधुमेह, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा अधिक होता है। शरीर के वसा के प्रतिशत को मापने के कई तरीके हैं, पुराने तरीकों से (जैसे कि कैलिब्रेटर) कुछ बहुत ही तकनीकी शरीर स्कैनर से आप घर पर शरीर की वसा की गणना कर सकते हैं और एक बहुत अच्छा अनुमान प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन सबसे सटीक तरीकों के लिए, आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा नियंत्रित महंगे डिवाइसों की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
घर पर शरीर की वसा की गणना करें

छवि का शीर्षक शारीरिक फैट प्रतिशत सटीक चरण 1 की गणना करें
1
बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें बीएमआई एक उपयोगी उपाय है यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं और आप हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को चलाते हैं। यह ऊँचाई और कुल वजन के हिसाब से गिना जाता है, इसलिए यह अन्य शरीर के ऊतकों के संबंध में शरीर की वसा का केवल एक सामान्य सन्निकटन है। बीएमआई की गणना करने के लिए, आपकी ऊंचाई (किलोग्राम में) आपकी ऊंचाई (मीटर में) से विभाजित करें जितनी अधिक संख्या में, रोग का अधिक जोखिम। सामान्य बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच हैं बीएमआई 25 और 29.9 के बीच अधिक वजन इंगित करता है। 30 से बाद में यह मोटापा माना जाता है और एक महान जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है।
  • बीएमआई गणना ज्यादातर पुरुषों और महिलाओं पर लागू होती है, लेकिन उनके पास कुछ सीमाएं होती हैं, क्योंकि वे एथलीटों और अन्य मांसपेशियों के शरीर में वसा को अधिक अनुमानित करते हैं, और बुजुर्गों और अन्य लोगों के शरीर में वसा को कम करके देखते हैं वे मांसपेशी खो दिया है
  • आप निम्न समीकरण का उपयोग कर बीएमआई के साथ शरीर में वसा के प्रतिशत के एक अधिक विशिष्ट गणना प्राप्त कर सकते हैं: (1.20 x बीएमआई) + (0.23 x आयु) - (10.8 x सेक्स) - 5.4 पुरुषों के लिए सेक्स नंबर 1 है और महिलाओं के लिए यह 0 है
  • छवि शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 2 की गणना करें
    2
    एक टेप के उपाय के साथ अपनी कमर को मापें इससे अधिक वजन या मोटापे से होने वाले कुछ संभावित स्वास्थ्य जोखिमों (जो ऊपर उल्लिखित हैं) का पता लगाने में भी मदद करता है। अधिक विशेष रूप से, यदि आपके पास कमर (वसा वाले पेट में) में अधिकतर वसा होता है और कूल्हे में नहीं है, तो आप हृदय रोग की अधिक जोखिम को दूसरों के बीच में चलाते हैं। अपनी कमर को सही तरीके से मापने के लिए, केवल अंडरवियर के साथ खड़े रहें और निचले पेट के चारों ओर एक टेप उपाय करें, नाभि के नीचे और हिप हड्डियों के ठीक ऊपर। श्वास और फिर पूरी तरह से छूने के बाद अपनी कमर को मापें।
  • कमर की परिधि को मापने के लिए, टेप को जगह दें ताकि यह त्वचा को छू ले और शरीर को सूट कर सके, लेकिन नीचे नरम ऊतकों को संपीड़ित किए बिना।
  • पुरुषों में 90 सेमी (35 इंच) से अधिक मापन और पुरुषों में 100 सेमी (40 इंच) रोग का अधिक खतरा होता है।
  • संयुक्त राज्य नौसेना पद्धति में शरीर के घनत्व और शरीर में वसा प्रतिशत की गणना करने के लिए ऊंची और वजन के साथ, कमर, कूल्हों और गर्दन के परिधि भी शामिल है।
  • Video: जानिए रोज 1 कीवी खाने के 10 फायदे || Surprising Benefits of Eating Kiwi Fruit

    छवि का शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 3 की गणना करें
    3
    शरीर वसा को मापने के लिए गेज का उपयोग करें कैलिपरस विधि (जिसे त्वचा की परत या चुटकी परीक्षण भी कहा जाता है) को प्रदर्शन करने के लिए, चमड़े के नीचे की चक्कर कुछ बिंदुओं पर मांसपेशियों से दूर जाता है और मापने के लिए गेज के साथ पीले हुए हैं। फिर, ये मापन शरीर के वसा के प्रतिशत में परिवर्तित होता है जिसे एक समीकरण के साथ गणना किया जाता है - कुछ सूत्रों के लिए, केवल तीन शरीर की माप की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य के लिए, सात तक की आवश्यकता होती है यद्यपि अंशशोधक पद्धति शरीर की वसा के वास्तविक प्रतिशत का सटीक रूप से व्याख्या नहीं करता है, लेकिन यह एक दीर्घकालिक शरीर संरचना में परिवर्तन का एक विश्वसनीय उपाय है यदि एक ही व्यक्ति एक ही तकनीक (केवल 3% त्रुटि) के साथ परीक्षण करता है, । हालांकि, मोटापे या बहुत पतली लोगों के लिए त्रुटि दर अधिक होगी आप कैलिब्रेटर प्राप्त कर सकते हैं और किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से फिटनेस क्लब, हेल्थ क्लिनिक या हॉस्पिटल में आप को मापने या परीक्षण करने के लिए कह सकते हैं।
  • कैलिब्रेटरों का परीक्षण करते समय, उन सभी बिंदुओं पर निश्चित दबाव का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण होता है जो आप मापते हैं।
  • आदर्श रूप से, एक प्रशिक्षित पेशेवर को अधिक सटीकता के लिए कैलिपर के साथ त्वचा पर माप करना चाहिए।
  • त्वचा की परतों पर आधारित शरीर में वसा की गणना कैलीपर के प्रकार और तकनीक के इस्तेमाल पर निर्भर करती है। इसके अलावा, वे केवल एक प्रकार के वसा को ध्यान में रखते हैं: चमड़े के नीचे के वसा ऊतक (वसा जो त्वचा के नीचे है)।
  • छवि शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 4 की गणना करें
    4



    अपने बायोइलेक्ट्रेटिक प्रतिबाधा को मापें बिजली के प्रतिरोध के लिए, अन्य ऊतकों की तुलना में शरीर की वसा रचना को मापने के लिए यह एक विधि है वसा ऊतक बिजली का संचालन नहीं करता है, लेकिन मांसपेशियों के ऊतक और हड्डियों के ऊतक (थोड़े समय तक) करते हैं। इसलिए, आप यह मापेंगे कि अन्य शरीर के ऊतकों की तुलना में वसा ऊतकों में बिजली के प्रवाह का निम्न स्तर क्या है। रिपोर्ट बताते हैं कि शरीर में आपके पास पानी की मात्रा के आधार पर बायोइलेक्ट्रेटिक प्रतिबाधा लगभग 95% सटीक है, जो अभ्यास, आहार, पसीना, जलयोजन और ड्रग्स या अल्कोहल के उपयोग के अनुसार भिन्न होता है। इस विधि को करने के लिए, आपको किसी विशेष कर्मचारी की जरूरत नहीं है और उपकरण महंगा नहीं है - अधिकांश जिम और फिजियोथेरेपी क्लिनिक में, आप इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • आप धातु प्लेटों पर नंगे पैर खड़े हो सकते हैं जो संपूर्ण शरीर को विद्युत प्रवाह भेजते हैं (यह अपने आप को तौलना करने के लिए एक सामान्य स्तर की तरह लग रहा है) या मैनुअल डिवाइस के साथ (दोनों हाथों से) पकड़ो, जो समान है।
  • इसलिए परिणाम अधिक सटीक हैं, परीक्षण करने से पहले 4 घंटे के लिए कुछ भी खाओ या पीना न करें, 12 घंटों के लिए बहुत ऊर्जावान तरीके से व्यायाम न करें और 48 घंटों के लिए शराब या मूत्रवर्धक (कैफीन) का उपभोग न करें।
  • भाग 2
    अधिक सटीकता के साथ शरीर में वसा के प्रतिशत की गणना करें

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    छवि का शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 5 की गणना करें
    1
    एक DEXA स्कैन करें बहुत ही सटीक तरीके से शरीर में वसा का प्रतिशत निर्धारित करने के लिए, एक ऐसी जगह पर जाएं जहां दोहरे ऊर्जा एक्स-रे अवशोषणशीलता (डीईएक्सए) प्रदर्शन करने के लिए एक स्कैनर है। यह स्कैनर एक्स-रे टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है ताकि मांसपेशियों के ऊतकों, हड्डियों के खनिज घनत्व और शरीर के सभी क्षेत्रों में वसा ऊतक को सटीक रूप से देखा जा सके। शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में शरीर संरचना की गणना करने के लिए दो एक्स-रे संयुक्त होते हैं, इसलिए आप देख सकते हैं कि शरीर के किस हिस्से में वसा (या मांसपेशियों) का सर्वाधिक प्रतिशत है। स्कैनर विमानों पर पाए जाने वाले टीएसए बॉडी स्कैनर के रूप में लगभग समान मात्रा विकिरण पैदा करता है, जो बहुत ज्यादा नहीं है। डीईएक्सए स्कैन को शरीर के वसा के प्रतिशत के रूप में पूरे और क्षेत्रों द्वारा, जैसे कि हथियारों और पैरों की पहचान करने के लिए सोने के मानक माना जाता है।
    • गणित टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद के लिए स्कैनर के विपरीत, DEXA स्कैनर में आपको क्लॉथ्रोबोबिक रूम या सुरंग में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, आपको अपनी पीठ पर एक खुली मेज पर झूठ लेना चाहिए और एक्स-रे स्कैनर आपके शरीर के माध्यम से धीरे-धीरे निकल जाएगा - सामान्य तौर पर, प्रक्रिया में लगभग पांच मिनट लगते हैं, लेकिन यह स्कैन किए गए शरीर के हिस्से पर निर्भर करेगा।
    • अधिकांश महत्वपूर्ण विश्वविद्यालयों (व्यायाम फिजियोलॉजी प्रयोगशालाओं) में और कई मेडिकल सेंटरों में DEXA स्कैनर हैं। चिकित्सक से अपने क्षेत्र में किसी स्थान पर जाने के लिए कहें। मूल रूप से उन्हें हड्डी खनिज घनत्व को मापने के लिए बनाया गया था। लागत $ 100 से $ 200 तक जाती है जिससे आपको भुगतान करना होगा यदि आपका स्वास्थ्य बीमा इसमें शामिल नहीं करता है
  • छवि शीर्षक शारीरिक मोटी प्रतिशत की सटीक चरण 6 की गणना करें
    2
    अपने आप को पानी के नीचे तौलिए चूंकि मांसपेशियों के ऊतकों और हड्डियों वसा ऊतकों की तुलना में बहुत अधिक घनी होती है, इसलिए इसकी संरचना को समझने के लिए शरीर की घनत्व को पहचानना उपयोगी होगा। अपने आप को पानी के नीचे तौलिए करने के लिए, आपको अपने आप को एक टैंक में डुबो देना चाहिए और उस पानी की मात्रा को मापा जाएगा जो ऊतकों की घनत्व और पूरे शरीर में वसा की संरचना की गणना के लिए मापा जाएगा। अधिक पानी की चाल, यह माना जाता है कि आपके पास अधिक मांसपेशियों और हड्डियों के ऊतक हैं, इसलिए वसा का प्रतिशत कम होगा पानी का वजन (या हाइड्रोस्टेटिक वजन) शरीर के वसा प्रतिशत का एक बहुत सटीक उपाय है - त्रुटि दर केवल 1.5% है अगर परीक्षण निर्देशित के रूप में किया जाता है
  • इस पद्धति का मुख्य दोष यह है कि पूरी तरह से छूने के बाद आपको कुछ सेकंड के लिए पानी के नीचे गीला और डूबना चाहिए।
  • एथलीट्स में अन्य लोगों की तुलना में अधिक घना मांसपेशियों और हड्डियों के ऊतक होते हैं, इसलिए इस पद्धति का उपयोग करके, आपके माप शरीर के वसा के प्रतिशत को कम न करें।
  • डॉक्टर से पूछें या आपके इलाके में हीड्रास्टाटिक वजन करने के लिए चिकित्सा या अनुसंधान केंद्रों के लिए इंटरनेट पर खोज करें, क्योंकि वहां बहुत से लोग नहीं हैं आपको किसी दूसरे क्षेत्र की यात्रा करना पड़ सकता है लागत डीईएक्सए स्कैन के समान है।
  • छवि शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 7 की गणना करें

    Video: BMI| या बॉडी मास इंडेक्स क्या है, यह जानने के लिए कि क्या आप वसा हैं | आदर्श बॉडी मास इं

    3
    निकट इंफ्रारेड इंटरएक्टेंट (एनआईआर) बनें शरीर की वसा को मापने के लिए यह विधि प्रकाश अवशोषण, परावर्तन और अवरक्त स्पेक्ट्रोस्कोपी के निकट के सिद्धांतों पर आधारित है। शरीर में वसा की संरचना की गणना करने के लिए, कम्प्यूटरीकृत स्पेक्ट्रोफोटोमीटर का उपयोग किया जाता है जिसमें मैनुअल फाइबर ऑप्टिक जांच होती है। जांच शरीर के एक क्षेत्र (आमतौर पर मछलियां की मांसपेशियों) के खिलाफ होती है और एक अवरक्त प्रकाश उत्सर्जित होता है, जो मांसपेशियों और वसा ऊतकों से हड्डी से गुजरता है और फिर जांच में वापस आती है। पूरे शरीर में वसा के प्रतिशत की गणना करने के लिए घनत्व माप को भविष्यवाणी समीकरणों में प्राप्त किया जाता है (जो खाते की ऊँचाई, वजन और शरीर का प्रकार भी लेता है)। यह विधि डीईएक्सए स्कैनिंग या हाइड्रोस्टेटिक वजन के रूप में सटीक नहीं है, लेकिन यह आपके शरीर पर बायोइलेक्ट्रिकल प्रतिबाधा गेज या स्केल के साथ गणना कर सकते हैं।
  • निकट-अवरक्त परीक्षण आमतौर पर बहुत पतले लोगों (जिनकी 8% से कम शरीर में वसा है) या मोटे लोगों (30% से अधिक शरीर में वसा) के लिए कम सटीक है।
  • संभव है कि दबाव फाइबर ऑप्टिक जांच पर लागू होता है, त्वचा का रंग और हाइड्रेशन स्तर परिणाम को बदलने के लिए और सटीक नहीं होने के कारण होता है
  • आप कई जिम, स्वास्थ्य क्लब और वजन घटाने केंद्रों में एनआईआर उपकरणों को पा सकते हैं और उन्हें बहुत कम या मुफ्त दर के लिए उपयोग कर सकते हैं। शायद डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट के क्लिनिक में भी एक है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ शोध प्रयोगशालाओं और पेशेवर खेल केंद्रों में बोड फलियाँ हवा के विस्थापन को मापने के द्वारा शरीर की संरचना की जांच के लिए किया जाता है। इस विधि वजन हीड्रास्टाटिक के समान है (लेकिन पानी) बहुत ही सटीक है और यह बुजुर्ग, मोटापे से ग्रस्त लोगों और विकलांग व्यक्तियों तथापि में शरीर में वसा रचना को मापने के लिए बेहतर हो सकता है, जहां इस्तेमाल किया एक जगह खोजने के लिए मुश्किल है बोड फलियाँ।
    • यदि आपकी बीएमआई 25 से अधिक है, तो वजन कम करने और हृदय संबंधी रोग के जोखिम को कम करने के लिए कुछ विचारों और सुरक्षित रणनीति के लिए डॉक्टर से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com