ekterya.com

स्पष्ट चित्र कैसे लें

कितने फोटोग्राफर पूरी तरह तेज छवियां चाहते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करते हैं। एक धुंधला फोटो तेज, जो तेज है, उसके मुकाबले औसत दर्जे लगेगा, चाहे तस्वीर का विषय कितना शानदार हो। चिंता न करें, उठना और तस्वीरें लेने शुरू करना आसान है - उन निष्पक्ष और तेज चित्रों को लेना जिनकी आप उम्मीद कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं कि बहुत सारे कामों का निवेश करना है, आपको कुछ तकनीकी विवरणों के साथ खुद को परिचित करने की ज़रूरत है।

चरणों

चित्र शीर्षक Photo_271
1
कैमरे को मिलाते हुए रोकें शटर गति नियंत्रित करता है एक सामान्य नियम के रूप में, आपको अपने 35 मिमी कैमरे के समकक्ष फोकल लम्बाई की तुलना में कम गति से इसे कम करने की अनुमति नहीं देना चाहिए। किसी भी मामले में, यदि आप एक डिजिटल का उपयोग (या आप अपनी फिल्म के लिए तेजी से उपयोग करना चाहते हैं), तो आप लगातार और एक छोटे से भाग्य के साथ कई तस्वीरें लेने की कोशिश कर सकते हैं, उनमें से एक तीखेपन की एक संतोषजनक स्तर होगा।
  • कंपन कम करना चालू करें (निर्माता के आधार पर "छवि स्थिरीकरण" भी कहा जाता है), यदि आपके पास यह है जब यह चालू होता है, तो लेंस तत्व (तत्वों) या छवि सेंसर चालें ताकि सेंसर पर प्रोजेक्ट किए जाने पर छवि स्थिर हो। नतीजतन, यह संभव है कि आपकी तस्वीरों की तीव्रता कैमरे के आंदोलन से प्रभावित नहीं होगी। जब भी रोशनी की स्थिति आपके फ़ोटो स्पष्ट रूप से बाहर आने के लिए मुश्किल होती है, तब इसे चालू करें। जब आप किसी तिपाई से शूटिंग कर रहे हों, तब इसे बंद रखें - आपको इसकी आवश्यकता नहीं है और आप वास्तव में अपनी तस्वीरों से इनकार कर सकते हैं
  • छोटे लेंस (या ज़ूम आउट) का उपयोग करें और करीब आएँ याद रखें, फोटोग्राफी के व्युत्क्रम नियम के अनुसार: अपनी फोकल लंबाई को कम करने के परिणामस्वरूप कैमरे के किसी भी शटर गति पर कम गति होगी इसके अतिरिक्त, जब एक चर एपर्चर ज़ूम का उपयोग किया जाता है, तो कम फोकल लम्बाई के साथ अधिक खुला डायाफ्राम को अक्सर उपयोग किया जा सकता है दूसरी तरफ, करीबी हो जाने से आपको अपनी तस्वीरों के फ्रेम को खोजने के लिए अधिक रचनात्मक बनने पर मजबूर किया जा सकता है।

Video: घन, घनाभ और बेलन का आयतन - Shivam Bandejia

कभी-कभी आपके पास पूरी तरह से शटर के साथ फोटो लेने के लिए कोई विकल्प नहीं होगा, क्योंकि इस फोटो में केवल कई किलोमीटर दूर सोडियम कोहरे से प्रकाशित किया गया है।एक तिपाई या एक मोनोपोड का उपयोग करें यदि आप एसएलआर कैमरे का उपयोग करते हैं और प्रकाश इतनी कम है कि आपके पास विस्तारित एक्सपोजर का उपयोग करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो आप एक रिमोट ट्रिगर केबल में निवेश करना चाह सकते हैं। इसका प्रयोग करें - यह आपकी छवियों को प्रभावित करने से दर्पण के कंपन को रोकेगा। इसे देखने के लिए अपने कैमरे के मैनुअल में देखें। दर्पण लॉक में दो परिभाषाएं हैं: दूसरी परिभाषा यह है कि जब शटर बटन को फायर करने के बाद दर्पण और शटर पथ से दूर चले जाते हैं तो सेंसर सक्रिय होने के बिना आप छवि संवेदक को साफ कर सकते हैं। अगर कैमरा में मिरर लॉक नहीं है, तो आप स्वयं-टाइमर का उपयोग कर सकते हैं
  • 2
    अपने खोलने को बुद्धिमानी से स्थापित करें अधिकांश लेंस न्यूनतम एपर्चर (आमतौर पर च / 8 या एफ / 11 के आस-पास) से दो या तीन अंक अधिक तेज हैं।
  • Video: Jio फोन पर Video और MP3 गाने कैसे download करें। एक ही जगह से।

    Video: लक्ष्मी जी का फोटो खरीदते वक़्त जरूर ध्यान रखें ये बातें | Diwali 2018

    अन्य समस्याओं के अलावा, पूर्ण एपर्चर के साथ शूटिंग से आपके क्षेत्र की गहराई बहुत सपाट हो सकती है, खासकर टेलीफ़ोटो के साथ। इस शॉट को 135 मिमी लेंस के साथ बनाया गया था, ध्यान दें कि इस जर्मन शेफर्ड की तस्वीर फोकस से थोड़ा दूर है।अधिकतम एपर्चर पर लेंस से शूट न करें जब तक कि यह प्रभाव आपके लिए नहीं दिख रहा है यदि आप कर सकते हैं, तो इसे से बचें लगभग सभी लेंस स्पष्ट रूप से नरम होते हैं जब वे थोड़ा कम हो जाते हैं। क्या तेजी से लेंस क्षेत्र की अपनी गहराई तो फ्लैट भी है कि थोड़ी सी भी आंदोलन, के बाद फोकस लॉक होता है, विषय बाहर दिखाई कारण होगा है (विशेष रूप से टेलीफोटो लेंस कि आवर्धन किसी भी किसी भी विकेन्द्रित में) में अधिक- है फोकस का
  • इस तरह की तस्वीरें के लिए क्षेत्र की गहराई की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए नीचे की तुलना में f / 8 तक कम न हो, जब तक कि आपको इसकी आवश्यकता न हो।न्यूनतम खोलने से भी शूट न करें विवर्तन प्रभाव के कारण सभी लेंस छोटे अपारर्स में स्वाभाविक रूप से नरम होते हैं। यदि आपको क्षेत्र की गहराई की आवश्यकता नहीं है, तो नीचे एफ / 8 से कम या डिजिटल एसएलआर में समकक्ष नहीं मिलता है। छोटे एपर्चर का उपयोग करने से अधिक शटर गति बढ़ जाएगी, जिससे कैमरे के खतरे को बढ़ेगा, जिससे आपके फ़ोटो को धुंधला हो जाएगा।

    (उसने कहा, अगर आपको गहराई क्षेत्र के बीच फैसला करना है तो
    आवश्यक और विवर्तन, फ़ोकस फ़ोटो से प्राप्त करने के लिए विवर्तन में आपको गलती करना चाहिए। विवर्तन ब्लरिंग की तुलना में अपेक्षाकृत सरल भौतिक घटना है, और कंप्यूटर पर बाद में इसे सुधारना आसान हो सकता है। कलंक लेंस के अनुसार एपर्चर और विषय की दूरी के आधार पर अलग, नहीं है, और) लेंस के लिए लेंस से भिन्न होता है आप उद्घाटन कम करने के लिए है क्योंकि आप अधिक प्रसार करना चाहते हैं, एक तटस्थ घनत्व फिल्टर खरीदने की जरूरत है।
  • Video: Hindi New Gospel Movie | Is Life From the Bible or From God | "बाइबल और परमेश्वर"

    3



    त्रुटियों को ध्यान केंद्रित करने से सावधान रहें ये मानव त्रुटि (आप) या कैमरा त्रुटि के कारण हो सकता है
  • यदि आपके पास मैनुअल फोकस के सामान हैं, उनका उपयोग करेंयदि आप मैन्युअल रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अपना फोकस एक्सेसर्स का उपयोग करें। फ़ोकस एक्सेसरीज़ के साथ मैन्युअल रूप से कैसे ध्यान केंद्रित करें यह जानने के लिए अपना कैमरा मैनुअल देखें। जब कुछ फोकस में है तो कुछ ऑटोफोकस कैमरे ध्यान देने योग्य या दृश्यमान पुष्टि देते हैं: इसका उपयोग करें। अन्यथा, यदि आप ऑटोफोकस के साथ कैमरे पर मैन्युअल रूप से फ़ोकस करते हैं, तो मैन्युअल फ़ोकस स्क्रीन स्थापित करना सुविधाजनक हो सकता है, जैसे हाडा स्क्रीन
  • सुनिश्चित करें कि आपका ऑटोफोकस असफल नहीं है लेंस और कैमरे के कुछ संयोजन असफल हो सकते हैं, शायद उन कारणों के लिए जो सबसे अच्छा उन्हें बनाने के लिए जाना जाता है। परीक्षा लें- यदि आप कैमरे पर अच्छी लेंस के साथ लगातार फोकस त्रुटियों को पंजीकृत करते हैं तो आपको इसे मरम्मत के लिए लेना होगा।
  • अपने वायु बीमा का उपयोग करें यदि आपका विषय ऑटोफोकस में नहीं जाता है, तो निकटतम वायुसेना बिंदु का चयन करें, विषय पर बिंदु को स्थानांतरित करें, ऑटोफोकस ब्लॉक करें, और पुन: फ्रेम करें ध्यान रखें कि, किसी भी स्थिति में, कि ऑटोफ़ोकस को अवरुद्ध करने से स्वयं-प्रदर्शन को भी अवरुद्ध किया जाता है यदि हां, तो आपको जोखिम मुआवजे का उपयोग करना होगा।
  • अपने रेंजफेंडर को कैलिब्रेट करें, अगर आप कैमरे का उपयोग रेंजफिंडर के साथ कर रहे हैं, तो ये कुछ समय बाद कैलिब्रेशन खो देते हैं।
  • 4
    डिजिटल कैमरे में अपनी आईएसओ गति को नियंत्रित करें अधिकांश डिजिटल कैमरों उच्च आईएसओ गति पर अधिक अनाज की कमी को लागू करते हैं - कभी-कभी यह बनावट में मामूली गड़बड़ी का कारण बनता है जो तस्वीर को कम से कम तेज लगती है। अनाज की कमी को बंद करें यदि यह आपकी तस्वीरों की तीव्रता को प्रभावित करता है। डेलाइट में उच्च आईएसओ स्पीड पर शूट न करें यदि आपके पास नवीनतम डीएसएलआर कैमरा है (जैसे कि Nikon D3 या Canon EOS-1Ds मार्क III), तो आपको आईएसओ स्पीड के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • 5
    निरंतर शूटिंग मोड का उपयोग करें शटर बटन दबाने के प्रतिरोध पर आपकी उंगली पर काबू पाने के दौरान कैमरा थोड़ा आगे बढ़ेगा इसके अलावा, अगर आपके पास डीएसएलआर कैमरा है तो शरीर में दर्पण का आंदोलन कैमरे के आंदोलन को बढ़ा देगा आप अपने कैमरे पर उपलब्ध निरंतर शूटिंग मोड का उपयोग करके इनमें से कुछ से बच सकते हैं। शटर बटन दबाए जाने पर यह मोड चित्र लेगा। प्रारंभ में बटन दबाकर कैमरे में कंपन को टालने के अलावा, आपके पास यह चुनने का विकल्प होगा कि कौन से छवि सबसे अच्छी है
  • 6
    अपने आवेदन "फोकस मास्क" का उपयोग करें फ़ोटोशॉप, जिम्प या आपके पसंदीदा छवि संपादक में यह blurs, अनैच्छिक आंदोलनों कैमरा या गोलाकार विपथन है कि अक्सर खुली लेंस के साथ चित्रित करने के होता है (ये इस तरह से दूर करने के लिए बहुत जटिल घटना कर रहे हैं), लेकिन आप प्रभाव sharpening का एक सा दे देंगे क्षतिपूर्ति नहीं होंगे। एक छोटा त्रिज्या (शायद एक पिक्सेल या उससे कम) और बड़ी मात्रा का उपयोग करें यदि आप मुखौटा परतों के साथ अच्छे हैं, तो यह चुनिंदा रूप से करें ताकि केवल उन हिस्सों को पर्यवेक्षक के ध्यान में लाया जाए जो अतिरिक्त तेज होते हैं। (युक्ति: परत में गाऊसी कलंक का उपयोग करें जहां आपने मुखौटा को बहुत बड़े त्रिज्या के साथ लागू किया था)।
  • युक्तियाँ

    • आप नए लेंस खरीदने के लिए है, और इस लेख ठीक ही मान लिया गया है कि ज्यादातर लेंस काफी अच्छा अगर ठीक से इस्तेमाल किया है, तो एक प्रमुख लेंस (फिक्स्ड फोकल लंबाई लेंस पर निर्णय लेने पर विचार कर रहे हैं, यह मतलब है कि आप ऐसा नहीं कर सकते ज़ूम)। 50 मिमी एफ / 1.8 सेंसर के साथ कैमरे के लेंस को छंटनी के साथ बहुत लोकप्रिय, सस्ता, स्पष्ट और चित्र के लिए बहुत अच्छा है। सामान्य लेंस (फिल्म कैमरे में 35 मिमी रोल के बराबर 50 मिमी) कई स्थितियों में उपयोगी होते हैं सस्ता निकॉन और कैनन डीएसएलआर कैमरों में, एक सामान्य लेंस में फोकल लंबाई लेंस लगभग 35 मिमी है। पहले लोगों को तेज, सस्ता और तेज़ होना पड़ता है, ताकि आप शटर में अधिक गति का उपयोग कर सकें। लेकिन अपने फोटो को साफ करने के लिए एक और लेंस खरीद न लें, जब तक कि आपने उपर्युक्त वर्णित नहीं किया है
    • नेटवर्क प्रदर्शन छवियों में 100% रिज़ॉल्यूशन में कई ब्राउज़र्स, ताकि आप अपने ब्राउज़र के साथ एक छवि खोल सकें अगर आप इसे 100% देखना चाहते हैं।
    • जब भी आप सीमा के भीतर होते हैं, यहां तक ​​कि विशेष रूप से पूर्ण प्रकाश में फ्लैश का उपयोग कर सकते हैं। बहुत कम अवधि न केवल छाया को भर देगी बल्कि ढीले बाल जैसे कुछ ठीक ब्योरे को स्थिर कर देती हैं जिससे पूरी तस्वीर तेज हो जाती है। इस प्रभाव के लिए दो या अधिक चमक एक से बेहतर है। कैमरे पर फ्लैश का उपयोग करें और अतिरिक्त रूप से एक पोर्टेबल एक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com