ekterya.com

शस्त्र विशेषज्ञ कैसे बनें

तो क्या आप एक हथियार विशेषज्ञ बनना चाहते हैं? यदि आप हथियारों के बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हैं, लेकिन इस समय आप लगभग कुछ भी नहीं जानते हैं, तो वह आसानी से बदल सकती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, इससे पहले कि आप शुरू करें, आप अपने या अन्य लोगों को चोट पहुंचाने की अपनी क्षमता के बारे में जानते हैं, जब भी आप उचित सावधानी बरतते हैं जब भी आप उन्हें संभालते हैं। आपके पास उन संभावितों के लिए सम्मान होना चाहिए यदि आप सीखना चाहते हैं, तो यह आलेख आपको बहुत मदद करेगा। ऐसी अन्य वेबसाइटें भी हैं जो आपको जानकारी दे सकती हैं

उस बिंदु से, आप अपने इलाके में एक शूटिंग स्कूल में प्रवेश कर सकते हैं और एक प्रमाणित प्रशिक्षक की सहायता प्राप्त कर सकते हैं जो आपके अनुभव और क्षमता को प्रसारित करती है। चाहे आप शिकार, प्रतिस्पर्धा, या बस स्वयं रक्षा के लिए रूचि रखते हों, आपके नए ज्ञान को लागू करने के लिए असीमित विकल्प हैं। हथियारों के संचालन में विशेषज्ञ होने के कारण समय और ऊर्जा होती है लेकिन अनुभव फायदेमंद होता है।

ध्यान देने योग्य मुख्य बिंदुओं में से एक यह है कि आप दुनिया में कभी भी सबसे अधिक विशेषज्ञ नहीं बनेंगे। यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी प्रशिक्षक अभी भी छात्र हैं। यह एक तथ्य है कि फायरिंग श्रेणी में होने वाली अधिकांश दुर्घटना "विशेषज्ञ" के कारण होती हैं अनुभव से प्राप्त संतोष खतरनाक हो सकता है।

चरणों

Video: In Conversation With General GD Bakshi

छवि का शीर्षक एक गन विशेषज्ञ चरण 1
1
आपको सुरक्षा प्रक्रियाओं को पता होना चाहिए कुछ चीजें हैं जो हमेशा जब आप हथियारों का संचालन कर रहे हों तो आपको ध्यान में रखना चाहिए ये नियम बहुत ही बुनियादी हो सकते हैं लेकिन वे हैं समीक्षाएं और आप उन्हें अनदेखा कभी नहीं करना चाहिए यदि आप उन पर ध्यान नहीं देते हैं, आप वॉउंडेड जा रहे हैं. यह "कब" का मामला है, "कैसे" नहीं आग्नेयास्त्र खिलौने नहीं हैं - उनके साथ खेलने के लिए कोई जगह नहीं है। वे एक ही काम के लिए बने उपकरण हैं याद रखें और यह ठीक हो जाएगा। यदि आप इस नियमन के भीतर नहीं रह सकते हैं या नहीं चाहते हैं हमेशा, तो आपको हथियारों से दूर रहना चाहिए और अपने आप को शर्मिंदगी के एक (शायद कम) जीवन बचाने चाहिए। यह सब कहने के बाद, हम उन नियमों की सूची प्रस्तुत करते हैं जो आपको (शाब्दिक रूप से) साथ रहना चाहिए।
  • हथियार हमेशा लोड होते हैं कभी नहीं यह मान लें कि एक हथियार सुरक्षित है जब तक कि आपने "व्यक्तिगत रूप से" जाँच और सत्यापित नहीं किया है कि यह उतार दिया गया है।
छवि बनें एक गन विशेषज्ञ बनें चरण 1 बुलेट 1
  • हर समय ट्रिगर से अपनी उंगली को रखें, जब तक आप शूट करने के लिए तैयार न हों
    छवि बनें एक गन विशेषज्ञ बनें चरण 1 बुलेट 2
  • कभी भी बंदूक की बात नहीं करें जो आप को नष्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं हमेशा एक सुरक्षित दिशा में इंगित करें
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 1 बुलेट 3
  • हमेशा ध्यान रखें कि आप शूट करने जा रहे हैं और आपके उद्देश्य के पीछे है।
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 1 बुलेट 4
  • बच्चों की पहुंच से आपको अपने हथियार सुरक्षित रूप से स्टोर करना होगा।

    Video: भारत ने खुद बनाया ये हथियार दुनिया मानती है इनका लोहा || India has created these weapons

    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 1 बुलेट 5
  • एक बेंक ए गन एक्सपर्ट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सभी प्रकार के हथियार जानें कई प्रकार के हथियार हैं और इस तरह के एक लेख में सभी रूपों का वर्णन करना असंभव है, हालांकि, हम मुख्य उपलब्ध हथियार पेश करेंगे।
  • रिवॉल्वर: ये सामान्य पुराने वेस्ट सिलेंडर पिस्तौल हैं। आम तौर पर वे 6 राउंड में फिट होते हैं और एक बार में एक बार आग (अंग्रेज़ी "एकल-क्रिया" में परिवर्णी शब्द के लिए "SA"), हालांकि, 7, 8, 9 और 10 राउंड के सिलेंडरों को मिलना संभव है। वहाँ भी एक छोटे से अधिक स्वचालित हैं (अंग्रेज़ी "डबल-ऐक्शन" में अपने परिवर्णी शब्द के लिए "डीए")
    बेंक ए अ गन एक्सपर्ट चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • स्वत: पिस्तौलः ये पिस्तौल एक आधुनिक डिजाइन हैं लेकिन लगभग 100 वर्षों तक मौजूद हैं। आमतौर पर वे पिचर होते हैं जिनमें रिवॉल्वर्स (7 से 18 राउंड) के मुकाबले अधिक राउंड दर्ज होते हैं, लेकिन वे यंत्रवत् अधिक जटिल होते हैं। उन्हें आमतौर पर "अर्ध-स्वचालित" या "ऑटो रिचार्ज" कहा जाता है क्योंकि उन्हें लगातार शूट करने के लिए किसी भी पैंतरेबाज़ी की आवश्यकता नहीं होती है। आप उन्हें डीए ("डबल-एक्शन") या डीए / एसए संयोजनों में एसए ("एकल-क्रिया") में ढूंढ सकते हैं। वे व्यापक रूप से पुलिस बलों, सैन्य बलों या आत्मरक्षा के लिए उपयोग किए जाते हैं।
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 2 बुलेट 2
  • राइफल्स: राइफल्स की एक विस्तृत विविधता है, जैसे: रिचार्ज, पिन, लीवर, पम्पिंग और अर्धसूचक मुंह वे मुख्य रूप से शिकार या सैन्य कार्रवाई के लिए उपयोग किया जाता है
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 2 बुलेट 3
  • आक्रमण राइफल्स: वे सैन्य उपयोग के लिए आम हैं अधिकांश स्वचालित या कॉन्फ़िगर करने योग्य हैं उनके पास हटाने योग्य उच्च क्षमता वाले कैसरिनस हैं
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 2 बुलेट 4
  • मशीन गन ("उप-मशीन-बंदूकें" से "एसएमजी"): पिस्टल राउंड का उपयोग करने के लिए स्वचालित हथियार तैयार किए गए हैं। मुख्य रूप से सामरिक पुलिस टीमों और अंगरक्षकों द्वारा उपयोग किया जाता है सेना का इस्तेमाल अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट हमला राइफलों के रूप में किया जाता था, लेकिन उनका उपयोग सीमित था।
    छवि बनें एक बेंक ए गन विशेषज्ञ चरण 2 बुलेट 5
  • शॉटगन: यह ऊपर उल्लिखित अन्य हथियारों से अलग है क्योंकि वे केवल एक दौर में आग लगाते हैं (हालांकि विविधताएं हैं)। अधिकांश भाग के लिए, यह दौर अलग-अलग आकार के शॉट्स से भरा कारतूस है - लेकिन अब दुकानों में एक बुलेट कारतूस भी शामिल की गई हैं। उन्हें एसए, डबल बैरल, पंपिंग, अर्ध स्वचालित या लीवर जैसे श्रेणियों में शामिल किया जा सकता है। वे विभिन्न प्रकार के जानवरों के शिकार करने के लिए सैन्य अभ्यास और विशेष बल से सब कुछ के लिए उपयोग किया जाता है।
    बेंक एक गन एक्सपर्ट चरण 2 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि



  • 3
    अपने हथियार के दौर को जानें

  • ACP.25 & एसीपी .32 (स्वचालित बछेड़ा पिस्तौल): इन राउंड छोटे पोर्टेबल हथियारों के लिए उपयुक्त हैं। जब शूटिंग की बात आती है तो उन्हें कम रेट्रो जोर देते हैं लेकिन प्रवेश कम होता है यदि इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार का आकार न्यूनतम होना चाहिए, तो इस कैलिबर का दौर सबसे अच्छा विकल्प है।
  • विशेष .38: यह संरक्षण के लिए पारंपरिक रूप से लोकप्रिय दौर है और कानून प्रवर्तन द्वारा लंबे समय तक उपयोग किया गया था। यह अभी भी व्यक्तिगत रक्षा के लिए काफी सामान्य है इसे .357 मैग्नम से निकाल दिया जा सकता है, लेकिन कम ऊर्जा और कम हिट के साथ। वे सस्ते हैं और एक सभ्य विकल्प संरक्षक हैं।
    छवि का शीर्षक बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 3 बुलेट 2
  • मैग्नम .357: यह .38 विशेष के उन्नत संस्करण है। मध्यम दूरी के लिए एक शक्तिशाली दौर, यह शिकार और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए रिवाल्वर प्रकार के हथियारों में उपयोग किया जाता है। इस दौर में पर्याप्त प्रवेश शक्ति है, इसलिए इसका उपयोग आपके घर की रक्षा के लिए अनुशंसित नहीं है (आप नियम देख सकते हैं: अपना लक्ष्य जानिए और पीछे क्या है, यह आपके पड़ोसी का घर हो सकता है!) याद रखें, एक दौर .38 विशेष उपयोग .357 मैग्नम बंदूक पर किया जा सकता है, लेकिन नहीं इसके विपरीत
    बेंक एक गन विशेषज्ञ चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • Parabellum 9 मिमी: सभी उपयोग के लिए एक महान प्रकार का प्रक्षेप्य नागरिक और पुलिस उपयोग के लिए बहुत लोकप्रिय है। 9x19 मिमी, नाटो 9 मिमी और लुगर 9 मिमी के रूप में भी जाना जाता है।
    छवि का शीर्षक बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 3 बुलेट 4
  • एसीपी .380: यह बहुत कम से कम रक्षात्मक प्रभाव होने के कारण माना जाता है। दरअसल, यह 9 मिमी का एक छोटा सा दौर है, 9x17 मिमी की आम 9x19 मिमी बनाम है। यदि आप शॉट के रेट्रो जोर या उपयोग किए जाने वाले हथियार के आकार के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, तो यह विचार करने का एक दौर होगा। इसे कश्मीर 9 मिमी (कुर्ज़, या "लघु" में जर्मन) के रूप में भी जाना जाता है।
  • ऑटो 10 मिमी: उच्च दबाव, शक्तिशाली और अर्ध-स्वचालित का एक गोल, मैग्नम की शक्ति के बराबर लगभग .41 यह मूल रूप से एफबीआई द्वारा उपयोग के लिए योजना बनाई गई थी लेकिन इसके मजबूत रेट्रो जोर से आवेदकों के लिए बहुत शक्तिशाली साबित हुआ, इसलिए इसे शिकारी में अपनी जगह मिली। यह व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है लेकिन आप उन्हें अभी भी ढूंढ सकते हैं।
  • एस&डब्ल्यू .40 (स्मिथ & Wesson): एस द्वारा डिजाइन एक दौर&डब्ल्यू जब एफबीआई ने 10 एमएम राउंड अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए शोध किया। संक्षेप में, यह एक छोटा 10 मिमी दौर है। Parabellum 9 मिमी का उपयोग करता है कि किसी भी हथियार से निकाल दिया करने की इसकी क्षमता यह अद्वितीय और बहुत ही आम बना देता है।
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 3 बुलेट 7
  • मैग्नम .41: मैग्नम .357 से अधिक शक्तिशाली दौर है, लेकिन मैग्नम जितना ज्यादा नहीं .44। आमतौर पर इस दौर को रिवाल्वर प्रकार के हथियारों में शॉर्ट एंड मीडियम रेंज शिकार के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी बड़ी बहन, मैग्नम की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा और थोड़ा कम रेट्रो जोर है .44।
  • .44 विशेष: यह दौर मूलतः एक .44 छोटा है। इसका उपयोग मैग्नम .44 में किया जा सकता है, लेकिन कम ऊर्जा और कम सदमे के साथ। यह मैग्नम .44 में उपयोग करने के लिए और फ्लैट नाक हथियारों में व्यक्तिगत रक्षा के रूप में उपयोग करने के लिए एक अधिक आरामदायक दौर है।
    बेंक एक गन विशेषज्ञ चरण 3 बुलेट 9 शीर्षक वाली छवि
  • मैग्नम .44: मध्यम श्रेणी के शिकार के लिए एक बहुत शक्तिशाली और लोकप्रिय दौर। याद रखें कि एक विशेष .44 का उपयोग मैग्नम बंदूक में किया जा सकता है, लेकिन इसके विपरीत नहीं।
    बेंक एक गन एक्सपर्ट चरण 3 बुलेट 10 शीर्षक वाली छवि
  • .45 लांग बछेड़ा: क्लासिक "चरवाहा बुलेट" किसी भी मानक के तहत एक प्रभावी दौर यह ज्यादातर क्लासिक SA ​​प्रकार बंदूक रिवॉल्वर "काउबॉय स्टाइल" में पाया जाता है।
  • .45 एसीपी: दूसरे संघर्षों के बीच द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उपयोग किया जाता है, यह निजी सुरक्षा के लिए एक बहुत प्रभावी दौर है। यह कानून की शक्तियों द्वारा अपने संपूर्ण वजन / गति अनुपात के लिए उपयोग किया जा रहा है। यह और 9 मिमी सबसे आम गोला बारूद मौजूद हैं।
  • .45 जीएपी [ग्लॉक स्वचालित पिस्तौल]: यह अनिवार्य रूप से एक .45 एसीपी 9 एमएम ग्लॉक बंदूक में इस्तेमाल होने वाले आकार में कमी आई क्योंकि उनके पास लगभग एक ही प्रदर्शन है। यह .45 एसीपी के रूप में लोकप्रिय नहीं है, फिर भी रिचार्जिंग घटकों के कारण बहुत कम उपलब्धता होती है।
  • .454 कैसुल: .454 कैसुल में 1 9 00 फीट प्रति सेकेंड (580 मीटर / एस) की गति के साथ 16 ग्राम का वजन मिलाकर, 2000 फीट से अधिक ऊर्जा का एलबीएफ (2.7 केजे) विकास हो रहा है। एस के प्रक्षेपण तक&डब्ल्यू .460 और .500 मैग्नम, कैसुल बाजार में सबसे शक्तिशाली दौर था।
  • .460 एस&डब्ल्यू: इस मैग्नाम गोल में 13 जी के वजन के साथ 2,300 एफपीएस की गति शामिल है। इसकी बड़ी बहन (.500 मैग्नम) के ऊपर यह बहुत बड़ा है, लेकिन यह अभी भी शिकार के लिए एक शानदार दौर है।
  • .50 एई [एक्शन एक्सप्रेस]: आमतौर पर डेजर्ट ईगल में इस्तेमाल किया जाता है, यह मूलतः मैग्नम .50 है। यह व्यक्तिगत सुरक्षा में इस्तेमाल करने के लिए बहुत शक्तिशाली माना जाता है
  • .500 एस&डब्ल्यू मैग्नम: यह नई "बुरी लड़की" उपलब्ध है वर्तमान में यह अब तक का सबसे शक्तिशाली पिस्तौल है। एक भालू के साथ समाप्त करने के लिए तैयार किया गया था, इसका रेट्रो जोर बहुत आत्मरक्षा हथियार बनना बहुत शक्तिशाली है। 30-30 राइफल की गति पर 30 जी गोलियों को गोली मारो। इस हथियार के लिए एकमात्र व्यावहारिक आवेदन एक भालू के हमले या किसी अन्य बड़े जानवर के मामले में आरक्षित है। यदि आपकी शिकार राइफल आपके लिए एक चाल खेलती है, तो यह वह हथियार है जिसे आप अपने पैर में करना चाहते हैं। नोट: अतिरिक्त "0" का मतलब बहुत ज्यादा नहीं है
  • बेंक एक गन विशेषज्ञ चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी राइफल के दौर को जानिए
  • .22 लांग राइफल: टोपी के एक दौर, एक लक्ष्य को शूट करने के लिए सस्ते और आदर्श। यह बंदूकें में भी आम है
  • .22 डब्ल्यूएमआर [विनचेस्टर मैग्नम रिमफेयर]: यह टोपी का एक दौर भी है यह मूल रूप से मानक .22 की तुलना में थोड़ी अधिक जोर के साथ एक .22 मैग्नम है।
  • .223 रेमिंग्टन: पिछले 222 रेमिंगटन पर आधारित कारतूस। कम दूरी के लिए प्रभावी। विनिमेय नहीं होने के बावजूद, यह मूल रूप से 5.56 मिमी का नागरिक संस्करण है। सटीक शूटिंग के लिए अक्सर उपयोग किया जाता है
  • .243 विनचेस्टर: .308 विंचेस्टर के कवर का उपयोग करता है और व्यापक रूप से कम दूरी और हिरण शिकार के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक काफी सपाट प्रक्षेपवक्र है और संयुक्त राज्य अमेरिका में सर्वाधिक इस्तेमाल किए जाने वाले खेल गोला बारूद में से एक है।
  • .270 विनचेस्टर: 30-06 स्प्रिंगफील्ड का एक छोटा संस्करण। .243 के समान, इसमें एक अत्यंत सपाट प्रक्षेपवक्र है
  • 5.56x45 मिमी नाटो: इसके मध्य रेट्रो जोर के कारण पश्चिमी सेनाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले मध्यवर्ती दौर। हथियार के कुछ उदाहरण जो इस गोलाबारी का इस्तेमाल करते हैं: एम 16 / एआर -15, ब्रिटिश एसए 80, एफए-मास फ़्रान्सीसी, जर्मन जी 36, बेल्जियन एफएनसी के बीच अन्य सैन्य राइफल्स और मशीनगनों। लगभग 223 रेमिंग्टन कारतूस के बराबर, हालांकि यह पूरी तरह से विनिमेय नहीं है।
    बेंक एक गन एक्सपर्ट चरण 4 बुलेट 6 शीर्षक वाली छवि
  • .30-30 विनचेस्टर: पुराने चरवाहा राइफल्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और अभी भी लोकप्रिय, एक तरह से, हिरण शिकार के लिए। .30-30 अपने आधुनिक उत्तराधिकारियों की तुलना में थोड़ा कम है।
  • .30-06 स्प्रिंगफील्ड: संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे पुराने दौरों में से एक। एम 1903 स्प्रिंगफील्ड राइफल के लिए जॉन मोसेस ब्राउनिंग द्वारा तैयार किया गया यह अमेरिका में सबसे लोकप्रिय दौरों में से एक रहा है और किसी भी लक्ष्य से दूर करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है।
  • .308 विनचेस्टर: यह एक राउंड जैसा है .30-06 लेकिन थोड़ा छोटा ऑटो रिचार्ज हथियारों में अधिक प्रबंधनीय बनाया गया। दुनिया भर में बहुत आम है
  • 7.62x39 मिमी M47: यह एके -47 राइफल और एसकेएस में सर्वाधिक उपयोग राइफल राउंड है। 5.56 मिमी की तुलना में थोड़ा अधिक शक्तिशाली होने के नाते, यह शायद ग्रह पर सबसे आम गोला बारूद है।
  • 7.62x51 मिमी नाटो: "युद्ध राइफल्स" में गोल किया जाता है जो उच्च शक्ति वाले कैलीबर्स को झेलने के लिए तैयार किए गए हैं। Winchester .308 आकार में समान है लेकिन विनिमेय नहीं है अधिकांश शीत युद्ध राइफल्स ने इस गोलाबारी का इस्तेमाल किया, जिसमें एम 14, जी 3 और एफएएल शामिल थे।
  • 7.62x54 एमएमआर (छद्म): यह एक स्फटिक दौर है, जो रूस के द्वितीय विश्व युद्ध में उनके मोसन नागंट राइफल पर इस्तेमाल किया जाता है, और फिर पीके मशीनगन पर और साथ ही एसवीडी स्नाइपर पर। क्योंकि यह अपेक्षाकृत सस्ते है, यह सबसे पुराना सैन्य सेवा दौर है। नोट: rhymed होने के बावजूद, झाड़ी के केंद्र में डेटोनेटर का उपयोग करें।
  • 8 मिमी माउसर: यह वास्तव में 7.92 मिमी है। यह प्रथम विश्व युद्ध में पेश किया गया था यह शक्ति के मामले में 30-06 के बराबर है और यूरोप में बहुत लोकप्रिय है।
    बेंक ए गन एक्सपर्ट चरण 4 बुलेट 13 शीर्षक वाली छवि
  • .303 एनफील्ड: ब्रिटिश गोला बारूद छलनी प्रथम विश्व युद्ध से पहले प्रयोग में हालांकि दुनिया में कोई सेना वर्तमान में इसका उपयोग नहीं करती है, हालांकि एनफील्ड राइफल्स, अपने गोला-बारूद की तरह, यूरोप में बहुत आम हैं।
  • .45-70 सरकार: एक कारतूस जो धूम्रपान-मुक्त बारूद के पहले दिन में विकसित हुआ था। .45-70 प्रसिद्ध राइफल में इस्तेमाल किया गया था "स्प्रिंगफील्ड ट्रेपरडोर" अमेरिकी नागरिक युद्ध के बाद लिटिल बिघोर्न के प्रसिद्ध युद्ध में प्रयुक्त बहुत शक्तिशाली लेकिन अभी भी आधुनिक कारतूस से पार।
  • .50 बीएमजी [ब्राउनिंग मशीन गन]: एक मशीन गन कारतूस के रूप में बनाया गया है, यह युद्ध के टैंक को मारने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। यह 12.7 मिलीमीटर गोली का शाब्दिक रूप से दो में एक व्यक्ति को काटने की क्षमता है। हाल के वर्षों में, यह मजबूत सामग्री में घुसना करने के लिए सटीक राइफल्स में इस्तेमाल किया गया है
    छवि बनें एक बंदूक विशेषज्ञ चरण 4 बुलेटलेट 16
  • युक्तियाँ

    • कुछ परिभाषाएं:

    • अंगूठी कारतूस: डेटोनेटर कारतूस के आधार के आसपास स्थित है। इसे केंद्रीय डिटोनेटर कारतूस के रूप में रीचार्ज नहीं किया जा सकता क्योंकि फायरिंग के बाद शर्ट खराब हो जाता है।
    • केंद्रीय डिटोनेटर कारतूस: डिटोनेटर कैप के आधार के केंद्र में स्थित है। इसे निकाल दिया गया है एक बार इसे रिचार्ज किया जा सकता है।
    • सरल क्रिया रिवॉल्वर (एसए): इस रिवाल्वर के लिए हर शॉट के लिए हथौड़ा मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर किया जाना आवश्यक है। ट्रिगर डिटेक्टर के लिए हथौड़ा मारता है।
    • सरल एक्शन पिस्तोल: सरल एक्शन पिस्तोल के विपरीत, सरल एक्शन पिस्टल को केवल पहले शॉट के लिए उठाया जाना चाहिए। उनके पास एक तंत्र है जो हर शॉट के साथ हथौड़ा को स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर करेगा। इनमें से कई पिस्तौलों में दृश्यमान हथौड़ा नहीं है, जिसका अर्थ है कि अगर कक्ष में एक गोली है, तो बंदूक आग के लिए तैयार है।
    • डबल एक्शन रिवॉल्वर (डीए): एक रिवॉल्वर जिसमें ट्रिगर सक्रिय होने वाले पहले पल में हथौड़ा स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया गया है। रिवाल्वर के इस प्रकार को भी निकाल दिया जा सकता है जैसे कि यह सरल क्रिया थी, ट्रिगर को काफी हल्का कर दिया गया था।
    • डबल एक्शन सोलो गन (डीएओ): यह एक पिस्तौल है जिसमें कोई बाहरी हथौड़ा नहीं है और ट्रिगर की कार्रवाई फिर से शूट करने के लिए आंतरिक तंत्र को पुन: कॉन्फ़िगर करती है। इस प्रकार के पिस्तौल में ट्रिगर की कार्रवाई सरल कार्रवाई पिस्तौल की तुलना में अधिक लंबी है।
    • डबल / एकल एक्शन पिस्तौल (डीए / एसए): यह एक पिस्तौल है जिसे सिंगल एक्शन या डबल एक्शन के रूप में कार्य करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। टकराने की कार्रवाई उन्हें गोलीबारी के लिए तैयार करेगी और इस तरह आग की जरुरत वाले बल को हल्का कर देगी, क्योंकि ये बंदूकें बिना हथौड़ों के ले जा सकती हैं।
    • ब्लैक पाउडर राइफल: प्रत्येक शॉट में यह आवश्यक है कि गनपाउडर, कारतूस और डिटोनेटर हथियार में लोड हो जाएंगे। वे "मुंह लोडर" के रूप में जाने जाते हैं क्योंकि वे प्रति बैरल के माध्यम से रिचार्ज होते हैं।
    • सरल शॉट: एक हथियार जो कि कछारीना का उपयोग नहीं करता है और न ही इसमें आंतरिक हथियार है इसे शॉट के बीच मैन्युअल रूप से रीचार्ज किया जाना चाहिए
    • बोल्ट की कार्रवाई से एक्टिवेट: बोल्ट को मैन्युअल रूप से शॉट्स के बीच संचालित किया जाना चाहिए ताकि झाड़ी को बाहर निकाल दिया जा सके और हथियार एक नया प्राप्त कर सके।
    • लीवर द्वारा संचालित: बोल्ट द्वारा संचालित, लेकिन ट्रिगर से जुड़ा लीवर के साथ काम करता है।
    • पंप: बोल्ट और लीवर द्वारा क्रियाशील रूप में शॉट को ट्रिगर करना आवश्यक है। इस मामले में पकड़ वापस खींच लिया जाना चाहिए और फिर धक्का दिया। शॉटगन में यह एक आम बात है, कुछ राइफलें भी इसमें हैं
    • अर्ध स्वचालित: ट्रिगर के प्रत्येक कार्य के लिए एक गोल शूट करें शॉट्स के बीच कोई अन्य प्रकार की कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है
    • पूर्ण-स्वचालित: ट्रिगर सक्रिय हो जाने पर, शॉट्स शुरू हो जाएंगे, जब तक कि ट्रिगर जारी नहीं किया जाता है या गोलियां समाप्त हो जाती हैं।
    • अधिक जानने के लिए शस्त्र भंडार, हथियार दिखाने और शूटिंग श्रेणियों पर जाएं उन जगहों के लोग हमेशा बात करने और ज्ञान का आदान-प्रदान करने के लिए तैयार होते हैं।

    चेतावनी

    • 1. हमेशा हथियारों का इलाज करें जैसे कि वे लोड किए गए थे।
    • हथियार के साथ किसी को धमकी देने के बारे में कभी सोचें
    • शूटिंग रेंज का दौरा करने के बाद, सीसा अवशोषण के जोखिम को कम करने के लिए ठंडे पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। यह अभ्यास विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप casings बिना गोलियों को संभालना चाहते हैं।
    • बुलेट लीड के आपके एक्सपोजर को सीमित करें शूटिंग की रेंज में, आप एक शॉट द्वारा हिट होने की तुलना में ज़हर का नेतृत्व करने के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं। बंद शूटिंग श्रेणियों में, यहां तक ​​कि बाहरी क्षेत्रों में भी, आप चूर्णित लीड को साँस लेंगे। जब तक क्षेत्र अच्छी तरह हवादार हो जाता है, तब तक कोई समस्या नहीं होगी।
    • अनजान लोगों द्वारा हथियार इस्तेमाल करने के लिए हथियार खतरनाक होते हैं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि हर समय क्या हो रहा है। वे स्वाभाविक रूप से खतरनाक नहीं हैं लेकिन लोग करते हैं लोगों की मूर्खता अक्सर हथियारों से जुड़े ज्यादातर घटनाओं का मुख्य कारण है।
    • चार बुनियादी सुरक्षा नियम हैं:
    • 3. जब तक आप शूट करने के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक अपनी अंगुली को ट्रिगर से दूर रखें।
    • 4. आपको हमेशा यह जानना चाहिए कि आप कहां शूट करना चाहते हैं। कोई शॉट्स आँख बंद करके नहीं
    • 2. उस बैरल को कभी भी न लगाएं जो आप नष्ट नहीं करना चाहते।
    • सदैव सभी सुरक्षा नियमों का पालन करें
    • कभी नहीं आप उच्च द्वारा सुरक्षा पास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com