ekterya.com

महत्वपूर्ण सोच में एक विशेषज्ञ कैसे बनें

गलतफहमी से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम जो जानकारी प्राप्त करते हैं उसकी हम सराहना करते हैं और मूल्यों को समझने में सक्षम होते हैं, जिसके साथ हम सही तरीके से चर्चा करते हैं और अच्छे निर्णय स्थापित करते हैं। यह वही है जिसका अर्थ "महत्वपूर्ण तर्क" शब्द है। महत्वपूर्ण तर्कों का उपयोग करना जरूरी नहीं है कि हम किसी की आलोचना करते हैं। यह शब्द आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी के बारे में गंभीर रूप से सोचता है। महत्वपूर्ण तर्क एक ऐसा उपकरण है जो आपको रोजमर्रा की जिंदगी के साथ बेहतर सामना करने में मदद करेगा। यह आपको चीजों की बेहतर समझ रखने और बेहतर जानकारी देने में भी मदद करेगा। आप निम्न तरीके से अपनी महत्वपूर्ण तर्क को सुधार सकते हैं:

चरणों

क्रिटिकल रीज़निंग में विशेषज्ञ बनें चरण 1
1
समस्या की पहचान करें इससे पहले कि आप इसका सामना कर सकते हैं, यह समझना जरूरी है कि एक समस्या है और इसे परिभाषित करें कि यह क्या है।
  • क्रिटिकल रीज़निंग चरण 2 में विशेषज्ञ बनें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: बस ये एक काम और आत्मविश्वास कभी कम न होगा

    एक खुले दिमाग रखें खुले दिमाग होने के नाते इसका मतलब है कि आप आम तौर पर राय या दृष्टिकोण को सत्य और अनूठी रूप से स्वीकार नहीं करते हैं। यदि आप एक मध्यवर्ती स्थिति मानते हैं तो अन्य विकल्प या संभावनाएं देखने की कोशिश करें। चीजों को किसी एक ओर से देखने से बचें, जैसे कि यह अच्छा या बुरा, सत्य या गलत है, आदि। ये चरम सीमाएं शायद ही यथार्थवादी हैं
  • क्रिटिकल रीज़निंग में विशेषज्ञ बनें शीर्षक चरण 3
    3
    भाषा और वास्तविकता के बीच का अंतर याद रखें भाषा केवल हमारी वास्तविकता के रूप में हम क्या अनुभव करते हैं, इसका एक प्रतिनिधित्व है। वे जरूरी वास्तविकता बनना नहीं है आपको शब्दों से परे देखने में सक्षम होना चाहिए हमें चीजों की वास्तविकता को यथासंभव स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए और याद रखना चाहिए कि भाषा उन्हें बहुत अलग तरीके से दर्शाती है।
  • क्रिटिकल रिज़निंग में विशेषज्ञ बनें शीर्षक 4

    Video: Magic mantra of MONEY, Abundance & LUCK ☸ Powerful Mantras 2018




    4
    प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें सही निर्णय लेने के लिए, आपको कवर किए गए विषयों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी की आवश्यकता होगी। विभिन्न वेबसाइटों की जांच करें या विश्वसनीय स्रोतों से परामर्श करें
  • क्रिटिकल रीज़निंग में विशेषज्ञ बनें शीर्षक चरण 5
    5
    संवेदनशील हो जाओ इसका मतलब यह है कि आपको खुद को दूसरे लोगों के जूते में रखना चाहिए कहानी के सभी संस्करणों को सुनो इससे लोगों को यह व्यक्त करने के लिए प्रेरित किया जाता है कि वे क्या कहना चाहते हैं और संचार की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • क्रिटिकल रीज़निंग में विशेषज्ञ बनें शीर्षक चरण 6
    6
    बहुत अधिक सामान्यीकरण से बचें एक अत्यधिक सामान्यीकरण आपको बहुत कम सबूत के आधार पर निष्कर्ष पर ले जाएगा।
  • क्रिटिकल रीज़निंग में विशेषज्ञ बनें शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
    7
    खुले प्रश्नों का उपयोग करें यदि आप किसी निश्चित तरीके से सवाल पूछते हैं, तो आपको केवल "हां" या "नहीं" जवाब मिलेगा। यदि आप इस प्रश्न का अर्थ इस तरह से बदलते हैं कि आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तो अंतिम परिणाम पर निर्णय लेने में सक्षम होना अधिक उपयोगी होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com