ekterya.com

मैत्री संबंध को कैसे समाप्त करें

बहुत से लोग एक भागीदार के साथ एक गोलमाल के माध्यम से चले गए हैं, लेकिन एक दोस्त के साथ तोड़ने से भी बदतर हो सकता है जब आपको एक लड़ाई होती है जिसे आप जानते हैं कि आप हल नहीं कर सकते हैं या आप उस व्यक्ति के साथ इतना आम नहीं हैं, तो रिश्ते को काटने का समय आ गया है। आप दोस्ती को स्वाभाविक रूप से कमजोर कर सकते हैं, एक टकराव या चीजों को अचानक बंद कर सकते हैं जो कुछ भी होता है, आपको उस भावनाओं से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए, जब आप अंत में समाप्त हो जाएंगे।

चरणों

विधि 1

व्यक्ति का सामना करना
छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 1
1
एक समय और जगह को पूरा करने के लिए सेट करें अगर आप नहीं चाहते हैं कि व्यक्ति को आश्चर्य हो कि आप दोस्ती क्यों नहीं बनाए रखना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आपको आमने-सामने बातचीत हो। पार्क और कॉफी की दुकानों यह करने के लिए अच्छी जगह है क्योंकि वे तटस्थ और सार्वजनिक हैं यहां तक ​​कि जब बातचीत के दौरान चीजें भावनात्मक हो सकती हैं, तो यह संभावना है कि दोनों में उनकी भावनाओं को शामिल किया जाए, यदि वे भीड़ भरे स्थान पर हैं।
  • दोपहर के भोजन के लिए बैठक से बचें, क्योंकि आप खाना आने से पहले जाने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • अगर आप अपने दोस्त से किसी व्यक्ति से मिलना नहीं चाहते हैं, तो आप फोन से मित्रता समाप्त कर सकते हैं। पाठ संदेश द्वारा ऐसा करने से बचें, क्योंकि अपने आप को पूरी तरह अभिव्यक्त करना और वास्तविक वार्तालाप करना अधिक कठिन होगा।
  • उन लोगों के सामने दोस्ती न करें जो आप दोनों जानते हैं ऐसा करना बेहद शर्मनाक और हानिकारक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 2
    2
    अपने मित्र को बताएं कि आप दोस्ती क्यों खत्म करना चाहते हैं? सीधे रहें कि आप अपने दोस्त बनना क्यों नहीं चाहते हैं? क्या उसने तुम्हारे साथी के साथ धोखा दिया था? क्या आप लगातार उसे छोटा करते हैं? जो भी कारण, यह बात करने का समय है। वास्तव में जो कुछ हो रहा है, उसके बारे में बताकर, साहस की आवश्यकता होती है और अंत में, आप इसे जानने में सहज महसूस कर सकते हैं।
  • ऐसी स्थिति है जिसमें प्रत्यक्ष रूप से दोस्ती का अंत करने का सबसे आसान तरीका नहीं है यदि आप अब व्यक्ति पसंद नहीं करते हैं, लेकिन यह आपकी गलती नहीं है, तो आपको उन्हें बताने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस मामले में, विधि 2 पर जाएं और दोस्ती स्वाभाविक रूप से कमजोर होने दें।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 3
    3
    अपने दोस्त को खुद को व्यक्त करने का अवसर दो। जब सामना किया जाता है, तो यह संभव है कि आपका मित्र रक्षात्मक हो, माफी मांगे या दोनों का एक संयोजन हो। आप सुन सकते हैं कि मुझे क्या कहना है, अगर आप कम से कम मौका दोस्ती रखना चाहते हैं। अगर कोई गलतफहमी हो सकती है, तो आप जानना चाहेंगे यदि ऐसा नहीं है, तो दोस्ती को तोड़ने की प्रक्रिया जारी रखें।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 4
    4
    सीमा निर्धारित करें आप इस समय निश्चित रूप से चीजों को कम कर सकते हैं या शायद आपको उस समूह को समय-समय पर समूह सेटिंग में कोई समस्या नहीं दिखाई दे। जो भी मामला है, यह बहुत स्पष्ट है कि यह एक ब्रेक है और इस क्षण से चीजें अलग-अलग होंगी सीमा निर्धारित करें ताकि आप बाद में पीछे हटने के लिए परीक्षा न करें।
  • अगर आप उसे फिर से बात नहीं करना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि उस बैठक के बाद आप उस व्यक्ति से फिर से बातचीत नहीं करेंगे और आप उससे कुछ भी नहीं सुनना चाहते हैं।
  • यदि आप उस व्यक्ति को एक समूह में देखने के लिए सहमत हैं लेकिन एक-पर-एक बात नहीं करना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट करने के लिए सर्वोत्तम है यह भी कहना उचित है कि आप बाद में दोस्ती करने को तैयार हैं, लेकिन यह केवल तभी गंभीर है जब यह गंभीर हो। वरना, वह व्यक्ति आपसे संपर्क करने का प्रयास कर सकता है जब वास्तव में आप चाहते हैं कि मैं आपको अकेला छोड़ दूँ। अपनी अपेक्षाओं से बहुत स्पष्ट रहें ताकि आपके पूर्व मित्र को भ्रमित न हो।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 5
    5
    अपनी सीमाओं पर छड़ी अगर वह व्यक्ति आपके साथ संवाद करने या अपनी दोस्ती दोबारा जीतने की कोशिश करता है, तो उसे जवाब न दें। आपने पहले ही कहा है कि आपको क्या कहना था, आपने इसे सुना है और अब आपका दायित्व खत्म हो गया है। जैसे ही आप एक साथी के साथ तोड़ते हैं, एक दोस्त के साथ तोड़ने का मतलब है कि आपको उस व्यक्ति के लिए ज़िम्मेदारी लेने की आवश्यकता नहीं है।
  • यह आसान कहा से किया है। यदि आपका पूर्व मित्र सचमुच परेशान है, तो उसकी कॉल या टेक्स्ट संदेशों को अनदेखा करना बेहद मुश्किल हो सकता है यदि आप दोस्ती को खत्म करने के लिए दृढ़ हैं, तो इस व्यक्ति को सीमाओं से परे नहीं जाने दें। आप गलत विचार देंगे और भविष्य में चीजों को और अधिक कठिन बना देगा।
  • विधि 2

    दोस्ती स्वाभाविक रूप से दोस्ती कमजोर होने दें

    Video: ग्रह मैत्री दोष होने पर अशुभ फलों की प्राप्ति होगी जो कि संबंध विच्छेद तथा तलाक तक ले जा सकती है ,जा

    छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 6
    1
    यदि आप भागने जा रहे हैं, तो लड़ाई न करें ऐसी स्थिति के लिए यह विधि अधिक उपयुक्त है जिसमें आप और आपके दोस्त दोनों की ओर बढ़ने की प्रक्रिया में हैं। हो सकता है कि कोई ठोस कारण नहीं है कि आपको अब उस व्यक्ति की तरह क्यों न हो - शायद आप अन्य बातों और अन्य लोगों में रुचि रखते हैं। अपने समय को जिस तरीके से आप करना चाहते हैं, वैसे ही शुरू करना शुरू करें। सबसे अधिक संभावना है, आपका मित्र ऐसा ही करेगा और इसके बारे में एक बड़ा उपद्रव किए बिना खुद को दूर करना शुरू कर देगा।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 7
    2
    अपने मित्र को कॉलिंग और टेक्स्टिंग रोकें दोस्ती समाप्त करने के लिए, संचार को कम करना आवश्यक है। योजनाओं को व्यवस्थित करने के लिए या बस चैट के लिए अपने मित्र से संपर्क करना बंद करें टेक्स्ट मैसेज द्वारा और अन्य तरीकों से ऑनलाइन बातचीत शुरू करना बंद करें। जब वे व्यक्ति में एक-दूसरे को देखते हैं, तब भी वे बात कर सकते हैं, जैसे कि वे दोनों एक ही समूह के दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, लेकिन अनावश्यक संपर्क से बचें
  • जब दो दोस्त विपरीत दिशाओं का पालन करने के लिए स्वाभाविक रूप से तैयार होते हैं, तो संचार को बंद करना मुश्किल नहीं होगा। शायद दोनों अन्य चीजों को पसंद करते हैं, इसलिए इतनी बार बात नहीं कर रहे हैं एक महान बलिदान की तरह प्रतीत नहीं होगा
  • दूसरी तरफ, अगर आपका मित्र आपको दोस्ती के बारे में समान महसूस नहीं करता है, तो संचार कम करने से उसकी भावनाओं को नुकसान हो सकता है दुर्भाग्य से, जब आप दोस्ती समाप्त करते हैं तो आपकी भावनाओं को चोट नहीं पहुंचेगा। आपको यह तय करना होगा कि आप अभी भी इसे खत्म करना चाहते हैं या नहीं।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 8
    3
    बातचीत को प्रकाश रखें दोस्तों के पास गहरी और खुलासा वार्तालाप होने के करीब आते हैं, जिसके दौरान उन्हें एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं किसी मित्र से दूर होने के लिए, ईमानदारी से बातचीत करना बंद करो जब आप उस व्यक्ति से बात करते हैं, सतही मुद्दों को छूते हैं, जैसा कि आप किसी के साथ मिले थे। यदि आप उनसे बात करते रहेंगे, अगर वे दोस्त थे, तो मित्रता को कमजोर करने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा।
  • यदि आपका मित्र निजी मामलों के बारे में बात करता है, जैसे कि आपके साथी के साथ आपका संबंध, बातचीत को अधिक सुरक्षित दिशा में निर्देशित करता है विषय को बदलें ताकि आप को अपनी गहरी भावनाओं के बारे में बताने का मौका न मिले।
  • समय के साथ, आपके मित्र को यह महसूस करना शुरू हो जाएगा कि आप जिस तरीके से इस्तेमाल करते थे, उसके बारे में आप बात नहीं करना चाहते हैं। यह आपका ध्यान भी प्राप्त कर सकता है या पूरी तरह से दूर हो सकता है। किसी प्रकार की प्रतिक्रिया के लिए तैयार करें
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 9



    4
    आपके द्वारा निमंत्रण को अस्वीकार कर दें आपके मित्र को यह समझने में कुछ समय लग सकता है कि आप अपनी दोस्ती में अब दिलचस्पी नहीं रखते हैं। एक निश्चित दूरी बनाने का एक निश्चित तरीका है कि निमंत्रण को शिष्टाचार के साथ अस्वीकार करना, लेकिन दृढ़ता से। अगर निमंत्रण एक समूह गतिविधि के लिए है, तो आप भाग लेना चाहते हैं, लेकिन निजी निकास से बचें आप केवल झूठी उम्मीद देंगे
  • दोबारा, अगर दूसरे व्यक्ति दोस्ती को खत्म करने के लिए तैयार नहीं है, तो उनके निमंत्रण को अस्वीकार कर उनकी भावनाओं को नुकसान होगा। यह आप पर निर्भर है कि आप यह तय करने के लिए कहें कि क्या कारण है कि जब आप कुछ करने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो आप "नहीं" कहने के संबंध में प्रत्यक्ष रूप से उचित होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 10
    5
    आविष्कार बहाने अगर आवश्यक हो यदि आप वास्तव में अपने मित्र को सच्चाई नहीं बताना चाहते हैं, तो उनके निमंत्रणों को अस्वीकार करके बहस करें। उसे बताओ कि आप व्यस्त हैं, कि आपके रिश्तेदारों को यात्रा करने के लिए आए हैं, कि आपके पास बहुत होमवर्क है, आदि। ऐसा लगता है कि यह एक आसान तरीका है, क्योंकि यह आपके दोस्त के साथ व्यवहार करने का एक बहुत ईमानदार तरीका नहीं है। हालांकि, यदि आपके पास दोस्ती को खत्म करने का एक अच्छा कारण है और आप वास्तव में एक टकराव से निपटना नहीं चाहते हैं, तो बहाने की खोज करना सबसे प्रभावी तरीका है।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 11
    6
    थोड़ा सा करके, दोस्ती का अंत दो। सर्वोत्तम मामलों में, व्यक्ति यह समझ जाएगा कि आपने दोस्ती अलग रखी है और आप अपना रास्ता लेना तय करेंगे। हालांकि, यदि आप पूछते हैं कि क्या हो रहा है, तो आपको एक स्पष्टीकरण देना पड़ सकता है। आपकी प्रतिक्रिया के लिए तैयार है, क्योंकि यह संभव है कि आप अपने दोस्त से जितना मतलब है उससे आप जितना मतलब हो।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 12
    7
    अगर आपकी अपमानजनक दोस्ती है, तो मौन उपचार का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप जिस व्यक्ति से मैत्री समाप्त करना चाहते हैं, वह शारीरिक या भावनात्मक रूप से अपमानजनक या आपसे छेड़छाड़ कर रही है, तो आप उन्हें कुछ भी नहीं देते हैं, शिष्टाचार भी नहीं। बस सभी संपर्कों को कट कर, उसे अपने नेटवर्क से सोशल नेटवर्क पर हटा दें और इसे देखने से बचें, जब आपके पास नहीं है
  • यदि आप इसके बारे में बातचीत करने की कोशिश करते हैं, तो यह आपको यह महसूस करने के लिए समाप्त हो सकता है कि यह आप ही थे, जो कुछ गलत किया था। उस तरह के नाटक में शामिल न करें यदि आप जानते हैं कि यह व्यक्ति आपके लिए चीजें मुश्किल कर देगा, तो एक बार में दोस्ती बंद कर दें
  • विधि 3

    परिणामों को संभालना
    छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 13
    1
    अपने पूर्व मित्र की भावनाओं के साथ डील करें दोस्ती समाप्त करना आसान नहीं है, चाहे आप इसके लायक हों या नहीं। अपने दोस्त को रोने के लिए तैयार हो जाओ, मैं आपको दोस्ती फिर से या बहुत परेशान होने के लिए भीख मांगूंगा। आप इस कदम को लेने के लिए काफी मजबूत थे और आपके पास परिणामों से निपटने के लिए पर्याप्त शक्ति है। अपनी भावनाओं में शामिल होने से बचें याद रखें कि आपको अपनी सीमाओं पर चिपकाना होगा और सभी संपर्कों को बंद करना चाहिए, अगर यह जरूरी है।
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 14
    2

    Video: विवाह के समय कुंडली मिलाना क्यों आवश्यक है ..Part - 1, ग्रह मैत्री, ंमंगल दोष समाप्त करने के लिए..

    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को ध्यान में रखें। कभी-कभी एक पूर्व मित्र निष्क्रिय-आक्रामक तरीके से अपना जीवन अधिक कठिन बनाने की कोशिश करेंगे। यह विशेष रूप से लागू होता है यदि वे एक ही स्कूल में हों या एक ही स्थान पर काम करें और एक दूसरे को अक्सर बार-बार देखना पड़े। यह व्यक्ति दूसरों को आपके खिलाफ डाल सकता है, अफवाहों को फैला सकता है या आपको किसी तरह से बुरा लग सकता है। दृढ़ रहें और एहसास करें कि यदि कोई ऐसे भयानक तरीके से व्यवहार करता है, तो दोस्ती को खत्म करने का आपका फैसला सही था।
  • यदि व्यवहार खराब हो जाता है और एक निष्क्रिय-आक्रामक बिंदु से पूरी तरह आक्रामक हो जाता है, तो आपको अधिक कठोर उपाय करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर यह स्कूल या काम पर होता है तो अपने शिक्षकों या पर्यवेक्षकों से बात करें निर्धारित करें कि क्या आप सबूत प्रदान कर सकते हैं कि आप इस व्यक्ति के लक्ष्य हैं
  • आपके पास कानूनी विकल्प भी हो सकते हैं। यदि व्यक्ति आपको अकेला नहीं छोड़ता है और उनके व्यवहार में उत्पीड़न का गठन होता है, तो आप चाहते हैं एक निरोधक आदेश प्राप्त करें.
  • Video: ग्रह मैत्री चक्र (ग्रहो की मित्रता और शत्रुता) एवं ग्रह और उनका स्वभाव।

    छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 15
    3
    ध्यान रखें कि यह आपके अन्य मित्रों को भी प्रभावित कर सकता है। किसी दोस्त से दूरी अक्सर आम लोगों को प्रभावित करती है यदि दोनों दोस्तों के एक ही समूह का हिस्सा थे, तो थोड़ी देर के लिए चीजें बहुत असहज हो सकती थी। भाग्य के साथ, आपके दूसरे मित्र किसी की ओर नहीं होंगे, लेकिन यदि वे करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके सच्चे दोस्त कौन हैं
  • छवि शीर्षक के साथ ब्रेक अप विद आपका मित्र चरण 16
    4
    ध्यान रखना एक बुरे दोस्त के साथ दोस्ती को समाप्त करने के बाद शायद आपको आजादी की भावना हो। फिर भी, आम तौर पर ये प्रक्रियाएं कठिन हैं किसी को निराश करने के लिए भावनात्मक रूप से मुश्किल है और इसके परिणाम अपेक्षा से अधिक लंबे समय तक खत्म हो सकते हैं। दोस्ती आधिकारिक तौर पर समाप्त हो जाने के बाद, आपको अच्छा महसूस करने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करना शुरू करें। अपने प्रियजनों के साथ अपने आप को चारों ओर चलो और अपने दिमाग से उस पुरानी दोस्ती को लेने की कोशिश करें
  • यह भी संभव है कि आप उस व्यक्ति के साथ दोस्ती के अच्छे हिस्सों को खोने के बारे में आश्चर्यचकित महसूस करते हैं। सब के बाद, वे एक कारण के लिए दोस्त थे, भले ही उनका रिश्ता समय के साथ खराब हो गया हो। दुखी लग रहा है इस स्थिति में पूरी तरह से सामान्य है।
  • युक्तियाँ

    • बुरा मत मानो अगर यह व्यक्ति एक अच्छा दोस्त नहीं था यह आपकी गलती नहीं है
    • आप दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप जानते हैं कि आपने सही निर्णय लिया है, तो इसके साथ रहें
    • याद रखें कि सभी रिश्ते स्वैच्छिक हैं आप उनमें से किसी में जारी रखने के लिए बाध्य नहीं हैं।
    • आप जो कहते हैं, उसके साथ दृढ़ रहें और भ्रम से बचें।
    • जब आप उसे बताते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, यह दर्दनाक होगा, लेकिन ऐसी चीजें करें जो आपको खुश करती हैं समय के साथ, आप एक नया सबसे अच्छा दोस्त बनाना होगा
    • देखभाल के साथ संबंध कट करें दोस्ती दोबारा शुरू करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे समाप्त करना चाहते हैं यदि आप जिस तरीके से चुनते हैं
    • म्युचुअल दोस्तों पक्षों को चुनने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, इसलिए अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए तैयार रहें या आप अधिक मित्र खो सकते हैं।
    • अपने परिवार या अन्य मित्रों, विशेषकर उन लोगों से सलाह मांगिए जो आपके मित्र को जानते हैं और अपनी स्थिति में अतिरिक्त धारणा जोड़ सकते हैं वे आपकी विशेष समस्या के अनुसार आपकी सहायता कर सकते थे।
    • एक पत्र या एक ईमेल भेजें, अगर आपको एक आमने-सामने बातचीत होने में सहज महसूस न हो।
    • यदि आप अपने दम पर अपने दोस्त के साथ टकराव के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो बातचीत के साथ सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए एक स्कूल सलाहकार या तटस्थ मध्यस्थ से परामर्श करें।
    • अगर दोस्ती को समाप्त करने के आपके कारण सतही होते हैं, जैसे लोकप्रिय होना चाहते हैं, ऐसा मत करो, क्योंकि यह आपकी ओर स्वार्थी होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com