ekterya.com

आप जितना अधिक बोलते हैं, उतना सुनने के लिए कैसे सीखें

सुनना एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे विकसित किया जाना चाहिए। सुनवाई सुनकर भ्रम करना आसान है। काम, स्कूल, घर पर और सामाजिक स्थितियों में ध्यान से सुनना महत्वपूर्ण है। इससे लोगों को जानने और वास्तव में दूसरों के साथ जुड़ने की अनुमति मिलती है यह आपको कम गलतियां करने और पहली बार नौकरी सही ढंग से करने की अनुमति देगा। ऐसा करने के लिए, आपको बोलने से ज्यादा बार सुनने के लिए सीखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपना पूरा ध्यान दें

इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए अधिक आप बात चरण 1
1

Video: खिले हुए चावल कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

नेत्र संपर्क स्थापित करें आप जिस व्यक्ति से बात कर के सामने खड़े हो जाओ। अपने कंधे या जमीन पर मत देखो आँख से संपर्क स्थापित करने में कठोर और अवैयक्तिक लग सकता है आराम करो और अपनी आंखों के संपर्क को प्राकृतिक रूप से देखें
  • इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए अधिक बात करो टॉक चरण 2
    2
    विचलित मत हो उस स्थान पर होने वाले अन्य चीजों या अन्य लोगों के साथ विचलित न करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने विचारों से विचलित नहीं होते हैं, जबकि अन्य व्यक्ति बात कर रहा है। उस व्यक्ति को अपना पूरा ध्यान दो, जो आपके साथ बोलता है।
  • अपना सेल फ़ोन सहेजें यदि आपका सेल आपको बहुत सी बातें करता है, तो इसे चुप्पी में डालने पर विचार करें या दूसरे व्यक्ति को सुनने के लिए इसे बंद करें
  • इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए आप अधिक बात करो चरण 3
    3
    रुचि और उत्साह दिखाएं ध्यान से सुनो और दूसरे व्यक्ति आपको बताता है कि आपका उत्साह दिखाएं अपने शरीर की भाषा का इस्तेमाल करके उसे यह बताने के लिए कि आप जो कह रहे हैं उसे सुन रहे हैं। इससे संभावना कम हो जाती है कि आपको कुछ कहना पड़ता है और आपको कम बोलने में मदद मिलती है वक्ता के लिए, यह बहुत स्पष्ट है जब उनके श्रोता ध्यान से नहीं सुनते हैं।
  • अपने सिर को मंजूरी या ईमानदारी से व्यक्त करने के लिए मुस्कुराओ कि आप सुन रहे हैं यह आवश्यक नहीं है कि आप शब्दों का प्रयोग करें ताकि आप जानते हो कि आप वास्तव में सुन रहे हैं।
  • कुछ भौहों को उठाने और इसके प्रति झुकाव जैसी कुछ बातें बताती हैं कि आप इस विषय में रुचि रखते हैं और आप इसे सुन रहे हैं।
  • विधि 2
    दूसरों को सुनना सीखें

    इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए अधिक बात करो चरण 4
    1
    एक खुले दिमाग रखें दूसरे व्यक्ति क्या कहेंगे इसके बारे में एक पूर्वकेंद्रित राय से वार्तालाप न करें। जब आप एक गड़बड़ी राय के साथ जाते हैं, तो आप सुनने के बजाय बोलने की तैयारी करते हैं। उस जानकारी को अपना दिमाग खोलें जिसे दूसरे व्यक्ति आपको देता है और आपको बात करने के बजाय और सुनने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से चरण 5 में बात करें अधिक सुनो
    2
    याद रखें कि दूसरे व्यक्ति आपको क्या बताता है यदि उचित हो, तो बातचीत के दौरान आपने जो जानकारी दी थी, उसका उपयोग करें इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप पिछली बार उनसे बात कर रहे थे। यह आपको महत्वपूर्ण और सम्मानित महसूस करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उसे दिखा सकते हैं कि आप वास्तव में आपकी पिछली बातचीत का थोड़ा सा उल्लेख करके सुन रहे थे।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप शहर में एक उत्कृष्ट रेस्तरां के बारे में बात कर रहे सहकर्मी को सुनते हैं। रेस्तरां में जाने के बाद, अपने सह-कार्यकर्ता को बताएं "मैं रेस्तरां में गया जो आपने मुझे सुझाया था यह उत्कृष्ट था! सिफारिश के लिए धन्यवाद। "
  • इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए अधिक बात करो चरण 6
    3
    लगता है और कल्पना करें कि दूसरे व्यक्ति आपको क्या कहता है। यदि वह आपको एक कहानी बता रहा है, तो वास्तव में सोचने की कोशिश करें और वह जो आपको बताता है। यदि वह कुछ आप के बारे में बात करता है, तो वह अपने दुःख महसूस करता है। यदि वह आपसे कुछ हर्षित के बारे में बात करता है, तो वह उसका आनंद महसूस करता है। यह आपको अधिक बारीकी से सुनने की अनुमति देगा और आपको याद रखेंगे कि मैं क्या कहूँ।



  • इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए अधिक बात करो चरण 7
    4
    बातचीत में चुप्पी के लिए जगह छोड़ दें बातचीत में चुप्पी हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती है सिर्फ इसलिए कि चुप्पी का एक क्षण रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे शब्दों से भरना होगा। वार्तालाप में एक विराम आपको वार्तालाप के साथ जारी रखने से पहले और अधिक सोचने की अनुमति दे सकता है। चुप्पी के साथ सहज महसूस करें और इस समय का उपयोग करें और महसूस करें कि दूसरे व्यक्ति ने आपको क्या बताया है।
  • इमेज शीर्षक से अधिक सुनें आप से बात करें चरण 8
    5
    कभी-कभी शब्दों का प्रयोग करें जब बातचीत करने के लिए आपके पास कुछ नया और गहराई हो, तो बात करें। जैसे ही बातचीत में एक विराम के रूप में जवाब देने के बजाय, एक क्षण के लिए रोकें और सोचें कि आपको कुछ कहना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप करते हैं, तो विराम यह दिखा सकता है कि आप सुन रहे हैं और थोड़ा कम बोलने में आपकी सहायता कर रहे हैं।
  • विधि 3
    पता है कि कब बोलें

    इमेज शीर्षक से अधिक सुनिए अधिक आप बात कदम 9
    1
    बाधा मत करो बातचीत के बुनियादी सिद्धांतों का पालन करें जिसे आपको एक बच्चे के रूप में सिखाया गया था जब व्यक्ति ने अभी तक सजा खत्म नहीं की है, तो उस व्यक्ति को बोलने में बाधा न करें। इसमें उसकी सजा खत्म करने के लिए उसे दखल देना शामिल है जब आप श्रोता होते हैं, तो आपको बस सुनना चाहिए।
    • अपने वाक्यों को पूरा न करें, भले ही आप जानते हों कि आप क्या कहेंगे। उसे अपने विचारों को पूरा करने दें
  • छवि शीर्षक से आप चरण 10 में बात करें अधिक सुनो
    2
    वे क्या कहते हैं और गहराई से समझने के लिए कहें। जब आप सुन रहे हों, बोलने का एक अच्छा कारण पूछना है प्रश्नों का उपयोग अधिक बात करने के लिए या अन्य व्यक्ति क्या कहता है और अधिक गहराई से समझें। सुनिश्चित करें कि आप जब तक बातचीत में कोई विराम न हो जाएं तब तक इंतजार करें ताकि आप बीच में न जाएं।
  • उस विषय को लेकर एक प्रश्न पूछकर दूसरे व्यक्ति को हटाने से बचें। अगर आपको कुछ पूछना चाहिए, तो बातचीत को मूल विषय में वापस करना सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक से स्टेप 11 के बारे में अधिक जानें
    3
    केवल सुनने के लिए बात करने से बचें। आप ध्यान से नहीं सुनेंगे, अगर आप बोलने का मौका अभी इंतजार करते हैं। इसके विपरीत, आप सोचते हैं कि आप क्या कहने जा रहे हैं। आप वार्तालाप के महत्वपूर्ण हिस्सों को खो सकते हैं और शायद कुछ भी पहले से ही कहा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: 51 आसान Tips बेधड़क English Speaking के लिए

    • उन्हें सुधारने के लिए अपने सुनने की समझ कौशल का अभ्यास करें।
    • उन लोगों का ध्यान रखें जिनके बारे में आपको लगता है कि सुनना अच्छा है और उनकी तकनीकों की नकल करें।

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि आपने ध्यान दिया है, ध्यान से इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बदले में ही प्राप्त होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com