ekterya.com

जब ऐसा करते हैं तो हंसने को कैसे रोकना अनुचित है

कभी-कभी, हंसने की इच्छा से बचने के लिए संभव नहीं है यदि आप एक गंभीर क्षण के दौरान अपने आप को हँसते हैं, तो आप किसी के बिना बिना अपमानित कर सकते हैं हालांकि हंसी को कम करना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसे कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि जब यह उपयुक्त है और हंसने के लिए अनुचित है

इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 1
1
निर्धारित करें कि एक क्षण हंसी के लिए अनुचित है। ऐसा कहा जाता है कि "हँसी सबसे अच्छी दवा है", लेकिन अगर यह एक गंभीर अवसर है, तो संभव है कि अन्य लोग आपकी हंसी की सराहना नहीं करते। यदि आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आप जानते हैं कि यह हँसने के लिए उपयुक्त नहीं है, तो अधिक गंभीर रवैया बनाए रखना सबसे अच्छा होगा। यह सबसे सामान्य समय है जब यह हँसने के लिए उपयुक्त नहीं है:
  • एक अंतिम संस्कार में या शादी में शपथ के बदले में
  • एक यातायात दुर्घटना के दृश्य पर, एक चोट या मौत
  • लोगों को नीचा दिखाने वाले चुटकुले के दौरान
  • कार्यालय में बर्खास्तगी के नोटिस से पहले
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या अन्य हंसते हैं या कम से कम एक बहुत मुस्कुराते हैं। यदि वे ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो हंसने से बचें, जब तक कि वे ऐसा नहीं करते। इसके अलावा, यदि आप देखते हैं कि कोई अनुपयुक्त हंसते हुए (और हर कोई आपको बुरी तरह से दिखता है), तो जितनी जल्दी हो सके दूर रहें, क्योंकि एक अनुपम हंसी संक्रामक हो सकता है।
  • विधि 2
    हँसी है

    स्टॉप लाफ्फ़िंग एट द रिकॉंग टाइम्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    1
    यदि आपको पूरी तरह अप्रासंगिक कुछ हंसी या कहने की आवश्यकता महसूस होती है, तो संभवत: तत्काल माफी मांगें। बाथरूम से माफी माँगने के लिए बेझिझक और अपनी हंसी को दबाने की कोशिश करो।
  • छवि स्टॉप लाफ्फ़िंग एट द रीग टाइम्स चरण 1
    2

    Video: Witch's Love - Ep 9 - Eng Sub, PT BR, Sub Esp, Indo, Japanese and others

    इससे पहले कि आप हंसते हैं सोचें। यदि कोई कहता है कि "मेरी मां की मृत्यु हो गई है" जैसे कुछ कहते हैं, तो यह संभव है कि आपकी प्रतिक्रिया हँसने के लिए है, व्यक्ति के प्रति मजाक का काम नहीं है या एक संकेत के रूप में, जिसे आप अपने नुकसान की परवाह नहीं करते, बल्कि इसका परिणाम दुख की बात के विषय में अचानक परिवर्तन से आपके लिए असहज महसूस होता है, जो आपके हंसने या वार्तालाप से दूर होने की इच्छा जागता है। हालांकि आप इसे नोटिस नहीं कर सकते हैं, कुछ आपको ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है इसलिए, प्रतिक्रिया करने से पहले सोचें। दूसरे व्यक्ति आपको बताए हुए ध्यान से सुनो और यदि आप उनकी स्थिति में होते हैं तो तुरंत सोचें। आप क्या करेंगे? क्या आप चाहते हैं कि आप अपनी मां की मृत्यु के लिए हँसते हों? दूसरे व्यक्ति को सुनकर और अपनी स्थिति में डालकर आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि यह कुछ तुच्छ और मजेदार नहीं है।
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 3
    3
    उदास और निराशाजनक कुछ के बारे में सोचो यदि आपको प्रेरणा की जरूरत है, तो आप दैनिक समाचार पढ़ सकते हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से भरा है जो आपको आश्वस्त करने के लिए पर्याप्त होगा। कुछ के बारे में सोचो जो रोने की अपनी इच्छा जागृत करता है हालांकि यह अप्रिय हो सकता है, यह आम तौर पर आपको बेकाबू अभिषेक को हँसते हुए समाप्त करने में मदद करेगा। यदि दुःख आपके लिए कोई फायदा नहीं है, डर भी बहुत प्रभावी हो सकता है - इसलिए आपको एक हॉरर फिल्म से एक दृश्य या ट्रैफिक दुर्घटना में सोचें। यह एक शारीरिक रूप से सिद्ध विधि है, क्योंकि एड्रेनालाईन (डर हार्मोन) है जो इन विचारों से आपके मस्तिष्क को गुप्त करता है, एंडोर्फिन (खुशी या हँसी का हार्मोन) को अवरुद्ध करेगा। आपको डरने के लिए खुद को पर्याप्त समझने के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप इसे हासिल कर लेते हैं, तो यह विधि बहुत प्रभावी होगी।
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 4
    4
    गले या जीभ के अंदरूनी हिस्से को काटने की तरह, किसी अन्य प्रकार की गहन शारीरिक सनसनी को पेलिज़ेट या उत्तेजित करें (ऐसा इतना बल के साथ मत करो!)। मुंह के दोनों ओर काटो, ताकि होंठों के किनारे आपको नहीं बना सके मुस्कान या हंसी जब आप हंसने के बारे में हैं, तो अपनी सांस पकड़ो, क्योंकि वह एक व्याकुलता के रूप में कार्य कर सकती है, जिससे आपको ज़ोर से हँसने की इच्छा से लड़ने में मदद मिलेगी। यदि आप अभी भी एक को लॉन्च करने की इच्छाशक्ति महसूस करते हैं मुस्कान कि दूसरों को नोटिस कर सकते हैं, अपने होठों को दबाएं ताकि यह मुस्कुराहट करने जा रहे हों। हालांकि, कभी-कभी, जब आप अपनी सांस पकड़ते हैं, आप अधिक हँसी को मजबूर करते हैं या आप अपने आप पर हँसते हैं, तो इस बात से सावधान रहें
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 7
    5
    हँसी को नियंत्रित करने के लिए अपनी सांस का उपयोग करें। अपने फेफड़ों से जितना संभव हो उतना वायु उछालने की कोशिश करें यह हँसी को जारी रखने और रोकने से रोकता है। सामान्य तौर पर, यह विधि खाँसी तकनीक के साथ संयोजन में सर्वोत्तम काम करती है। ध्यान रखें कि तकनीक का संयोजन आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है!
  • अपना मुंह बंद करें और अपनी नाक से गहन साँस लें, जैसे कि आप हँस रहे थे, लेकिन अपना मुंह खोलने के बिना। इस तरह, इसे ठंडा या कुछ इसी तरह के रूप में माना जा सकता है।
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अयोग्य टाइम्स स्टेप 16
  • 6
    हँसी को कम करने के लिए अपने मुंह पर ध्यान दें
  • अपना मुंह चौड़ा खोलो और हँसी हंसने के बिना चुपचाप निकल जाएं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह काम करता है।
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 9
  • मुंह के ऊपरी भाग के खिलाफ जीभ दबाएं और, एक ही समय में, इसे थोड़े से बंद करें
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 14
  • तनाव को दूर करने और उन मांसपेशियों को पहनने के लिए जबड़े की मांसपेशियों को व्यायाम करें
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 22
  • 7
    खो जाओ जाहिर है, यह विनम्रता के साथ करो! यहां कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो आपके लिए काम कर सकती हैं:
  • अपने निचले होंठ काटो फिर अपने मुंह को खोलने के बिना आप सभी को हँसते हैं लोग सोचेंगे कि आप रो रहे हैं और स्वयं को शामिल करने का प्रयास करें यह चेहरे को भी झुर्रियाँ देता है, लेकिन एक बार आप ऐसा करते हैं, बंद न करें। इस धारणा को देने के लिए कई बार श्वास लें कि आप हाइपरेटेटिंग कर रहे हैं।


    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 13
  • अपनी जीभ को काट लें या गाल को वापस खींचें या यदि आप अंतिम संस्कार में हों या किसी गंभीर स्थिति में हों, तो अपना हाथ अपने चेहरे पर रखें और मुस्कुराएं और जितना चाहें उतना हँसते रहें। हालांकि, आँसू की तरह हंसी की आवाज़ बनाने की कोशिश करो
    अनुचित टाइम्स पर स्टॉप लाफ्फ़िंग नाम का चित्र चरण 15
  • अपने गालों के अंदर काटना
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 17
  • 8
    अपने आप को विचलित। किसी और चीज के बारे में सोचने या अपने आप को आश्वस्त करने की एक विधि का प्रयास करें उनमें से कुछ निम्न हो सकते हैं:
  • 10 से 1 तक गिना। अगर वह काम नहीं करता है, तो फिर से प्रयास करें। यहां तक ​​कि गिनती का सरल कार्य भी उपयोगी है।
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 12
  • सिर में गुणा तालिका का समाधान करें यह एक गारंटीकृत विधि है, लेकिन इसमें कुछ अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है अगर आपने कभी ध्यान नहीं दिया है, जब हम एक मजाक सुनते हैं या कुछ अजीब बात करते हैं, तो हम उस मजाक या दृश्य को फिर से और फिर से अपने दिमाग में दोबारा बनाते हैं, इसलिए हम हंसते रहते हैं। इसलिए, हंसने को रोकने का सबसे अच्छा तरीका मस्तिष्क से चुटकुला उठाना है इसके अलावा, एक मानसिक गणना निस्संदेह आपके पूरे ध्यान की आवश्यकता होगी। बस गुणा को हल करने का प्रयास करें, एक किताब पढ़ो या एक ही समय में कुछ और सोचें, जो आपको हँसते रहना असंभव बना देगा। हालांकि, यदि आप एक स्कूल के नाटक में हंसी को शामिल करने की कोशिश करते हैं या ऐसी स्थिति में जहां आपको अपनी अगली कार्रवाई के बारे में सोचना चाहिए, तो आपको गणना करने के दौरान नीचे न देखें या क्षितिज से सीखना चाहिए। इसके अलावा, आपको फिर से बहुलताएं शुरू करना चाहिए जैसे ही आपको हंसते हुए लगता है, लेकिन फिर भी आप जो कर रहे थे वह कर रहे हैं।
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 18
  • कुछ याद रखने की कोशिश करो, जो भी हो उदाहरण के लिए, अपने सभी मित्रों और परिवार के नामों को याद रखने की कोशिश करें, या अपने पसंदीदा संगीत एलबम के सभी गीतों को सूचीबद्ध करें। जो भी आपकी मस्तिष्क की क्षमता का उपयोग करता है और मजाक से अपना ध्यान व्यर्थ करता है, वह बहुत उपयोगी होगा।
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 1 9
  • आप में रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करें जैसे कुछ दोहराते हुए "यह हास्यास्पद है! मुझे थोड़ी अधिक हंसी चाहिए! ", आपको पता चल जाएगा कि आपकी हंसी का स्रोत अब इतना मजेदार नहीं है

    Video: मासिक धर्म / माहवारी चक्र किसे कहते हैं? Girls Periods Hindi

    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अयोग्य टाइम्स स्टेप 11
  • गीत गाएं और गीतों पर ध्यान केंद्रित करें
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 21
  • विधि 3
    बुरी तरह से देखा हंसी को कवर करें

    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 5
    1
    यह एक मुस्कान या खांसी के एक फिट के साथ एक हंसी छुपाता है। यदि आपको लगता है कि आपको भागने वाले मुस्कुराहट का सामना करना पड़ता है, तो अपने मुंह और खाँसी पर हाथ डालकर इसे जल्दी से भंग कर दें। भीड़ से दूर हो जाओ, भले ही इसका मतलब है कि कमरा छोड़ने या बाथरूम जाने। यदि वे आपको खांसी देखते हैं, तो वे समझेंगे।
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 6
    2
    अपने हंसी को आँसू में बदलने के लिए अपने आप को बाधित करें, जब आप अपने आप को मिलते हैं, तो एक दुखद अवसर है, जैसे अंतिम संस्कार में। कुछ लोगों को रोना शुरू करने से पहले वे हंसी लगते हैं
  • अगर चीजें अदम्य बन जाती हैं, तो अपना नाक पकड़ो और अपने मुंह को अपने हाथ से कवर कर लें। इस तरह, लोग आपको मुस्कान नहीं देख सकते हैं और आप जितना चाहें उतना कर सकते हैं। आप भी कांपना शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है, क्योंकि इसे रोने के रूप में व्याख्या किया जा सकता है ज़ोर से आवाज़ों से बचें, लेकिन अगर आप दुर्घटना से ऐसा करते हैं, तो यह छींक या अजीब नाचने जैसा दिखता है
    इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 8
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स स्टेप 10

    Video: WHAT IS THIS!?!? | WEIRD AMAZON ITEMS | We Are The Davises

    3
    अपने दाँत को छूने का बहाना अपना मुंह चौड़ा खोलो और ढोंग करें कि आप अपने दांतों के बीच कुछ फंसना चाहते हैं। यह आपकी मुस्कान को न छिपाएगा, लेकिन आप अपने दांतों को एक ही समय में भी साफ कर सकते हैं! हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि जब आप देखेंगे तो दूसरों को हंसी करने के लिए आप जो अभिव्यक्ति करेंगे वह काफी मजेदार होगा।
  • इमेज शीर्षक स्टॉप लाफ्फ़िंग इन अनुचित टाइम्स चरण 20
    4
    एक नैतिक तरीके से हँसते हैं यदि आपने अपने दोस्त का अपमान किया और अपमान मजेदार था, तो पता है कि आपको हंसना होगा। सबसे उपयोगी चीज यह हंसी में बदलना है काफी मुस्कुराहट के बिना हँसते हैं, और फिर अपनी सांस के नीचे मंजिल और मठ को देखो या अंततः अपने सिर को हिला करने के लिए कुख्यात तरीके से अपनी जीभ पर क्लिक करें। यह विधि बहुत प्रभावी है!
  • स्टॉप लाफ्फ़िंग एट द ओंग टाइम्स चरण 5
    5
    करीबी दोस्त या रिश्तेदार के साथ हँसी को कवर करने की आपकी क्षमता का अभ्यास करें। उन चीजों को कहने के लिए कहें जो हँसी को भड़काने लगें। यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आप हँस कर रोक सकते हैं और आप सही समय पर गंभीर रूप से रहेंगे, साथ ही साथ सबसे उपयुक्त लोगों पर हंसते रहेंगे!
  • युक्तियाँ

    • यदि अन्य आपको हँसते हैं, तो बस माफी माँगता हूँ ईमानदारी से। समझाओ कि आप जानते हैं कि आपकी हंसी अनुचित है, आपको पता नहीं है कि इसे नियंत्रित करने के लिए आपको इतनी लागत क्यों है और आप किसी भी अपराध का कारण नहीं बनना चाहते हैं।
    • अपने मुंह के कोनों को भ्रुण करने के लिए खींचें आपकी अभिव्यक्ति और आपकी भावनाओं के बीच एक संबंध है, जिसका अर्थ है कि यदि आप एक को बदलते हैं तो आप दूसरे को बदल सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप उदास महसूस करते हैं, बोलना या दुखी हैं, तो अपने आप को मुस्कुराएं (यदि कोई और काम नहीं करता है तो पेंसिल काट लें) और आप बेहतर महसूस करेंगे।
    • कमरे में कुछ घूरो और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। हँसते हुए किसी और को न देखें जो आपको हँसते हैं, क्योंकि आप फिर से हँसेंगे।
    • अपने निचले होंठ या अपने जैकेट को काटना अपने दिमाग को आराम करने के लिए। अपना दिमाग विचलित रखने के लिए, कुछ दुखी महसूस करें और दोहराएं कि यदि आप हँसते हैं तो आप बहुत बुरे होते हैं।
    • एक और अच्छा विचार है कि आप एक अंतिम उपाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं वास्तव में शर्मनाक स्थिति के बारे में सोचना है जिससे आपको बहुत बुरा लगता है। इससे आपका मन मजाक भूल जाएगा।
    • कुछ बुरा या शर्मनाक के बारे में सोचें जो आपके साथ हो या अन्य लोगों के साथ हुआ जो आपको हँसे। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि यह कैसा लगता है। यह अब या भविष्य में उपयोगी हो सकता है, यदि हंसी उत्पन्न होने वाली स्थिति दोहरायी जाती है
    • एक बोतल का प्रयोग करें जहां आपको हर बार जब आप हँसते हैं तो सिक्का रखना चाहिए या जब आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं सप्ताह या महीने के अंत में, किसी एक के लिए उपहार खरीदने के लिए उस पैसे का उपयोग करें, उन्हें दे दो और समझाएं कि आप ऐसा क्यों करते हैं। पैसे की हानि आपको खराब समय पर हँसने के लिए प्रेरणा दे सकती है
    • हँसते हुए महसूस करने के लिए दोषी महसूस न करें मानव भावनाएं बहुत जटिल हैं उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को अंत्येष्टि के दौरान हंसने की आवश्यकता महसूस होती है, जिसका जरूरी नहीं कि वे बुरे या असंवेदनशील हैं, बल्कि यह नुकसान और दर्द से निपटने का एक असामान्य तरीका है।
    • अपनी नाक पिंच करें ताकि आपको अपने मुँह से सांस लेना चाहिए और हँसते रहना चाहिए।
    • अपने सिर में एक यादृच्छिक गीत की सुनो सुनना शुरू करो और गीतों पर ध्यान केंद्रित करें, या कुछ दुख के बारे में सोचें।

    चेतावनी

    • कुछ स्थितियों में आपकी सांस (जैसा ऊपर उल्लेखित है) उपयोगी हो सकती है, यह सचमुच आपको हंसी में फट जाएगा (एक बहुत ही अतिरंजित तरीके से) और यदि आप पूरी तरह से हँस नहीं रोक पा रहे हैं तो आप इसे छिपा नहीं पाएंगे। ध्यान रखें कि यह विधि एक दोधारी तलवार है।
    • अन्य लोगों (विशेष रूप से अजनबियों) पर हँसते हुए आपको गुस्सा आ सकता है। यदि आप किसी से हंसी की आवश्यकता महसूस करते हैं जो आपके साथ गंभीरता से कार्य करने की कोशिश करता है, तो इसे रोकने के लिए इस आलेख में वर्णित कुछ या सभी तकनीकों का उपयोग करें। आपके द्वारा बचाया जाने वाला दर्द तुम्हारा हो सकता है (खासकर यदि आप उस व्यक्ति को हँसते हैं जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं)। अधिकांश लोग इस तथ्य से निपट सकते हैं कि वे उनका मज़ाक उड़ाते हैं, लेकिन कुछ इसके बारे में बहुत संवेदनशील होते हैं।
    • यदि आप अनुचित स्थितियों में अनियंत्रित रूप से हंसने (या रोने) को रोक नहीं सकते हैं, तो यह संभव है कि कारण एक मस्तिष्क संबंधी विकार हो सकता है, जो मस्तिष्क की चोट या बीमारी के रूप में उगता है। लाखों लोग इस शर्मनाक समस्या से पीड़ित हैं, जिनके गंभीर सामाजिक परिणाम हो सकते हैं। स्यूडोबुलबार स्नेह का कभी-कभी दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला हो सकता है, तो एक न्यूरोलॉजिस्ट से परामर्श करें
    • अपने होंठ, जीभ या गाल को बहुत मुश्किल से काटने से बचें, क्योंकि आप चोट लग सकती हैं
    • जब आपका सिर उठाया जाए, तब अपना मुंह न खोलें, क्योंकि लोगों को पता चल जाएगा कि आप हँस रहे हैं। अपने मुंह पर हाथ रखकर और अपने सिर को कम करना सबसे अच्छा है यदि आप इसे से बच नहीं सकते हैं, तो अपने आप को क्षमा करें और बाथरूम या कुछ अन्य खाली जगह पर जाएं ताकि आप हंसते और खुद को नियंत्रित कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com