ekterya.com

कैसे नए सबसे अच्छे दोस्त बनाने के लिए

अगर आपका आराम क्षेत्र छोड़ने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो एक नया सबसे अच्छा दोस्त बनाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, पहला कदम नए लोगों से मिलना और आकस्मिक दोस्ती करना है। जब आप अपनी पसंद के लोगों से मिलते हैं, तो आप उन दोस्ती को गहरा करने की कोशिश कर सकते हैं जब तक कि वे बेहतर दोस्त बनें। यदि आप एक बच्चा या किशोरी हैं, तो जानकारी के लिए उपयुक्त तीसरे भाग पर जाएं।

चरणों

विधि 1
नए दोस्त खोजें

मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपने काम पर विचार करें यह संभावना है कि जिन लोगों के साथ आप मैत्रीपूर्ण हैं, उनके पास काम करने वाले लोग हैं, लेकिन उन्हें एक-दूसरे को बेहतर जानने के लिए समय नहीं मिला है। काम में दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए चाबियों में से एक यह है कि रिश्ते को थोड़ा और अधिक व्यक्तिगत रूप से कम करना इसका मतलब यह है कि धीरे-धीरे लोगों को, आप बात करना चाहते है जो बदले में उनके बारे में अधिक साझा करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं के साथ अपने बारे में अधिक साझा करने के लिए शुरू करते हैं।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने पड़ोस में दोस्तों को ढूंढें आम तौर पर, आमतौर पर पड़ोसियों सहित उन लोगों के साथ दोस्त बनाते हैं, जिनके करीब हैं अगर आपने पड़ोसी के साथ दो बार बात की है, तो उस व्यक्ति को खाने के लिए या उसे चॉकलेट लाने के लिए आमंत्रित करके दोस्ती को बढ़ावा देने की कोशिश करें। आप सद्भावना को प्रोत्साहित करने के लिए उपहार के साथ अपने पड़ोसियों को भी मिल सकते हैं
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आप क्या पसंद करते हैं का पालन करें नए लोगों से मिलने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इस बारे में क्या कर रहे हैं ऐसे स्थानीय समूह खोजें जिनके समान हित हैं आपके पास। पुस्तकालय में मिलने वाले समूह खोजें और उसी शौक साझा करें अपने स्थानीय आर्ट संग्रहालय में या विश्वविद्यालय में कक्षाएं ले लो जो आपके हित में रुचि रखते हैं यदि आप अपने समुदाय में जाते हैं, तो आपको ऐसे लोगों को मिलते हैं जिनके साथ आप दोस्ती कर सकते हैं।
  • यदि आपको अपने शौक के अनुसार कोई समूह नहीं मिल सकता है, तो आप एक को शुरू कर सकते हैं। अधिकांश पुस्तकालयों के घर समूह के लिए रिक्त स्थान हैं वे एक कैफेटेरिया या रेस्तरां में भी मिल सकते थे फेसबुक या मीटअप जैसी सामाजिक नेटवर्क के जरिए समूह बनाने की कोशिश करें
  • मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वयंसेवक के लिए जगह ढूंढें समुदाय को लाभ के अलावा, स्वयंसेवा भी नए लोगों से मिलने का अवसर है। उदाहरण के लिए, एक लाइब्रेरी, स्कूल, अस्पताल, कैफेटेरिया या खाद्य बैंक में स्वयं सेवा पर विचार करें। वह जगह चुनें जहां आप अपनी प्रतिभाओं का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक आध्यात्मिक समुदाय में शामिल होने पर विचार करें। आध्यात्मिकता कई रूपों में, परंपरागत धर्म से लेकर बुतपरस्त समूहों और ध्यान में आती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ओर चुनते हैं, यह आम तौर पर लोगों को आप भाग ले सकते हैं और जो शायद कुछ हद तक समान विश्वासों है के एक समूह शामिल है।
  • मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    लोगों को नमस्ते कहो यदि किसी कैफेटेरिया में आप किसी को एक ऐसी किताब पढ़ते हुए देखते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो आप से संपर्क करने और नमस्कार करने के लिए डर नहींें। उसी तरह, यदि आप एक ही व्यक्ति में अपने नए वर्गों में हफ्ते के लिए मुस्कुराते हुए महसूस कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप से संपर्क करें और अपने आप को परिचय दें। वे दोस्त अगर वे एक बातचीत की थी कभी नहीं किया है, और सबसे खराब है कि हो सकता है कि व्यक्ति को थोड़ा गुस्सैल होने के लिए और आप से बात नहीं करना चाहता है नहीं हो सकता।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रशंसा करें जैसे आप अपने बारे में अच्छी चीजें सुनना पसंद करते हैं, अन्य लोगों को भी उनके बारे में अच्छी बातें सुनना पसंद हैं। जिन लोगों को आप मिल रहे हैं उन्हें तारीफ देने की कोशिश करें इससे उन्हें मुस्कुरा कर देगा- इसके अतिरिक्त, व्यक्ति आपके निकट होने के साथ खुशी जोड़ लेगा
  • कोशिश करो कि व्यक्ति के साथ बधाई हो। यही है, एक "आप आज अच्छा लग रहे हैं" एक अच्छी शुरुआत है, लेकिन बेहतर तारीफ हो सकती है "आपके पास फैशन का उत्कृष्ट अर्थ है। मुझे आपके रंगों से प्यार है "या" मैं जिस तरह से आपका मुस्कान कमरे को उजागर करता है उससे प्यार करता हूं "।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    लोगों के समान समूह को देखने में आम हो जाती है यही है, एक बार जब आप लोगों के समूह को मिलना शुरू करते हैं, तो इसे देखना जारी रखें। जब आप बार-बार अपने आप को देखते हैं, तो आप धीरे-धीरे समूह के भीतर अलग-अलग लोगों के साथ दोस्त बनना शुरू कर देंगे।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 9 नामक छवि
    9
    अपने आपको बताएं कि आप नए दोस्त बनाने जा रहे हैं जब आप अपने आप को एक नई स्थिति में मिलते हैं, तो उन लोगों की संख्या के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जिन्हें आप मिलना चाहते हैं या जिन मित्रों को आप बनाना चाहते हैं यद्यपि उद्देश्य महत्वपूर्ण है, जो मानसिकता जो बनाता है वह अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलने और अधिक दोस्ती के लिए खुला बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • विधि 2
    अपने नियमित मित्रों को सर्वश्रेष्ठ मित्रों में रूपांतरित करें

    मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 10 नामक छवि
    1
    निमंत्रण बनाओ और स्वीकार करें यदि आप आमतौर पर एक घर वाले हैं, तो आपको सामाजिक घटनाओं के लिए "नहीं" कहने का मोहक हो सकता है हालांकि, अगर आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं, तो उन ईवेंट में शामिल हों जहां वे आपको आमंत्रित करते हैं। इसके अलावा, अधिक व्यक्तिगत नियुक्तियों में भी भाग लें यही है, अगर कोई मित्र आपको कॉफी रखने या फिल्म देखना चाहता है, तो निमंत्रण को स्वीकार करें। बदले में, उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्हें आप जानते हैं कि आप अपने साथ एक कॉफ़ी के लिए जाते हैं।
    • इसके अलावा, अगर आपकी सहकर्मियों ने दोस्ती शुरू करने के लिए आपके पास आते हैं, तो बातचीत को प्रोत्साहित करें।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 11 नामक छवि
    2
    उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें अगर आप किसी को अपने सबसे अच्छे दोस्त बनाने जा रहे हैं, तो आप मौसम की तरह सामने वाले सतही मुद्दों पर अपनी दोस्ती नहीं छोड़ सकते। अधिक महत्वपूर्ण वार्तालापों को प्रोत्साहित करके रिश्ते को गहरा करने का प्रयास करें उनकी आशाओं और सपनों के बारे में पूछें किस बारे में बात करें जिससे आपको नींद आती है उससे पूछें कि उसके बारे में क्या चिंता है, उसे क्या पसंद है और वह उन चीजों को पसंद क्यों करता है, जैसे उनकी फिल्म, किताबें और पसंदीदा उद्धरण। वार्तालाप को आगे बढ़ाने से उन्हें एक-दूसरे को जानने में मदद मिलेगी।
  • आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों से वह व्यक्ति कमजोर बना सकता है, इसलिए आपको कमजोर होना भी सीखना चाहिए। निजी चीजों को अपने बारे में भी साझा करने की कोशिश करें
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपने शरीर की भाषा का प्रयोग करें अपने नए दोस्तों को दिखाएं, जो आपके शरीर की भाषा का उपयोग करते हुए आप उनकी सराहना करते हैं। यही है, मुस्कान जब वे एक कमरे में प्रवेश करते हैं जब वे बात कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपना पूरा ध्यान दें। अपने सेल फोन पर नज़र डालें या अपने पक्ष से कुछ के साथ खेलना न करें। गैर-आवेशपूर्ण संकेत देने से यह पता चलता है कि आप एक अच्छा दोस्त बनना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर व्यक्ति को बताता है और अपनी बाहों को पार करने की कोशिश नहीं करता क्योंकि इससे यह संकेत मिलता है कि आप उनसे बात नहीं करना चाहते हैं।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    4



    सुनने के लिए जानें बेशक, आप एक मित्र बनना चाहेंगे जो आपकी आवश्यकता होगी जब वह इसकी आवश्यकता होगी। हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि आपको ऐसा करने के लिए तैयार होना चाहिए। अपने दोस्त की बातों पर ध्यान दो, और पता लगाने के लिए कि वह कुछ और कहने की कोशिश क्यों कर रहा है, रेखाओं के बीच में सुनने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए यदि एक दोस्त बताता है कि आप से पूछना है कि कैसे आप अपने साथी के साथ कर रहे हैं, कि एक संकेत है कि आप अपने रिश्ते में कुछ समस्याएं हैं कि हो सकता है "मैं अपने स्वयं के हितों का पालन करने, जबकि कोशिश कर रहा हूँ" और आप इसके बारे में बात कर सकते हैं।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 14 नामक छवि

    Video: पनीर कैसे बनाये घर पर|how to make paneer at home by khane ki khushboo||दूध से पनीर बनाने का तरीका

    5
    इसे बढ़ने दें मैत्री, रोमांटिक संबंधों की तरह, रातोंरात नहीं होते हैं उन्हें बढ़ने और निर्माण करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। अपने नए दोस्तों के साथ धैर्य रखें और समय के साथ गहरा रिश्ता बढ़ने दें।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी और व्यक्ति से काम पर अक्सर बात करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, काम के दोस्ती की प्रकृति के कारण भोजन में जाने से पहले कई सप्ताह लग सकते हैं। उनमें से कई कार्यालय से बाहर नहीं जाते हैं
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 15 नामक छवि
    6
    अपना समय प्रदान करें यह दिखाने के लिए कि आप अपने दोस्त के बारे में परवाह करते हैं, आपको तब प्रकट होना चाहिए जब आप कहते हैं कि आप करेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अच्छे समय में ही उपस्थित होंगे, आपको बुरे लोगों में भी उपस्थित होना चाहिए।
  • मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 16, शीर्षक वाला इमेज
    7
    छोटी चीज़ों के लिए कुछ समय ले लो दरअसल, छोटी चीजें हैं जो दोस्ती बनाती हैं। जैसा कि आप किसी व्यक्ति से संपर्क करते हैं, छोटे विवरण करने का मतलब बहुत कुछ हो सकता है, जैसे कि उस व्यक्ति को एक कप कॉफी लेना, मेल में एक नोट छोड़ना या उसे खाने का समय लगता है जब वह नीचे महसूस करता है
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स चरण 17
    8
    अपने आउटपुट की तीव्रता बढ़ाएं यही है, शहर से एक साथ बाहर जाने पर विचार करें। पूरे दिन में कुछ दिन एक साथ खर्च करना निश्चित रूप से उन्हें एकजुट करेगा, खासकर यदि वे एक ही होटल के कमरे में रहें एक साथ मजा करने के लिए एक छोटी सी यात्रा की योजना बनाएं
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 18 नामक छवि
    9
    समझे कि यह काम नहीं कर सकता सभी दोस्त आपके सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं वास्तव में, अधिकांश नहीं करेंगे कई लोगों के पास केवल तीन से पांच सबसे अच्छे दोस्त हैं, इसलिए यदि आपके पास उस संख्या में मित्र या रिश्ते हैं, तो आप ठीक कर रहे हैं
  • वास्तव में, यह संभव है कि जितना अधिक आप एक व्यक्ति को जानते हैं, उतना ही आप उन्हें नापसंद करते हैं। साधारण तथ्य यह है कि आप किसी के साथ काम करते हैं या किसी के साथ रहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस व्यक्ति के साथ दोस्त होने की आवश्यकता है
  • विधि 3
    नए दोस्तों को एक बच्चा या किशोर के रूप में बनाएं

    मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    नए लोगों से मिलने के लिए तैयार रहें जब आप कक्षा में हों, स्कूल या किसी संगठन के बाद एक क्लब में, जिसे आप या आपके परिवार से संबंधित हैं, तो उन लोगों को खोजने की कोशिश करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं। कभी-कभी, आप हर समय उसी लोगों के साथ बाहर जाने की रूटीन में फंस सकते हैं। नए लोगों के लिए खुला होने के नाते आप नए दोस्त बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • अन्य बच्चों को जिस तरह से वे देखते हैं, उन्हें न्याय न करें। आप सोच सकते हैं कि कोई व्यक्ति आपके जैसा नहीं है, क्योंकि यह थोड़ा अलग दिखता है, लेकिन आसानी से उस व्यक्ति के साथ आप में बहुत कुछ हो सकता है।
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 20 नामक छवि
    2
    हैलो कहो बातचीत शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका बस "हैलो" कह रहा है। आपको अपना नाम भी शामिल करना चाहिए और दूसरे व्यक्ति का नाम पूछना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हाय, मेरा नाम डोरोथी है आपका नाम क्या है? "
  • बातचीत जारी रखने में मदद करने के लिए जो भी आप कर रहे हैं, आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "क्या आप पीईपी क्लब के लिए नए हैं (जो लोग अन्य लोगों का आनंद लेते हैं, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द के लिए)?" या "आज दोपहर का भोजन कैसा है?"
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स चरण 21
    3
    पूछें कि क्या आप उस व्यक्ति के साथ समय बिता सकते हैं यही है, यदि आप दोपहर के भोजन या एक क्लब में हैं, तो उस व्यक्ति से पूछें कि आप उसके साथ बैठ सकते हैं उस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करना एक-दूसरे को जानने का एक अच्छा तरीका है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "नमस्ते, मैंने तुम्हें यहाँ पहले देखा है और मुझे एहसास हुआ कि मैंने तुम्हें कभी भी बधाई नहीं दी है। यदि आप आज मेरे साथ बैठते हैं तो क्या आपको बुरा लगेगा? "
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप्स 22
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप उस व्यक्ति के साथ अन्य बार बाहर जा सकते हैं एक बार जब आप उस मौके पर उस व्यक्ति के साथ बैठते हैं, तो उसे दूसरे समय में शामिल होने का प्रयास करें। हो सकता है कि वे पुस्तकालय में होकर होमवर्क कर सकें या हो सकता है कि आपके माता-पिता इस बात से सहमत हों कि यह व्यक्ति कभी-कभी आपके पास आ जाता है ताकि वे एक-दूसरे को बेहतर ढंग से जान सकें।
  • जब कोई व्यक्ति आपकी यात्रा करता है, इसका मतलब है कि आप मेजबान हैं दूसरे शब्दों में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके अतिथि का अच्छा समय हो। अपने अतिथि से पूछें कि वह क्या करना चाहता है आप उनसे कुछ करने के लिए तैयार कुछ चीजें भी तैयार कर सकते हैं।
  • यह जानने के लिए कि व्यक्ति के पास अच्छा समय है, तो आप इसे देख सकते हैं कि क्या वह हंसते हुए या मुस्कुराता है।
  • मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 23, शीर्षक वाली छवि

    Video: किसी भी अजनबी से बात कैसे शुरू करें? HOW TO TALK TO ANYONE YOU LIKE, SOCIAL SKILLS HINDI YEBOOK #35

    5
    उसे पूछिए सवाल किसी व्यक्ति से मिलने का एक तरीका सवाल पूछ रहा है आप उन्हें अपनी पसंदीदा फिल्म या किताब के बारे में पूछ सकते हैं। आप अपने परिवार और अन्य चीजों के बारे में भी पूछ सकते हैं
  • जैसा कि आप उस व्यक्ति को बेहतर जानते हैं, आप अधिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि उसे कौन डराता है या क्यों वह कुछ चीज़ों को पसंद करती है।
  • मेक न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेफ 24, शीर्षक वाली छवि
    6
    अच्छा हो जैसे ही पानी में पौधों की वृद्धि होती है, दयालुता दोस्ती बढ़ने में मदद करती है। अपने दोस्त के लिए अच्छी चीजें करें, जैसे कि आपकी गणनाओं को उधार देना, जब आप एक को खरीदते हैं, या एक नोट लिख रहे हैं तो उसे बताएं कि आप उसकी दोस्ती की कितनी सराहना करते हैं ये सभी छोटी चीजें हैं जो आप यह दिखाने के लिए कर सकते हैं कि आप उस व्यक्ति को मित्र के रूप में पसंद करते हैं।
  • Video: How to Make Soldering Iron At Home, Home Made soldering Iron, Best soldering Iron, Learn everyone

    मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    7
    सुनने के लिए जानें दोस्त अच्छे श्रोताओं हैं लोग किसी और को बताते हैं कि उनके दिन उनके साथ क्या होता है। इसका मतलब है कि जैसा कि आप अपने दोस्त को बता सकते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं, आप भी उस बात को सुनने में सक्षम होंगे जो आपका दोस्त कह रहा है और इसका उत्तर दें।
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई दोस्त कहता है, "कल कल मुझे मुश्किल रात थी," वह तुरंत "मुझे भी" का जवाब देता है और बात करता है कि क्या हुआ। सबसे पहले पूछें कि क्या हुआ।
  • यदि आप ऐसी बातचीत करने के लिए इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो अपने अभ्यास में मदद करने के लिए अपने माता-पिता से पूछें। हर किसी के लिए अन्य लोगों के साथ बातचीत करना आसान नहीं है
  • मेकअप न्यू बेस्ट फ्रेंड्स स्टेप 26 शीर्षक वाला इमेज

    Video: Dosti - Amit Bhadana

    8
    व्यक्ति को स्वीकार करें यही है, आपको उस व्यक्ति के बारे में चीज़ें मिल सकती हैं जिसे आपको पसंद नहीं है या आप बदलना चाहते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को छोटे दोष या चीजें हैं जो हर किसी को नहीं समझती हैं। अपने मित्र को वह स्वीकार करने का प्रयास करें जैसा वह है सब के बाद, आप शायद भी भागों है कि दूसरे व्यक्ति या तो पसंद नहीं है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com