ekterya.com

कैसे एक अजनबी के साथ बातचीत शुरू करने के लिए

उस व्यक्ति से बात करना जिसे आप नहीं जानते हैं, थका जा सकता है, लेकिन मिलना भी मजेदार हो सकता है। यदि आप नए दोस्त बनाने या अपने चारों ओर के लोगों से बात करने के लिए तैयार हैं, तो बातचीत शुरू करने और इसे विकसित करने के लिए एक अच्छा विषय चुनकर शुरू करें। विभिन्न स्थितियों में बात करें, जब संभव हो, तो आप बहुत से लोगों से मिल सकते हैं अपने कौशल का अभ्यास करें इस तरह, आप कम समय में नए लोगों से बात करेंगे!

चरणों

विधि 1
संपर्क और बातचीत प्रारंभ करें

अजनबी चरण 1 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
1
आने से पहले आँख संपर्क करें नेत्र संपर्क बनाना रुचि और कनेक्शन दिखाता है यदि व्यक्ति को अपना पता लग जाता है, तो यह एक अच्छी शुरुआत होगी गर्मजोशी मुस्कुराएं और उसके प्रति सिर। यदि आप दूर दिखते हैं या कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो किसी और के साथ आँख संपर्क करने की कोशिश करें
  • यह आपके नज़र को आकर्षित करता है, लेकिन अपना विचलन मत करो या उस पर घूरो। दो से अधिक सेकंड के लिए आँख संपर्क बनाए रखें
  • एक स्ट्रेंजर चरण 2 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने शरीर की भाषा की जांच करें ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जिनके पास हथियार या पैरों को पार नहीं किया गया है, और जो कुछ (या किसी और) पर व्यस्त नहीं है या नहीं है एक बार जब वे बात करना शुरू करते हैं, तो पता है कि वह व्यक्ति आपके प्रति झुकाव कर रहा है और उनके पास बातचीत में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। अपने शरीर की भाषा का विश्लेषण करते रहें, जबकि वे बात करते हैं।
  • शायद आपको पता है कि आप इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और जिस छाप पर आप यह देते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति पर ध्यान देना भूल जाते हैं और उन्हें कैसा लगता है। इसे बदलें और ध्यान दें कि यह कैसे दिखता है और अगर यह सहज महसूस करता है
  • एक अजनबी चरण 3 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    महत्वहीन चीजों के बारे में बात करें अगर आप अधिक वार्तालाप को विकसित करना चाहते हैं बहुत ही व्यक्तिगत या गंभीर मुद्दों के बारे में किसी से बात करना शुरू करने में असहज हो सकता है महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करते समय यह धीरे-धीरे शुरू होता है मौसम पर टिप्पणी करें, अपने सप्ताहांत (या अगले एक के लिए आपके पास की योजना) के बारे में पूछें और अपने उत्तरों में एक गंभीर जिज्ञासा दिखाएं। कोई भी सरलतम चीजों पर टिप्पणी कर सकता है और उन पर आधारित वार्तालाप विकसित कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि यह बारिश हो रही है! मुझे लगता है कि मुझे इस दर पर एक औद्योगिक छाता खरीदना होगा! "
  • एक अजनबी चरण 4 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दूसरे व्यक्ति के बारे में अधिक जानने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें चाहे आप किसी डॉक्टर के कार्यालय में किसी अजनबी से, स्टोर प्रबंधक या हवाई जहाज़ पर एक सुंदर व्यक्ति के साथ बातचीत करें, बातचीत शुरू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है ओपन-एंड प्रश्न पूछना। आप उसे जानना चाहेंगे हालांकि, एक निजी सवाल पूछना नहीं है। चीजों को प्रकाश और आकस्मिक रखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दुकान के कर्मचारी से बात करते हैं, तो उससे पूछें "क्या आपने इस भोजन की कोशिश की है? आप क्या सोचते हैं? "
  • एक अजनबी के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: बातचीत करना भी एक कला है!|

    अगर आपको उसके बारे में कुछ पसंद है तो उसे बधाई दीजिए अधिकांश लोगों को प्रशंसा प्राप्त करना पसंद है, इसलिए यह किसी से बात करना शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है उस चीज़ को देखो जिसे आप उसके बारे में पसंद करते हैं और उसे कुछ अच्छा बताते हैं। प्रशंसा लोगों को अच्छा और अधिक बात करने के लिए तैयार महसूस करते हैं।
  • कहो "मैं अपने वॉलेट प्यार करता हूँ यह आपके संगठन के साथ अच्छा लग रहा है। "
  • यदि आप थोड़ा इश्कबाज करना चाहते हैं, तो अपनी आँखें, मुस्कान या बाल के बारे में कोई टिप्पणी करें कहें "आपके पास बहुत अच्छा मुस्कुराहट है" या "मैं अपने बाल का रंग प्यार करता हूँ"
  • एक अजनबी चरण 6 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बारे में थोड़ा सा प्रकट करें यदि आप उस व्यक्ति को सहज महसूस करना चाहते हैं अपने पूर्व के बारे में या अपने उबाऊ व्यवसाय के दिन के बारे में लंबी कहानी न बताएं इसके बजाय, बातचीत शुरू करने के लिए खुद के बारे में थोड़ा प्रकट करें आपके बारे में बात करने से आपको पता चलेगा कि आप खुले हैं और आपको खुले रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, "मैं आज एक कुत्ते के पास जा रहा हूं मैं बहुत उत्साहित हूँ क्या आपके पास पालतू है? "
  • अजनबी के साथ एक बातचीत प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    वे मिलते-जुलते कुछ ढूंढें किसी नए व्यक्ति से मिलने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक यह है कि वे एक समान रुचि के बारे में पता करें। आपने तुरंत कुछ देखा होगा (जैसे आप जिस कॉलेज की टोपी में हैं)। यदि आप मुक्केबाजी दस्ताने या जिम बैग की एक जोड़ी देखते हैं तो आप उसे अपने शौक के बारे में भी पूछ सकते हैं। फिर, आप जो साझा करते हैं उसके बारे में और बात करें।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे आपकी बाइक पसंद है! मेरे पास बराबर भी है तुम्हारा क्या वर्ष है? "
  • आप उसे यह भी बता सकते हैं कि "आपका कुत्ता कितना पुराना है? मेरे घर में एक पिल्ला भी है और उनके पास बहुत सी ऊर्जा है! "
  • 8
    शारीरिक सीमा का सम्मान किसी को आप से मुलाकात करने से बचें, जब तक कि स्थिति उसे वारंट न करे। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल किसी के साथ पेश किए गए हैं, तो एक हैंडशेक उपयुक्त है हालांकि, एक गले जरूरी अनुचित नहीं है। लोगों को भी असहज हो सकता है यदि आप उनके पास बहुत करीब होते हैं या उन्हें धक्का देते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी को शारीरिक सहायता प्रदान करना चाहते हैं, तो उसे स्पर्श करने से पहले उनकी अनुमति के लिए पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को देख रहे हैं, तो उससे पूछो, "क्या मैं उठने में आपकी सहायता कर सकता हूं? क्या मैं अपना हाथ ले सकता हूं? "
  • Video: कैसे अच्छी बातचीत करें How to talk good

    एक अजनबी चरण 8 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें
    9
    यदि आप असफल हों तो वापस ले लें कुछ अजीब लोग आपसे बात करने में प्रसन्न होंगे, जबकि अन्य शायद अपना स्थान चाहते हैं। अगर किसी को स्पष्ट रूप से कोई दिलचस्पी नहीं लगता है, तो आप से दूर हो जाता है या किसी शब्द के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त करता है, शायद यह रिटायर होने का समय है जारी रखने के बजाय, किसी और से बात करने की कोशिश करें
  • आप अपने समय के लिए व्यक्ति को धन्यवाद दे सकते हैं और उससे दूर हो सकते हैं।
  • विधि 2
    एक सामाजिक घटना में बातचीत

    एक अजनबी के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    यह देखने के लिए कि आप कहां सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, लोगों के साथ मिश्रण करने का प्रयास करें। बहुत से लोग सोशल इवेंट्स में भाग लेते हैं ताकि अच्छा समय मिल सके। लोगों के साथ बात करने के लिए आपके पास बहुत अवसर होंगे क्योंकि ज्यादातर लोग दूसरों के साथ बात करने के लिए खुले हैं कोशिश मिश्रण और जिसे आप से बात करना चाहते हैं उसे ढूंढें
    • संभवत: आपके सामजिक बनाने के अवसरों में बिना किसी प्रयास के बढ़ेगा। किसी से बात करें जो आपको सहज महसूस करता है और आपको आसानी से आकर्षित करता है
  • एक अजनबी के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    मेजबान या एक आपसी दोस्त से पूछें ताकि आप कुछ लोगों के साथ मिल सकें। आम में एक दोस्त होने से सामाजिक घटना हो सकती है या पार्टी बहुत आसान हो सकती है अगर आप किसी को जानते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप किसी नए व्यक्ति से परिचय कराएंगे और आपको उनके बारे में थोड़ी जानकारी देंगे। इससे बर्फ को तोड़ने में मदद मिल सकती है और मज़ेदार होने के इच्छुक किसी अन्य व्यक्ति के साथ आप कनेक्ट कर सकते हैं। आप पूछ सकते हैं कि वह आपके मित्र से कैसे मिले?
  • उदाहरण के लिए, जो मित्र वे समान हैं वे कहते हैं, "एलिसिया, वह अन्ना है। वे दोनों माउंटेन बाइकिंग की तरह हैं, इसलिए मुझे लगता है कि उन्हें एक-दूसरे को जानना चाहिए"।



  • एक अजनबी चरण 11 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें
    3
    घटना से संबंधित प्रश्न पूछें एक सामाजिक घटना केवल एक बातचीत शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। किसी व्यक्ति से पूछें कि उन्हें इस घटना के बारे में कैसे पता था या वे कौन जानते हैं आप भी ऐसे लॉजिस्टिक प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे "क्या आप जानते हैं कि समय क्या शुरू होता है?" या "उद्घोषक किस समय से बाहर आता है? यह पहली बार है कि मैं यहां गया हूं। "
  • किसी के पास जाओ और पूछें "आप इस पार्टी के बारे में कैसे सुना?" या "आने के लिए एक आमंत्रण प्राप्त करना कठिन है। आप और कौन जानता है? "
  • अजनबी चरण 12 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें
    4
    उस जगह पर जाएं जहां भोजन या पेय है। एक कारण है कि लोगों को एक-दूसरे को जानते हैं जहां भोजन होता है: यह एक प्राकृतिक तरीके से लोगों को एकजुट करता है। अगर आप एक सामाजिक घटना में हैं और किसी नए से बात करना चाहते हैं, तो उसे खाने की मेज के पास से मिलें या पूछें कि क्या आप एक साथ खाकर बैठकर (या स्टैंड) बैठ सकते हैं। भोजन के बारे में बात करना और इसके आधार पर बातचीत करना आसान है। किसी से पूछिए कि क्या वे एक पेय चाहते हैं और इसे प्राप्त करें, या उनके पक्ष में खड़े हों और भोजन के बारे में बातचीत शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं वास्तव में इस पेय को पसंद करता हूं। आप इसे कैसे पसंद करते हैं? "
  • आप "जाओ" कह सकते हैं क्या आपने रोटी की कोशिश की है? मैं आपको एक टुकड़ा की कोशिश की सिफारिश क्या आपको इसके साथ अनुभवी लगता है? "
  • एक अजनबी के साथ एक वार्तालाप शुरू करो शीर्षक छवि 13
    5
    एक गतिविधि में शामिल हों जो अन्य लोग एक साथ कर रहे हैं। यदि आप देखते हैं कि कुछ लोग एक गेम शुरू करने या एक गतिविधि करने जा रहे हैं, तो पूछें कि क्या आप शामिल हो सकते हैं लोगों के एक छोटे से समूह में शामिल होने से आपको और अधिक सहज महसूस करने में मदद मिल सकती है और किसी विशेष से बात करना आसान हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि लोग एक टीवी शो या एक साथ वीडियो देखने के लिए जाते हैं, तो शामिल हों। फिर, किसी से पूछो "क्या आप अन्य टीवी शो देख रहे हैं?" और कुछ चीजें हैं जो उनके बारे में बात करने के लिए समान हैं।
  • विधि 3
    सार्वजनिक स्थान में चैट करें

    एक अजनबी के साथ स्टार्ट ए कन्वर्ज़ेशन शीर्षक वाली छवि 14
    1
    आपकी सहायता करें अगर किसी को खोया जा रहा है और आप इस क्षेत्र को जानते हैं, तो उसे वह जगह ढूंढने में मदद करने के लिए प्रस्ताव दें किसी की सहायता करना न केवल एक मित्रतापूर्ण इशारा है, यह बातचीत करने में आसान भी हो सकता है शायद आप और वह व्यक्ति उसी दिशा में जा रहे हैं, ताकि आप एक साथ चल सकें।
    • चाहे वह कोई व्यक्ति जो खो गया लगता है या आपकी किराने का सामान ले जाने में सहायता की आवश्यकता है, तो आपकी मदद के लिए तैयार रहें यह संभव है कि इससे आपको एक नया दोस्त बनाने के लिए प्रेरित किया जा सके।
  • एक अजनबी के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    उससे पूछिए कि वह कहाँ से है किसी से पूछ रहे हो कि आप कहां से हैं, बातचीत शुरू करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप बड़े शहर में हों या कहीं जहां आवर्ती आगंतुक हैं किसी की कहानी जानने के बारे में कि वह कैसे रहते हैं या उस स्थान पर छुट्टी लेने के लिए दिलचस्प हैं इसी तरह, यह एक बिंदु है जिस पर वे बातचीत का विकास कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉन्सर्ट में हैं, तो उस व्यक्ति से पूछें जहां आप से हैं हो सकता है कि वह वहां पहुंचने के लिए दूर के स्थान से यात्रा करें या वह मौके से वहां दिखाई दिया।
  • एक अजनबी चरण 16 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उसे हंसी बनाओ हास्य लोगों के साथ जुड़ने का सबसे आसान तरीका है, खासकर अगर यह अजीब है जब लोग हंसते हैं तो लोग अधिक खुले और आरामदायक होते हैं। अपने आस-पास होने वाले कुछ मजेदार शब्दों का उल्लेख करें और उन लोगों के साथ अनुभव साझा करें जिन्हें आप नहीं जानते।
  • एक मजाक बताएं, कोई टिप्पणी करें या कुछ अजीब बात बताएं जिसे आपने देखा है।
  • एक अजनबी चरण 17 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें
    4
    एक गतिविधि में शामिल हों एक घटना या लोगों के समूह में शामिल हो जाओ उदाहरण के लिए, यदि कोई पर्क्यूशन सर्कल है, तो इसमें शामिल हों और कुछ संगीत चलाएं। अगर आप सड़क प्रदर्शन देखते हैं, तो बंद करो और अन्य लोगों के साथ इसे देखें। ये न केवल मज़ेदार अनुभव हैं, बल्कि वे आपको ऐसे अन्य लोगों में शामिल भी कर सकते हैं जिन्होंने बंद कर दिया है। फिर, साझा अनुभव के बारे में बातचीत शुरू करें।
  • भोजन समारोहों और मुफ्त संगीत कार्यक्रम में भाग लें पता करें कि आपके समुदाय में क्या घटना होती है और लोगों की बैठक के इरादे से भाग लेते हैं
  • विधि 4
    किसी पेशेवर संदर्भ में किसी से संपर्क करें

    एक अजनबी चरण 18 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    काम से संबंधित कुछ पर टिप्पणी जब आप किसी पेशेवर संदर्भ में किसी से मिलते हैं, तो चीजों को पेशेवर रखने की कोशिश करें और शुरुआत में काम करने से संबंधित हैं। आप पहली बार उसके साथ बहुत दोस्ताना बनना नहीं चाहते हैं क्योंकि यह अव्यवसायिक लग सकता है, खासकर यदि आप इस प्रकार के वातावरण में हैं। काम के बारे में बात करें और आपके पास कुछ समान है
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हम एक ही परियोजना में एक साथ हैं नमस्ते, मैं टॉमस हूं। "
  • एक अजनबी चरण 1 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: “कैसे करें बातचीत से दूसरों को IMPRESS”? | Ujjwal Patni Official | Top Video on Communication

    उसे सकारात्मक राय दें अगर आपको पता है कि कोई अच्छा काम करता है, तो उस पर टिप्पणी करें। यदि आप किसी व्यक्ति से सहमत हैं, तो इसे ज़ोर से बोलें यदि आप एक बैठक में हैं, तो उसके साथ बातचीत करें, वह आपको बताए जाने के बाद खत्म हो जाए कि उसने क्या कहा या किसी और चीज के बारे में बात करें।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे आपकी प्रस्तुति पसंद है आमतौर पर, मुझे ऊब हुआ, लेकिन आपका दिलचस्प और जानकारीपूर्ण था। आप उन वीडियो को कहाँ मिले? "
  • 3
    सलाह के लिए पूछें यदि आप जानते हैं कि वह व्यक्ति उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ है जिसे आप अधिक जानना चाहते हैं, तो जानकारी या उपयोगी सलाह मांगें अधिकांश लोग अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करने का आनंद लेते हैं और जब कोई आपकी रुचि रखते हैं, तो खुशी होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जी, आपको वास्तव में तस्वीर संपादन के बारे में बहुत कुछ पता है क्या आप शुरुआती लोगों के लिए अच्छा सॉफ्टवेयर सुझा सकते हैं? "
  • एक अजनबी चरण 20 के साथ एक वार्तालाप प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऐसे अव्यवसायिक विषयों का उल्लेख न करें जो किसी को विमुख कर सकते हैं ऐसे कुछ विषय हैं जो एक अपरिचित, विशेष रूप से एक पेशेवर संदर्भ में, अप्रासंगिक या अप्रिय हैं। उदाहरण के लिए, आपने अपनी गर्भावस्था के बारे में एक महिला को नहीं बताया राजनैतिक मुद्दों, धार्मिक मुद्दों, छवि (वजन सहित) से संबंधित मुद्दों से बचें या बहुत अधिक व्यक्तिगत मुद्दों को उजागर करें (जैसे कि तलाकशुदा हो या एक चाचा ने हाल ही में मर चुका है)। बातचीत को तटस्थ और गैर-विवादित रखें
  • ब्याज की एक तटस्थ विषय चुनें, जैसे कार्य से संबंधित घटनाएं, सम्मेलनों और आम मित्रों
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com