ekterya.com

अच्छी नज़र से संपर्क कैसे करें

अच्छी नज़र से संपर्क करना आश्चर्यजनक रूप से कठिन है और महत्वपूर्ण बातचीत के दौरान अच्छे संचार कौशल का उपयोग करके हम सभी को थोड़ा बेहतर सीखना सीख सकते हैं। यदि आप बेहतर श्रोता बनना चाहते हैं, तो एक बेहतर वक्ता और अधिक सम्मोहक उपस्थिति विकसित करना चाहते हैं, तो आप सही प्रभाव देने के लिए बातचीत के दौरान बेहतर नज़र से संपर्क करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बातचीत में आँख संपर्क करें

Video: आपकी सिम किसके नाम पर रजिस्टर है।पता करे how to know sim card owner name ।।

आंखों में लोगों को देखो चरण 1

Video: अच्छी खबर: मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से मिली मदद

1
जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें. किसी और चीज के साथ, जितना आप करते हैं उतना ही आप जितना सोचते हैं, उतना आत्मसम्मान बन जाएगा और आपको अधिक असहज महसूस होगा। इस तरह, आपकी घबराहट को ईमानदारी की कमी के रूप में गलत तरीके से समझा जा सकता है और आप जो भी प्रगति की है, वह आप खो देंगे।
  • आम तौर पर, आँख से संपर्क करना कठिन है और अधिक आधिकारिक या डरा देता है वह व्यक्ति जिसकी आप बात करते हैं। दुर्भाग्य से, ऐसे समय भी होते हैं जब आपको सबसे अधिक सम्मान और अच्छे सुनन कौशल के बारे में संवाद करने की ज़रूरत होती है, जो पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप एक सम्मेलन या महत्वपूर्ण साक्षात्कार में भाग लेने जा रहे हैं, तो अपने दिल की गति कम करने और ऑक्सीजन को आराम देने के लिए अग्रिम में कुछ श्वास व्यायाम करें। गहरी और गहरी श्वास आपको शांत करने में मदद कर सकता है
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 2
    2
    केवल एक आँख पर फोकस वास्तव में, यह आँखें दोनों पर आपकी आँखों को रखने के लिए शारीरिक रूप से कठिन है एक ही समय में दोनों आँखों को देखने के बजाय चेहरे के एक या एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना अधिक सामान्य है।
  • यदि यह उपयोगी है, तो सिर्फ एक पर केंद्रित रहने के बजाय दोनों आँखों के बीच एक तरफ से दूसरे स्थान पर जाने का प्रयास करें। लगभग 10 मिनट के लिए एक में घूरो और फिर दूसरे को बदल दें।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई नेत्र चरण 3
    3
    नज़दीकी बिंदु ढूंढें जिसमें देखो ठीक करें। नाक के पुल को देखते हुए, एक भौं तक या आँखों के ठीक नीचे भ्रम देते हैं कि आप बिना किसी धमकी के संपर्क बनाते हैं जो एक प्रामाणिक एक उत्पन्न करता है दूसरा व्यक्ति अंतर नहीं बता सकता है और आप एक अच्छा बोलने वाला बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुनन कौशल पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज इन द इन द इन नेचर चरण 4
    4
    सुनते वक्त दूर रहें या सुनते वक्त अन्य इशारों को बनाओ आपको समय-समय पर ध्यान देने की ज़रूरत है, जो आपको अन्य जगहों को देखने के बजाए अन्य इशारों को बनाने की अनुमति देगा क्योंकि आपको असहज महसूस होता है। जब आप हँसते हैं या इशारा करते हैं और मुस्कुराते हैं तो आंखों के संपर्क को तोड़ना अच्छा है। यह करना प्राकृतिक और आरामदायक दिखाई देगा, और यह आपको एक ब्रेक भी देगा
  • इमेज इन द इन द इन नेचर चरण 5
    5
    जैसे ही आप बोलते हैं और जब आप सुनते हैं, तो आपकी नजर निरंतर रखने की कोशिश करें सुनना एक ही बात है, लेकिन आँखों के संपर्क को बनाए रखने के लिए और कुछ कहने के बारे में सोचने में भी मुश्किल है। डरो मत अगर आपको समय-समय पर ध्यान देना पड़ता है, लेकिन अपना चेहरा और आँखें आगे और ऊपर के रूप में बोलने की कोशिश करें।
  • कभी-कभी, यह माना जाता है कि जब आप बोलते हैं, तब तक देख रहे हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, जबकि इसका मतलब है कि आपके हिस्से पर भ्रम का कारण कम हो। कारण है कि यह आमतौर पर सबसे अच्छा सीधा आगे देखने के लिए है, तो आप असहज महसूस करते हैं, भले ही और आप आँख से संपर्क बनाए रख सकते हैं यही कारण है। कान को देखो, ठोड़ी या दूसरे व्यक्ति के चेहरे के किसी भी हिस्से को कम या नीचे
  • भाग 2
    घर पर प्रैक्टिस आँख संपर्क करें

    इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट 6
    1
    नेत्र संपर्क बनाने के लिए आपको याद दिलाने के लिए कुछ अभ्यास सत्रों का उपयोग करें नेत्र संपर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा केवल याद रखना है कि आप इसे करना चाहते हैं। यदि आपके प्राकृतिक झुकाव अपने जूते को देखने के लिए है, तो आप अकेले हैं, जब लोगों के चेहरे पर ध्यान केंद्रित करके अपनी प्राकृतिक प्रतिक्रिया को संशोधित करने के लिए अभ्यास करें। आईने के सामने या कई अलग-अलग तरीकों से टीवी देखने के दौरान आप ऐसा कर सकते हैं
  • इमेज इन दी पीपल इन द आई आई 7
    2
    टीवी देखने के दौरान अभ्यास करें आपकी आँखों के संपर्क का अभ्यास करने के लिए आपके पास एक ऐसा तरीका है, जब आप अकेले होते हैं, टेलीविज़न देख रहे हैं। स्क्रीन पर वर्णों के साथ नेत्र संपर्क बनाने और वास्तविक जीवन में अपनी वार्तालापों में लाने के लिए एक ही कौशल का अभ्यास करने पर ध्यान दें।
  • जाहिर है, टेलीविजन पर चेहरे के साथ दृश्य संपर्क वास्तविक जीवन में लोगों के साथ ऐसा करने से बहुत अलग महसूस करेगा अभ्यास का लक्ष्य कौशल का अभ्यास करना है, सनसनी को प्राप्त नहीं करना है।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 8
    3
    वीडियोब्लॉग देखें आप एक टीवी नहीं है, तो, videoblogs यूट्यूब और अन्य वीडियो जिसमें लोगों को स्क्रीन के साथ आँख से संपर्क बनाने पर लग रहे हो। इससे आँख संपर्क बहुत अधिक वास्तविक महसूस कर सकता है। ये वीडियो पहुंच के भीतर हैं और मुफ़्त हैं और वे बातचीत के दौरान आंख के संपर्क के सबसे करीब हैं।
  • इमेज टाइम्स इन दी पीपल इन द आई दैट चरण 9
    4
    वीडियो द्वारा बातचीत प्रारंभ करें यदि आपके पास करीबी दोस्त है जिसके साथ आप चैट करना पसंद करते हैं, तो आंखों के संपर्क के लिए स्काइप या किसी अन्य प्रकार के वीडियो चैट प्रोग्राम का उपयोग करें। सामान्य तौर पर, यह व्यक्ति से तुलना करना आसान होता है, क्योंकि एक कंप्यूटर स्क्रीन है जो उन्हें अलग करती है।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट 10
    5
    दर्पण के सामने अपनी आँखों को देखिए। एक बार फिर, अपने आप को दर्पण के सामने देखने का अभ्यास किसी अन्य व्यक्ति के साथ नज़र से संपर्क करने की तरह नहीं होगा, लेकिन आप उन लोगों को देखने के लिए अपनी आँखों को प्रशिक्षित कर सकते हैं जिन्हें आप देखते हैं बजाय देख रहे हैं। स्नान करने से पहले या बाद में कुछ मिनटों के लिए बोलते हुए आपको दूर करने के बजाय आंखों के संपर्क का अभ्यास करने में मदद मिल सकती है।



  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई आई चरण 11
    6
    नकली आँख से संपर्क करने के बारे में जानें यदि आपके पास विकलांगता या बीमारी है जिससे यह मुश्किल हो जाता है आत्मकेंद्रित लोगों के लिए, चिंता विकारों और अन्य आंखों के संपर्क वाले लोग भयावह या भारी हो सकते हैं सुखद बातचीत करने की आपकी क्षमता का बलिदान न करें।
  • अपनी आंखों के पास एक क्षेत्र को देखो, जैसे कि आपकी नाक, मुंह या ठोड़ी
  • अगर व्यक्ति यह नोटिस करता है कि आप आँख से संपर्क नहीं कर रहे हैं (जो संभावना नहीं है), तो कुछ कहें "नेत्र संपर्क मेरे लिए मुश्किल है मुझे लगता है कि अगर मैं आँखों में सीधे देखने की जरूरत नहीं है तो मैं बेहतर सुन सकता हूं"।
  • इमेज में लिस्ट पीपल इन दी आई नेत्र चरण 12
    7
    अपना समय ले लो आपको असहज महसूस करने और आंख के संपर्क में आने से जाने की ज़रूरत नहीं है मुझे संदेह है कि जब आप लोगों से बात करते हैं तो अचानक आपको भेड़ लगती है। वास्तव में, यह वास्तव में कुछ निराशाजनक हो सकता है आप शायद पहले से ही कुछ निश्चित आँख संपर्क बनाते हैं, लेकिन अगर ऐसा कुछ है जो आप कोशिश कर रहे हैं, तो इसे आसान बनाएं
  • यदि आप रोजाना बातचीत के दौरान अपनी टकट को ठीक करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास करते हैं, तो आप इसे एक सफलता मान सकते हैं। आपको बहुत व्यापक वार्तालापों की आवश्यकता नहीं है, जहां आप दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करने के लिए घूरते हैं कि आप कुछ प्रगति कर रहे हैं।
  • भाग 3
    सही छाप दें

    इमेज में लिस्ट पीपल इन द आई 13 कदम
    1

    Video: Aazmayish (1995)(HD & Eng Subs) Dharmendra | Rohit Kumar | Ashok Saraf - Hit Hindi Movie

    अन्य अच्छे सुनने के कौशल का अभ्यास करें बातचीत के दौरान, अगर आप पूरी तरह से दूसरे व्यक्ति के बारे में बताते हैं, तो आपको पर्याप्त नज़र से संपर्क करने के बारे में चिंता हो सकती है। अन्य सक्रिय सुनन गतिविधियों के अलावा खुले शरीर की भाषा का उपयोग करना, महत्वपूर्ण जानकारी को दोहराते हुए, वार्तालाप के लिए महत्वपूर्ण है, यदि अधिक न हो, तो अच्छी नज़र से संपर्क बनाने के लिए सक्रिय रूप से सुनने के लिए, यह महत्वपूर्ण है:
    • कुर्सी पर आगे बैठें
    • बातचीत के दौरान सहमत
    • ध्यान से सुनो और महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएं
    • उस प्रक्रिया पर जो दूसरे व्यक्ति कहता है
    • बात करने के लिए अपनी बारी के लिए इंतजार मत करो
    • अन्य व्यक्ति क्या कहता है उसे सही जवाब दें
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई नेत्र चरण 14
    2
    एक मध्यकाल खोजें जब आप सुनते हैं, तो आपको आंख के संपर्क में 80% समय देना चाहिए और दूसरे भाग में यह दिखने के बिना बात करना चाहिए कि आप सुन रहे हैं बिना आपके छोटे-छोटे हिस्सों और छोटे-छोटे आंदोलनों को शामिल करना चाहिए। शांत रहें और इसके बारे में अधिक मत सोचो, यदि आप चीजों को यथासंभव प्राकृतिक रखना चाहते हैं।
  • घूरने से बचें नेत्र संपर्क अच्छा है, लेकिन एक ताकना रखने और लक्ष्य डरावना है। आराम से रहो और घबराओ मत। याद रखें कि आपका लक्ष्य अन्य व्यक्ति के साथ एक सुखद वार्तालाप करना है और चिंतित या चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज इन द इन द इन द आई चरण 15
    3
    दृश्य चुंबकत्व का प्रदर्शन करें जब कहीं कुछ आपका ध्यान पकड़ लेता है, कहीं और दिखने से बचें। अगर कोई आपको कॉल करता है, तो न दिखें, जैसे कि उन्होंने आपको बोरिंग वार्तालाप से बचाया। इसके बजाय, कॉलर को देखने से पहले थोड़ा सा संकोच करें।
  • दूर खोजना और फिर व्यक्ति को वापस देखकर भी एक अच्छा विचार है। हालांकि, याद रखें कि महत्वपूर्ण रुकावटें जैसे कि जो खतरे या प्राथमिकता को दर्शाने के लिए तत्काल ध्यान देते हैं
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई द फॉरे 16

    Video: डरावने #सपने से बचे । अच्छी #नींद के लिए सोने से पहले करे यह काम । Good Sleep all Night ।Nightmare

    4
    आँखों के साथ मुस्कान. अपने भौहें आराम से रखें या आपकी आँख से संपर्क संदिग्ध या डराने लग सकता है, भले ही आप ऐसा करने के लिए याद रखने वाला एक अच्छा काम करते हों। अपनी आंखों को जितना आप कर सकते हैं उतनी ही खोलने की कोशिश करें, उन्हें स्क्वायरिंग से बचें (जो बताएगा कि आपको अन्य व्यक्ति क्या कहते हैं) या फ्रोनाइंग (जो क्रोध का संकेत दे सकते हैं)।
  • एक दर्पण पर जाएं और जब आप मुस्कुराते हुए अपनी आँखों में देखते हैं और जब आप भ्रांति या घबराहट करते हैं क्या आप अपनी आँखों में अंतर को देखते हैं? अपनी आँखों को रखने की कोशिश करें जैसे कि आप मुस्कुरा रहे थे, भले ही आप न करें।
  • इमेज इन द इन द इन द आई 17
    5
    हमेशा नौकरी के साक्षात्कार में आँख से संपर्क करें जब आप नौकरी की साक्षात्कार में हों, लेकिन जब भी आप ध्यान और सम्मान का संचार करना चाहते हैं, तब आँख से संपर्क करें और ध्यान से सुनना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अगर आपको आँख से संपर्क करने में कठिनाई हो रही है, संभावित नियोक्ता सोच सकते हैं कि आप कुछ छुपा रहे हैं या कोई भरोसा नहीं है, जो नौकरी पाने की संभावनाओं को चोट पहुंचा सकती है।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 18
    6
    एक नियुक्ति के दौरान आँख से संपर्क करें दृश्य संपर्क रुचि और सम्मान का संचार करता है, दो चीजें जिन्हें आपको किसी भी अच्छी नियुक्ति में स्थापित करना चाहिए। जब आप किसी की देखभाल करते हैं, तो जितना संभव हो उतना नज़र से संपर्क करने का प्रयास करें। अपने आप को रहो
  • नेत्र संपर्क बनाना आपके साथी के हितों का न्याय करने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है, लेकिन निष्कर्ष नहीं। यदि आप देखते हैं कि आपके साथी को आंखों का संपर्क करने में कठिनाई आ रही है, तो यह इसलिए हो सकता है क्योंकि वह घर लौटने के लिए इंतजार नहीं कर सकता है या क्योंकि वह भी उतनी घबराहट है जितना आप हैं।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपेल इन द इन द फियो 19
    7
    जब आप एक बिंदु का प्रयास करना चाहते हैं, तो आंखों के संपर्क को बनाएं यदि आपके पास एक गर्म वार्तालाप या चर्चा है, तो इसे दूर देखना मोहक हो सकता है ऐसा करने से विश्वास की कमी या चर्चा के अधीन विषय के स्थगन का संचार होगा, जिसे आप से बचना चाहिए यदि आपके पास कोई असहमति है, तो एक निश्चित इशारा है जो आपको आपके शब्दों में विश्वास व्यक्त करने में मदद करेगा।
  • अगर कोई आपको धमकाने की कोशिश करता है, तो इसका मतलब है कि उनका लक्ष्य आपको दूर दिखाना है। ऐसा करने से इंकार कर उसे निराश करें देखता है।
  • युक्तियाँ

    • फोन पर या इंटरनेट पर बात करते समय आप दूसरे व्यक्ति के चेहरे की कल्पना कर सकते हैं
    • अगर आप आँख से संपर्क नहीं रख सकते हैं क्योंकि आप ऊब चुके हैं, बातचीत में ब्रेक के लिए प्रतीक्षा करें और फिर विषय को बदल दें।
    • संक्षिप्त लेकिन अक्सर आँख से संपर्क करने के लिए आक्रामक होने की संभावना कम है।
    • वार्तालाप छोड़ने के लिए एक शिक्षित बहाना का उपयोग करें: "ओह, मुझे समय का एहसास नहीं हुआ! क्षमा करें, मुझे अपॉइंटमेंट में शामिल होना है यह आपके साथ बात करने के लिए बहुत ही सुखद रहा है। "
    • कल्पना कीजिए कि आप दूसरे व्यक्ति हैं जिनके पास पहले से ही आंखों का संपर्क करने का विश्वास है कल्पना कीजिए कि उसके लिए यह सुनिश्चित करना कितना महत्वपूर्ण है कि उसके वार्तालाप ने अच्छी नज़र से संपर्क बनाए रखा है

    चेतावनी

    • यदि आप भौहें या नाक के पुल को देखने का प्रयास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे केवल एक ही भाग हैं जो आप देखते हैं। पूरे चेहरे से दूर मत देखो, जैसा आपको लगता है कि आप स्पॉट, मुंह, मुंह, जल, त्वचा की विकृति, मोल आदि देखते हैं। दूसरे व्यक्ति का
    • सिर्फ दूसरे व्यक्ति को आँख में देखो, इसे लगातार बिना कर! तीव्रता से देखना आप नकली लगेंगे, या उससे भी बदतर, जैसे कि आप एक शिकारी थे! विश्वास मत भूलना!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com