ekterya.com

अपने बुजुर्गों का सम्मान कैसे करें

कभी-कभी, उन पीढ़ियों से संबंध रखना मुश्किल हो सकता है जो हमारे सामने चले गए हैं। अलग-अलग परिस्थितियों में बढ़ रहा है एक महसूस कर सकता है जैसे हमारे अनुभवों में कुछ भी आम नहीं है। हालांकि, बुजुर्गों के पास युवा पीढ़ियों के साथ साझा करने के लिए बहुत ज्ञान और ज्ञान है, और उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करना हम सभी के लिए बहुत ही सामान्य होना चाहिए।

चरणों

विधि 1

पुराने लोगों के साथ बातचीत करें जिन्हें आप नहीं जानते
छवि शीर्षक शीर्षक एक भाषण परिचय खुद चरण 14
1
उन्हें "सर" या "महिला" के रूप में व्यवहार करें यहां तक ​​कि अगर आप एक और अनौपचारिक माहौल में बड़े हुए, जिसमें आप आमतौर पर अपने दोस्तों के माता-पिता को अपने नाम से बुलाते हैं, तो आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि सभी बड़े लोग इस तरह के अनौपचारिक शीर्षक के साथ सहज हैं। कुछ बड़े लोग अधिक परंपरागत हो सकते हैं और "प्रभु" या "महिला" के रूप में व्यवहार करना पसंद करते हैं यही कारण है कि यह पूछना हमेशा बेहतर होता है कि आप किस प्रकार के उपचार को पसंद करते हैं और यदि आप आराम से पूछना नहीं चाहते हैं तो आप "सज्जन" या "महिला" का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक क्या है या नहीं एक बेबी कदम 6 कदम

    Video: आदर सम्मान HD

    2
    आपकी सहायता करें लोगों को अक्सर शक्ति, संतुलन और चपलता खो देती है जैसे वे बड़े हो जाते हैं, जो कुछ दैनिक गतिविधियों को बना सकते हैं, जिन्हें हम बुजुर्गों के लिए अधिक कठिन बैठ सकते हैं। यहां तक ​​कि छोटी से छोटी सहायता प्रदान करने से आपका दिन थोड़ा आसान हो सकता है और आप उन्हें विनम्र और विचारशील तरीके से सम्मान दिखाएंगे।
  • यह आपके लिए आने वाले व्यक्ति के लिए दरवाजा खोलने के लिए हमेशा विनम्र होता है। हालांकि, यह बड़े लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो कैन या वॉकर का उपयोग करते हैं।
  • जब आप सार्वजनिक परिवहन पर होते हैं, उदाहरण के लिए, मेट्रो, ट्रेन या बस पर, अपनी सीट को एक बड़े व्यक्ति को देने पर विचार करें, जिसे आपके द्वारा और अधिक आराम की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप किसी दुकान में हैं, तो उत्पादों को उन अलमारियों तक पहुंचने की पेशकश करें जो एक बहुत ही उच्च या बहुत कम भाग में हो सकते हैं। आप एक बूढ़े व्यक्ति के बैग अपनी कार में ले सकते हैं या उन्हें शॉपिंग कार्ट से ट्रंक तक ले जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 14
    3
    धीरज रखो वृद्ध लोग आमतौर पर बहुत तेजी से नहीं चलते हैं जैसे वे युवा होते थे, जिसका अर्थ था कि सड़कें पार करने जैसे सरल कार्य भी करना उनके लिए अधिक समय लगेगा उन्हें जल्दी करने की कोशिश के बजाय उन्हें पार जब आप उन्हें थोड़ा धैर्य दिखाकर सम्मान करेंगे।
  • यदि कोई बुजुर्ग व्यक्ति बस, सबवे या लिफ्ट से उतरने या सड़क पर चलने में धीमी गति से धीमा है, तो इसे पारित करने के लिए दबाव डालना नहीं है। उसे अपना समय लेना चाहिए ताकि वह आरामदायक महसूस कर सकें और चोट न पड़े।
  • अस्वीकार न करें यदि एक बड़े व्यक्ति जो आपके सामने एक दुकान में आपके सामने लाइन पर है तो अपने उत्पादों का भुगतान करने के लिए थोड़ा और समय लेता है। इसके बजाय, समझने की कोशिश करें आप यहां तक ​​कि शॉपिंग कार्ट से उत्पादों को प्राप्त करने या उन्हें बैग में लाने में आपकी सहायता करने की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 15
    4
    मान लें कि आप विकलांग हैं। हालांकि यह सच है कि कई बुजुर्गों की स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिन्हें विशेष सहायता की आवश्यकता हो सकती है, उम्र बढ़ने से सभी लोगों को उसी तरह प्रभावित नहीं होता है। यह मानते हुए कि एक वृद्ध व्यक्ति की दृष्टि या सुनवाई की समस्याएं बेहद शर्मिंदा हो सकती हैं और उन्हें आत्म-सचेतन महसूस कर सकती हैं यह विशेष रूप से सच है यदि आप कुछ अतिरंजना करते हैं, उदाहरण के लिए, हर बार जब आप उस व्यक्ति से बात करते हैं तो अपना आवाज उठाएं।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि अगर किसी वृद्ध व्यक्ति को दृष्टि या सुनवाई की समस्या है, तो बस उनसे पूछें किसी को अपमानजनक होने के जोखिम से सीधे होना बेहतर है
  • विधि 2

    दोस्तों और बुजुर्ग रिश्तेदारों को विशेष ध्यान दें
    छवि का शीर्षक डाय के साथ दिग्गज चरण 20
    1
    बुजुर्गों की यात्रा करें बड़े लोग अक्सर पृथक महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे आम तौर पर अब काम नहीं करते हैं और यह हमेशा उनके लिए छोड़ना आसान नहीं होता है। यह उन वृद्ध लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जो एक नर्सिंग होम या रिटायरमेंट होम में रहते हैं। अपनी ज़िंदगी में बुजुर्गों की यात्रा के लिए समय के साथ-साथ समय पर अलग-अलग सेट करें, जितनी बार आप कर सकते हैं और उन्हें पता चल जाएगा कि वे अभी भी आपके लिए महत्वपूर्ण हैं
    • यदि आप बहुत व्यस्त हैं और जितनी बार आप चाहते हैं जितनी बार आपके जीवन में बुजुर्गों को देखने के लिए नहीं जा सकते, उन्हें एक अच्छा विकल्प कहने के लिए हो सकता है। आप प्रत्येक सप्ताह कॉल करने के लिए एक घंटे भी सेट कर सकते हैं, इसलिए आपके पास समायोजित करने का एक कार्यक्रम है
  • प्रतिनिधि शीर्षक चरण 5
    2



    अपने जीवन में रुचि दिखाता है यह सोचना आसान है कि बड़े लोगों के पास बहुत कुछ नहीं होता क्योंकि वे बहुत कम नहीं करते जब वे छोटे होते थे। हालांकि, कई पुराने लोग अभी भी सक्रिय हैं और एक व्यस्त और पूर्ण जीवन जीते हैं, भले ही वह केवल बिंगो खेलने, पार्क और बागवानी में चलने का मतलब है। जब आप अपने जीवन में बुजुर्गों की यात्रा या कॉल करते हैं, तो उनकी पसंदीदा गतिविधियों के बारे में पूछें।
  • अगर आपके दादा, चाचा, चाची या अन्य किसी को पसंद है तो वह एक शौक है जिसे वह एक विशेष तरीके से पसंद करता है, आप उसे उसके साथ करने की पेशकश भी कर सकते हैं। यह सिर्फ आपको दिखाने के लिए एक शानदार तरीका है कि आप किस प्रकार रुचि रखते हैं, उसके लिए क्या महत्वपूर्ण है।
  • मस्तिष्क के साथ मरो दिमागी चरण 21
    3
    अपने जीवन का नियंत्रण लेने की कोशिश न करें हालांकि यह सच है कि आपके बुजुर्गों के प्रियजनों को अपने जीवन के कुछ विवरण, जैसे घर के काम में या टैक्स के रूपों को समझने में मदद की आवश्यकता हो सकती है, शायद वे पूरी तरह से असहाय नहीं हैं। आपको अपनी सहायता प्रदान करनी चाहिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अपने निर्णय लेने के लिए पर्याप्त रूप से सम्मान दें, जब तक वे कर सकें।
  • विधि 3

    अपने अनुभव का उपयोग करें
    छवि शीर्षक वाला दृष्टिकोण महिला कहीं भी चरण 1 9

    Video: Buzurgo Ke Liya | बुजुर्गों के सम्मान में एक कविता | Sanjeev Kr Burman ki कविता | संजीव कुमार बर्मन

    1
    अपने विचारों को रेट करें आप यह सोचने के लिए बहुत जल्दी नहीं होना चाहिए कि दुनिया में क्या होता है, इसके साथ ही पुराने लोग पुराने हैं। वास्तव में, उनके अनुभव के कारण, उनके पास एक अलग परिप्रेक्ष्य हो सकता है जो किसी विषय या मुद्दे के बारे में आपको एक नए तरीके से सोचने में मदद करेगा।
    • अगर आपकी राय एक बड़े व्यक्ति के साथ अलग-अलग है, तो इसके बारे में बहस न करें। इसके बजाए, एक शिक्षित बातचीत करें जहां दोनों अपने दृष्टिकोण को व्यक्त कर सकते हैं, ताकि उन्हें वास्तव में सुना जा सके।
  • टॉक आपकी माँ में कह रहे हां चरण 1
    2

    Video: सदैव बुजुर्गों का सम्मान कयुँ करना चाहिये करें?कही रो ना देना//Must watch n share

    सलाह के लिए पूछें अनुभव के कारण, वृद्ध लोग बहुत अधिक मूल्यवान जानकारी प्रदान कर सकते हैं, इसलिए यह संसाधनों के रूप में उनका उपयोग करने में सक्षम होगा चाहे आप स्कूल में समस्याएं हों, आप अपने साथी से लड़ते हैं या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कैरियर के साथ क्या करना है, तो आप अपने जीवन में बुजुर्गों से बात कर सकते हैं कि यह देखने के लिए कि क्या वे इसी तरह की स्थिति में थे। इस तरह, वे आपको मार्गदर्शन दे सकते हैं।
  • अवसाद के बाद के आसपास अपना जीवन बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    अपनी परंपराओं के बारे में जानें सीमा शुल्क, प्रथाओं और कहानियां आम तौर पर एक पीढ़ी से दूसरे तक नीचे जाती हैं, इसलिए आपके परिवार के बड़े-बड़े लोग शायद आपके पूर्वजों के बारे में जानकारी देंगे कि आप अन्यथा नहीं प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें अपने परिवार की परंपराओं के बारे में पता करने के लिए कहें ताकि आप इसके बारे में अधिक जानने और आप कहां से आए।
  • एक परिवार के पेड़ बनाना एक वरिष्ठ रिश्तेदार के साथ करने के लिए एक मजेदार गतिविधि हो सकती है। कई वेबसाइटें हैं, जैसे Ancestry.com, जो आपके परिवार के बारे में शोध आसान बना सकती हैं। इसलिए आपके बड़े रिश्तेदारों को सभी विवरण याद करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Video: || आजकल बच्चे अपने परिवार-जन, शिक्षक एवं बुजुर्गों का सम्मान नहीं करते, क्या करें? ||

    युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि दयालुता का एक छोटा सा काम, जैसे कि मुस्कुराहट या सड़क पर जाने वाले किसी को "गुड मॉर्निंग" कहने से, एक बूढ़े व्यक्ति के लिए पर्याप्त मतलब हो सकता है आपके आस-पास के बड़े लोगों के साथ जुड़ने के अवसरों के लिए बने रहें।
    • बड़े लोगों को बुरा मत मानो कि उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है। यदि आपको कुछ की व्याख्या करना है, तो एक नई तकनीक की तरह, एक स्पष्ट और सरल भाषा का उपयोग करें, लेकिन मज़बूती के साथ कार्य न करें।
    • कभी-कभी एक सीधा दृष्टिकोण यह है कि आप अपने जीवन में वृद्ध लोगों को कैसा महसूस कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि आप उन्हें सम्मान और प्रशंसा करते हैं ताकि वे समझ सकें कि वे मूल्यवान हैं।

    चेतावनी

    • दयालु रहें यदि एक बड़े व्यक्ति के साथ वार्तालाप करने की आपकी कोशिश निरर्थक, क्रोध या असुविधा से लगी हुई है कुछ बड़े लोग समाज में असहिष्णुता, दर्द और हताशा के वर्षों के बाद कड़ी मेहनत के रूप में एक चमकदार उपस्थिति व्यक्त कर सकते हैं। वह अभी भी शिक्षित और समझ है
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com