ekterya.com

अगर आप प्यार में हैं तो यह कैसे पता चलेगा

यदि आपको आश्चर्य है कि क्या आप प्रेम में हैं या नहीं, तो इसका निर्धारण करने के कई तरीके हैं। प्यार से संबंधित जैविक प्रक्रियाएं आपके व्यवहार में शारीरिक साइड इफेक्ट और सूक्ष्म परिवर्तन का कारण बनती हैं। अपने आप पर करीब ध्यान दे रहे हैं और जिस तरह से आप अपने साथी से बात करते हैं वह यह निर्धारित करने में आपकी मदद कर सकता है कि क्या आप प्यार में हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें
इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में चरण 1
1
अपने साथी की राय का मूल्यांकन करें जाहिर है, आप अपने साथी के लिए क्या महसूस कर रहे हैं इसका विश्लेषण करने में यह आपकी मदद कर सकता है कि आप प्यार में हैं या नहीं। हालांकि, यह हमेशा आपके द्वारा कल्पना की जाने वाली चीजों में नहीं होता है पेट में तितलियों जैसे सामान्य कारकों पर विचार करने के अलावा, एक व्यक्ति के रूप में आप अपने साथी के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में ध्यान दें।
  • क्या आपको लगता है कि आपका साथी खास है? जब लोग प्यार में होते हैं, तो वे अक्सर दूसरे व्यक्ति के गुणों को बढ़ा देते हैं और नकारात्मक को अनदेखा कर देते हैं या नाना आपको यह सोचना चाहिए कि आपका साथी किसी विशेष दृष्टिकोण से कुछ विशेष तरीके से है, और वह अन्य लोगों के बीच में है।
  • क्या आप ध्यान देते हैं कि जब आप अलग-अलग हो जाते हैं, तो थोड़ी सी अवधि के लिए भी आप अपने साथी को बहुत याद करते हैं? जब लोग प्यार में हैं, खासकर प्रारंभिक दौर में, वे पूरे दिन एक साथ रहना चाहते हैं। आपको कितना याद आती है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं उससे संबंधित अन्य व्यक्ति उससे संबंधित हो सकता है विचार करें कि आप अपने साथी को कितना याद करते हैं। यह एक ठोस संकेतक हो सकता है जो निर्धारित करता है कि क्या आप प्रेम में हैं।
  • क्या आप अपने साथी को एक व्यक्ति के रूप में पसंद करते हैं? यह अजीब लगता है, लेकिन बहुत से लोगों के साथ रिश्तेदार रिश्तों को वे वास्तव में पसंद नहीं करते - ये रिश्तों को भावुक प्रेम की तरह लग सकता है जब आप प्रेम में हैं, तो आप मानते हैं कि आपके साथी के पास एक आकर्षक व्यक्तित्व है एक अंतर्निहित दोस्ती, या कम से कम एक आपसी पसंद, प्यार करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।
  • इमेज का शीर्षक, यदि आप प्यार में चरण 2 हैं
    2
    यदि आप सफलता हासिल करने के लिए अपने साथी का समर्थन करते हैं तो विचार करें। यदि आप प्रेम में हैं, तो आपको वास्तव में अपने साथी को सफल होना चाहिए, और आप अपनी निजी जीत के लिए बहुत भावनाएं महसूस करेंगे।
  • लोग अक्सर दूसरों की उपलब्धियों, यहां तक ​​कि करीबी दोस्तों, लेकिन क्या भावुक प्यार जब अपने साथी सफल हुआ इस हीनता नहीं लग रहा है में अलग है के खिलाफ अवर लग रहा है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सफल नहीं हुए हैं या हाल की विफलताओं का सामना नहीं किया है, तो भी आप अपने साथी की सफलता के लिए खुश रहेंगे। यह उन तरीकों में से एक है जिसमें भावुक जोड़े महसूस करते हैं। अधिकतर समय आपको महसूस करना चाहिए कि आपके साथी की सफलता तुम्हारी थी।
  • इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में हैं चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि निर्णय लेने के दौरान आपके साथी का मन में क्या है जब लोग प्यार करते हैं, तो उनके पार्टनर पर उनके फैसले का आधार होने की संभावना अधिक होती है। यह न सिर्फ महत्वपूर्ण निर्णयों पर लागू होता है, जैसे नौकरी स्वीकार करना या दूसरे शहर में जाना आप अपने साथी के स्वाद पर भी छोटे निर्णय ले सकते हैं।
  • जब आप प्रेम में होते हैं, तब भी दैनिक प्राथमिकताएं आपको अपने साथी के बारे में सोचेंगी। उदाहरण के लिए, जब आप सुबह कपड़े पहनते हैं, तो आप उस पोशाक का चयन कर सकते हैं जिसे आपको लगता है कि वह चाहती हैं।
  • आप देखेंगे कि आप अपने साथी के हितों के आधार पर नई चीजों का अनुभव करने को तैयार हैं। उदाहरण के लिए, एक पल से दूसरे तक आप उसे पसंद करते हैं तो आप लंबी पैदल यात्रा करना चाह सकते हैं, भले ही आप आमतौर पर घर से बाहर नहीं निकलते हों आप संगीत सुनना चाहेंगे और ऐसी फिल्में देखेंगे जो आपके सामान्य स्वाद से मेल नहीं खातीं, सिर्फ इसलिए कि वह रुचि रखते हैं
  • इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में चरण 4
    4
    अपने भविष्य के बारे में सोचो यदि आप प्रेम में हैं, तो आप इसे लंबे समय तक महसूस करेंगे। जब आप अपने भविष्य का सपना देखते हैं (किसी अन्य नौकरी कैसे प्राप्त करें या दूसरे शहर में जायें), तो यह संभव है कि आप अपने सपनों में अपने साथी को किसी तरह शामिल करें।
  • यदि आप बच्चे चाहते हैं, तो क्या आप अपने साथी के साथ होने के बारे में सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि यह व्यक्ति एक पिता या मां के रूप में महान होगा? क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि बच्चों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ, या केवल अपने साथी के साथ? क्या आपने बच्चों या भविष्य के बारे में बात की है? यदि हां, तो यह प्यार हो सकता है
  • क्या आपने अपने साथी के बगल में बुढ़ापे के बारे में सोचा है? क्या आप उसके साथ पुराने बढ़ने का विचार पसंद करते हैं? क्या आपने 50 वर्षों के विवाह के लिए अपनी रिटायरमेंट और आपकी शादी की सालगिरह जैसे दूर के क्षणों की कल्पना की है?
  • जब आप अपने भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं, तो क्या आप अपने साथी को शामिल करते हैं? आप किसी दूसरे शहर में जाने या अपने साथी की सहायता या उपस्थिति के बिना दूसरी नौकरी पाने के तथ्य की कल्पना नहीं कर सकते हैं?
  • इमेज का शीर्षक, अगर आप प्यार में हैं चरण 5
    5

    Video: फोन पर बात कर रहे हैं, फिर भी पता नहीं चलेगा आप कॉल पर हैं Busy, करें ये सेटिंग i

    ध्यान रखें कि आप अपने साथी की कमियों के बारे में क्या सोचते हैं जब आप प्यार के प्रारंभिक चरणों के दौरान अपने गुणों को बढ़ा देंगे, समय के साथ आप महसूस करेंगे कि आपके साथी की खामियां हैं आप अपनी गलतियों के बारे में क्या सोचते हैं, आप बता सकते हैं कि क्या आप प्रेम में हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आपके साथी के दोष होने में सहज महसूस हो रहा है और आप इनके बावजूद स्वीकार कर सकते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है यह विचार है कि आपका साथी सही समय पर ही रहता है, और आपको उनकी कमियों को और साथ ही उनके गुणों को स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। अपने साथी के नकारात्मक पहलुओं को स्वीकार करने में सक्षम होने से आप इसे अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • क्या आप अपने साथी के साथ उनकी कमियों के बारे में बात कर सकते हैं? क्या उन दोनों पर हंसी हो सकती है? क्या आप सफलता के रास्ते में अपने पार्टनर को अपनी कमियों से निपटने में मदद करना चाहते हैं? अगर आप अपने साथी को खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनाने के लिए खुद को समर्पित करना चाहते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप प्यार महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में चरण 6
    6
    यदि दोनों रियायतें बनाते हैं तो देखें। जब लोग प्रेम में हैं, तो वे रियायतें बनाने के लिए तैयार हैं जब आपका पार्टनर और आप असहमत हों, तो उन दोनों के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए। प्यार दूसरे व्यक्ति को सहज और खुश महसूस करने के बारे में है - इसलिए, अगर आप प्रेम में हैं, तो आपको रियायतें देने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • भाग 2

    अपना व्यवहार देखें
    इमेज का शीर्षक, यदि आप प्यार में कदम 7 हैं
    1
    देखें कि क्या आप अपने साथी को दूसरों की तरह पसंद करना चाहते हैं जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आप उस व्यक्ति के बारे में चिंतित होते हैं जो इस व्यक्ति को अपने मित्रों और परिवार पर पड़ता है। ध्यान दें कि जब आपका साथी आपके करीब के लोगों को जानता है, तो आपको कैसा महसूस होता है। आप कितना ध्यान रखते हैं कि आपका साथी इस व्यक्ति को पसंद करता है?
    • आपके रिश्ते की सफलता में आपके सामाजिक चक्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में किसी को पसंद करते हैं, लेकिन अपने परिवार या दोस्तों को यह पसंद नहीं है, यह तनाव पैदा करता है इसलिए, यदि आप प्रेम में हैं, तो आप उस तरीके के बारे में बहुत चिंतित होंगे जिसमें लोग आपके साथी को अनुभव करेंगे।
    • यदि आप ध्यान देते हैं कि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर अपने साथी के करीबी तरीके से ध्यान देते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है इसका मतलब यह है कि आप रिश्ते की सफलता में रुचि रखते हैं और आप प्यार में हो सकते हैं।



  • इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में चरण 8
    2
    ध्यान रखें कि आप ईर्ष्या कैसे अनुभव करते हैं ईर्ष्या वास्तव में एक रिश्ते का एक स्वस्थ घटक है हालांकि, जिस तरह से आप उन्हें अनुभव करते हैं, वह महत्वपूर्ण है।
  • विकास के संबंध में, ईर्ष्या महसूस करना समझ में आता है। ये दर्शाते हैं कि आपको संभावित खतरों पर संदेह है, जिसका अर्थ है कि आप अपने रिश्ते की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं। यदि आप प्रेम में हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप अपने साथी के दूसरे लोगों के साथ बातचीत से ईर्ष्या कर रहे हैं और जब वे बाहर निकलते हैं और सार्वजनिक रूप से होते हैं
  • हालांकि, संदेह से प्रकट होने पर ईर्ष्या जहरीला हो सकता है अविश्वास एक संकेत है कि आप प्रेम में नहीं हो सकते हैं। क्या आप अपने साथी के पाठ संदेशों और ईमेल की जांच करने की आवश्यकता महसूस करते हैं? यदि हां, तो आपको अपने रिश्ते को फिर से मूल्यांकन करने पड़ सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक है अगर आप में हैं प्यार चरण 9
    3
    अगर आप बदल गए हैं तो अपने दोस्तों और परिवार से पूछें जब आप प्रेम में हैं, तो आप देखेंगे कि आप परिवर्तनों का अनुभव करेंगे। छोटी चीजें (जैसे आपके स्वाद) और महत्वपूर्ण चीजें (आपकी प्राथमिकताओं की तरह) बदल जाएंगे, जब आप अपने साथी के साथ हों
  • यदि आप प्रेम में हैं, तो आप नई सुविधाओं को अपनाना चाहेंगे आप देखेंगे कि आप अलग-अलग स्वाद विकसित करेंगे - इसके अलावा, आपके हास्य की भावना जैसे पहलुओं और आपकी शैली में थोड़ा बदलाव आ सकता है। हालांकि, आपको इस अंतर का एहसास नहीं हो सकता, क्योंकि यह एक निश्चित सूक्ष्मता के साथ होता है
  • यदि आप ने अपने व्यक्ति में परिवर्तन देखा है तो आपके पास लोगों (जैसे दोस्तों और परिवार) को पूछें। क्या आपका व्यक्तित्व, आपके स्वाद या आपकी शैली रिश्ते की शुरुआत से अलग है? यदि हां, तो आप प्यार में हो सकते हैं।
  • छवि बताएं कि अगर आप प्यार में कदम 10 हैं
    4
    यदि आपको लगता है जैसे आप अपने आप को व्यक्त कर सकते हैं तो देखें यदि आप प्रेम में हैं, तो आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपका प्यार पुनरुत्थान है। बहुत से लोग इस तरह महसूस कर रहे हैं कि दूसरे व्यक्ति उन्हें समझता है। यदि यह मामला है, तो जब आप अपने साथी के करीब हों तो आपको अपने आप को व्यक्त करने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए।
  • क्या आपको लगता है कि आप अपने बारे में और अपनी समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं बिना न्याय किए जाने के डर से? क्या आप महसूस कर रहे हैं कि आपका साथी आपको कम अनुमान लगाए बिना नकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर सकता है (भले ही वे स्वार्थी हों)
  • क्या आपको लगता है कि आप अपने साथी से महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी असहमत हो सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अलग-अलग धार्मिक या राजनीतिक आस्थाएं हैं, क्या आपको लगता है कि आपका साथी उन्हें साझा करने के बावजूद उनका सम्मान करता है?
  • क्या आप अपने साथी के करीब रहने के लिए सहज महसूस करते हैं? क्या आप हास्य की अपनी सच्ची भावना दिखा सकते हैं, क्या आप हंसते हैं, रोते हैं और इसके करीब की सभी भावनाओं का अनुभव करते हैं?
  • इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में हैं चरण 11
    5
    ध्यान रखें कि जब आप अपने साथी के नज़दीक होते हैं तो आपको खुशी महसूस होती है। हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, बहुत से लोग यह ध्यान रखते हैं कि वे वास्तव में सबसे खुश क्षण अनुभव नहीं करते हैं, जब वे अपने साथी के करीब हैं। जबकि वह केवल एक चीज है जो आपको खुशी देती है, आपको उसकी उपस्थिति में उत्साह और सच्ची खुशी महसूस करना चाहिए। हर दिन पूरी तरह से रोमांचक नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अपने साथी को देखना चाहिए और हमेशा ध्यान दें कि दोनों एक साथ मज़ेदार हैं। यहां तक ​​कि छोटी चीजें (जैसे टीवी देखना) आपके साथी की कंपनी में अधिक सुखद हो सकती है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसके साथ बिताने वाले हर दूसरे पर आश्चर्यजनक रूप से खुश होना चाहिए। यह अपेक्षा अवास्तविक है - रिश्तों को अत्यधिक संगत लोगों के बीच भी प्रयास करना पड़ता है, और कभी-कभी संघर्ष और असहमति उत्पन्न होती है। हालांकि, शोध से पता चलता है कि सफल संबंधों में सकारात्मक और नकारात्मक अनुभवों का अनुपात लगभग 20: 1 है। असल में, जब आप अपने साथी के साथ होते हैं, तो आपको अधिक बार खुशी महसूस करनी चाहिए।
  • अपने साथी के पास लगातार दुखी या व्यथित महसूस करना समस्याग्रस्त संबंधों का एक संकेत है
  • भाग 3

    जैविक संकेतों को जानें
    इमेज का शीर्षक है अगर आप प्यार में हैं 12 कदम
    1
    अपने मानसिक प्रतिक्रिया की निगरानी करें जब आप प्यार में पड़ना शुरू करते हैं, तो आपका मस्तिष्क तीन रसायनों को गुप्त करता है: फेनिलेथाइलमाइन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन। इन रसायनों का आपके भावुक व्यवहार पर बहुत प्रभाव पड़ा है। डोपामाइन, विशेष रूप से, यह क्या "प्यार में" होने का अर्थ है "इनाम" अपने दिमाग, के तरीके से संबंधित है कुछ है कि आपके दिमाग भी आनंद मिलता है और अधिक बार अनुभव करने के लिए करना चाहता है।
    • प्यार के प्रारंभिक दौर के दौरान, आप एक बेहतर मूड, उच्च आत्म सम्मान और है कि वे आमतौर पर करते हैं काम करने के लिए एक प्रवृत्ति नोटिस सकता है। उदाहरण के लिए, आप महान रोमांटिक इशारों बनाने के लिए प्रेरित हो सकते हैं, जैसे महंगे उपहार खरीदने के लिए
    • आप यह भी देख सकते हैं कि आप चिंतित हैं, लगातार अपने फोन को, आपके ईमेल या अपने सामाजिक नेटवर्क की जाँच को देखने के लिए अगर इस व्यक्ति किसी तरह से आप के साथ सूचित किया है।
    • आपको कुछ नकारात्मक भावनाएं भी मिल सकती हैं आप अस्वीकृति के अधिक डर महसूस कर सकते हैं और अपने मूड में अचानक बदलाव का अनुभव कर सकते हैं। आप महत्वपूर्ण क्षणों को बार-बार याद करते हैं, और चिंता है कि उसे पहला चुंबन काफी अच्छा नहीं था या रात के खाने में कुछ मूर्खतापूर्ण आप ने कहा हो सकता है।
    • प्यार में जो मानसिक प्रतिक्रिया होती है, वह लालसा की गहरी भावनाओं को भड़क सकती है। यदि आप बहुत दूर रहें हैं, तो थोड़ी देर के बाद भी, आप प्यार में हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अगर आप में हैं प्यार चरण 13
    2
    अगर आप शारीरिक परिवर्तन पेश करते हैं तो देखें। मस्तिष्क द्वारा प्यार के दौरान जारी किए गए रसायनों के कारण, शारीरिक प्रतिक्रियाओं की एक विस्तृत विविधता भी है यदि आप निम्न अनुभव करते हैं तो आप प्यार महसूस कर सकते हैं:
  • ऊर्जा में वृद्धि
  • भूख की हानि
  • झटके
  • एक त्वरित दिल
  • कठिनाई श्वास
  • इमेज का शीर्षक, अगर आप में हैं प्यार चरण 14

    Video: kaise pata kare ki ladka aapko like karta hai ya nah | जाने लड़का आपको पसंद करता है या नहीं

    3
    अपनी शारीरिक इच्छाओं को ध्यान में रखें भौतिक स्तर पर, आप अपने साथी के प्रति इच्छा का अनुभव करेंगे। यह केवल यौन इच्छा के रूप में प्रस्तुत नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि दिन के दौरान स्पर्श और गले लगाने की इच्छा के रूप में भी नहीं होना चाहिए।
  • ऑक्सीटोसिन वह है जो आपकी शारीरिक ज़रूरतों को जन्म देती है जब आप प्यार करते हैं कभी-कभी, यह हगों के हार्मोन के रूप में जाना जाता है। आप देखेंगे कि आप दिन के दौरान अपने साथी को चुम्बन, आलिंगन और स्पर्श करना चाहते हैं। आप सभी समय में इस व्यक्ति के साथ बहुत अधिक शारीरिक संपर्क करना चाहते हैं।
  • जबकि किसी के साथ प्यार में गिरने के लिए सेक्स एक महत्वपूर्ण घटक है, शायद यह सबसे महत्वपूर्ण कारक नहीं है अधिकांश लोग यह महसूस करेंगे कि अपने साथी के साथ एक भावनात्मक संबंध सिर्फ एक यौन से ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रेम में हैं, तो आपको लगेगा कि आपका संबंध सिर्फ सेक्स से ज्यादा नहीं है।
  • और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com