ekterya.com

कैसे एक महान दोस्त बनने के लिए

सभी लोग दोस्तों का आनंद लेते हैं यदि आपके जीवन में एक अच्छा दोस्त है, तो आप उस व्यक्ति के साथ एक मजबूत संबंध बनाए रखना चाहते हैं। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपको एक महान दोस्त बनने के लिए क्या करना है। एक उच्च गुणवत्ता वाला साथी बनने के लिए, अपने दोस्त को अच्छे समय और बुरे समय में समर्थन दें। अपने दोस्त को नियमित रूप से समर्पित करें और दूर से भी संपर्क रखें। अंत में, झगड़े और गलतफहमी से बचने के लिए अच्छे संचार कौशल रखने का प्रयास करें

चरणों

भाग 1

अपने दोस्त का समर्थन करें
एक अच्छा मित्र बनने वाला छवि चरण 1
1
अपने मित्र की उपलब्धियों के लिए खुश महसूस करो यदि आप एक दोस्त बनना चाहते हैं जो सहायता प्रदान कर सकता है, तो आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक कर सकते हैं जो आपके मित्र की उपलब्धियों के लिए खुश हैं। अपने दोस्त का सबसे बड़ा प्रशंसक बनने का प्रयास करें अपनी उपलब्धियों को सराहना और ईर्ष्यापूर्ण होने की कोशिश न करें
  • अक्सर, ईर्ष्या किसी अन्य व्यक्ति की सफलता का जश्न मनाने में भी मुश्किल हो सकती है, यहां तक ​​कि आप अपने दोस्त को भी मानते हैं। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने मित्र को प्रोत्साहित कर सकते हैं। लोग अपने आप को अन्य लोगों के साथ चारों ओर घेरे हुए हैं जो सकारात्मक हैं और उन्हें खुद के बारे में अच्छा लगता है। यहां तक ​​कि अगर आपको थोड़ा इज्जत महसूस हो, तो उस भावना को दूर करने और ईमानदारी से प्रशंसा करने का प्रयास करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको बेहतर लगेगा आपको एहसास होगा कि ईर्ष्या को समायोजित करने की तुलना में किसी अन्य व्यक्ति के लिए खुश महसूस करने के लिए यह बहुत कम थकाऊ है
  • अपनी उपलब्धियों या महान उपलब्धियों के लिए सिर्फ अपने दोस्त को बधाई न दें आपको अपने मित्र को छोटी चीज़ों के लिए भी चापना चाहिए और सराहना करता हूं। अपने अच्छे गुणों के अपने दोस्त को याद दिलाना उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे यह सच पसंद है कि आप हमेशा मुस्कुराते हैं" या "मैं आपको धन्यवाद क्योंकि आप हमेशा हर किसी का जन्मदिन याद करते हैं"
  • एक अच्छा मित्र चरण 2 नामक छवि का शीर्षक

    Video: कैसे अपने घर को महान तीर्थ बनाए ? | BK Suraj | Brahma Kumaris (HINDI)

    2
    सुनो जब आपके दोस्त की जरूरत है सुनना एक गुणवत्ता की दोस्ती का आधार है। यदि आप जानते हैं कि आपके मित्र को बुरे दिन हो रहा है, तो अपने आप को पेश करें ताकि आपका मित्र आपके सामने निकल सके। यह आवश्यक नहीं है कि आप समाधान प्रदान करते हैं, सलाह भी नहीं। सिर्फ अपने दोस्त उसे पहचानने के बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
  • अगर आप यह नहीं जानते हैं कि जब आप इसे सुनते हैं तो क्या कहें, सक्रिय रूप से सुनने की कोशिश करें यह आपके मित्र को आपके साथ खुद को अभिव्यक्त करने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करने की अनुमति देगा। आप अपने दोस्त को बोलने के बाद क्या दोहरा सकते हैं, जो आपके मित्र को ज़रूरत पड़ने पर आपको और अधिक जानकारी देगी। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "क्या आप अपने भाई के जिस तरह से यात्रा करने आए हैं, उसके बारे में क्या आप पर बहुत तनाव महसूस करते हैं?"
  • ध्यान रखें कि हालांकि यह सुनने के लिए महत्वपूर्ण है, आप नहीं चाहते कि दोस्ती एकतरफा बन जाए। अगर आपको लगता है कि आपका मित्र हमेशा आपसे कहता है कि वह उसे सुनने के लिए कहता है, लेकिन आपसे कोई बात नहीं सुनती है, तो आपको मित्रता का मूल्यांकन करना पड़ सकता है एक महान दोस्त होने के नाते महत्वपूर्ण है, लेकिन आप ऐसी स्थिति में नहीं जाना चाहते जहां कोई आपकी दयालुता का लाभ उठाता है यदि आप अपने मित्र को सुनते हैं, तो उम्मीद करें कि जब भी आप की जरूरत होगी
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 3
    3
    महत्वपूर्ण घटनाओं को याद रखें छोटी चीजें एक मजबूत दोस्ती की नींव बनाने में सहायता करती हैं अपने दोस्त के जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं को याद रखने का प्रयास करें, जैसे जन्मदिन, वर्षगाँठ और इसी तरह।
  • हमेशा अपने मित्र का जन्मदिन याद रखें आपके स्मार्टफ़ोन पर एक स्मरणपत्र लिखना उपयोगी हो सकता है आपको हर साल एक बड़ा उपहार के साथ अतिरंजना नहीं करना पड़ता है हालांकि, आपका दोस्त आपको एक अच्छे कार्ड या कॉल के लिए धन्यवाद देगा।
  • क्या आपके दोस्त के जीवन में अन्य घटनाएं हैं जो महत्वपूर्ण हैं? यहां तक ​​कि दुखद घटनाएं याद रखने योग्य हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र किसी प्रियजन को खो दिया है, तो उसकी मृत्यु की सालगिरह मुश्किल हो सकती है इसे याद रखने की कोशिश करें और अपने मित्र को एक पाठ संदेश भेजें ताकि वह जान सके कि अगर आपको किसी से बात करनी है तो आप वहां हैं।
  • Video: कौन कहता है कि अकबर महान था, एक धर्मांध, दुर्दांत शासक का काला चिट्ठा। Akbar Was Not Great.

    एक अच्छा दोस्त कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    वफादार रहें एक मजबूत दोस्ती का वफादारी एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है ईर्ष्या, ईर्ष्या, कड़वाहट और अविश्वास नकारात्मक भावनाएं हैं जो वफादार होने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। इन भावनाओं को दूर करने और मूल वफादारी हासिल करने का प्रयास करें।
  • अपनी पीठ के पीछे अपने दोस्त के बारे में बात करने से बचें भले ही आप अपने दोस्त के बारे में गुस्सा या परेशान हो, दूसरों के साथ अपनी निराशा को दूर करने से बचें इसके बजाय, उन्हें लिखने की कोशिश करें और फिर, जब आप आसानी से हों, तो अपने मित्र से किसी भी समस्या के बारे में सीधे बात करें।
  • नकारात्मक भावनाओं से सामना करना मुश्किल हो सकता है जो वफादारी को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं हालांकि, इन भावनाओं पर काबू पाने के लाभों को ध्यान में रखने की कोशिश करें लंबी अवधि में और क्या ज़रूरी है? मुमकिन अपने दोस्त के बारे में बकवास कर या जीवन के लिए एक मजबूत बंधन बनाने से ईर्ष्या को बचाओ?
  • एक चेतावनी यह है कि वफादार रहना, सुनना पसंद है, इसकी सीमाएं हैं यद्यपि आपको अपने दोस्त के प्रति वफादार होना चाहिए और उसके फैसलों में उसे समर्थन देना चाहिए, तो आपको उस किसी व्यक्ति के लिए आंखों से वफादार नहीं होना चाहिए, जिसकी खराब व्यवहार है उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र एक मित्र की भावनाओं को चोट पहुँचाता है, तो उसे अपने दोस्त की रक्षा न करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें अग्रिम में बताएं यदि उनका व्यवहार आपके या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पार कर गया है।
  • एक अच्छा मित्र बनने वाला छवि चरण 5
    5
    सुनहरा नियम का अभ्यास करें सुनहरा नियम कहता है कि आपको दूसरों को जिस तरह से आप चाहते हैं, उनसे आप का इलाज करना चाहिए। अपने दोस्तों के साथ बातचीत करते समय, बंद करो और अपने कार्यों के बारे में सोचो। यदि आपको लगता है कि आप अपने दोस्त को अच्छी तरह से इलाज नहीं कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि आपको यह कैसे लगेगा कि क्या उन्होंने आपको इस तरह से इलाज किया है। यदि आप जिस तरह के उपचार की पेशकश कर रहे हैं, उसे पसंद नहीं करेंगे, तो आपको अपने मित्र को इस तरह से रोकना चाहिए।
  • भाग 2

    अपने मित्र को समर्पित समय
    एक अच्छा मित्र बनने वाला छवि चरण 6
    1
    आपके द्वारा साझा की जाने वाली रुचियों में शामिल हो जाएं। अक्सर, दोस्ती आम हितों द्वारा बनाई गई हैं यदि कोई ऐसी चीज है जो उन्हें शुरुआत में एकजुट करती है, तो इस साझा हित में लौटकर बांड को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका मित्र एक पुस्तक क्लब में मिले, तो उसी पुस्तक को पढ़ने के लिए सहमत होने की कोशिश करें। वे इस पर चर्चा करने के लिए सप्ताह में एक बार मिल सकते हैं। आपका मित्र आपको इस अनुभव को साझा करने के लिए प्यार करेगा।
    • वे अन्य समान हितों को एक साथ भी देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका मित्र अंग्रेजी की कक्षा में कॉलेज में मिले, तो आप एक अंग्रेजी क्लब में एक साथ जा सकते हैं। वे एक दूसरे की भाषा कौशल सुधारने में मदद कर सकते हैं।
  • एक अच्छा दोस्त कदम 7 शीर्षक छवि
    2



    एक प्राथमिकता में दोस्ती मुड़ें कभी-कभी, जब समय बीत जाता है, दोस्ती आधे रास्ते तक रह सकती है स्कूल, काम, रोमांटिक रिश्तों और अन्य प्रतिबद्धताओं एक दोस्ती के लिए तनाव जोड़ सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक महान दोस्त बनना चाहते हैं, तो अपनी दोस्ती को प्राथमिकता देने का प्रयास करें।
  • वास्तव में, जैसा कि आप अधिक से अधिक जीवन में शामिल होते हैं, आप हर दिन या हर सप्ताह अपने दोस्तों को नहीं देख पाएंगे। हालांकि, आपको नियमित रूप से अपने दोस्त से मिलने का प्रयास करना चाहिए बैठक मीटिंग के लिए उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, वे प्रत्येक महीने के पहले मंगलवार को एक साथ रात का भोजन करने का फैसला कर सकते हैं
  • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आपको किसी को प्राथमिकता नहीं देना चाहिए जो आपको प्राथमिकता नहीं देता। आप एकतरफा दोस्ती नहीं करना चाहते हैं यदि आप हमेशा संपर्क में होते हैं और किसी विशेष व्यक्ति के साथ योजना बनाते हैं, तो संभव है कि संपर्क कम करने के लिए बेहतर है आप अपनी उपस्थिति की सराहना करने वाले किसी व्यक्ति के लिए एक महान दोस्त बनने का प्रयास कर सकते हैं।
  • हालांकि समय एक समस्या है, आप अभी भी संपर्क में आने के तरीकों को खोज सकते हैं। बहुत से लोगों को यह महसूस हुआ है कि जब जीवन बहुत व्यस्त हो जाता है तो वे सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से संपर्क में हो सकते हैं। आप समय-समय पर चैट करने के लिए किसी मित्र को फोन करने पर भी जोर दे सकते हैं यदि आप नियमित रूप से बाहर जाने में व्यस्त हैं
  • एक अच्छा मित्र चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    वे एक साथ हंसते हैं लोग लिंक बनाते हैं जब वे एक साथ हंसी करते हैं। आपका दोस्त आपकी कंपनी का आनंद लेता है और अगर दोनों हमेशा हंसते हैं हँसी को प्राथमिकता बनाने का प्रयास करें जब आप बाहर निकल जाएं
  • अजीब फिल्मों को एक साथ देखें या कॉमेडी क्लब पर जाएं
  • एक दूसरे को हंसी करो थोड़ा मूर्ख या हास्यास्पद होने से डरो मत। एक सच्चे दोस्त आपकी अपरिपक्व पक्ष को लेने के लिए आपका न्याय नहीं करेगा।
  • हालांकि हँसी महत्वपूर्ण है, दूसरों की कीमत पर हँसने की कोशिश न करें आपको पारस्परिक अवमानना ​​या असंतोष के आधार पर दोस्ती नहीं बनाना चाहिए। एक व्यक्ति जो आपके साथ हँसने और दूसरों का न्याय करना चाहता है, शायद आपके लिए कोई अच्छा मित्र नहीं है।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा मित्र चरण 9
    4
    दूर से अनुबंध रखें दुर्भाग्य से, दूरी अक्सर अच्छे दोस्त अलग करती है इस मामले में, आपको संपर्क बनाए रखने के लिए एक प्रयास करना चाहिए। अगर आपका मित्र स्कूल या काम के कारण दूर के स्थान पर जाता है, तो स्काइपे पर नियमित रूप से कॉल करें या उससे बात करें। उदाहरण के लिए, आप हर दो गुरुवार को कॉल करने की योजना बना सकते हैं। आप फेसबुक और ट्विटर जैसी विभिन्न सामाजिक नेटवर्कों के माध्यम से अपने मित्र से संपर्क बनाए रखने का प्रयास भी कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने मित्र के साथ संवाद करें
    एक अच्छा मित्र बनने वाला छवि 10 कदम
    1
    सलाह देने से बचें आपको लगता है कि एक महान दोस्त होने का मतलब हमेशा अपने दोस्त को बता रहा है कि उनकी समस्याओं को कैसे हल किया जाए हालांकि, यह दोस्ती को असंतुलित महसूस कर सकता है। आप वही हैं जो हमेशा उत्तर देते हैं, जबकि आपका मित्र वह है जो हमेशा समस्याओं का सामना करता है इसके अलावा, जब आपका मित्र आपके साथ ईमानदार है, तो वह हमेशा सलाह नहीं ले सकता है कभी-कभी लोग बस वेंट करना चाहते हैं और सलाह नहीं चाहते हैं
    • बस अपने दोस्त को बात करते हैं उसे दिखाइए कि आप उसको गैर-मौखिक संकेतों के साथ सुनते हैं, जैसे कि मुस्कुराहट और हिला, उसे दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं। दोबारा दोहराएं जो आपके मित्र कभी-कभी यह सुनिश्चित करने के लिए कहते हैं कि आप पूरी तरह से समझें
    • आपको अपने मित्र को अपने साथ विचारों का आदान-प्रदान भी करना चाहिए। उससे कुछ सवाल पूछें: "आप क्या सोचते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं?" या "क्या आपके पास कोई विचार है कि कैसे आगे बढ़ें?"
    • अगर आप वास्तव में अपने दोस्त के फैसले के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपनी चिंता व्यक्त करते वक्त कोई समस्या नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र खतरनाक या अवैध कुछ करने का सोचता है, तो आपकी चिंता व्यक्त करने का यह एक बुरा विचार नहीं है
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 11
    2
    खाते को न रखें एक महान दोस्त लोगों को ऋणी महसूस नहीं करता है आपको कुछ चीज़ों पर चिपटना नहीं चाहिए, जैसा कि किसने सबसे अच्छा जन्मदिन दिया या आखिरी पक्ष को किसने दिया आपको अपने दोस्त के लिए अच्छी चीजें करनी चाहिए क्योंकि आप इसकी सराहना करते हैं, बदले में एहसान प्राप्त करने के लिए नहीं।
  • अक्सर, लोग दोस्ती के लिए छोटी बाधाएं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपको अपने मित्र को शनिवार की रात छोड़ने के लिए आमंत्रित नहीं करना चाहिए क्योंकि आपने उसे पिछले सप्ताह आमंत्रित किया था आपको लगता है कि यह आपके दोस्त की बारी है हालांकि, कुछ लोग केवल योजना बनाने में बहुत अच्छा नहीं हैं और केवल दूसरों को क्या करना पसंद करते हैं। आपका मित्र आपको एक निमंत्रण नहीं देता क्योंकि आपने एक को बढ़ा दिया है
  • ध्यान रखें कि आप और आपके मित्र की विभिन्न शक्तियां हैं। उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि आप हमेशा घटनाओं का आयोजन कर रहे हैं, लेकिन शायद आपका मित्र हमेशा कुकीज़ ले जाने और सफाई के साथ मदद करने के लिए तैयार रहता है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा मित्र चरण 12

    Video: Albert Einstein Biography in Hindi. Powerful Scientist (Inspirational Journey)

    3
    अपने दोस्त को बताएं जब वह गलत है एक अच्छे दोस्त होने का मतलब है कि कभी-कभी आपको कुछ कठोर सच्चाई कहनी पड़ेगी। आप एक अच्छे दोस्त नहीं हैं यदि आप अपने मित्र को उसी गलतियों को दोहराने की इजाजत देते हैं। जब आप देखते हैं कि आपका दोस्त गलत है या गलती करने के बारे में, उसे बताओ यद्यपि आप उस समय के बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं, लंबे समय में, आपका मित्र आपकी ईमानदारी की सराहना करेगा।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने दोस्त को बताकर क्रूर हो कि वह गलत है। वास्तव में, आपको इस स्थिति से प्रेमपूर्ण आसन के साथ संपर्क करना चाहिए। ऐसा कुछ कहो, "मैं जिस तरह से आप अन्य लोगों के बारे में बात करता हूँ, उसके बारे में चिंतित हूं, मुझे पता है कि आप इससे बेहतर हैं और मैं आपको उन लोगों के साथ कम नकारात्मक होना चाहता हूं जो वहां नहीं हैं।"
  • दोबारा दोहराएं कि आपका दोस्त आपको कहने के बाद परेशान करता है कि वह गलत है कुछ कहें: "मैं आपको यह बताता हूं क्योंकि मैं आपके और आपके व्यवहार की परवाह करता हूं।"
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा दोस्त चरण 13
    4
    परिपक्वता के साथ संघर्ष प्रबंधित करें दोस्ती में संघर्ष अनिवार्य है अगर वे करीबी दोस्त हैं, तंत्रिकाओं को पारस्परिक तरीके से बदल दिया जाएगा। यदि कोई संघर्ष उठता है, तो परिपक्वता के साथ चीजों को सुलझाने का प्रयास करें
  • यदि आप किसी मित्र की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो माफी मांगें। यहां तक ​​कि अगर आप जिस तरह से आपके मित्र ने इसे ले लिया था, उसके बारे में कुछ नहीं कहना चाहते थे, तो आपके मित्र को वास्तव में चोट लगी, इसलिए उसे माफी की पेशकश करने का हकदार होना चाहिए।
  • अगर आपके मित्र ने कहा कुछ बातों के बारे में आप परेशान हैं, तो उसे सीधे बताएं अपनी पीठ के पीछे अपने दोस्त के बारे में बात मत करो यह समस्या का समाधान नहीं करेगा और अधिक तनाव पैदा कर सकता है।
  • Video: How To Become A Scientist I Activities and Experiment I Hands on Science I Active Science Classes

    युक्तियाँ

    • दूसरों के साथ अपने दोस्तों का परिचय आप लोगों के बीच संबंध बनाने में मदद करके एक मजेदार और मजबूत समूह दोस्ती बना सकते हैं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com