ekterya.com

कैसे एक ईर्ष्या मित्र से निपटने के लिए

ईर्ष्या को एक ऐसी भावना के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो तब होता है जब एक व्यक्ति प्रतिभा, योग्यता, उपलब्धियों या संपत्ति के किसी अन्य के संबंध में अभाव में है, और इसलिए, वह उन्हें रखना चाहता है या, वह चाहता है कि दूसरे व्यक्ति के पास उन्हें नहीं है

चरणों

Video: Jack Ma's Life Advice Will Change Your Life (MUST WATCH)

एक ईर्ष्या मित्र चरण 1 के साथ डील शीर्षक छवि
1
ईर्ष्या के लोगों से दूर रहें वे आमतौर पर स्वीकार नहीं करते हैं कि वे ईर्ष्या करते हैं। इस तरह के लोगों के साथ मिलकर मत बनो उन्हें तब तक न मानें जब तक कि वे इसे स्वीकार न करें और आपको बता दें कि उन्हें खेद है। यदि आप उन्हें किसी दूरी पर नहीं रखते हैं, तो आप अपने निजी जीवन में लोगों को ईर्ष्या नहीं रख सकते। जो लोग ईर्ष्या करते हैं वे आपके दोस्त नहीं हैं
  • एक ईर्ष्या मित्र चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    उनके व्यवहार की जांच करें अपने कार्यों, शब्दों, आदि का विश्लेषण करें कभी-कभी आप इसे चेहरे के इशारों से जान सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।
  • एक ईर्ष्या मित्र चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    यदि आप कुछ करना चाहते हैं, और यह वाक्यांशों को पसंद करता है: "आप नहीं कर सकते", "तुम उस पर बहुत बुरा हो" या "आप इसे कभी नहीं प्राप्त करेंगे", तो वे ईर्ष्या के संकेत हैं उदाहरण के लिए: आप गाना पसंद करते हैं, और वह आपको बताता है कि आप ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि आप बहुत खराब गायक हैं, लेकिन दूसरी ओर, आपको बताता है कि आपके पास एक बड़ी आवाज़ है, यह सोचने का कारण है कि कुछ गलत है।
  • एक ईर्ष्या मित्र चरण 4 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    उस स्थिति से उसकी मदद करने की कोशिश करें, इस भावना के बारे में उससे बात करें यदि आप सफल नहीं हैं तो आपको उस दोस्ती संबंध को समाप्त करना चाहिए।



  • एक ईर्ष्या मित्र चरण 5 के साथ डील शीर्षक छवि
    5
    उस बारे में किसी से बात करें आप उस व्यक्ति को ईर्ष्या के रूप में नहीं देख सकते हैं, लेकिन अगर आप दूसरों को स्थिति के बारे में बताते हैं, तो वे इसे पहचान सकते हैं।
  • एक ईर्ष्या मित्र के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    ईर्ष्यालु लोग आपके बारे में दूसरों से बात करते हैं
  • एक ईर्ष्या मित्र के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    विश्लेषण करें कि यह किस तरह से बदल गया वह उस चीज़ के साथ भ्रमित हो सकता है जिसे आपने किया था जिसे वह नफरत करता था और बदला लेने की कोशिश कर रहा था। या फिर आप एक बुरे मूड में हो सकते हैं, और एक बुरे मूड में लोग दूसरों को बकवास की तरह महसूस करने की कोशिश करते हैं।
  • Video: So Hyang - Emre Yücelen İle Stüdyo Sohbetleri #9

    युक्तियाँ

    • अपने दोस्त को बताता है कि उस पर ध्यान न दें
    • उन लोगों से पूछें जो उस व्यक्ति को जानते हैं यदि वह आपके बारे में बात करता है क्या यह अच्छा या बुरी बातें कहता है? यदि आप जांच नहीं करते हैं तो आपको कभी नहीं पता चलेगा
    • उसे मदद करो
    • ऐसे लोगों के साथ दोस्त बनाएं जिनके पास आपकी वही उपलब्धियां या संपत्ति है जो आप या उससे भी ज्यादा हैं, इस तरह आप ईर्ष्यावान लोगों को नीचे दस्तक करने की कोशिश नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • महान देखभाल के साथ एक ईर्ष्या मित्र संभाल यदि आप अत्यंत ईर्ष्यापूर्ण हैं, तो अपने कार्यों या ईर्ष्यापूर्ण टिप्पणियों पर कुछ छोटी प्रतिक्रियाएं आपके दृष्टिकोण को बदतर बना सकती हैं और आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर सकती हैं। (याद रखें कि हमारे मित्र हमारे व्यवहार और व्यवहार को ठीक से जानते हैं, इसलिए समय के साथ धीरे-धीरे शांति से दूर रहना बेहतर है)।
    • यदि आप इसे सुनते हैं, तो आप उसके समान बनेंगे। इसलिए इसे अपने आत्मविश्वास या आपके चरित्र को कम करने दें।
    • यह व्यक्ति आपका सबसे अच्छा दोस्त या आपके सबसे खराब दुश्मन हो सकता है और भले ही वह तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त है, तो उस पर ध्यान न दें या उसके कार्यों पर ध्यान न दें।
    • याद रखें कि यदि आप एक ईर्ष्यापूर्ण मित्र का सामना करते हैं तो आप शत्रुतापूर्ण हो सकते हैं और सब कुछ अस्वीकार कर सकते हैं। इससे भी बदतर, आप दूसरों को समझाने की कोशिश भी कर सकते हैं कि आप ईर्ष्यापूर्ण हैं। अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और उनके साथ श्रेष्ठता के खेल में प्रवेश करने से बचें, जैसे वे अपने आस-पास होने पर दिखाना शुरू करें। आपको इसे अनदेखा करना होगा, और अगर आप उन्हें देख लें तो अच्छा होगा।
    • प्रशंसा, ईर्ष्या और ईर्ष्या के बीच का अंतर याद रखें। इसकी सराहना तब होती है जब किसी को आपसे कुछ पसंद किया जाता है और इसके द्वारा प्रेरित किया जाता है, लेकिन यह नहीं चाहता कि आप की कमी हो (एक अच्छे दोस्त में यह गुण है और यह भी दर्शाता है)। दूसरी तरफ, जब आप चाहें तो ईर्ष्या होती है (और यह आपके प्रतिलिपि, या उससे भी बदतर दिखाती है, जो कह रहा है कि जो आपकी नहीं है वह अपनी योग्यता में नहीं है आदि) और चाहता है कि आप इसे प्राप्त करें या न करें (यह है कहते हैं, अपनी उपलब्धियों को छोटा करें)। ईर्ष्या यह है कि जब आप कुछ करते हैं और इसे खोने से डरते हैं तो आप पर निर्भर होते हैं। इसलिए, अपने दोस्त को सही ढंग से सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें यदि कोई मित्र आपको ईर्ष्या करता है, तो याद रखें कि यह अनुभूति का एक सही प्रकार है, हालांकि थोड़ा दर्दनाक। याद रखें कि उन्हें कमजोर लगता है और इसे ध्यान में रखते हुए जब वे आपको कम करने की कोशिश करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com