ekterya.com

कैसे एक दोस्त के विश्वासघात को दूर करने के लिए

मित्रों को बनाना मुश्किल हो सकता है, और उन पर भरोसा करना ज्यादा कठिन होता है वास्तव में आप को प्यार करता है और आपके बारे में परवाह करता है जो किसी को खोजने के लिए बहुत मुश्किल है। आदर्श रूप से, एक अच्छा दोस्त आपको उनके प्यार और सम्मान की पेशकश करेगा, और कभी आपको धोखा नहीं देगा। हालांकि, कभी-कभी, दोस्तों (यहां तक ​​कि सबसे अच्छे दोस्त) ऐसा करते हैं, इसलिए यह सीखना महत्वपूर्ण है कि कैसे क्षमा करने और आगे बढ़ने के कठिन कार्य से निपटना है।

चरणों

विधि 1

समझो कि क्या हुआ
एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
1
अपने आप से पूछें कि क्या यह गलतफहमी है। यदि आपको लगता है कि किसी ने आपके साथ विश्वासघात किया है, तो आपको परेशान होना आसान है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इस तरह के विश्वासघात हुआ है। इस संभावना के बारे में सोचो कि आपने निष्कर्ष निकाला है। सुनिश्चित करें कि आपके मित्र ने वास्तव में कुछ गलत किया है
  • उस घटना में आपकी भूमिका क्या थी? क्या यह संभव है कि आप एक गलती की वजह से गलतफहमी या क्रोध पैदा हुई?
  • पता चला कि वास्तव में क्या हुआ। तीसरे पक्षों से पूछें जो अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए क्या हुआ।
  • आपके सहित सभी जानकारी पर विचार करें अगर आपके मित्र ने कुछ गलत किया है, तो क्या आपने इसे स्वीकार किया है?
  • यह स्पष्ट है कि एक बयान अपराध का एकमात्र सबूत नहीं है, लेकिन इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। अन्यथा, आपको इस संभावना पर विचार करना चाहिए कि गलतफहमी है इसका यह अर्थ नहीं है कि सभी लोग दोषी हैं जो दोषी होने का दावा करते हैं। कई लोग नहीं करते इसलिए, सभी सबूतों को ध्यान में रखें और अगले बात के बारे में फैसला करें कि आप अगर विश्वासघात हुआ है तो क्या करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने मित्र को एक रहस्य बताया है और अचानक हर कोई इस बारे में जानता है, तो आपको संदेह है कि उसने आपको धोखा दिया है उससे पूछें कि क्या उसने जानबूझकर किसी को बताया या यदि यह दुर्घटना थी
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    2
    अपने आप से पूछें कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस कर सकता है यदि आपका मित्र आप के रूप में गुस्सा है, तो शायद आपको उसके परिप्रेक्ष्य को समझना चाहिए। खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें क्या आपने ऐसा कुछ कहा है जो उसे या उसके द्वारा गलत बताया गया हो, या इसके विपरीत?
  • आपको यह भी समझना चाहिए कि आप नहीं जानते कि आपके जीवन में क्या हो रहा है, इसलिए आपको अपने दृष्टिकोण से समस्या को देखना चाहिए। यदि आपका मित्र संभावना के लिए खुला है, तो उससे पूछें कि वह कैसा महसूस कर रहा है आप कभी भी नहीं जानते कि क्या हो रहा है, इसलिए आपको इसे अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करनी चाहिए।
  • पिछली उदाहरण के बाद, अपने गुप्त को रखते हुए समझें कि आपके मित्र क्या महसूस करते हैं। क्या गुप्त रखने के लिए बहुत भारी था? इसके अलावा, विचार करें कि क्या आपका दोस्त बुरा महसूस करता है
  • Video: पुराण कहते हैं कि इन पांच लोगों की दोस्ती बरबाद कर सकती है हिंदू धर्म के प्रमुख ग्रंथों में एक महाभ

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    3
    इसे परिप्रेक्ष्य में रखें प्रत्येक कहानी के दो पक्ष हैं और कई तत्व हैं जो एक घटना को प्रभावित करते हैं। स्थिति को निष्पक्ष रूप से देखने की कोशिश करें स्थिति से दूर होकर सोचकर कि यह किसी और के साथ हुआ है आप इस घटना को अलग तरीके से देख सकते हैं। इस तरह, आप स्थिति देख सकते हैं और इसे पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण से समझ सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि, आपके द्वारा ऐसा करने के बाद, आपको नहीं लगेगा कि कुछ बुरा हुआ है। आप अभी भी उसी निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं: मानना ​​है कि आपके मित्र ने आपको धोखा दिया है कि क्या आप स्थिति को निरपेक्ष या आंशिक रूप से देखते हैं इस मामले में, आप जिस तरह से आगे बढ़ना चाहते हैं, उस पर विचार करना होगा।
  • निष्पक्ष स्थिति की समीक्षा करने के बाद, आप अपने दोस्त के लिए कुछ करुणा विकसित करने की संभावना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने व्यवहार को माफ़ कर सकते हैं, लेकिन क्योंकि आपके पास स्थिति का एक अलग दृष्टिकोण है, तो आप अलग-अलग महसूस करेंगे। मानो या मानो, जिसने आपको धोखा दिया है, उसके लिए करुणा से आप आगे बढ़ने में मदद करेंगे।
  • आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप इस स्थिति में योगदान करने में कैसे सफल हुए हैं जिससे विश्वासघात हुआ, या तो एक अंधे आँख बदल कर या कुछ की अनदेखी कर यह अनदेखी की गई है, इसका सामना करने के लिए एक शक्तिशाली अहसास और एक जागृत कॉल है।
  • क्या एक दोस्त को एक बड़ा रहस्य रखने के लिए बहुत कुछ पूछना था? क्या आपका दोस्त एक गपशप व्यक्ति है? क्या आप दूसरों के बारे में बात करते हैं? यदि हां, तो आप विश्वास कर रहे हैं कि आपका मित्र आपके गुप्त को रखेगा
  • विधि 2

    इसे जाने दो
    एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    1
    आराम करो और अकेले कुछ समय ले लो ध्यान, खरीदारी या नृत्य जाना ऐसा कुछ करो जिसे आप अपने दिमाग को साफ करने के लिए आनंद लेते हैं। बेहतर करने के लिए आपको क्या करना है आप जिस चीज़ का आनंद लेते हैं या मज़े करते हैं, उसके साथ आप एक सार्थक समाधान ढूंढने की अधिक संभावना रखते हैं। यह प्रतिद्वंद्वी लगता है, लेकिन रचनात्मक समाधान पैदा होते हैं, अक्सर, जब कुछ मजेदार हो जाता है, भले ही यह प्रश्न में कार्य से संबंधित न हो।
    • पहले उल्लेख किए गए उदाहरण के संबंध में, आपको स्थिति से दूर जाना चाहिए। आप उन लोगों के पास नहीं होना चाहते हैं जो आपका रहस्य जानते हैं पीछे हटना, स्थिति से दूर हो जाओ और ऐसा कुछ करें जो आपको आराम देता है
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=

    Video: अगर अकेले है तो इस विडियो एक बार जरूर देखिये !! Heart Touching Story !! Inside View#Crime File

    2
    शांत हो जाओ दोषी महसूस करने से बचें मान लें कि सब कुछ तुम्हारी गलती है और आप हमेशा चीजों को बर्बाद कर देते हैं। "यह हमेशा मेरे साथ होता है" जैसे बयानों के साथ ज़्यादा सामान्य नहीं करने की कोशिश करें। ऐसा करना अवसाद की ओर जाता है
  • हम सभी गलतियां करते हैं और हमारे पास दुर्घटनाएं हैं "बुरी चीजें" हर किसी के साथ होती हैं जो कुछ भी हुआ है, उसके लिए खुद को दोषी मानने से आपको आगे बढ़ने से रोक दिया जाता है, इस प्रकार आप को जाने और अपनी वसूली जारी रखने के लिए यह कठिन बनाते हैं।
  • यदि हम पिछले उदाहरण के साथ जारी रखते हैं, तो उस गपशप मित्र को अपने गुप्त कहकर निराश मत हो। सोचने के बजाय "मैं बहुत मूर्ख हूँ मैंने ऐसा क्यों किया? "वह सोचता है" अच्छा, मैंने एक गलती की है। यह हर किसी के साथ होता है। "
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    3



    स्थिति के ढांचे को फिर से बनाना यदि आपको लगता है कि आपके मित्र ने आपको धोखा दिया है और आपको माफी नहीं मिली है, तो घटना को बढ़ाने के लिए वापस लौटना ताकि दोष आप पर नहीं गिरता। यह जरूरी है कि आप ऐसी स्थितियों के बारे में अपनी भावनाओं का प्रबंधन करें ताकि आपके लिए यह स्वस्थ हो कि आप आगे बढ़ सकें। स्थिति को विश्राम करने से आपको माफ करने में भी मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, सोचने के बजाय कि आप सबके लिए दोषी हैं, इस बारे में सोचें कि आपने कैसे देखा है कि आपका मित्र बहुत ज्यादा बोलता है और कोई रहस्य नहीं रख सकता है यद्यपि आप इसे अब जानते हैं, आपको नहीं पता था कि आपने अपना रहस्य कब साझा किया था। इसलिए, आपने उस समय का सबसे अच्छा फैसला किया था। यदि आप फिर से चुन सकते हैं, तो यह अलग होगा
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    4
    अपनी निराशा को छोड़ दें कई लोगों के लिए, हताशा से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वे जाने दें। इसलिए, उस व्यक्ति का चयन करें जिस पर आप भरोसा करते हैं और आपको इस बात के बारे में बात करने में कोई दिक्कत नहीं है कि विश्वासघात आप किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाह सकते हैं जो किसी भी पूर्वाग्रह से बचने के लिए या मित्रों के बीच किसी भी प्रकार के विरोध से बचने के लिए स्थिति से बहुत दूर हैं। आराम से स्थिति के बारे में अपनी नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने में आपकी मदद मिलेगी।
  • बहुत भावुक न होने की कोशिश करें या न होने के कारण नकारात्मक रूप से उलझाएं। यदि आप अपने आप को बचाना या दोष देना जारी रखते हैं, तो आप स्वयं को ठीक से व्यक्त नहीं कर पाएंगे
  • एक व्यक्ति को चुनें जिसे आप सोचते हैं कि आपके साथ "दया पक्ष" नहीं होगा। आप अपने विश्वासघाती व्यक्ति को अपनी कहानी सुनने के बाद उदास और निराश नहीं होने देंगे, खासकर यदि आप पहले से ही उस तरह से महसूस कर रहे हों। एक व्यक्ति चुनें जो सकारात्मक रहता है और आप क्या कर सकते हैं इस बारे में आपको अच्छे सुझाव दे सकते हैं।
  • यदि आप दूसरों के लिए उकसाने वाला व्यक्ति नहीं हैं, तो हताशा को छोड़ने के अन्य तरीके भी हैं, खासकर यदि आप एक सक्रिय व्यक्ति हैं, लेकिन अगर आप नहीं हैं तो यह भी काम करता है। चलने के लिए जाएं या कुछ नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने के लिए भाग लें। यदि आप किसी खेल का अभ्यास करते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ करो या यदि नहीं, तो गेंद के साथ खेलते रहें मुक्केबाजी, किकबॉक्सिंग और यहां तक ​​कि योग भी आपके शरीर से तनाव जारी करने में मदद कर सकता है।
  • किसी दूसरे मित्र से बात करें कि आपको धोखा देने के बारे में कैसा लगता है। अगर आपके पास कोई दोस्त या रिश्तेदार नहीं है, तो उन्हें अपने पत्रिका में लिखें
  • विधि 3

    चलते रहें
    एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    1
    माफ कर दो, या कम से कम ऐसा करने के लिए तैयार रहें यहां तक ​​कि अगर आपको उस व्यक्ति से माफी नहीं मिली, जिसने आपको धोखा दिया है, तो आपको माफ़ करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि आप आगे बढ़ सकें। उसे अपने लिए एक उपहार के रूप में क्षमा करने पर विचार करें और उस व्यक्ति को उपहार के रूप में नहीं।
    • क्षमा करके, आप जाने और आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप स्थिति से बंधे रहेंगे और आप इस तरह से फंसेंगे। यदि आप माफ नहीं करते हैं, तो आप शायद एक शिकायत रखते हैं, और यह संभव है कि महीने या साल बाद आप अभी भी नाराज़ हैं जैसे कुछ समय पहले यह घटना हुई है।
    • आदर्श रूप से, जिस मित्र ने आपको धोखा दिया था, उसे माफ़ी माँगनी चाहिए, जो उसे माफ करने के आपके फैसले पर तौलना होगा। हालांकि, कई बार आपको माफी नहीं मिली है या आपको कोई ईमानदारी नहीं मिली है, जिसे आपके फैसले को प्रभावित नहीं करना चाहिए। इसलिए, कई अवसरों पर आपको माफी पर काम करना पड़ेगा, चाहे जो मित्र ने तुम्हें धोखा दिया हो, वह पहले ही कर चुका है, इसलिए आप माफी नहीं मांग सकते।
    • उस पुनरावृत्ति के बारे में सोचने की कोशिश न करें एक बार जब आप माफ कर दो, स्थिति को पैक करें, उसे एक बॉक्स में छोड़ दें और आगे बढ़ें। अपनी कलाई पर एक रबर बैंड पहने हुए एक तरीका यह आपको इसके बारे में सोचने से रोकता है और हर बार जब आप करते हैं, तो इसे तोड़ दो।
    • अपने दोस्त को अपने गुप्त कहने के लिए खुद को माफ़ कर दो। आपको नहीं पता था कि वह व्यक्ति एक को नहीं रख सकता
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    2
    तय करें कि आप उस व्यक्ति के साथ आपकी दोस्ती बनाए रखना चाहते हैं कई बार, एक दोस्त, जिसने आपको धोखा दिया है, एक बार फिर से करेगा, लेकिन यह स्थिति पर निर्भर करता है और विशेष रूप से व्यक्ति इसलिए, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप उस व्यक्ति को अपने दोस्त, साथी या न तो जारी रखना चाहते हैं।
  • यदि आप तय करते हैं कि आप इसे अपने जीवन में रखना चाहते हैं लेकिन कम हद तक, तो आप इसे मित्र के बजाय एक परिचित के रूप में देख सकते हैं। या, अगर आपको लगता है कि यह बेहतर है, तो उस व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का रिश्ता नहीं है।
  • यदि आप इस निष्कर्ष पर आते हैं कि आप उस व्यक्ति के साथ मित्र बने रहना नहीं चाहते हैं, तो उन सभी संबंधों को काट लें जो उन्हें बाध्य करें। आप इसके बारे में बुरा नहीं होना चाहिए यह मानते हुए कि आपने अपने मित्र से बात की है, आप पहले से ही जानते होंगे कि आप उसके साथ परेशान हैं, जो अपनी दोस्ती को आसान बना देगा।
  • क्या आपको पता है कि आप अपने दोस्ती रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित कर लें कि दूसरे व्यक्ति को कुछ गलत किया है, लेकिन आप को माफ कर दिया है और आप अपने दोस्त के किया जा रहा है जारी रखना चाहते हैं।
  • अगर आप दोस्ती बनाए रखना चाहते हैं, तो भी अगर आपके मित्र को खेद है या खेद नहीं है, तो वास्तव में इसे मानें यह संभव है कि आप बाद में इसी तरह की घटना के माध्यम से जाना जाएगा।
  • वे मित्र बने रह सकते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें और अधिक महत्वपूर्ण रहस्य नहीं बताते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके पास सभी महान रहस्यों को बताने का अधिकार है, तो आपको उस व्यक्ति के साथ आपकी मैत्री पर पुनर्विचार करना होगा।
  • एक मित्र के ऊपर जाओ छवि शीर्षक` class=
    3
    एक जीवन सबक के रूप में घटना पर विचार करें इसके बारे में सोचो एक सबक सीखा के रूप में अब जब आपको पता है कि विश्वासघात के लक्षण और लक्षण क्या हैं, तो आप भविष्य में उन्हें पहचान सकते हैं। बेशक, यह आपको एक ही गलती करने से या फिर धोखा देने से रोक देगा। यह स्पष्ट है कि आप इस तथ्य को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं कि कोई आपको धोखा देता है हालांकि, आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि यह आपको आश्चर्य से नहीं लेता है और यह नियंत्रित करता है कि यदि ऐसा होता है तो आप इसे कैसे निपटेंगे।
  • अब आप जानते हैं कि कुछ लोग रहस्य नहीं रख सकते, भले ही यह आपका सबसे अच्छा दोस्त हो। अगली बार, किसी को एक बड़ा रहस्य कहने से पहले दो बार सोचो, खासकर यदि वह व्यक्ति कोई रहस्य नहीं रख सकता है
  • युक्तियाँ

    • अपने सहज ज्ञान का पालन करें और अनुभव लोगों से भरोसा करने के लिए सीखें। ऐसे कुछ लोग हैं जो आप कभी भी भरोसा नहीं कर सकते।
    • यदि संभव हो तो, अपने बारे में कुछ जानकारी रखें ताकि आप दूसरों के लिए पूरी तरह से खुला न हों। इस तरह आपको धोखा देने की संभावना कम है
    • जब आप परेशान हो जाते हैं तब भी अपनी भावनाओं को व्यक्त करना सुनिश्चित करें। हालांकि, उन चीजों को न कहना सावधान रहें जो सच नहीं हैं

    चेतावनी

    • ज्यादातर समय, जिन लोगों के साथ विश्वासघात किया गया है, तो बहुत ज्यादा परेशान नहीं करें यदि आपको यह भी करने की आवश्यकता महसूस हो। आखिरकार, यह आपका निर्णय है
    • मनुष्य स्वभाव से मिलनसार है आप अपने दोस्तों के बिना नहीं रह सकते, इसलिए बहुत सावधान रहें कि तर्क के कारण उन्हें अलग न करें।
    • उन लोगों से सावधान रहें जो आसानी से व्यक्तिगत विवरण प्रकट करते हैं, चाहे वे स्वयं या दूसरों के हों यह अधिक संभावना है कि वे आपके किसी भी रहस्य को न रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com