ekterya.com

कैसे मेथाडोन से दूर रहें

मेथाडोन एक सिंथेटिक opioid कि कभी कभी पुराने दर्द के लिए निर्धारित है, लेकिन सबसे अधिक बार हेरोइन के रूप में रोगियों नशीले पदार्थों detoxify करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अधिकांश रोगियों के लिए, मेथाडोन उपचार या आजीवन रखरखाव चिकित्सा पतन को रोकने और हेरोइन के उपयोग पर लौटने के लिए आवश्यक है। यह मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन के समकक्ष के रूप में हेरोइन का नशा करने के लिए मेथाडोन के बारे में सोच के लिए उपयोगी है। हालांकि, कुछ रोगियों मेथाडोन का उपयोग बंद करना होगा। आप क्या करना चाहते हैं, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के लिए एक चिकित्सक से समर्थन और एक सहायता समूह की तलाश और धीरे-धीरे छोड़ देते हैं, चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं का उपयोग कर वापसी के लक्षणों को कम करने की है।

नोट: किसी भी संयम कार्यक्रम को एक योग्य रूप से योग्य पेशेवर द्वारा देखरेख किया जाना चाहिए। यह लेख एक सामान्य गाइड प्रदान करता है और पेशेवर उपचार के लिए विकल्प नहीं है।

चरणों

भाग 1
मेथाडोन छोड़ने का निर्णय लें

मेथाडोन से चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
इस कारण पर विचार करें कि आप मेथाडोन क्यों छोड़ना चाहते हैं यदि आप मेथाडोन को एक ऑप्सीओड लत से उबरने में आपकी मदद करने के लिए एक रखरखाव दवा के रूप में लेते हैं, तो आप इसे बेहतर तरीके से खुद को सीमित कर देंगे मेथाडोन रखरखाव, कोई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव है कि सार्थक कर रहे हैं और रोगियों को जो स्वास्थ्य और कामकाज में मेथाडोन शो क्रमिक लेकिन स्थिर सुधार का उपयोग कर रह गया है जो उन लोगों के दोनों मामलों में बदतर छोड़ दो और की संभावना है, जबकि दवा के उपयोग में पलटा।
  • मेथाडोन से चरण 2 के साथ शीर्षक छवि
    2
    अपने चिकित्सक और अपने परामर्शदाता से बात करें मेथाडोन छोड़ने के लिए आपको मेडिकल और मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता होगी। आपका डॉक्टर एक संयम कार्यक्रम को अनुकूलित कर सकता है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है आप औषधि जैसे buprenorphine और clonidine भी लिख सकते हैं, जो संयम के लक्षणों को बहुत कम कर देगा।
  • मेथाडोन से चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    दोस्तों और परिवार के एक समर्थन नेटवर्क की स्थापना मेथाडोन छोड़ना आसान नहीं है। आपको वापसी के लक्षणों को भुगतना पड़ेगा और आपको समय के साथ अपने मेथाडोन सेवन को सावधानी से कम करना होगा या इसे बदलने के लिए दवाएं नियमित रूप से लेने होंगे। एक विशेष तरीके से, यदि आप एक आउट पेशेंट सेटिंग छोड़ देते हैं, तो यह आपके मित्र और परिवार के सदस्यों के लिए बेहद उपयोगी होता है जिनके लिए आपको एक खाता देना होगा और जो आपकी मदद कर सकेगा
  • भाग 2
    मेथाडोन छोड़ें

    Video: MARIE MOORE LEO AUGUST 20,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    मेथाडोन से चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    इसे "अचानक" छोड़ने की कोशिश न करें मेथाडोन संयम के लक्षण इतने दर्दनाक होते हैं कि अचानक छोड़ने में यथार्थवादी नहीं है। मेथाडोन के अंतिम प्रदर्शन के बाद वे आमतौर पर 30 घंटे के भीतर शुरू होते हैं और इसमें शामिल हैं:
    • प्रारंभिक लक्षण: आंदोलन, चिंता, मांसपेशियों में दर्द, अनिद्रा, नाक का निर्वहन, पसीना और जलन
    • बाद में लक्षण: पेट में ऐंठन, दस्त, फैली हुई विद्यार्थियां, हंस बंडे, मतली और उल्टी
  • मेथाडोन से चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि मेथाडोन छोड़ना दीर्घकालिक प्रक्रिया है। आमतौर पर, मेथाडोन के लक्षण वापस अंतिम खुराक के 24 और 36 घंटे के बीच शुरू होते हैं और 96 और 144 घंटे के बीच उच्चतम बिंदु तक पहुंच जाते हैं। हालांकि detoxification प्रक्रिया आम तौर पर 5 से 7 दिनों के बाद पूरा माना जाता है, मामूली लक्षण सप्ताह और "वापसी सिंड्रोम" (बेचैनी, थकान, अनिद्रा और चिड़चिड़ापन सहित) 8 महीने तक पिछले कर सकते हैं के लिए पिछले कर सकते हैं ।
  • मेथाडोन से छपा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    यदि संभव हो, तो एक प्रवेश द्वार कार्यक्रम के लिए साइन अप करें। इनसेंटेंट प्रोग्राम्स कम समय लेते हैं और पूर्ण संयम प्राप्त करने में चार गुणा अधिक प्रभावी होते हैं। क्लिक करें यहां आपके पास एक क्लिनिक ढूंढने के लिए
  • मेथाडोन से चरण 7 के साथ शीर्षक छवि
    4



    यह धीरे-धीरे मेथाडोन के उपयोग को कम कर देता है आम तौर पर दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है: मेथाडोन की मात्रा को कम किया जाता है या इसे buprenorphine के साथ इस्तेमाल किया जाता है और फिर इसे कम या बनाए रखता है ब्यूपोरेनोफेन के साथ दीर्घकालिक रखरखाव, परामर्श और सहायता समूहों के साथ, सर्वोत्तम सफलता दर का उत्पादन करने के लिए दिखाया गया है।
  • तेजी से विषहरण naltrexone का उपयोग करने का कार्यक्रम प्रेरित करने के लिए संयम 2 या 3 दिन के भीतर बिंदु लक्षण के उच्चतम छोटा कर सकते हैं, लेकिन इस तरह के कार्यक्रमों के लिए संयम दीर्घकालिक की दरों के बारे में कोई सबूत नहीं है।
  • एनेस्थेसिया के तहत रैपिड विषाक्तता से बचा जाना चाहिए। यह दीर्घकालिक परिणाम में सुधार नहीं करता है और फुफ्फुसीय एनीमा (फेफड़ों में द्रव) के कारण मौत का एक महत्वपूर्ण खतरा होता है।
  • Naltrexone के साथ रखरखाव एक और विकल्प है। यह तंत्रिका रिसेप्टर्स जो ओपिओइड का उपयोग करते हैं, को अवरुद्ध करके काम करता है, जिसका अर्थ है कि नाल्ट्रेक्सोन के उपयोगकर्ता ओपिओयड के प्रभाव को महसूस नहीं कर सकते हैं। हालांकि, नलटेरेक्सोन के उपचार में पुनरुत्थान दर बहुत अधिक है
  • मेथाडोन से चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    मेथाडोन के उपयोग को घटाता है कमी के दो तरीके, एक अपेक्षाकृत तेजी से विधि और एक दीर्घकालिक विधि है जो हाल ही में निर्धारित की गई है। दोनों मामलों में, संयम के लक्षणों को कम करने में सहायता के लिए आमतौर पर क्लोनिडीन रोगियों को दिया जाता है।
  • गिरावट का सबसे पारंपरिक तरीका आम तौर पर 5 और 7 सप्ताह के बीच होता है। सबसे पहले, रोगियों ने प्रति दिन 5 मिलीग्राम प्रति सप्ताह की मात्रा में कमी करने से पहले अपने सेवन को प्रति दिन 30 मिलीग्राम तक कम कर दिया है।
  • कुछ क्लीनिक अब 6 महीने से एक साल तक लंबी कमी की सलाह देते हैं। खुराक प्रत्येक 3 से 14 दिनों में 5 मिलीग्राम कम हो जाती है और फिर धीरे-धीरे 20 मिलीग्राम तक पहुंचने के बाद।
  • मेथाडोन से चरण 9 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    ब्युट्रोनोर्फिन और नलोॉक्सोन (सब्क्सीन) के साथ रखरखाव या कमी करें यह दिखाया गया है कि buprenorphine रखरखाव, की तुलना में मेथाडोन अकेले बंद और अधिक प्रभावी है, जबकि buprenorphine के साथ कम मेथाडोन कमी के रूप में के रूप में प्रभावी है और मदद करता है लक्षण तेजी से गायब हो जाते हैं। मरीजों को पहले अपने मेथाडोन सेवन को प्रति दिन 40 मिलीग्राम प्रति दिन के लिए कम करना चाहिए, इससे पहले इसे buprenorphine से प्रतिस्थापित करने से पहले मेथाडोन की आखिरी खुराक के 36 घंटे बाद, मौखिक ब्युट्रोनोफिन का उपयोग संयम के लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है।
  • प्रारंभिक खुराक 2 से 4 मिलीग्राम ब्यूपेरोनोफ़िन है यदि सहन किया जाता है, तो 2 से 4 मिलीग्राम का एक दूसरा खुराक एक घंटे बाद और फिर 4 मिलीग्राम 6 से 8 घंटे बाद किया जाता है, जिससे कुल मात्रा 8 से 12 मिलीग्राम हो जाती है।
  • दूसरे या तीसरे दिन 12 से 16 मिलीग्राम की खुराक प्राप्त की जानी चाहिए, जिससे मेथाडोन निकासी के अधिकांश लक्षणों को नष्ट कर दिया जा सके। अतिरिक्त लक्षण होने पर, उन्हें क्लोनिडीन के साथ इलाज किया जाना चाहिए
  • एक बार जब लक्षण रोगी स्थिर है, तो आप एक रखरखाव दवा के रूप में लंबे समय तक buprenorphine साथ जारी रख सकते हैं या 2 से 3 सप्ताह के पाठ्यक्रम में कम हो सकता है।
  • भाग 3
    मेथाडोन से दूर रहें

    मेथाडोन से चरण 10 के साथ चित्रित छवि
    1
    परामर्श के लिए देखो आपका डॉक्टर या क्लिनिक का दौरा opioid वापसी में अनुभव के साथ एक सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं। व्यक्तिगत, समूह या परिवार के वातावरण या नहीं, यह buprenorphine रखरखाव या detoxification के साथ संयोजन के रूप में है कि परामर्श दिखाया गया है सिर्फ रखरखाव या detoxification की तुलना में अधिक प्रभावी है।
  • मेथाडोन से चरण 11 के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूहों जैसे नारकोटिक्स बेनामी या स्मार्ट पुनर्प्राप्ति रोगी वसूली के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है एक अध्ययन में पाया कि इस तरह के शराबी बेनामी और नारकोटिक्स बेनामी के रूप में कार्यक्रमों में भाग लेने के रोगियों उबरने 81% की एक बहुत ही वापसी प्राप्त की, कि प्राप्त संयम दर nonattenders का 26% की तुलना में।
  • अकेले मेथाडोन से संयम की पीड़ा के माध्यम से जाने के लिए मजबूर मत करो आपके जैसे वसूली में हजारों मरीज़ हैं जो आपको केवल सलाह और समर्थन नहीं दे सकते हैं, लेकिन आपको "से" प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं
  • मेथाडोन से चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    संयम के लगातार लक्षणों का इलाज करने के लिए क्लोनिडीन या लोफ़ेक्सिडाइन का उपयोग करें हालांकि clonidine विषहरण दौरान buprenorphine के रूप में के रूप में प्रभावी नहीं है, यह फ्लू जैसे चिंता, आंदोलन, मांसपेशियों में दर्द, पसीना, नाक बह और ऐंठन लगातार लक्षण, के समान कम करने के लिए उपयोगी है जो वे 8 महीने तक रह सकते हैं। लोफ़ेक्सिडाइन एक समान तंत्र के साथ एक दवा है (हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में मंजूरी दे दी है), जो न्यूनतम साइड इफेक्ट वाले लक्षणों को कम कर सकता है
  • मेथाडोन से चरण 13 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    अनिद्रा का इलाज करने के लिए ट्रेज़ोडाउन, ज़ैलेप्लोन या ज़ोलपीडीम का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अनिद्रा मेथाडोन से संयम का एक सामान्य लक्षण है ज़ेलेप्लोन और ज़ोलिपिडेम काम जैसे बेंज़ोडायजेपाइन (जैसे क्लोनज़ेपैम), लेकिन बिना एक ही वापसी के लक्षणों के ट्रेज़ोडोन एक एंटीडिप्रेसेंट है जो सेरोटोनिन के स्तर को नियंत्रित करता है, इसलिए सोने में मदद करता है
  • मेथाडोन से चरण 14 के साथ शीर्षक छवि
    5
    संयम के अन्य लगातार लक्षणों का इलाज करता है मांसपेशियों में ऐंठन, दस्त, उल्टी और फ्लू जैसे लक्षण विषहरण के दौरान बहुत संभावना है, लेकिन इन लक्षणों सप्ताह तक चल सकता है। यह दर्द और दस्त दवाओं है कि इस तरह इबुप्रोफेन (एडविल) और विस्मुट subsalicylate (Pepto Bismol) के रूप में पर्चे की आवश्यकता नहीं इलाज कर सकते हैं। आपका डॉक्टर मतली के लिए prochlorperazine या ondanestron लिख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com