ekterya.com

हेरोइन का उपयोग कैसे बंद करें

हेरोइन का उपयोग करना बंद करने के लिए एक आदी के खिलाफ आजीवन संघर्ष करने का मतलब है जो आपके अंदर रहता है और आप को नियंत्रित करना चाहता है, आप के पास है और आपको मारना है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको कचरा छोड़ने के लिए और अपनी लत को नियंत्रित करने के लिए सीखना होगा। आप अपने खुद के जीवन के स्वामी हैं और आप इसे नियंत्रित करना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

नायिका को एक बार में छोड़ दो
छवि शीर्षक 114111 1
1
इसे एक बार ही छोड़ दें, अगर आप उसे संभालने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हो। इसका अर्थ है हेरोइन का अचानक उपयोग करना बंद करना और जल्दी से जल्द से जल्द निकालने के लक्षणों को दूर करना। आमतौर पर, लक्षण लगभग 5 या 7 दिन (फ्लू के समान ही रहता है) के लिए होता है। इस प्रक्रिया में मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दुख हो सकते हैं, इसलिए केवल उन उपभोक्ताओं के लिए सिफारिश की जाती है जो अच्छे स्वास्थ्य में अपेक्षाकृत कम हैं।
  • कुछ मामलों में, यह घातक हो सकता है। यह गर्भवती महिलाओं या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • छवि शीर्षक 114111 2
    2
    एक निश्चित तारीख निर्धारित करें और फिर जितना हो सके उतनी मात्रा में कमी करें। यदि आप नायिका को एक बार में छोड़ना चाहते हैं, तो प्रभाव को शांत करने के लिए पूरी तरह से इसे छोड़ने से पहले जितनी ज्यादा हो सके, डोस को कम करने का प्रयास करें। आप पर निर्भर आप शुक्रवार या जैसे ही आप समाप्त के रूप में शुरू करने को छोड़ने का फैसला है, लेकिन एक बिंदु है जहां आप पूरी तरह से छोड़ने के लिए है और फिर से गिर करने के लिए नहीं प्रयास निर्धारित करता है कि। काम पर कुछ दिन याद करें और इस प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाओ।
  • आपको हर कीमत पर हेरोइन की खुराक "कम करने" के लिए एक बहाना के रूप में इसे सेवन करना जारी रखना चाहिए। यदि आप हेरोइन से बाहर निकलते हैं और खुराक कम करने के लिए और अधिक खरीदना चाहते हैं, तो आप इसे खपत करते हैं और आप उसे छोड़ने का इरादा नहीं करते हैं। जब इसे एक बार में छोड़ने का निर्णय करना होता है, तो आपको अपने आप को शून्य में डाल देना पड़ता है, और आपको यथाशीघ्र यह करना होगा। ऐसा लगता है कि जब आप एक विक्रय लेना चाहते हैं - तो आपको इसे केवल खींच कर बाहर करना होगा और इसे एक बार और सभी के लिए समाप्त करना होगा।
  • छवि शीर्षक 114111 3
    3
    हेरोइन के साथ आपके पास के सभी पुलों को नष्ट करें तारीख दृष्टिकोण है जिसमें आप छोड़ रूप में, आप खाली बैग से छुटकारा पाने के सभी सुई, गंदा चम्मच त्यागने चाहिए, शौचालय नीचे दवाओं फेंक, तुम भी, लेटेक्स ट्यूब फेंक चाहिए यदि आवश्यक हो तो। अपने प्रदाता की संख्या को हटा दें इसे छोड़ने की तैयारी करके हेरोइन के साथ जुड़े सभी चीजों से छुटकारा पाएं। आप इसे फिर से खपत करना असंभव बनायें।
  • अगर आपको लगता है कि आप इसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं, सहायता प्राप्त करें एक विश्वसनीय मित्र (या परिवार के सदस्य) को अपने सभी दराजों की जांच करें और सब कुछ ले जाएं रसोई को कचरे में फेंक न दें इसे एक हथौड़ा से नष्ट करें और किसी को इसे किसी अज्ञात जगह पर फेंक दें।
  • छवि शीर्षक 114111 4
    4
    एक जगह खोजें जहां आप रह सकते हैं अगर आप घर पर संयम की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, तो किसी व्यक्ति को जगह तैयार करने और इस प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए आवश्यक आपूर्ति इकट्ठा करने के लिए कहें। इसके अलावा, आप एक सुरक्षित जगह (जैसे होटल या दोस्त के घर) की तलाश कर सकते हैं जहां आप शांत दिन बिता सकते हैं, और आप प्रक्रिया के दौरान जाने के दौरान उन्हें आपके लिए जगह साफ कर सकते हैं। किसी भी तरह से, अपने कार्यक्रम से एक सप्ताह अलग करें और नरक के लिए तैयार हो जाओ जो आपको इंतजार कर रहा है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो उस मुश्किल अवधि के दौरान नियमित रूप से आपके पास जाते हैं, या बेहतर अभी तक, उन्हें प्रक्रिया के दौरान आपके साथ रहना है। यदि आप इस प्रक्रिया के माध्यम से केवल अकेले जाने का निर्णय लेते हैं, तो आप अंधेरे भाव का अनुभव कर सकते हैं तो, इसे जोखिम मत करो।
  • छवि शीर्षक 114111 5
    5
    आपको 5 या 7 दिनों की आवश्यकता होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास बहुत अधिक पानी और समय है यह जरूरी है कि आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहें, जब आप हेरोइन को छोड़ने और संयम की प्रक्रिया से गुजरते हुए अपने जीवन के साथ सभी संबंधों को दूर करने वाले हैं। फ्लूड्स, ओवर-द-काउंटर फ्लू दवाएं, और कुछ भोजन जिसे आप पचा सकते हैं (जैसे मूंगफली का मक्खन और सूप) इस प्रक्रिया को आसान बना देगा इसके अलावा, आपके पास बदलने के लिए पर्याप्त कपड़े होंगे।
  • छवि शीर्षक 114111 6
    6
    बहुत सारे पानी, गेटोरेड और अंगूर के रस का सेवन करें। जितना हो सके उतना पियो। रात की पसीना और दस्त आपको जल्दी से निर्जलीकरण करेगा - इसलिए इन समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए बहुत से पानी पीना सुनिश्चित करें गेटोरेड आपकी इलेक्ट्रोलाइट और रक्त शर्करा के स्तर को उच्च रखने में मदद करेगा - जबकि अंगूर का रस आपको आवश्यक विटामिन प्रदान करेगा। उसी तरह, मल्टीविटामिन और आइसोटोनिक मिश्रण अद्भुत काम करता है
  • यदि ये पेय आपको घबराहट करते हैं, तो उन्हें पानी के साथ ले जाएं। गेटोरेड वास्तव में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को उच्च रखने में मदद करता है इसलिए यह जरूरी है कि आप इसे पीना चाहिए। अपने पेट को नियंत्रित करने के लिए थोड़ा पानी के साथ पीने के पास।
  • छवि शीर्षक 114111 7

    Video: देखिए कैसे करते है निरहुआ-आम्रपाली फिल्म की शूटिंग…! | Nirahua-Amrapali Shooting – Behind The Scene

    7
    फ्लू के लक्षणों से लड़ने के लिए सिरप, एंटिडायराहायल्स, और विरोधी मतली की गोलियां ले लो। झाड़ी के आसपास जाने में कोई मतलब नहीं है यदि आप हेरोइन छोड़ने का फैसला करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपको सबसे खराब फ्लू है, और यह कई दिनों तक खत्म हो जाएगा। आम लक्षण गंभीर रात को पसीना, मिचली, और शामिल दस्त-तो यह अच्छा होगा कि आप कुछ फ्लू दवाओं रखने के लिए और ले लक्षणों को नियंत्रित और थोड़ा आराम करने के लिए आवश्यक के रूप में।
  • जब तैयार हों, आप प्रक्रिया शुरू करने से अपने सिस्टम को साफ और एक छोटे से दस्त शांत करने के लिए (जब तुम खुराक को कम करने कर रहे हैं) से पहले मैग्नीशिया (मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड रेचक) के कुछ दिनों के दूध की एक खुराक ले सकते हैं।
  • कुछ लोगों ने इसे बहुत अच्छा लगा है कि एंटीडिअरीज (30 से 40 मिलीग्राम) की खुराक लेने से पहले कुछ दिनों में संयम का सबसे बुरा हिस्सा होता है फिर, वे कब्ज से बचने के लिए खुराक कम करने लगे। यदि यह आपका मामला है, तो इन ओवर-द-काउंटर दवाओं की खपत को कम करने की कोशिश करें ताकि आप उनका दुरुपयोग न करें।
  • वेलेरिअन जैसे प्राकृतिक विकल्प भी नसों को सुखदायक बनाने में आपकी लोकप्रियता और प्रभावकारी हैं और आप जो मस्तिष्क अनुभव करेंगे उसका नरम होना चाहिए। क्योंकि यह एक ही मस्तिष्क रिसेप्टर्स से जुड़ा है, इस विकल्प को एक हर्बल वालियम के रूप में सोचें, जो सस्ता है और कुछ दुकानों (जैसे वाल-मार्ट जैसे, उदाहरण के लिए) उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक 114111 8
    8
    खाने की कोशिश करो मूंगफली का मक्खन और रोटी इस प्रक्रिया के दौरान अपने जीवन को बचा सकता है। भोजन को अपने पेट में रखना मुश्किल होगा, लेकिन अपने मूंगफली का मक्खन के सैंडविच के स्नैक्स को निगलने की कोशिश करें ताकि आपके पास ताकत हो और सामान्य महसूस कर सकें। इसे गर्म करने के लिए हाथ पर कुछ शोरबा डालें और दिनचर्या थोड़ी भिन्न करें। लेकिन जो भी आप करते हैं, अपने आप को सामान्य रूप से यथासंभव बनाए रखने के लिए प्रत्येक दिन कुछ खाने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक 114111 9
    9
    साफ रहें और सोने की कोशिश करें हाथ में कई चादरें हों क्योंकि रात को पसीना आना अचानक हो सकता है अपने अंडरवियर सहित हर दिन अपने कपड़े बदलें। अपने आप को यथासंभव स्वच्छ रखने की कोशिश करें ताकि आप अपनी लत के बारे में न सोचें। जब आप इसे सुविधाजनक और आराम समझते हैं तो गर्म स्नान कर लें आप एक कठिन लड़ाई लड़ रहे हैं, तो जितना ज्यादा हो सके आराम और आराम करने का प्रयास करें।
  • आपके लिए बहुत ही ठंड लगना आम बात है। गर्म स्नान आपके शरीर के तापमान को विनियमित करने और सामान्य महसूस करने में बहुत मदद करेगा। अगर आपको ठंड लगती है और आपको लगता है कि आप गर्म नहीं हो सकते, तो शावर में आ जाओ और वाष्प अपना काम करें।
  • छवि शीर्षक 114111 10
    10
    थोड़ा सा व्यायाम करें, यदि संभव हो तो यह आखिरी चीज है जो आप करना चाहते हैं, लेकिन लंबे समय तक चलने या चलाने के लिए जाने से पैर की ऐंठन और ठंड लगने का सबसे प्रभावी तरीका है, जिसे आप संपूर्ण प्रक्रिया में अनुभव करेंगे। कभी-कभी, जब आप व्यायाम करते हैं, आपको लगता है जैसे आपके पास कोई भी लक्षण नहीं है। स्थानांतरित करने के लिए एक प्रयास करें और फिर गर्म स्नान के साथ प्रतिफल करें। हेरोइन से छुटकारा पाने के लिए यह पहला कदम है
  • छवि शीर्षक 114111 11
    11
    धैर्य रखें आप अपने जीवन की सबसे कठिन लड़ाई से लड़ रहे हैं और यह मजेदार नहीं होगा। लेकिन आप हमेशा के लिए इस लत छोड़ने के लिए आवश्यक प्रयास कर रहे हैं और अपने जीवन को ठीक कर लें। आप गुलाम नहीं हैं साहस!
  • विधि 2

    अपने संयम को नियंत्रित करें
    छवि शीर्षक 114111 12
    1
    संयम के प्रभावों को दूर करने के लिए निर्धारित दवाओं के उपयोग पर विचार करें। यदि यह विकल्प उपलब्ध है, नियंत्रित वातावरण में निश्चित निर्धारित दवाओं का उपयोग हेरोइन को हमेशा के लिए छोड़ने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है। आप अपनी खपत को अधिक ध्यान से नियंत्रित कर सकते हैं, निकासी के लक्षणों को खुश कर सकते हैं और छोड़ने की प्रक्रिया के दौरान अपेक्षाकृत स्थिर रह सकते हैं।
    • संयम को नियंत्रित करने के तरीकों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी दीजिए, क्योंकि आप नशे की लत के अन्य दवाओं के विकास के जोखिम को चलाते हैं।
  • छवि शीर्षक 114111 13
    2
    अपने क्षेत्र में निःशुल्क या कम लागत के विकल्प का अन्वेषण करें। इस पद्धति (पिछले एक के विपरीत) के साथ समस्या यह है कि इससे पैसे खर्च होते हैं जो आपके पास संभवतः नहीं होते हैं और स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है, जिसे आप प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आपके क्षेत्र में निशुल्क क्लीनिक के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अमेरिका के हानिकारक पदार्थ की दुरुपयोग की हॉटलाइन "1-800-662-HELP (4357)" से संपर्क करें, जहां आप और अधिक सीख सकते हैं और अन्य विकल्पों का पता लगा सकते हैं
  • अन्य निर्धारित दवाओं के लिए लत विकसित करने से बचने के लिए, उसी प्रदाताओं पर भरोसा न करें जो आपने पहली बार इस प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए किया था अपने आप पर ऐसा करने की कोशिश न करें इसे समझदारी से करें पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जो आपके लिए उपलब्ध है और सिफारिश की गई दवाएं लेते हैं।
  • छवि शीर्षक 114111 14
    3
    एक मेथाडोन क्लिनिक खोजें जो कि राज्य द्वारा सब्सिडी है। मेथाडोन एक opioid एगोनिस्ट कि क्लीनिक हेरोइन उपयोगकर्ताओं को, जो उम्मीद लक्षण नियंत्रण और पर्यवेक्षण के अंतर्गत आपकी खुराक कम करने के लिए (जिनमें से कई मुफ्त या बहुत कम खर्चीली हैं) में विनियमित किया जाता है है। संयम हमेशा आपके पर निर्भर करता है - लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान डॉक्टरों द्वारा दवा परीक्षण किया जा रहा है और कुछ उपभोक्ताओं में मनोवैज्ञानिक आघात को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप सही काम कर रहे हैं
  • सबसे कम खुराक के साथ शुरू करने की कोशिश करें कुछ क्लीनिक 70 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में खुराक शुरू करते हैं ताकि कुछ उपभोक्ताओं को जल्दी और प्रभावी तरीके से छुटकारा मिल सके। प्रक्रिया को खींचें न कि नायिका छोड़ने के इरादे से कर्मचारियों को बताएं यदि आप पर्याप्त स्वस्थ हैं, तो निम्नतम खुराक से शुरू करने का प्रयास करें।
  • दुर्भाग्य से, हेरोइन उपयोगकर्ताओं के लिए मेथाडोन पर निर्भर होना आम है, या दोनों का उपयोग भी होता है (सुबह में और हेरोइन में मेथाडोन पूरे दिन जब प्रभाव गायब हो जाता है)। मेथाडोन सभी के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन यह आमतौर पर सबसे किफायती विकल्प है, खासकर यदि बीमा के लिए वर्गीकृत अपने इलाके में
  • छवि शीर्षक 114111 15
    4
    सबकोऑन या सबुटेक्स दृष्टिकोण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें. यह विधि मेथाडोन की तुलना में कभी-कभी कम परेशान होती है, और जब आप दोबारा शुरू करना चाहते हैं तो बहुत उपयोगी होगा। कुछ लोगों के लिए, मेथाडोन की तुलना में इस विधि के साथ खुराक कम करना बहुत आसान है साथ ही, उस समय की अवधि में आप सब्क्सीन या सबुटेक्स ले सकते हैं मेथाडोन की तुलना में बहुत कम है। सामान्य तौर पर, व्यक्ति और चिकित्सक के आधार पर रखरखाव 3 से 6 महीने तक रहता है।
  • छवि शीर्षक 114111 16
    5
    डॉक्टर के सवालों के लिए तैयार करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी लत के बारे में डॉक्टरों के साथ पूरी तरह ईमानदार हों यदि आप उन दवाइयां चाहते हैं जो हेरोइन को रोकने के लिए आपकी मदद करने के लिए लिखते हैं। यदि आप फैंसी कहानियों को किसी तरह Xanax लिखने के लिए आविष्कार करते हैं, तो आप एक चेन रिएक्शन शुरू कर सकते हैं जिसमें आप अपनी लत को नियंत्रित करने के लिए अन्य दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। ईमानदारी से रहें यदि आपका लक्ष्य हेरोइन को पूरी तरह से छोड़ना है, तो अपने इरादों के डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि वह आपकी सहायता कर सकता है।
  • आपको नशीली दवाओं की नशीली दवाओं, एचआईवी और अन्य प्रक्रियाओं को नियमित रूप से स्वीकार करना पड़ सकता है, जिन्हें राज्य के क्लीनिकों में भर्ती कराया जाना है। निर्धारित दवाएं मिलती-जुलती गोलियां लेने की तुलना में अधिक जटिल हो सकती हैं। इसलिए, तैयार हो जाओ क्योंकि वे आपको पूर्वाग्रह के अधीन करेंगे।
  • छवि शीर्षक 114111 17
    6
    अन्य दवाओं के बारे में पूछें जो कि संयम के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं यदि आप मेथाडोन के लिए विकल्प चुनना नहीं चाहते हैं, या आपके विकल्प में सस्ता विकल्प उपलब्ध नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें ताकि वह दवाएं जो इस प्रक्रिया को अधिक सहनशील बनाने में मदद कर सकें। जब तक आप उन्हें बुद्धिमान और नियंत्रित तरीके से भस्म करते हैं, वे हेरोइन को रोकने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकते हैं। जब तक आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हों, तब तक निर्धारित दवाओं का दुरुपयोग न करें.
  • clonidine यह एक antihypertensive है कि ज्यादातर डॉक्टर नशे की लत का इलाज करने के लिए लिखते हैं संयम के लक्षणों को नियंत्रित करने में यह बहुत प्रभावी है, खासकर इस प्रक्रिया से संबंधित चिंता।
  • वैलियम और Xanax वे बेंज़ोडायजेपाइन हैं, जो इसके अतिरिक्त उपचार के लिए प्रभावी हैं, अनिद्रा के खिलाफ लड़ाई, और चिंता का इलाज
  • phenobarbital और Ativan वे अपेक्षाकृत कमजोर नशीले पदार्थ हैं जो कभी-कभी प्रभावों को नियंत्रित करने में सहायता के लिए निर्धारित होते हैं।
  • tramadol यह दर्दनाशक या बेचैन पैर सिंड्रोम का सामना करने के लिए विशेष रूप से निर्धारित किया गया है कि एक एनाल्जेसिक है। यह संयम से जुड़े बेचैनी को शांत करने में बहुत प्रभावी साबित हुआ है।
  • छवि शीर्षक 114111 18
    7
    संयम की दूसरी प्रक्रिया करें इन विधियों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि, आखिरकार, आपको अभी भी ड्रग्स लेने की ज़रूरत है आप इसे अलग तरह से कॉल कर सकते हैं, लेकिन यदि आपको हर दिन जीने के लिए दवा लेने की ज़रूरत है, तो आप अभी भी पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं हैं। आप जो दवा ले रहे हैं उसे छोड़ने के कठिन कार्य के माध्यम से जाने के लिए आपको प्रतिबद्ध होना चाहिए, जब तक आप पूरी तरह से शांत न हों।
  • विधि के आधार पर, दूसरी संयम संक्षिप्त और हल्का हो सकता है, या लगभग हेरोइन के बराबर हो सकता है इससे पहले कि आप फिर से सामान्य महसूस करने लगें, कई हफ्ते पहले हो सकते हैं। आप के लिए एक तारीख का निर्धारण करने की प्रक्रिया को निष्कासन शुरू करने के लिए और प्रक्रिया को छड़ी।
  • छवि शीर्षक 114111 19
    8
    यदि आपके पास पैसा है तो एक detoxification या पुनर्वास केंद्र में भाग लेने पर विचार करें सबसे अच्छा तरीका एक निजी पुनर्वास क्लिनिक में प्रवेश करना है, क्योंकि वे हर समय आपकी निगरानी करेंगे, चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक ध्यान प्राप्त करेंगे, और आप अपने जीवन से नशे की लत के रूप में दूर होंगे। दुर्भाग्य से, कई हफ्तों के एक पूर्ण पुनर्वास पैकेज $ 10,000 तक खर्च कर सकते हैं।
  • अक्सर, इन पैकेजों के लिए परिवार को हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होती है, और संबंधित लागतों के कारण नशेड़ी बनाने के लिए वास्तव में दोषी महसूस कर सकते हैं। यदि आप नायिका को एक बार में छोड़ देते हैं और आपके पुनरुत्थान होते हैं, तो आप अपने आप में निराश हो सकते हैं, लेकिन अगर आप उसे अपने माता-पिता को हजारों डॉलर की कीमत पर छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो आप बहुत दोषी महसूस करेंगे। उस स्थिति पर न जाएं जहां यह स्थिति आवश्यक है।
  • विधि 3

    अपनी लत को समझें


    114111 20 नाम का चित्र
    1
    समझे कि जीवित संयम हीरोइन छोड़ने के समान नहीं है यह शराब छोड़ने या छोड़ने की तरह नहीं है, यह कोकीन छोड़ना भी ठीक नहीं है लत की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक पहलुओं को समान रूप से शक्तिशाली और नियंत्रित करना मुश्किल है। हेरोइन जाने के लिए सबसे कठिन दवा है, और कई नशेड़ी जो सफलतापूर्वक अपने शारीरिक संयम को नियंत्रित कर रहे हैं अप relapsing क्योंकि वे मनोवैज्ञानिक पहलू की उपेक्षा इस आदत के साथ समाप्त होने के पहले सप्ताह या महीनों के बाद, एक आजीवन संघर्ष शुरू होता है।
  • छवि शीर्षक 114111 21
    2
    अपनी मानसिक लत को सीधे डायरेक्ट करें यदि आप हेरोइन छोड़ने के लिए और शांत रखना चाहते हैं, तो आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए और यह समझना होगा कि आप एक नशे की लत हैं। आप हमेशा एक व्यसनी रहेंगे आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह स्थिति कभी भी बदलेगी नहीं। आप हमेशा हेरोइन इंजेक्शन या श्वास करना चाहते हैं। तुम्हारी लत चोर की तरह हो सकती है जो आपको उम्मीद करता है कि आप पर हमला करने और अपने जीवन को बर्बाद करने की उपेक्षा करें। हेरोइन छोड़ने का अर्थ है हर दिन लत से बचने के लिए जागरूक विकल्प बनाना।
  • यह मुश्किल है अगर आपको लगता है कि आप उसे अपने पूरे जीवन के लिए नहीं छोड़ पाएंगे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के बारे में चिंता न करें 5 बजे पहुंचने के बारे में चिंता इसे उपभोग किए बिना फिर, अगले सोमवार को बिना उपभोग किए जाने के बारे में चिंता करना शुरू करें
  • छवि शीर्षक 114111 22
    3
    एक घृणास्पद स्मृति की प्रक्रिया करने और उसकी आशा करना सीखें आप जल्दी से पीड़ित हो जाना शुरू कर सकते हैं कि कितना अच्छा लगता है कि वह दूसरी पंक्ति की कामना करता है, दर्द और समस्याओं को पृष्ठभूमि में डालता है और इसे फिर से उपभोग करने की इच्छा पर केंद्रित होता है तुम भी दवाओं खरीदने और यादों पर मनोहन के लिए महान इच्छाओं को महसूस करना शुरू कर सकते हैं। इन आवेगों को संभालने के लिए और अधिनियम में उन्हें शांत करने के लिए जानें।
  • छवि शीर्षक 114111 23
    4
    निराशा के लिए तैयार करें दो सप्ताह (या दो महीने) की शुरुआती अवधि के बाद, आप प्रतीक्षा पैटर्न विकसित कर सकते हैं जिसमें चीजें उबाऊ, निर्जीव लग सकती हैं, जैसे कि दुनिया एक काले और सफेद फिल्म थी। यह इस अवधि में है कि ज्यादातर नशेड़ी पतन, और अक्सर विनाशकारी परिणाम के साथ। अवसाद एक पुनर्वास में नशेड़ी के लिए एक गंभीर समस्या है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप संयम के एक नए जीवन को शुरू करने के लिए काम करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 114111 24
    5
    अन्य लोगों से निपटने के लिए प्रारंभ करें नारकोटिक्स बेनामी बैठकों नशेड़ी के लिए एक संरचना और लोगों के एक समुदाय है जो एक ही परिस्थितियों में हैं के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। आप अपने संघर्ष में अकेले नहीं हैं यह अन्य लोगों की कहानियों को सुनने के लिए बहुत ही उत्थान और मुक्त हो सकता है और एक ऐसी जगह है जहां आप अपनी समस्याएं प्रकट कर सकते हैं।
  • इन प्रकार की बैठकें वास्तव में कुछ नशेड़ी को हतोत्साहित कर सकती हैं। यदि सप्ताह में कई घंटे बिताने का विचार दवाओं के उपयोग के बारे में बिना किसी दूसरे नशे की बात सुनना चाहता है तो आप उन्हें फिर से उपभोग करना चाहते हैं, इस अंतर को भरने में आपकी मदद करने के लिए अन्य सामाजिक समूहों की तलाश करें। अपने हितों को साझा करने वाले शांत लोगों के लिए गेंदबाजी लीग, जुआ समूह, या किसी अन्य प्रकार के सामाजिक संगठनों की जांच करें
  • एक चिकित्सक के पास कई नशेड़ी के लिए एक ताज़ा और शिक्षाप्रद अनुभव हो सकता है यदि आप अपनी लत का सामना करने का निर्णय लेते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको इसके बारे में बात करनी चाहिए। ईमानदार रहें और इस बारे में किसी के साथ बात करें जो आपको न्याय नहीं करता।
  • विधि 4

    शांत रहो
    छवि शीर्षक 114111 25
    1
    इनाम सिस्टम का उपयोग करें एक 12-कदम कार्यक्रम (यदि आप एक या नहीं में भाग लेने का निर्णय लेते हैं) संयम की अवधि को पहचानना और उनके लिए खुद को इनाम देना है यहां तक ​​कि अगर आपका इनाम सिर्फ आईने में ही देख रहा है और कह रहा है कि "आप एक हफ्ते के लिए शांत हैं," तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वभाव की उपलब्धियों को मनाएं।
    • कुछ नशेड़ी दवाओं खरीदने के लिए खर्च किए गए सभी पैसे बचाने के लिए उपयोगी होते हैं। यात्रा करके या उन बचत के साथ कुछ ख़रीद करके अपने स्वभाव को जश्न मनाएं आप इसके लायक हैं
  • छवि शीर्षक 114111 26
    2
    अपने मन में एक कचरा बना सकते हैं आपके पास हमेशा परीक्षाएं होंगी कुछ बिंदु पर, आप हेरोइन का उपयोग फिर से फिर से महसूस करने के लिए करना चाहते हैं। सबसे अधिक relapses छोड़ने के बाद पहले 3 या 6 महीने में होते हैं जब आप उस मेमोरी को ध्यान में आने से रोक नहीं सकते हैं, तो आपको उस पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए या इसे अधिक स्थान देना चाहिए। कुछ नशेड़ी अपने मस्तिष्क के कुछ कोने में "कचरे के डिब्बे" को देखने के लिए उपयोगी पाते हैं, जहां वे इन प्रलोभों को बहा सकते हैं और जैसे ही वे पैदा होती हैं उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं।
  • जैसे ही ऐसा होता है, क्यूब को कल्पना दें और कूड़े के एक टुकड़े के रूप में अपनी प्रलोभन की कल्पना करें। इसे बाल्टी में डालें, ढक्कन पेंच और इसे अपनी दृष्टि से हटा दें
  • छवि शीर्षक 114111 27
    3
    अन्य स्वस्थ "व्यसनों" का विकास करें एक बार जब आप अपनी लत से बाहर निकलने का प्रबंधन करते हैं, तो ऊबड़ आसानी से एक पुनर्वास व्यस्क के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बन सकता है। जिस तरीके से आप ड्रग्स लेने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी समय का इस्तेमाल करते हैं, वह आपकी पर निर्भर करेगा, लेकिन यह बहुत संभावना है कि आप अन्य "व्यसनों" को विकसित करने के लिए एक उत्पादक और स्वस्थ तरीके से मिल सकें। आप इसमें शामिल हो सकते हैं कुछ का निर्माण, क्या चुनौतीपूर्ण खेल है जो आपकी आत्माओं को तरक्की करता है, या फिर कुछ को प्रतिबिंबित करने के लिए लंबे समय तक चलता है एक नया जीवन बनाने के अवसर के रूप में अपने संयम का उपयोग करें यह एक रिक्त पृष्ठ है एक नई कहानी लिखना शुरू करें
  • छवि शीर्षक 114111 28

    Video: हीरो - हीरोइन के पहने कपडे कहाँ जाते हैं || theory of shubham

    4
    आपके शरीर के व्यायाम को व्यायाम करना. आपका शरीर हेरोइन का दास नहीं है व्यायाम शरीर को सभी कचरे को अंदर से बाहर निकालने में मदद करता है (प्राकृतिक निदान के रूप में), चयापचय को नियंत्रित करता है और प्राकृतिक रूप से एंडोर्फिन के उच्च स्तर उत्पन्न करता है। एक प्रकार का व्यायाम खोजें जिसे आप पसंद करते हैं और आप नियमित रूप से बनाए रख सकते हैं। अभ्यास करें या जॉगिंग करें यदि आप व्यायाम करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप डांस क्लब में जा सकते हैं और पागल जैसी नृत्य कर सकते हैं। आपको मज़ेदार होना चाहिए क्योंकि आप शांत होने में सफल रहे।
  • छवि शीर्षक 114111 29
    5
    अन्य दवाओं का उपयोग करना बंद करने के लिए अपनी संयम का लाभ उठाएं आमतौर पर, औपचारिक पुनर्वास कार्यक्रमों में, नशाओं को एक बार में अपने सभी व्यसनों को छोड़ने की कोशिश करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। हालांकि, आप अपने स्वभाव से लाभ उठा सकते हैं ताकि आप उतने नशे की लत पदार्थों को खत्म कर सकें, और उन्हें उत्पादक गतिविधियों के साथ बदल दें।
  • यदि आप अपनी लत को अन्य दवाओं के साथ बदलते हैं, तो यह थोड़े समय के लिए काम कर सकता है लेकिन, आप शायद लोगों के एक ही चक्र को लगातार करेंगे, आपको एक ही परीक्षा का सामना करना होगा, और आप शांत रहने में सक्षम नहीं होंगे। तो, बुद्धिमान हो।
  • यदि आप अभी भी प्रलोभन के खिलाफ एक महान लड़ाई लड़ रहे हैं और आपको लगता है कि एक दिन में कुछ सिगरेट धूम्रपान करना तुम्हारा एकमात्र जीवनसाथी है, इसे एक बार में बंद करने की कोशिश मत करो। अपनी सीमाएं जानें और लक्ष्यों की एक श्रृंखला स्थापित करें यदि आप इसे पूरी तरह से छुटकारा चाहते हैं: आप इसे कब करेंगे? अगले हफ्ते? अगले महीने? धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करने की तिथि निर्धारित करें, यदि यह आपके जीवन के लक्ष्यों को फिट करता है
  • छवि शीर्षक 114111 30
    6
    स्वस्थ भोजन खाएं. खाने और खाने का मकसद कुछ नशेड़ी के लिए कुछ हद तक चिल्लाना हो सकता है। हालांकि, यदि आप अपने संयम का ध्यान रखना चाहते हैं, तो आपको स्वस्थ आहार अपनाना चाहिए ताकि आप अपने पोषक तत्वों को पुनर्प्राप्त कर सकें और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रख सकें।
  • Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    छवि शीर्षक 114111 31
    7
    नए शौक खोजें जहां आप अपना समय ले सकते हैं. पुराने आश्रयों और पुराने साथी दवा व्यसनों से बचें शांत लोगों के साथ दोस्ती कीजिए और नए शौक खोजें जो आपको व्यस्त रखते हैं। यदि आप अन्य चीजों में व्यस्त हैं, तो हेरोइन आपके जीवन में वापस घुसने की संभावना कम है।
  • यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन कभी-कभी जरूरी है, पुरानी दोस्ती के साथ तोड़ने के लिए जो आपको ड्रग्स की दुनिया में फिर से पलट सकता है। आपको स्मार्ट होना चाहिए और अपनी खुद की संयम को नियंत्रित करना होगा। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को बार-बार चिंतित करने के बारे में चिंतित हैं जो आपको फिर से भस्म करने का लुत्फ उठाए, तो आपको उस व्यक्ति से बचना चाहिए। उसे बताओ कि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, और यदि आपके आस पास है तो आप शांत नहीं रह सकते।
  • छवि शीर्षक 114111 32
    8
    आराम से. कभी-कभी यह लग सकता है कि निराशा, अपराध और व्यसनों हर कोने में घूमती हैं पिछला पीछे छोड़ दें और भविष्य को देखो, आगे। अपने कामों के बारे में मत सोचो, या जिन लोगों को आप पछता सकते हैं, न कि उन लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप अपनी संयम के नए जीवन में प्राप्त करेंगे।
  • विधि 5

    एक पीअर सिस्टम फॉर्म करें
    छवि शीर्षक 114111 33
    1
    यदि आप वास्तव में नायिका छोड़ना चाहते हैं, तो आपका एक दोस्त होना चाहिए, जो वास्तव में आपकी सहायता करना चाहता है। उसे अपने सभी कॉलों की समीक्षा करें, अगर कोई आपको दवाओं खरीदने के लिए आपको समझाता है या आपका आपूर्तिकर्ताओं आपको यह पता लगाने के लिए कहता है कि आपने उन्हें फिर से संपर्क क्यों नहीं किया है
  • छवि शीर्षक 114111 34
    2
    उस व्यक्ति को शिक्षित करें जिसे आपने अपने सहकर्मी प्रणाली का हिस्सा चुना है। निकालने के लक्षणों की गंभीरता को समझाएं ताकि यह आप उन पर काबू पाने में मदद कर सके और प्रक्रिया जारी रख सके।
  • छवि शीर्षक 114111 35
    3
    सकारात्मक मन रखें हालांकि आपको लगता है कि आपका जीवन पूरी तरह खत्म हो गया है। कभी अपनी भावनाओं को दबाना मत क्योंकि ये केवल और समस्याएं पैदा करेगा। सुनिश्चित करें कि आपका साथी भरोसेमंद और ईमानदार है ताकि वह आपकी मदद कर सके। सुनिश्चित करें कि यह कोई है जो आप अपने जीवन में किसी चीज़ के बारे में बात कर सकते हैं और, संभवतया, जिसे आप कई साल पहले जानते हैं
  • छवि शीर्षक 114111 36
    4
    याद रखें कि आपका साथी किसी भी चीज़ के लिए जिम्मेदार नहीं है इसलिए, भले ही आप बहुत उदास हैं, याद रखें कि उनकी मदद करने के लिए उनका कोई दायित्व नहीं है और अभी भी ऐसा करने के लिए चुना है। सबसे ऊपर, याद रखें कि उसके पास भी भावनाएं हैं। उसे पहले ही चेतावनी दें कि आप बुरे मूड में हैं और संयम की प्रक्रिया के दौरान उसे कुछ नहीं बताएं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी वसूली और उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो यह संभव करेगी।
    • यदि आप ठोकर खाते हैं, तो आपको हराया नहीं जाना चाहिए उठो और लड़ाई में चलते रहें
    • यह जरूरी है कि आप एक की तलाश करें सहायता समूह, चाहे से लोग और परिवार या पुनर्वास में अन्य नशेड़ी
    • यह लड़ाई एक पहाड़ पर चढ़ने के लिए आपके पास है। ऊपर जाइए रखें अगर आपको लगता है कि आप फिसलने हैं, तो नीचे देखो और प्रतीक्षा करें। अपने आप को संतुलन, मुस्कान, और उच्च और उच्च चढ़ाई याद रखें हार न दें और आगे बढ़ें।
    • पुनरुत्थान की इच्छा को न उत्पन्नें। जब यह अप्रत्याशित रूप से होता है, या वे तुम्हें आश्चर्य से लेते हैं, तो आप अज्ञात मादक पदार्थों के लिए 12-कदम कार्यक्रमों में तत्काल मदद प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने जीवन के लिए लक्ष्य, सपने या नई परियोजनाएं निर्धारित करें, और उनको करने की योजना बनाएं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें पहले कितना मुश्किल लगता है। अगर आप शांत रहें, तो सब कुछ संभव है।
    • हेरोइन की वजह से हार गई चीज़ों की एक सूची बनाएं और आप क्या हासिल करना चाहते हैं। हर बार जब आप इसे फिर से उपयोग करने के लिए परीक्षा लेते हैं तो इस सूची को चेक करें
    • अपने को दोबारा बनाने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें जीवन. वही लोग या परिस्थितियों में अक्सर नहीं।
    • हार न दें क्या आप प्राप्त कर रहे हैं पर गर्व है।
    • उन सभी लोगों से बचें जिन्हें आप मिले थे और जिन जगहों पर आप गए थे जब आप हेरोइन का उपयोग करते थे कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको हेरोइन का उपयोग याद कर देगी और आप को फिर से शुरू करना चाहते हैं। हर कीमत पर उनसे बचें

    चेतावनी

    • बहुत बार, पुनर्वास अनुभव में व्यसनी एक मंदी गंभीर। यदि आप किसी के पास जाते हैं तो यह अच्छा होगा चिकित्सक या कोई अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अगर आप इस बीमारी से पीड़ित हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सबक्सोन (हमेशा आवश्यक नहीं है - यह कुछ मदद कर सकता है, लेकिन यह अत्यधिक नशे की लत भी हो सकता है)
    • गेटोरेड, मल्टीविटामिन, Pepto Bismol, वेलेरियन रूट (इस जड़ी बूटी चिंता के खिलाफ काम करता है और पहले 3 या 5 दिन desintoxicación- किसी भी फार्मेसी में उपलब्ध है के दौरान लिया जा सकता है)
    • शीत और फ्लू की दवाइयां (यदि आप नायिका को एक बार में छोड़ना चाहते हैं तो थोड़ी मदद कर सकते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com