ekterya.com

कैसे मधुमेह के साथ युवा लोगों को उनकी दवाओं का उपभोग करने के लिए

अधिकांश लोगों के लिए, यह मधुमेह जैसी पुरानी बीमारी से निपटना मुश्किल है, बच्चों और किशोरों के लिए और भी बहुत कुछ। इसलिए, यह मुश्किल हो सकता है कि माता-पिता अपने बच्चों को अपनी दवाएं लेने की ज़िम्मेदारी ले सकें। यह लेख आपको अपने उपचार को नियंत्रित करने के लिए मधुमेह के साथ अपने बच्चे को शिक्षित करने और प्रेरित करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा। आरंभ करने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

चित्रा का शीर्षक दवा लेने के लिए किशोर दिबादी प्राप्त करें चरण 1
1
अपने आप को शिक्षित करें और मधुमेह के बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करें। इस बीमारी के बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त करें और इसके बारे में और कैसे उपचार उपयोगी होते हैं सूचित होने और यथार्थवादी अपेक्षाओं से चिंता कम हो सकती है और दोनों माता-पिता और बच्चों को उपचार प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने की अनुमति मिलती है।
  • उपचार योजना में उपचार के लिए लक्ष्यों और परिवर्तनों को अपडेट करें। इन परिवर्तनों को लिखें ताकि आप कार्यालय जाने के बाद उन्हें मत भूलें।
  • इसके अलावा, कोई भी व्यक्ति जो बच्चे के साथ समय का एक महत्वपूर्ण राशि खर्च (पी। उदाहरण के लिए।, माँ, पिता, भाई बहन, दादा-दादी या लोग हैं, जो स्कूल के बाद परवाह) कम से कम मधुमेह का बुनियादी ज्ञान होना आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक से किशोर के मधुमेह के लिए दवा ले लो चरण 2
    2
    अगर आपका बच्चा अपनी दवाओं को संभालने के लिए तैयार है तो मूल्यांकन करें अगर आपका बच्चा अपनी मधुमेह दवाओं का प्रबंधन करने के लिए तैयार है, तो दवाओं के लिए एक कार्यक्रम का पालन करने की उनकी क्षमता का निरीक्षण करने के लिए तैयार है (उदाहरण के लिए, जांच करें कि क्या चिकित्सा आपूर्ति का अपेक्षित दर से भस्म हो रहा है) - यदि आप स्वयं की निगरानी कर सकते हैं घर पर आपूर्ति दवाएं, इंसुलिन का प्रबंध करें या फ़िलिस्ती पाने के लिए फार्मेसी को फोन करें
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर डायबिटिक्स प्राप्त करें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा निम्न और उच्च रक्त शर्करा के स्तरों के लक्षणों को पहचान सकता है। अपने बच्चे को अपनी दवाओं के प्रबंधन की ज़िम्मेदारी लेने से पहले, यह आवश्यक है कि वे निम्न और उच्च रक्त शर्करा के स्तरों के लक्षणों को पहचानना सीखें। एक बार जब वह लक्षणों की पहचान कर सकता है, तो उसे पता चल जाएगा कि उसे इंसुलिन लेने, कुछ खाने या आराम करने की आवश्यकता होगी।
  • निम्न रक्त शर्करा: निम्न रक्त शर्करा के लक्षणों में पसीना, झटके, उनींदापन, भूख, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और भ्रम शामिल हैं। सामान्य तौर पर, आपके बच्चे को एक ग्लूकोस टैब्लेट लेना, कुछ रस या सोडा पीना होगा, या निम्न रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए नाश्ते खाएंगे।
  • उच्च रक्त शर्करा का स्तर: उच्च रक्त शर्करा के लक्षण अक्सर पेशाब में शामिल होते हैं, प्यास, शुष्क मुंह, धुंधला दृष्टि, थकान और मतली बढ़ जाती है। उच्च रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए, इंसुलिन की एक अतिरिक्त खुराक का प्रबंध करना आवश्यक हो सकता है "सुधार"।
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोरावस्था में मधुमेह रोगियों को प्राप्त करें

    Video: CLORURO DE MAGNESIO / CUANTO CONSUMIR / COMO PREPARAR salud con mary

    4
    अपने बच्चे को अपनी बीमारी को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। माता-पिता और बच्चों की जिम्मेदारी के बीच सही संतुलन ढूँढना मुश्किल हो सकता है।
  • मुख्य कारणों में से एक यह है कि पिता और बेटे के बीच के रिश्ते में काफी परिवर्तन होता है क्योंकि बच्चे बढ़ता है। जब बच्चे बच्चे होते हैं, तो माता-पिता के रिश्ते का अभिभावक होता है, लेकिन जैसे-जैसे समय लगता है, बड़े बच्चे और किशोरावस्था में अधिक जिम्मेदारी होती है और इसके परिणामस्वरूप, अधिक स्वतंत्र बन जाते हैं।
  • संतुलन प्राप्त करने और इस रोग से सफलतापूर्वक सामना करने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्येक परिवार के लिए और प्रत्येक रोगी के लिए भिन्न होगा। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा अपनी बीमारी की ज़िम्मेदारी लेना सीखता है और समझता है कि उनके उपचार योजना का पालन करने के लिए उनके पास कोई विकल्प नहीं है।
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर दिबाश रोगियों का शीर्षक चित्र चरण 5
    5
    उपयुक्त विशेष चिकित्सकीय देखभाल प्रदाता खोजें युवाओं में मधुमेह के प्रबंधन के लिए विशेष देखभाल प्रदाता को ढूँढना आपको और आपके बच्चे के साथ सहज महसूस करना आवश्यक है। आप और आपका बच्चा प्रदाता के साथ ईमानदार होना चाहिए ताकि वह किसी भी बाधा को दूर करने और अपने बच्चे की मधुमेह को सफलतापूर्वक नियंत्रित करने की योजना विकसित कर सकें।
  • विशेष देखभाल प्रदाता के साथ, आप इंजेक्शन के डर, बीमारी के कारण सामाजिक चिंता, जीवनशैली और मधुमेह नियंत्रण के बीच संघर्ष और इसके बारे में चिंताओं जैसी समस्याओं के समाधान के बारे में पहचान और ढूँढ सकते हैं। बहुत कम या बहुत अधिक जिम्मेदारी ले लो
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपका प्रदाता आपकी पसंद, ज़रूरतों और मूल्यों और आपके बच्चे के सम्मान और उनकी उम्र के बावजूद ध्यान देने योग्य है। दोनों को अपने नोट्स प्रत्येक मीटिंग में लाना चाहिए और सवाल पूछने या सुझाव देने में संकोच नहीं करना चाहिए
  • भाग 2
    अपने बच्चे को जिम्मेदारी लेना

    दिमाग में बच्चों के लिए मधुमेह रोगियों की दवा लेना
    1
    एक रिश्ता विकसित करना जो ईमानदारी और विश्वास पर आधारित है। ईमानदारी और विश्वास पर आधारित आपके बच्चे के साथ संबंध विकसित करना महत्वपूर्ण है आप अपने बच्चे के साथ बार-बार संवाद करके और पारस्परिक रूप से सम्मानजनक और रचनात्मक तरीके से यह कर सकते हैं। माता-पिता को अपने गुस्से या उन्हें दोष देने के डर से बिना अपनी गलतियों और समस्याओं का खुलासा करके अपने बच्चे को सहज महसूस करना चाहिए। ये बातें होती हैं!
    • जब आपको "रास्ते में बाधाएं" मिलती हैं, तो उनको समाधान खोजने और समस्याओं को हल करने के अवसरों के रूप में उपयोग करें, दोष नहीं। ऐसे आरोपों के साथ अपने वाक्यों को शुरू न करें जैसे कि "आपने नहीं ...", "आप थे ...", "आपने क्यों नहीं ... ..." या अन्य समान आरोप।
    • एक ऐसा कार्यक्रम व्यवस्थित करें जिसमें आप और आपका बच्चा नियमित आधार पर संवाद कर सकते हैं। एक अनुसूची पर सहमति दें और सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना ही आराम से हो, आप इसे स्कूल अवकाश के लिए त्वरित पाठ के साथ कर सकते हैं, रात के खाने के बाद चाय के बाद या कार्य पूरा करने के बाद - जो भी आपके लिए उपयुक्त है ।
  • Video: JUSTE TROIS GRAINE PAR JOUR ET LE RESULTAT EST FULGURANT

    दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर दिबाश रोगियों का शीर्षक चित्र 7
    2



    अनुपालन के रूप में अपेक्षित नहीं है अगर पालन की जाने वाली प्रक्रिया पर सहमति दें जिम्मेदारियों के साथ उपयुक्त अनुपालन का गठन करने के बारे में अपने बच्चे से स्पष्ट रहें। अनुपालन के रूप में अपेक्षित नहीं है अगर पालन की जाने वाली प्रक्रिया पर सहमति दें इसे एक सजा के रूप में प्रयोग न करें, लेकिन एक लक्ष्य हासिल करने के लिए संयुक्त प्रयास और समर्थन के रूप में
  • किसी भी भ्रम से बचने के लिए, आप एक लिखित "समझौता" कर सकते हैं और उसे एक दर्शनीय स्थान पर रख सकते हैं (लेकिन आप अन्य लोगों को नहीं देख सकते हैं, जो परिवार नहीं हैं)। यह एक "समझौता" यह पिता और बेटे की व्यक्तिगत भूमिकाओं को इंगित करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि उतार चढ़ाव पैदा हो जाएगा, खासकर तनाव के दौरान (परीक्षा या व्यक्तिगत कठिनाइयों के रूप में) माता-पिता के रूप में, आपको उस समय अधिक "व्यावहारिक" होना चाहिए।
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर डायबिटिक्स प्राप्त करें
    3
    उसे हमेशा से एक चिकित्सा पहचान ले जाने के लिए कहें यह महत्वपूर्ण है कि पुराने रोगों से पीड़ित लोगों जैसे मधुमेह एक चिकित्सा पहचान पहनने के लिए सुनिश्चित करें कि उन्हें आपातकाल के मामले में समुचित चिकित्सा सुविधा मिलती है
  • दुर्भाग्य से, कई बच्चे और किशोरावस्था चिकित्सा सतर्क पहचान कंगन पहनने से इनकार करते हैं, क्योंकि वे नहीं देखते हैं "बहुत अच्छा नहीं"। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को इन कंगनों में से किसी एक का उपयोग करने के महत्व पर जोर देते हैं और आप उसे यह बताते हैं कि यह आपको अधिक शांत महसूस करेगा।
  • वर्तमान में, हमेशा की तरह पहचान कंगन के लिए कई विकल्प हैं कम हड़ताली, कर रहे हैं पेंडेंट, डॉग टैग, चिकित्सा चेतावनी बैंड और कस्टम सिलिकॉन प्रिंट, आदि के रूप में आप इंटरनेट पर इन लेखों में से कई पा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से नग्न मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 9
    4
    ध्यान रखें कि कई युवा लोग मधुमेह के साथ सुइयों का भय बनते हैं मधुमेह और उनके माता-पिता के साथ युवा लोगों की सबसे कठिन समस्याओं में से एक है सुई भय यह नियमित इंसुलिन इंजेक्शन के मुख्य अवरोधों में से एक हो सकता है और जितनी जल्दी संभव हो उतना हल किया जाना चाहिए।
  • आपकी नर्स या शिक्षक से सहायता या सलाह मांगें जो मधुमेह में माहिर हैं। आपको इंटरनेट पर भी संसाधनों की तलाश करनी चाहिए, कई वेबसाइटें हैं जो सूई भय को खत्म करने के लिए विभिन्न प्रकार की युक्तियां और युक्तियां प्रदान करती हैं
  • युक्तियाँ मदद करने के लिए अपने बच्चे को सुई भय पर काबू पाने में शामिल हैं: जांघ या कूल्हे (एक तकनीक भी वैकल्पिक साइट परीक्षण के रूप में जाना जाता है) की तरह शरीर के अन्य भागों में इंसुलिन इंजेक्षन, (विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर इंजेक्शन लगाने के घर पर एक दोस्त के, एक रेस्तरां में, एक ट्रेन पर) और एक शांत और आराम जगह में इंसुलिन प्रशासन
  • दंत चिकित्सक लेने के लिए किशोर दिबाश रोगियों का शीर्षक चित्र 10
    5
    स्कूल स्टाफ के साथ समन्वय प्रत्येक स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले, प्रमुख कर्मियों (जैसे, शिक्षक, नर्स, परामर्शदाता, विशेष आवश्यकताओं के स्टाफ) की पहचान करना महत्वपूर्ण है और अपने बच्चे की मधुमेह पर चर्चा करने के लिए उनके साथ मिलें। आप उन्हें मधुमेह, वर्तमान उपचार योजना, और दवा कार्यक्रम के बारे में शैक्षिक सामग्री प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। बड़े बच्चों और किशोरों को इन बैठकों में भी शामिल होना चाहिए।
  • स्कूल वर्ष के दौरान आपके बच्चे को किसी विशेष अनुमति के बारे में बात करें, जैसे दवा लेने, इंजेक्शन देने और कक्षा में खाना (यदि आवश्यक हो)। याद रखें कि कानून के अनुसार बच्चों को मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों वाले बच्चों के लिए सुविधाएं मुहैया कराने की आवश्यकता है।
  • सुनिश्चित करें कि स्कूल कर्मचारी जानता है कि क्या करना है और चिकित्सा आपातकाल के मामले में किससे संपर्क करना है आवश्यक परीक्षणों के लिए सभी दवाएं या आपूर्ति प्रदान करें और संवाद करने का एक आसान तरीका स्थापित करें, जैसे ईमेल।
  • भाग 3
    इसमें मधुमेह शामिल है

    Video: बाबा रामदेव जी ने माना IMC हिमालयन बेरी है ! दुनिया की सबसे ऊंची खोज ! देखें यह वीडियो !

    चित्रा का शीर्षक दवा लेने के लिए किशोर दिबादी प्राप्त करें चरण 11
    1
    समझें कि किस प्रकार 1 मधुमेह है टाइप 1 डायबिटीज़ एक प्रकार का मधुमेह है जिसे आमतौर पर बच्चों और किशोरों में निदान किया जाता है, और इसे पहले किशोर डाइबिटिस के रूप में जाना जाता था। टाइप 1 डायबिटीज लगभग 5% मधुमेह मामलों से मेल खाती है।
    • टाइप 1 डायबिटीज़ तब होता है जब अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है, शर्करा, स्टार्च और अन्य खाद्य पदार्थ को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए आवश्यक एक हार्मोन।
    • टाइप 1 मधुमेह के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन, रक्त शर्करा नियंत्रण और आहार नियंत्रण द्वारा नियंत्रित और नियंत्रित किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से किशोरों के मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 12
    2
    अपने आप को मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल दवाओं से परिचित कराएं टाइप 1 डायबिटीज़ वाले लोग अपने स्वयं के इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकते - इसलिए, उपचार के लिए इंसुलिन के नियमित इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। हालांकि, इंसुलिन का प्रकार और इंजेक्शन की आवृत्ति प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होगी।
  • इंसुलिन की आवश्यकता का निर्धारण करने के लिए, मधुमेह वाले व्यक्ति को अपने रक्त शर्करा के स्तर पर बहुत सावधानीपूर्वक निगरानी करना चाहिए। आप एक दिन में कम से कम चार बार रक्त ग्लूकोज मीटर (आमतौर पर, इसमें एक फिंगलिस्ट) का उपयोग कर यह कर सकते हैं। खून में चीनी के स्तर का निर्धारण करने के बाद, आप इंसुलिन की आवश्यक मात्रा को इंजेक्षन कर सकते हैं।
  • इंसुलिन का सबसे आम प्रकार में तेजी से अभिनय, लघु-अभिनय, लंबे समय से अभिनय और मध्यवर्ती-अभिनय इंसुलिन शामिल हैं। उम्र और मधुमेह के साथ व्यक्ति की जरूरतों के आधार पर, चिकित्सक इन इंसुलिनों के संयोजन को दिन और रात के अलग-अलग समय पर शासित होने की सलाह दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से किशोरों के मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 13
    3
    ध्यान रखें कि मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है एक स्वस्थ आहार मधुमेह को नियंत्रित करने और रोग की अधिक गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है।
  • लोग जो सोचते थे, इसके विपरीत, मधुमेह वाले लोगों को खुद को नरम और उबाऊ आहार लेने या खाने के पूरे समूह को खारिज करने की आवश्यकता नहीं होती है वे एक विविध आहार का उपभोग कर सकते हैं, जब तक यह स्वस्थ और पौष्टिक भोजन से गठित हो।
  • मधुमेह वाले लोग एक आहार का पालन करना चाहिए जिसमें बहुत सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल हैं उन्हें उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, क्योंकि वे धीरे-धीरे पचता है और भोजन खाने के कई घंटे बाद रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि हो सकती है।
  • अपने बच्चे की स्वास्थ्य आवश्यकताओं और लक्ष्यों के लिए सर्वोत्तम भोजन योजना निर्धारित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ से बात करें
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, आपके सामाजिक जीवन या आपकी जीवनशैली के कार्यक्रम में हस्तक्षेप किए बिना डायबिटीज़ को नियंत्रित करने के वैकल्पिक या "रचनात्मक" तरीके हैं इसमें दवाएं शामिल हैं जो कम से कम समय या समय (इंसुलिन सहित) या प्रौद्योगिकियां जो कि नियंत्रण की सुविधा (इंसुलिन वितरण प्रणाली सहित) में खपत होती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com