ekterya.com

कैंसर के रोगियों के लिए भोजन कैसे तैयार करें

अच्छे पोषण सभी के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कैंसर के रोगियों के शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व देने से उनके उपचार और ऊर्जा के स्तरों के लिए महत्वपूर्ण है। सर्जरी, कीमोथेरेपी और विकिरण उपचार कैंसर के रोगियों के शरीर में एक उच्च विधेयक लेते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों को खोजने के लिए जो न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सहनीय भी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। कैंसर के रोगियों के लिए भोजन तैयार करने के बारे में जानने से आपकी बीमारी और उपचार से लड़ने के दौरान आपकी ऊर्जा बनाए रखने में मदद मिलेगी।

चरणों

Video: ये फल डाइबिटीज क्या कैंसर और ह्रदय रोगियों के लिए भी वरदान है, हज़ारो रोगों का करता है जड़ से सफाया

कैंसर के मरीजों के लिए फिक्स मेल्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
यह विचार करें कि किस प्रकार के सर्जरी के रोगियों ने तय किया है कि आपके द्वारा तैयार भोजन में क्या शामिल होना चाहिए। कैंसर के रोगियों के भोजन में आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले भोजन का प्रकार सर्जरी से प्रभावित अंगों पर निर्भर करेगा और मरीजों की क्या व्यवस्थाएं बर्दाश्त कर सकती हैं?
  • पोस्ट ऑपरेटिव रोगियों प्रोटीन और कैलोरी आदेश घावों को चंगा और इस तरह के कीमोथेरपी या विकिरण के रूप में बाद के चिकित्सा उपचार के लिए ऊर्जा बनाए रखने के लिए संभाल कर सकते हैं में अमीर भोजन के रूप में उपभोग करने के लिए की जरूरत है, कैंसर की सर्जरी से उबरने के लिए आवश्यक depues।
  • यदि पाचन तंत्र के किसी भी भाग को हटा दिया गया था, तो केवल उन खाद्य पदार्थों की सेवा करने पर विचार करें जो उपभोग और पचाने में आसान हो। इसमें भोजन की खुराक, पूरे दूध, पुडिंग, मैश्ड आलू और ग्रेवी, आइसक्रीम और कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक विटामिन युक्त समृद्ध पदार्थ शामिल हैं।
  • रोगियों जिसका पाचन तंत्र की सर्जरी के कारण समझौता किया है के लिए, भोजन खाना या तरल युक्त गैस फलियां, ब्रोकोली, ककड़ी, सहिजन, मिर्च, शीतल पेय, सेम और गोभी सहित किसी भी प्रकार के कारण रोकता तैयार करते हैं।
  • अक्षुण्ण पाचन तंत्र वाले मरीजों को आम तौर पर अधिक बनावट बनावट वाले खाद्य पदार्थों को सहन करना पड़ता है। आपके भोजन में तला हुआ भोजन शामिल हो सकते हैं, जो सॉस और ग्रेवी, सलाद ड्रेसिंग के साथ तैयार होते हैं और सैंडविच पर फैलता है जैसे मूंगफली का मक्खन और चिकन सलाद या ट्यूना बहुत मेयोनेज़ के साथ। वसा रहित, कम कैलोरी ड्रेसिंग कैंसर रोगियों के भोजन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • कैंसर के मरीजों के लिए फिक्स मेल्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    समझें कि कैंसर के उपचार के साथ आम तौर पर कैंसर के रोगियों के लिए कौन से भोजन तैयार करने का निर्णय लेते समय मुंह, गले और पेट को प्रभावित करता है।
  • केमोथेरेपी दवाओं का उद्देश्य तेजी से बढ़ते कैंसर कोशिकाओं को मारना है, लेकिन ऐसा करने से, यह मुंह, गले और पेट में अन्य तेजी से बढ़ते कोशिकाओं को मारता है। केमोथेरेपी आम तौर पर मुंह और गले को क्षतिग्रस्त महसूस करता है, इलाज से पहले पसंदीदा खाद्य पदार्थों को स्वाद देने की क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। गले में कल्याण की भावना भी बहुत ही दर्दनाक, विशेष रूप से अत्यधिक बनावट वाले खाद्य पदार्थों में निगलती है।
  • किमोथेरेपी वाले मरीजों में जो खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए, वे बहुत ही अम्लीय या बनावट में बहुत समृद्ध होते हैं। मुँह और गले उपचार से क्षतिग्रस्त और खट्टे रस या अन्य खाद्य पदार्थ है कि भारी होते हैं और ज्यादा चबाने की आवश्यकता होती है की सेवा कर रहे हैं केवल रोगियों बदतर महसूस करने का कारण है और संभवतः अपनी भूख को कम करते हैं।
  • कैंसर के मरीजों के लिए फिक्स मेल्स शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: कैसरका कारन है आपका ये फ़ूड, mesothelioma,cancer kaise hota hai,कैंसरकेपहले शरीर दे देता है ये संकेत

    3

    Video: लकवा रोगी के लिए जानने योग्य बातें

    Video: कैंसर में मौत के मुंह से बाहर खींच लायेगा ये चमत्कारी नुस्खा-Cancer Ka ilaj-Cancer Treatment-Sachin




    कैंसर रोगियों के लिए विटामिन सी, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का चयन करें क्योंकि इससे विटामिन ई के शरीर के भंडार को पुनर्जन्म करने में मदद मिलती है, लोहे के उपयोग में सुधार होता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है।
  • कीमोथेरेपी के रोगियों, तो ऐसे कई विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ है कि उच्च अम्लीय नहीं हैं और काफी नरम चबाना या कुचलने जो सेवन की सुविधा के लिए कर रहे हैं। इसमें तरबूज, केला, फूलगोभी, मीठे आलू, चेरी, आम और नाशपाती शामिल हैं।
  • एक तरल जो विटामिन सी में समृद्ध उपभोग करने में आसान है, नाशपाती का रस है, यह चिराग के रस के रूप में अम्लीय नहीं है। कैंसर रोगियों को यह पता लग सकता है कि स्ट्रॉबेरी और चेरी से बने जमे हुए स्नैक्स आकर्षक होते हैं और अच्छी तरह से सहन करते हैं और साथ ही साथ एसिड में कम, मीठे और उनके मुंह में पिघलते हैं। पीड़ा या अल्सरेटेड मुंह और गले वाले मरीजों को भी पता चल सकता है कि पिघलने पर जमे हुए नाश्ते की ठंड सुखदायक होती है।
  • कैंसर के मरीजों के लिए फिक्स मेल्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कैंसर के रोगियों के लिए बहुत सारे लोहे युक्त मांस परोसें अगर वे चबा सकते हैं।
  • उन लोगों के लिए जो किमोथेरेपी, बीफ या पोर्क से चोट पहुँचाए हुए मुँह से पीड़ित नहीं हैं स्वस्थ विकल्प हैं चिकन और मछली (विशेष रूप से बेहद पौष्टिक सामन), क्योंकि वे एक मामूली स्वाद जब है कैंसर के रोगियों के लिए सहन करने के लिए करता है, तो स्वाद सनसनी और चबाना करने की क्षमता सामान्य करने के लिए वापस नहीं है आसान कीमोथेरेपी से उबरने के बाद कर रहे हैं वे ज्यादा मसाला के बिना तैयार होते हैं और उनका बनावट दूसरे मांस के रूप में घने नहीं है।
  • कैंसर के मरीजों के लिए फिक्स मेल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कैंसर के रोगियों के लिए भोजन तैयार करते समय खाना तैयार करने के लिए एक स्वच्छतापूर्ण क्षेत्र रखें और सभी खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से पकाना।
  • जबकि सफाई हमेशा महत्वपूर्ण होती है, यह कैंसर के रोगियों के लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से किमोथेरेपी या विकिरण से गुजर रहे हैं क्योंकि इन उपचारों से प्रतिरक्षा प्रणाली का समझौता होता है स्वच्छ भोजन के साथ खाना तैयार नहीं है, जब सतहों काटने और पकाने के व्यंजन कैंसर वाले रोगियों के शरीर में संभावित हानिकारक रोगाणु पेश कर सकते हैं। पर्याप्त खाना पकाने के लिए समान विषाक्त प्रभाव हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कैंसर से निपटने वाले रोगियों में ताकत को बनाए रखना इतना महत्वपूर्ण है कि चिकित्सक खाने की इच्छा को ट्रिगर करने के लिए भूख उत्तेजक दवाएं लिखने की आवश्यकता देख सकता है।
    • अक्सर, केमोथेरेपी वाले रोगियों को शिरा के माध्यम से पैरेन्टरल पोषण की आवश्यकता होगी, जब तक कि उनके मुंह से उन्हें फिर से ठोस पदार्थ खाने की अनुमति नहीं मिलती।
    • कैंसर के रोगियों के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थ तैयार करना सर्जरी से पहले और बाद में महत्वपूर्ण है। कुपोषित या कुपोषित कुत्तों और जो शल्य चिकित्सा से गुजरना होगा, वे रोगियों को ऑपरेशन और सर्जिकल उपचार प्रक्रिया के बाद जीवित रहने के लिए और अधिक मुश्किल मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com