ekterya.com

अंडाशय में दर्द कैसे रोकना

अंडाशय में दर्द असुविधाजनक और अप्रिय हो सकता है इस समस्या के अलावा, आप इस तरह के पैल्विक दर्द, पेट में ऐंठन और चंचलता के रूप में अन्य लक्षण हो सकते हैं। अंडाशय में दर्द इस तरह के एक डिम्बग्रंथि पुटी या एक शर्त endometriosis कहा जाता है के रूप में ovulation या अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का एक लक्षण हो सकता है। आप घर पर ओव्यूलेशन के कारण इस दर्द का भी इलाज कर सकते हैं। आपने जिन अगर दर्द अधिक तीव्र है इलाज करवाना चाहते करने के लिए एक डॉक्टर को देख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मासिक धर्म में दर्द का इलाज करें

स्टेप डेली पेट एच (किशोरों के लिए) चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
1
इस क्षेत्र में हीटिंग पैड लागू करें गर्मी दर्द का इलाज करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह शरीर में दर्द सिग्नल के प्रसारण को धीमा कर देती है। यह ऊतक और तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम करने में भी मदद करता है दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए निचले पेट पर एक पतली तौलिया में लपेटे हुए हीटिंग पैड रखो। एक समय में पैड को 20 से 30 मिनट छोड़ दें।
  • अगर संदिग्ध विकृत डिम्बग्रंथि पुटी है, सूजन बदतर के बाद से इस क्षेत्र में एक हीटिंग पैड डालने से बचा जाता है। यदि आप एक उठी पुटी है, तो आप एक मामूली चुभने पेट में दर्द, मतली, स्तन कोमलता और पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस कर सकते हैं। टूटी हुई अल्सर जिंदगी की धमकी दे रहे हैं, इसलिए आपको तुरंत चिकित्सा उपचार लेना चाहिए
  • होम ट्रीटमेंट के साथ इनीस हरपीज पेन शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    क्षेत्र में एक ठंडा संपीड़ो डालें कुछ महिलाओं को लगता है कि ठंडा भी अंडाशय में दर्द को दूर कर सकता है। हालांकि, कई महिलाएं पाते हैं कि गर्मी अधिक प्रभावी है प्रभावित क्षेत्र पर इसे रखने से पहले तौलिया में एक ठंडे पंप लपेटें इसे एक बार में 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • दर्द को कम करने के लिए आप हर 20 से 30 मिनट में हीटिंग पैड और एक ठंड पैक के बीच वैकल्पिक कर सकते हैं। कुछ लोगों को गर्मी और सर्दी के बीच वैकल्पिक के लिए यह प्रभावी लगता है
  • Video: " अंडकोष " की सूजन या बढ़ना टेसू ( पलास ) से कैसे खत्म कर सकते है ?

    रिफ्लिट इटकी हाथ और फीट नाइट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    ढीले कपड़ों पहनें अंडाशय में दर्द पेट क्षेत्र में सूजन और असुविधा पैदा कर सकता है। कपास या सनी जैसे सांस सामग्रियों से बने कपड़े पहनें ढीले पैंट और शर्ट पहनें जो शरीर को निचोड़ या संपीड़ित नहीं करते हैं
  • स्टेप डेली पेट एच (किशोर के लिए) चरण 6
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें निकटतम फार्मेसी में एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन गोलियाँ प्राप्त करें और उन्हें घर ले जाने के अंडाशय में दर्द को दूर करने के लिए। खुराक के बारे में लेबल के निर्देशों का पालन करें कभी सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं
  • बर्थ चरण चरण 2 नामक छवि
    5
    एक गहरी सांस लें. अपनी आंखों को बंद करें और चुपचाप और कम रोशनी वाले स्थान पर बैठकर बैठें। नाक के माध्यम से साँस लें और 4 तक गिना। इसके बाद, नाक के माध्यम से साँस छोड़ें और 4 तक गिना जाइए। 2 से 4 मिनट के लिए ऐसा करते रहें।
  • गहरी साँस लेने से अंडाशय में दर्द के साथ आने वाली तनाव और चिंता की भावना को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • अंडाशय में दर्द को दूर करने के लिए आप एक आराम योग कक्षा में गहरी सांस ले सकते हैं। अपने योग व्यायाम को संशोधित करने के लिए बेझिझक महसूस करें जैसा कि आप अपने लक्षणों के अनुसार फिट देखते हैं उदाहरण के लिए, जब आप मासिक धर्म की देखभाल करते हैं तो आपको निवेश से बचने पड़ सकते हैं
  • स्टेप डेली पेट एचेस (टीन्स के लिए) स्टेप 18 नामक छवि
    6
    पर्याप्त आराम करो कसरत या चलने जैसी कोई ज़ोरदार गतिविधि न करें किसी भी भारी वस्तु को मत उठाओ लेट जाओ और जितना संभव हो उतना आराम करें ताकि आपके शरीर दर्द से उबर सकें।
  • कुछ मामलों में, चलने या खींचने जैसे हल्के व्यायाम ठीक हो सकते हैं, जब तक वे दर्द को बदतर नहीं करते
  • विधि 2
    अंडाशय में तीव्र या क्रोनिक दर्द पता

    विटामिन के साथ लोज़ वजन शीर्षक वाला चित्र चरण 1



    1
    एक डॉक्टर के पर्चे के दर्द निवारक के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। यदि आपके अंडाशय में गंभीर दर्द हो रहा है, तो आपका डॉक्टर एक अति-दर्दनाशक औषधियों की तुलना में एक ओवर-द-काउंटर दवा की सिफारिश कर सकता है खुराक के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं।
    • याद रखें कि नुस्खे दर्द निवारक additives हो सकते हैं। केवल तब ही ले लें जब बिल्कुल आवश्यक हो।
  • लिखित एक कानूनी मेमो चरण 1 लिखने वाली छवि
    2
    गर्भनिरोधक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें गर्भनिरोधक आपको अंडाशय से रोकेंगे, जो अंडाशय में दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह भी दर्दनाक डिम्बग्रंथि अल्सर को बनाने से रोक सकता है। इस विकल्प का उपयोग करने से पहले संभावित गर्भनिरोधक दुष्प्रभावों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • सामान्य तौर पर, इस विकल्प की सिफारिश की जाती है यदि आपके पास पुराने डिम्बग्रंथि अल्सर हैं या यदि आपके पास एंडोमेट्रियोसिस है
  • आपके चिकित्सक आपके मेडिकल इतिहास और आवश्यकताओं के आधार पर निश्चित ब्रांड और प्रकार के गर्भनिरोधक की सिफारिश कर सकते हैं आपके लिए सही खोजने के लिए आपको कई ब्रांड या प्रकार के गर्भ निरोधकों का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • छवि का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 2
    3

    Video: अंड कोस में दर्द और सुजन का घरेलु उपचार

    अंडाशय पर सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें। यदि अंडाशय में आपकी समस्या बढ़े हुए डिम्बग्रंथि पुटी के कारण है, तो आपके अंडाशय में एक पुरानी और तीव्र दर्द हो सकता है। आपका डॉक्टर बढ़े हुए पुटी को निकालने के लिए सर्जरी की सलाह दे सकता है ताकि यह खराब न हो या कैंसर हो।
  • आगे बढ़ने से पहले आपके डॉक्टर को सर्जरी के सभी संभावित जोखिमों को बता देना चाहिए।
  • डिम्बग्रंथि अल्सर को हटाने के लिए सर्जरी के बाद वसूली का समय आमतौर पर कई हफ्तों तक होता है। पुटी हटा दिए जाने के बाद अंडाशय में दर्द गायब हो जाना चाहिए।
  • विधि 3
    आहार परिवर्तन करें

    1
    ऐसे पदार्थों से बचें जो पेट की दूरी को बढ़ा सकते हैं। जब आपके अंडाशय की चोट होती है, तो पेट की दूरी आपको अधिक असुविधाजनक बना सकती है सीमा cruciferous सब्जियों, सेम, फलियां, गेहूं, जौ, राई, डेयरी उत्पाद, सेब और चीनी शराब।
    • कम चीनी और इस तरह के oligosaccharides, डिसैक्राइड, मोनोसैक्राइडों और polyols (या FODMAP) के रूप में कार्बोहाइड्रेट, आप अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक सूजन का कारण हो सकता है।
  • एंटी इन्फ्लैमरेटरी फूड्स का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    मसालेदार भोजन से दूर रहें मसालेदार भोजन आपके पेट को खराब कर सकते हैं और आपको अधिक फूला हुआ महसूस कर सकते हैं। गर्म मिर्च और अन्य मसालेदार पदार्थों से खाद्य पदार्थों से बचें, जब मासिक धर्म के कारण आपके अंडाशय को चोट लगी।
  • गेट रिड ऑफ ए फूवर स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर्बल चाय ले लो दर्दनाक मांसपेशियों को शांत करने और आराम करने के लिए कैमोमाइल, टकसाल, रास्पबेरी या ब्लैकबेरी चाय पीने। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप मासिक धर्म के कारण अंडाशय में दर्द पेश करते हैं।
  • गुलाब हिप चाय भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह दिखाया गया है कि गुलाब की कूल्हों की विभिन्न प्रजातियां सूजन और दर्द को दूर करती हैं।
  • Video: मासिक धर्म के दर्द को जड़ से ख़त्म करे सबसे असरदार घरेलु नुस्खे | get rid of menstrual cramps forever

    छवि का शीर्षक अधिक विटामिन डी चरण 1 प्राप्त करें
    4
    विटामिन की खुराक लें विटामिन डी और मछली के तेल की खुराक अंडाशय में दर्द को कम करने में मदद कर सकती है, खासकर अगर यह आवर्तक हो। अपने स्थानीय नैस्सिटिस्ट स्टोर या ऑनलाइन में सप्लीमेंट्स खोजें
  • सुनिश्चित करें कि पूरक एक विश्वसनीय प्रदाता से आते हैं प्रदाता को लेबल पर उनकी संपर्क जानकारी, साथ ही साथ एक तृतीय-पक्ष परीक्षण के साक्ष्य शामिल होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करने के लिए कि पूरक में कोई भी additives, परिरक्षकों या रंजक नहीं होते हैं, लेबल के तत्वों की जांच करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com