ekterya.com

बेकर पुटी का इलाज कैसे करें

इसे कहा जाता है "बेकर की पुटी" (भी कहा जाता है "पप्लिटास पुटी") एक द्रव्य (पुटी) में होता है जिसमें द्रव होता है, जो घुटने के पीछे स्थित होता है और तनाव, दर्द या कठोरता जैसी परेशानी का सामना करता है। जब आप अपना पैर लेते हैं या शारीरिक गतिविधियों को करते हैं, तो ये असुविधाएं बदतर हो सकती हैं। शुक्राणु द्रव (जो घुटने के संयुक्त स्नेहक को इकट्ठा करता है) के संचय में सूजन और गले के कारण होता है जो उस पर दबाव डालते समय घुटने के पीछे एक पुटी बनते हैं। बेकर की गठिया के उपचार के लिए अपनाने के महत्वपूर्ण उपाय प्रभावित पैर को आराम कर रहे हैं और किसी भी संभावित अंतर्निहित कारण का इलाज कर रहे हैं, जैसे गठिया।

चरणों

विधि 1
घर पर अपने पुटी का इलाज करें

कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 1
1
बेकर पुटी और कुछ और अधिक गंभीर के बीच का अंतर पता है आप घर पर एक पुटी बेकर इलाज कर सकते हैं, तब तक आप यह सुनिश्चित करें कि वास्तव में इन अल्सर और न कुछ है कि चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, इस तरह के गहरी शिरा घनास्त्रता या धमनी रुकावट के रूप में से एक है बनाना चाहिए। आप सूजन या पैर की उंगलियों और पैरों पर बैंगनी निशान है, तो आप चिकित्सा ध्यान तुरंत लेनी चाहिए।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 2
    2
    प्रभावित घुटने को आराम करो जब तक आप इसे दबाए नहीं जाते तब तक आपको अपने घुटने का आराम नहीं करना चाहिए। किसी भी दर्द को पहचानें, जब आप अपने पैर को मोड़ या खिंचाव करते हैं तो आप अपने घुटने के ठीक निकट या पीछे महसूस करते हैं। आपको कम से कम 1 या 2 दिनों के लिए अपने घुटने के आराम को जितनी बार संभव बनाना चाहिए।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 3
    3
    पुटी के पास अपने घुटने पर बर्फ रखो अपने घुटने की चोट पर बर्फ रखो जितनी जल्दी हो सके। इससे चोट में सूजन और सूजन को राहत देने में मदद मिलती है, जो कुछ दर्द से राहत पाने में सहायक भी होगा। प्रति घंटे 15 से 20 मिनट के लिए बर्फ को घुटने पर ही रहना चाहिए। फिर से बर्फ रखने के लिए, क्षेत्र को कमरे के तापमान पर लौटना चाहिए (जो कि 15 से 20 मिनट लगेंगे)। प्रारंभिक चोट के बाद 1 या 2 दिनों के लिए सूजन और दर्द को दूर करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। इस अवधि के दौरान, आप जितनी बार चाहें, घुटने पर बर्फ डाल सकते हैं।
  • एक बर्फ पैक (या कुछ जमे हुए) में एक तौलिया लपेटें इससे पहले कि इसे डाल दें कभी भी आपकी त्वचा पर बर्फ न रखें
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 4
    4
    एक संपीड़ित रखें एक संकीर्ण चोट के क्षेत्र में सूजन को दूर करने और घुटने को स्थिर करने के लिए कार्य करता है। एक लोचदार पट्टी (एसी पट्टी की तरह), एथलेटिक टेप, एक घुटने के ब्रेस या यहां तक ​​कि एक परिधान के साथ चोट को कवर करें।
  • इसे टाई और सुनिश्चित करें कि यह आपके घुटने को स्थिरता देने के लिए पर्याप्त है, लेकिन परिसंचरण को बाधित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 5
    5

    Video: सूरज को जल देते समय जल में मिलाये ये 4 चीजे और फिर देखो चमत्कार 2017

    पैर लिफ्ट यह सूजन को दूर करने के लिए भी कार्य करता है और रक्त को दिल में वापस करने का कारण बनता है लेट जाओ और फिर दिल के स्तर के ऊपर पैर बढ़ाएं, या उच्चतम संभव ऊंचाई पर जहां आपको दर्द नहीं होता है यदि आप प्रभावित पैर नहीं बढ़ा सकते हैं, तो कम से कम इसे जमीन पर क्षैतिज रखने का प्रयास करें।
  • इसके अलावा, आप अपने पैरों को ऊंचा होने पर रख सकते हैं।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 6
    6
    बिना नुस्खे के बिक्री के लिए दर्द की दवाएं लें आप नॉनस्टरएडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) जैसे कि इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल, एस्पिरिन और नेपोरोसेन ले सकते हैं। यह दर्द और सूजन को दूर करेगा। उत्पाद लेबल पर दी गई खुराक का सेवन करें और अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक न हो। भोजन और पानी के साथ दवाओं का उपभोग करें
  • एस्पिरिन का प्रयोग बच्चों और किशोरों में अनुशंसित नहीं है, के रूप में यह Reye सिंड्रोम (मस्तिष्क और जिगर की क्षति) का कारण हो सकता है, खासकर अगर बच्चे चेचक या फ्लू से पीड़ित है। अपने बच्चे को एस्पिरिन देने से पहले, एक डॉक्टर से बात।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों से संकेत मिलता है कि यदि आप यकृत, गुर्दा या पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप NSAIDs का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श लें।
  • विधि 2
    डॉक्टर के पास जाओ

    कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 7
    1
    डॉक्टर ने चोट का मूल्यांकन किया है डॉक्टर को पता होना चाहिए कि गले का मूल कारण क्या है, और फिर इसका इलाज करें। संभावित कारणों में से कुछ में शामिल हैं आघात, संधिशोथ गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, और उपास्थि या कण्डरा आघात।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 8
    2

    Video: आचार्य बालकृष्ण जी । आंखों और बालों की समस्या का रामबाण उपाय

    यदि पुटी फट, डॉक्टर से परामर्श करें आपको डॉक्टर को वापस जाना चाहिए यदि आपको लगता है कि पुटी फट गई है या यदि आप अन्य जटिलताओं की पहचान करते हैं, भले ही आप पहले से ही एक उपचार योजना प्रदान करने के लिए उससे परामर्श कर चुके हों यदि आपका बेकर पुटी फट, तरल पदार्थ बछड़ा क्षेत्र में लीक होगा, जो निम्न कारण हो सकता है:
  • ऐसा लग रहा है कि पानी आपके बछड़ा से गिर रहा है
  • लालसा और सूजन
  • तरल पदार्थ और बाद में सूजन के रिसाव के कारण उत्पन्न होने वाली तीव्र दर्द, जो थक्के के गठन का कारण बन सकता है।
  • ये लक्षण रक्त के थक्के के समान हो सकते हैं इसलिए, यह आवश्यक है कि अगर आप एक थक्का के लिए उपचार की आवश्यकता हो यदि एक रक्त का थक्का जारी है, तो यह घातक परिस्थितियों को जन्म दे सकता है। यदि पुटी फट और चिकित्सक इंगित करता है कि आप इसके कारण जटिलताओं के जोखिम में नहीं हैं, तो आपका पैर 1 से 4 सप्ताह के भीतर द्रव को फिर से अवशोषित करेगा, और दर्द के लिए दवा की सिफारिश या सुझाएगा।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 9
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें वहाँ एक नैदानिक ​​अध्ययन से पता चला है जाता है कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण सूजन और दर्द दूर कर सकती है, और कोर्टिकोस्टेरोइड का एक इंजेक्शन के साथ गति के अपने सीमा में सुधार बेकर पुटी के साथ रोगियों पुटी में सीधे आवेदन किया। डॉ पुटी गुहा में एक सुई इंजेक्षन। स्टेरॉयड सूजन या क्षेत्र की सूजन को राहत देने के लिए अनुमति देते हैं।
  • डॉक्टर अल्ट्रासाउंड मशीन के माध्यम से पुटी को भी कल्पना भी कर सकते हैं, जिससे आप सुई का मार्गदर्शन कर सकेंगे।



  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 10
    4
    पुटी को निकालने की संभावना के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें डॉक्टर भी पुटी के अंदर के द्रव को दूर कर सकते हैं यदि आपके पास माध्यमिक अल्सर (सामने में तरल पदार्थ निर्माण और घुटने की पीठ) है तो यह भी घुटने के सामने या तरफ से द्रव को निकालने की संभावना है। यह दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाएगा, और आप अपने घुटने को और अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देगा, जो आपको अधिक आरामदायक महसूस कर देगा। चिकित्सक सुई को तरल पदार्थ में सही ढंग से इंजेक्शन लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड का इस्तेमाल करेगा, और सवार को इसे अवशोषित करने के लिए खींच देगा।
  • गले में मोटी तरल के कारण, चिकित्सक को 18 या 20 गेज सुई का उपयोग करना होगा।
  • इसके अलावा, यह संभावना है कि चिकित्सक को एक से अधिक बार तरल पदार्थ की मात्रा पर निर्भर करता है या क्या यह विभिन्न क्षेत्रों में जमा हो गया है।
  • आमतौर पर, डॉक्टर स्टेरॉयड के इंजेक्शन के बाद एक आकांक्षा (जल निकासी) करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि लक्षण कम हो सकते हैं और दोनों प्रक्रियाएं पूरी होने पर घुटने बेहतर काम कर सकती हैं।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 11
    5
    पुटी के सर्जिकल छांटने पर परामर्श यदि उपचार जारी न हो जाएं, अगर लक्षण जारी न हो जाएं तो यह अपनाने का आखिरी उपाय है या यदि गले में बहुत अधिक वृद्धि हुई है जब आप संज्ञाहरण के प्रभाव में होते हैं, तो सर्जन पुटी के पास छोटी चीरों (3 से 4 मिमी) बनाकर तरल पदार्थ से निकल जाएगा। ऐसा लगता है कि सर्जन पुटी को पूरी तरह से हटा नहीं देता, क्योंकि यह आमतौर पर अपने आप से गायब हो जाता है। पुटी को निकालने के बाद, सर्जन चीरों को सीवेगा।
  • सामान्य तौर पर, प्रक्रिया 1 घंटा लगती है (या शायद कम, पुटी के आकार के आधार पर) बड़े पुटी के मामले में, अधिक समय की आवश्यकता होगी, क्योंकि सूजन ने तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं को इसे कवर करने का कारण हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि दर्द की दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं, जैसा कि आवश्यक है
  • जब आप घर पर होते हैं, तो आपको चिकित्सा पद्धति का पालन करना होगा, जिसमें आराम करना, बर्फ रखने, संपीड़न लागू करना और घुटने उठाना (आरआईसीई, अंग्रेजी में अपने शुरुआती अक्षर से) होगा।
  • सर्जन यह सुझा सकता है कि आप कई दिनों तक बैसाखी या गन्ना का उपयोग करें, ताकि क्षेत्र पर वजन न डालें।
  • विधि 3
    अगर आपके पास बेकर की पुटी है तो संयुक्त और मांसपेशियों की ताकत रखें

    कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 12
    1
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ बेकर के गुदा क्षेत्र की सूजन के कारण आपको संयुक्त में मांसपेशियों में तनाव या कठोरता महसूस हो सकती है। आपको इस क्षेत्र का पुनर्वास करना और लचीलेपन के माध्यम से जोड़ों और मांसपेशियों को सक्रिय रखना चाहिए और उन व्यायामों को मजबूत करना चाहिए जो दर्द का कारण नहीं बनते। इससे भविष्य में मांसपेशियों और आसपास के जोड़ों को कमजोर या कठोर होने से रोकने में मदद मिलेगी।
    • आपको क्वैड्रिप्स पर ध्यान देना चाहिए, हैमस्ट्रिंग, नितंबों और बछड़े की मांसपेशियों
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 13
    2
    मांसपेशियों को खींचकर खड़े होकर खड़े हो जाओ एक बेंच या ऑब्जेक्ट खोजें जो लगभग 50 सेमी (1.5 फीट) है। बेंच पर अप्रभावित पैर का पैर थोड़ा घुटने के साथ रखें। आगे और नीचे झुकाओ (अपनी पीठ सीधा रखकर) जब तक आप अपने जांघ खिंचाव महसूस नहीं करते आसन 30 सेकंड के लिए रखें।
  • दिन में दो बार दोहराव करते हैं, दूसरे अभ्यास करने से पहले और बाद में भी।
  • यदि आपको काफी लंबा महसूस नहीं हो रहा है, तो उस पैर के किनारे की ओर थोड़ा सा झुकाएं जिसे आप खिंचाव और अग्रेषित करने जा रहे हैं
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 14
    3
    झूठ बोलते हुए मांसपेशियों की मांसपेशियों को खींचने के लिए करो अपनी पीठ पर झूठ बोलो और उस पैर की घुटने मोड़ो जिसे आप फैलाना चाहते हैं। जांघ के पीछे एक हाथ और दूसरा बछड़ा के पीछे रखें। 20 डिग्री पर घुटने के झुकाव के साथ, अपने हाथों को अपने दिशा में खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपकी जांघ की पीठ फैली हुई है। आसन 30 सेकंड के लिए रखें।
  • प्रत्येक सत्र में 3 बार दोहराव करो, और एक दिन में 2 बार और व्यायाम करने से पहले और बाद में।
  • यदि आप इसे खींचने के लिए अपने पैर तक नहीं पहुंच सकते, तो उस पर तौलिया रखें। आप तौलिया को एक ही खिंचाव को ले जाने के लिए खींच सकते हैं।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 15
    4
    मांसपेशियों की मांसपेशियों को खिंचाव करते हुए इस अभ्यास के लिए, आपको कुर्सी के किनारे पर बैठना चाहिए। एक सामान्य बैठे स्थिति में अच्छी हालत में पैर गुना, जगह आगे प्रभावित और अपने घुटने थोड़ा पैर मोड़। इस स्थिति से, (पीठ और सिर सीधा के साथ) दुबला आगे जब तक आप अपने जांघ हिस्सों के पीछे लग रहा है। 30 सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें
  • प्रत्येक सत्र में 3 बार दोहराव करो, एक दिन में 2 बार, या व्यायाम करने से पहले और बाद में।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 16
    5
    घुटने झुकता है तो झुकने और घुटने के खींच खींच जितना संभव हो उतना अधिक दर्द पैदा करने के लिए बिना के बीच alternates बैठें। यह अभ्यास आपके सामान्य गति की गति को बनाए रखने के लिए काम करेगा।
  • दिन में एक बार करो, 20 पुनरावृत्तियों तक, यदि आप दर्द का कारण नहीं है।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 17
    6
    स्थैतिक क्वाड्रिसेप्स संकोचन बनाएं पैर को बढ़ाएं और घुटने के नीचे एक लुढ़का तौलिया रखें जांघ की मांसपेशियों को तनाव के लिए तौलिया के खिलाफ घुटने दबाएं (क्वाडीआरिसप्स) मांसपेशियों को आप अनुबंध के रूप में तनाव होगा, और आपको यह महसूस करने के लिए अपनी क्वैड्रैप्स पर अपनी उंगलियों को स्थान देना होगा।
  • प्रत्येक पुनरावृत्ति में 5 सेकंड के लिए आसन रखें और 10 गुना दर्द के बिना, सबसे बड़ी संभव प्रयास के साथ दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो यह वजन खोने शुरू करने के लिए एक बार पुटी चंगा है, क्योंकि अधिक वजन आप अपने घुटने पर तनाव का एक बहुत व्यायाम करते हैं और चोट पहुंचा सकते हैं सबसे सिफारिश की है।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास बेकर की पुटी है, तो अपने घुटने पर कड़ी मेहनत न करें
    • यह लेख बेकर अल्सर के बारे में जानकारी प्रदान करता है, लेकिन आप एक डॉक्टर के पास जाने के बिना उस पर केवल निर्भर नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, एक उपचार योजना विकसित करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com