ekterya.com

कैसे एक Bartolino पुटी से छुटकारा पाने के लिए

बर्थोलिन की ग्रंथियां योनि खोलने के प्रत्येक तरफ योनी पर स्थित होती हैं। ग्रंथि का मुख्य कार्य वाल्वर और योनि स्नेहक बनाने के लिए बार्टोलिनो की वाहिनी के माध्यम से बलगम को छिपाना है। यदि नलिका का उद्घाटन अवरुद्ध हो जाता है, तो बलगम का निर्माण होता है, जिससे बाधा के करीब सूजन हो सकती है। कई तरह के रणनीतियों हैं जो आप बार्टोलिनो पुटी से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकते हैं। आप होममेड रणनीतियों (जैसे कि सिटज़ स्नान) के साथ शुरू कर सकते हैं जो बार्टोलिनो पुटी को अपने दम पर दूर कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, यदि पुटी जारी रहती है, तो आप चिकित्सकीय उपचार (जैसे दर्दनाशक दवाओं, सर्जिकल ड्रेनेज या मार्सिपीलाइज़ेशन) के लिए विकल्प चुन सकते हैं यदि गंध समानांतर में संक्रमित है बार्टोलिनो की पुटी का इलाज करने के बाद, उचित वसूली और कुल उपचार सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
होम विधियों का उपयोग करें

एक बार्थोलिन सिलस्ट चरण 1 के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि
1
एक Bartolino पुटी के निदान की पुष्टि करें यदि आपके पास योनि खोलने के एक तरफ एक दर्दनाशक है, तो यह एक बार्टोलिनो पुटी हो सकता है। बैठे या सेक्स के दौरान आपको दर्द होने की संभावना है, या कभी-कभी आपको दर्द नहीं लग सकता है और केवल सूजन हो सकती है यदि आपको संदेह है कि आपके पास बार्टोलिनो पुटी है, तो निदान की पुष्टि करने के लिए एक पेल्विक परीक्षा करने के लिए डॉक्टर से मिलने महत्वपूर्ण है।
  • एक पेल्विक परीक्षा के अलावा, डॉक्टर शायद एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) के लिए परीक्षण करेंगे
  • इसका कारण यह है कि, अगर आपके पास बार्टोलिनो पुटी के अतिरिक्त एसटीआई है, तो आप गले का संक्रमित होने के एक उच्च जोखिम पर हैं (और आपको एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता है - इसके बारे में और बाद में)।
  • यदि आप 40 वर्ष से अधिक हो, तो आप महिला प्रजनन प्रणाली के कैंसर की संभावना से इनकार करने के लिए पुटी का बायोप्सी कर सकते हैं।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    शौचालय सीटें बनाएं कई बार प्रत्येक दिन Bartolino cysts के लिए उपचार के एक खंभे sitz स्नान कर रहे हैं। सीट के एक स्नान में नितंबों और योनि को कवर करने के लिए आवश्यक पानी के साथ बाथटब भरना होता है, कोई ज़रूरत नहीं है, तथापि अधिक गहरे पानी है, अगर वांछित (व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है और यदि आप बाथरूम एक सुखद अनुभव या सिर्फ मात्र सुविधा बनाने की कोशिश) किया जा सकता है।
  • आपको दिन में कम से कम 3 या 4 बार सिटज़ स्नान करना चाहिए।
  • नियमित बैठे स्नान का उद्देश्य दर्द या असुविधा को कम करने के लिए साफ बार्टोलिनो पुटी के आसपास के क्षेत्र को बनाए रखना है। इसके अलावा गुर्ची की संभावना को बढ़ाने के लिए ही स्वाभाविक रूप से draining
  • एक बार्थोलिन सिलस्ट चरण 3 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    3
    अगर Bartolino पुटी अपने से दूर नहीं जाते, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं। अगर पुटी अपने आप को स्वाभाविक रूप से नहीं निकाला जाता है या कई दिनों के बाद सिस्टज़ स्नान के साथ गायब नहीं हो जाता है, तो आपको सर्जिकल ड्रेनेज की संभावना पर चर्चा करने के लिए एक डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता हो सकती है। इलाज के विकल्प के बारे में जितनी जल्दी हो सके बात करना महत्वपूर्ण है, अगर गले में गायब नहीं हो जाता है, तो यह संक्रमित हो सकता है और एक "फोड़ा"। यह एक साधारण पुटी से इलाज करना कठिन है, इसलिए सक्रिय होना बेहतर है
  • यदि आप 40 वर्ष से कम उम्र के हैं और आपके पास एक अन्तर्ग्धतात्मक पुटी (बुखार, कोई दर्द नहीं है, आदि) है, तो आमतौर पर चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप बुखार के लक्षणों को नोटिस करते हैं जो बार्टोलिनो पुटी के साथ होते हैं, तो उपचार लेने के लिए एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • पुटी को संक्रमित होने से रोकने के लिए, सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके साथी में एसटीआई नहीं है - हालांकि, सेक्स से दूर रहने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 4 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    दर्दनाशक दवाओं ले लो जब आप बार्टोलिनो के पुटी के इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो शायद आपको इस क्षेत्र में अनुभव की असुविधा को शांत करने के लिए दर्दनाशक दवाओं पर विचार करना चाहिए। आप स्थानीय फार्मेसी में ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक खरीद सकते हैं। कुछ सामान्य विकल्पों में निम्न शामिल हैं:
  • इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन), हर चार या छह घंटे में 400 से 600 मिलीग्राम की जरूरत होती है
  • एसिटामिनोफेन (Tylenol) 500 मिलीग्राम हर चार या छह घंटे, की आवश्यकता के रूप में
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार की कोशिश करो

    एक बार्थोलिन सिलस्ट चरण 5 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    1
    सर्जिकल ड्रेनेज के लिए ऑप्ट लगातार बार्टोलिनो पुटी से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी तरीका शल्यचिकित्सा जल निकासी द्वारा होता है। आप ऐसा करने के लिए एक डॉक्टर से मिल सकते हैं (यदि आपके पास इस प्रक्रिया में अनुभव है)। वैकल्पिक रूप से, यह आपको एक अन्य चिकित्सक को संदर्भित कर सकता है जिसने प्रक्रिया पूरी की है।
    • चीरा और जल निकासी के अधिकांश मामलों आउट पेशेंट प्रक्रियाएं जो डॉक्टर के कार्यालय में की जाती हैं और केवल स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है
    • एक चीरा (एक उद्घाटन) पुटी में किया जाएगा, जो किसी भी तरल पदार्थ को अंदर से निकालेगा।
    • प्रक्रिया के बाद छह सप्ताह तक एक कैथेटर (एक ट्यूब) पुटी में रखा जाएगा। यह आमतौर पर आवर्ती बार्टोलिनो अल्सर के मामलों में किया जाता है।
    • कैथेटर का उद्देश्य पुटी को खुले रखना है ताकि किसी भी द्रव को तुरंत जमा किया जा सके।
    • पुटी को खुले रखने से द्रव के संचय को रोकता है और इसलिए, गुर्ची को स्वाभाविक रूप से ठीक करने की अनुमति मिलती है
  • Video: Remedios Caseros पैरा Curar Bartolinitis

    एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2



    एंटीबायोटिक ले लो अगर बार्टोलिनो की पुटी संक्रमित होती है, तो चिकित्सक सर्जिकल जल निकासी के बाद एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा। एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना महत्वपूर्ण है और कुछ गोलियां नहीं लेना बंद करना, क्योंकि कुछ छोड़कर एंटीबायोटिक दवाओं की प्रभावशीलता कम हो जाएगी।
  • इसके अलावा, अगर एसटीआई परीक्षण का नतीजा सकारात्मक है, तो आपको एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त होंगी कि क्या पुटी संक्रमित है या नहीं।
  • इसका उद्देश्य संक्रमण को रोकने के लिए है, क्योंकि एसटीआई परीक्षण के सकारात्मक परिणाम में जोखिम बढ़ जाता है कि बाद में पुटी संक्रमित हो जाएगी।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 7 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    डॉक्टर के बारे में पूछिए "marsupialization". अगर बार्टोलिनो की पुटी फिर से प्रकट होती है, तो आप डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि एक प्रक्रिया जिसे मार्सपियलाइज़ेशन कहा जाता है। इस प्रक्रिया में पुटी के शल्यचिकित्सा की निकासी और पुटी के प्रत्येक तरफ स्थित टाँके लगाने के लिए इसे बाद में खोलने के लिए शामिल होता है।
  • यह उद्घाटन स्थायी है और बार्टोलिनो की पुटी के पुनरावर्तन को रोकने के लिए कार्य करता है।
  • सर्जरी प्रक्रिया के कुछ दिनों के लिए आपको शायद कैथेटर (ट्यूब) होना चाहिए - हालांकि, इसके बाद, कैथेटर निकाल दिया जाएगा क्योंकि टांके को चीरा खोलने की ताकत होगी।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 8 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    बार्टोलिनो की ग्रंथि को पूरी तरह से हटा दें यदि आपके पास बहुत गंभीर पुटी है या पुनरावर्ती अल्सर हैं, तो उपचार में से एक है "अंतिम उपाय" एक लेजर प्रक्रिया द्वारा पूरे बार्टोलिनो ग्रंथि को शल्यचिकित्सा से निकाला या हटा दिया जाना चाहिए। दोनों सरल प्रक्रियाएं हैं जो आपको अस्पताल में रात बिताने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 9 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    5
    ध्यान दें कि बार्टोलिनो पुटी को रोकने के लिए कोई ज्ञात तरीका नहीं है हालांकि कई लोगों ने यह पूछा है कि क्या पहली जगह में बार्टोलिनो पुटी (या जोखिम को कम करने) को रोकने के लिए रणनीतियां हैं, डॉक्टरों का कहना है कि कोई ज्ञात रोकथाम की रणनीति नहीं है। वे सुझाव देते हैं कि जैसे ही आप एक पुटी के विकास को देखते हैं, तो आप उपचार (या तो घर या डॉक्टर) शुरू करते हैं
  • भाग 3
    सर्जिकल ड्रेनेज के बाद पुनर्प्राप्त करें

    एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 10 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक

    Video: बार्थोलिन ग्रंथि Marsupialization पूर्ण विवरण प्रक्रिया से परामर्श करें

    1

    Video: बारम्बार मामले में बार्थोलिन ग्रंथि छांटना या वृद्धावस्था महिलाओं

    नियमित सीट बाथ के साथ जारी रखें सर्जिकल ड्रेनेज या मार्सपियालाइज़ेशन की प्रक्रिया के बाद, उपचार चरण के दौरान नियमित सिस्टज़ स्नान के साथ जारी रखना आवश्यक है। फिर, यह उपाय सुनिश्चित करने के लिए कि क्षेत्र स्वच्छ रहता है, उपचार को अधिकतम करने के लिए और, साथ ही, संक्रमण के जोखिम को कम करता है
    • शल्यचिकित्सा प्रक्रिया के एक या दो दिन बाद सिटज़ स्नान से शुरू करना उचित है।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 11 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    संभोग से बचे रहें जब तक कि कैथेटर निकाला न जाए। बार्टोलिनो पुटी को खोलने के लिए चार या छह सप्ताह के लिए कैथेटर हो सकता है और सर्जिकल जल निकासी के बाद द्रव के आगे संचय को रोक सकता है। जब आपके पास कैथेटर होता है, तो यह जरूरी है कि आप सेक्स से दूर रहें।
  • उस अवधि के लिए सेक्स से बचने से भी पुटी को संक्रमित होने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • मर्सअपिलाइज़ेशन के बाद भी, यदि आपके पास कैथेटर नहीं है, तो आपको कुल उपचार को सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया के चार सप्ताह बाद सेक्स से दूर रहने की सलाह दी जाएगी।
  • एक बार्थोलिन सिस्ट चरण 12 के गेट रिड ऑफ शीर्षक वाली छवि
    3
    आवश्यकता के अनुसार दर्द निवारक लेते रहें आप ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर, जैसे कि इबुप्रोफेन (एडिविल या मॉट्रिन) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का इस्तेमाल कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, यदि दर्द अधिक गंभीर है, तो आप वसूली के शुरुआती चरणों में, मोर्टिन जैसे मजबूत दर्द निवारक (नशीले पदार्थ) के लिए चिकित्सक से पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com