ekterya.com

कैसे मधुमेह से संबंधित खुजली को रोकने के लिए

मधुमेह एक भयानक खुजली सनसनी के लगातार शिकार होते हैं। यह एक समान दुष्प्रभाव होता है, जो एक उच्च रक्त ग्लूकोज स्तर की वजह से होता है, जो कि मधुमेह के परिभाषित कारक है। यदि आप असहनीय खुजली से पीड़ित हैं, तो इस पृष्ठ को विधि 1 पर स्क्रॉल करें, और जानें कि आप अपने चिढ़ त्वचा से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में परिवर्तन के साथ खुजली बंद करो

डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
यह त्वचा को बहुत शुष्क होने से रोकता है आप त्वचा के लिए मॉइस्लाईवाइजर्स का उपयोग करके अपनी त्वचा को नम बनाए रख सकते हैं और इस प्रकार इसे स्वस्थ रख सकते हैं। क्रीम और सुगंधित लोशन के उपयोग से बचें, जैसा कि आपके पास प्रतिक्रिया हो सकती है कि आप खुजली करते हैं दिन में दो बार आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें। हर बार जब आप स्नान लेते हैं, तो अपने पूरे शरीर को मॉइस्चराइज़ करने के लिए औंस या दो स्कूप (या जो आपकी ज़रूरत होती है) के बारे में उपयोग करें।
  • आपको सुगंधित साबुन का प्रयोग भी करना चाहिए, क्योंकि रसायन आपकी त्वचा को बहुत शुष्क और चिढ़ सकते हैं। इसके बजाय, नरम साबुन और कोई इत्र के लिए विकल्प चुनें।
  • डायबिटीज से स्टेप ईटिंग स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    जिस तरह से आप स्नान करते हैं उसे बदलें अक्सर स्नान करने से खुजली खराब हो सकती है प्रत्येक दिन दो बार अपने बाथरूम को सीमित करें स्नान की आवृत्ति जलवायु, पर्यावरण और आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के आधार पर भिन्न होती है - हालांकि, प्रत्येक दो दिन में पर्याप्त होना चाहिए। बहुत गर्म पानी से स्नान न करें, क्योंकि यह त्वचा को अधिक परेशान करता है। कमरे के तापमान या उससे कम पानी का उपयोग करें गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को फैलता है और इंसुलिन का तेज चयापचय की अनुमति देता है, जो हाइपोग्लाइसीमिया को ट्रिगर कर सकता है।
  • एक और कारण है कि मधुमेह के लिए गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि वे तंत्रिका क्षति से पीड़ित होते हैं जिससे उन्हें दर्द या तापमान में परिवर्तन की सनसनी को खो देता है, इसलिए उन्हें गर्म पानी से जला दिया जा सकता है और ऐसा महसूस नहीं किया जा सकता है। ।
  • छवि डायबिटीज से रोकने की खुराक का चरण 3
    3
    गर्मियों में आपकी त्वचा का ख्याल रखना अगर एक ओर गर्मियों में सूर्य और मजे की अवधि होती है, तो दूसरी तरफ यह गंभीर रूप से चिड़चिड़ी त्वचा का समय भी हो सकता है। गर्मी में होने वाली खुजली की सनसनी को कम करने के लिए, कपास जैसे नरम सामग्री से बने कपड़े पहनें। ऊन या रेशम जैसी कुछ सामग्री से जलन और खुजली हो सकती है। आपको यह भी करना चाहिए:
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को पसीने से सूखते रहें, क्योंकि बहुत अधिक नमी खुजली का कारण हो सकती है।
  • अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए कई गिलास पानी लें सुनिश्चित करें कि आप प्रति दिन लगभग 8 गिलास (230 मिलीलीटर) पानी लेते हैं। हालांकि, यदि आपके पास बहुत सक्रिय जीवन है या नमी के मौसम में रहते हैं, तो आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    सर्दियों में अपनी त्वचा का ख्याल रखना आपकी त्वचा सर्दियों में आसानी से सूख सकती है, इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि यह अच्छी तरह से moisturized और हाइड्रेटेड है। एक बार फिर, आपकी त्वचा को दो बार एक दिन में दोबारा धूप से मुक्त लोशन के साथ दो बार moisturize करें। जब हीटिंग चालू होता है तो एक हाइडिडिफायर चालू करें, यह खुजली से छुटकारा दिलाता है और इसे बदतर होने से रोकने में मदद करता है।
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने तनाव के स्तर को कम करें दरअसल, तनाव में खुजली बढ़ सकती है इसका मतलब यह है कि जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होते हैं, तो आप यह भी महसूस करेंगे कि खुजली बढ़ जाती है। तनाव से निपटने के लिए, विश्राम तकनीक का अभ्यास करें इसमें शामिल हैं:
  • ध्यान अभ्यास करें ध्यान एक अभ्यास है जहां आप अपना मन खाली छोड़ देते हैं और किसी भी तरह के तनाव से खुद को मुक्त कर देते हैं जो आपके भीतर है। हर सुबह कुछ मिनट का अभ्यास करें और पूरे दिन आराम करें।
  • तनाव-तनाव शब्दों की विधि का उपयोग करें। एक वाक्यांश चुनें जो आपको "सबकुछ ठीक हो जाएगा" या "सबकुछ ठीक है" जैसे शांत करता है जब आप तनावग्रस्त महसूस करना शुरू करते हैं, तो गहराई से कई बार साँस लें और अपने मन में तनाव-तनाव को दोहराएं जब तक कि आप फिर से शांत न हों।
  • विधि 2
    घरेलू उपचार के साथ खुजली बंद करो

    डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: 7 दिनों में मधुमेह ठीक करने वाले 7 प्रभावकारी घरेलू उपचार : Control your Sugar level in one week

    1
    अपनी त्वचा को शांत करने के लिए एक ठंडा संपीड़न का प्रयोग करें। जब आप अपनी त्वचा पर खुजली से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ठंड संकोचन लागू करने से आश्चर्यजनक काम हो सकते हैं। तापमान की अनुभूति आपके दिमाग में खुजली की संवेदना के समान पथ के माध्यम से जाती है। प्रभावित इलाके पर ठंडा दबाव रखें जब तक आप राहत महसूस नहीं करते।
    • खुजली को दूर करने में मदद करने के लिए आप ठंडे पानी से भी स्नान कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि मधुमेह रोगियों को हर बार स्नान नहीं करना चाहिए, खासकर यदि आपके ग्लूकोज के स्तर पर थोड़ा नियंत्रण होता है। इसलिए, आम तौर पर, ज्यादातर मामलों में ठंडा संकोचन करना बेहतर होता है
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    दलिया के मिश्रण से खुद को राहत देने की कोशिश करें। कोलाइडयन दलिया के एक कप के साथ ¼ कप पानी मिलाएं और इसे एक मोटी पेस्ट में हलचल दें। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लागू करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। अपने शरीर के उस भाग पर 15 मिनट तक मिश्रण रखें। दलिया खुजली को शांत करेगा और आपको अस्थायी राहत देगी



  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाला इमेज
    3
    खुजली को शांत करने के लिए बेकिंग सोडा का मिश्रण का प्रयोग करें। आप एक कप बेकिंग पाउडर के साथ आधा कप पानी का मिश्रण भी लागू कर सकते हैं। एक चम्मच के साथ हलचल तक आटा अच्छी तरह से मिश्रित और चिकनी है। प्रभावित क्षेत्र पर मिश्रण को लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए रखें, फिर इसे धो लें।
  • विधि 3
    दवा के साथ खुजली बंद करो

    डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाला इमेज

    Video: ARRETE DE GRATTER UTILISE PLUTOT CECI TU SERAS AUX ANGES !

    1
    ओवर-द-काउंटर क्रीम का उपयोग करें (बिना पर्चे के) क्रीम या मलहम खुजली से राहत में मदद कर सकते हैं। सिर्फ थोड़ी सी क्रीम के साथ यह एक क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा जो आपके हथेली में दो बार उपाय करता है। खुजली से छुटकारा पाने के लिए ओवर-द-काउंटर दवा की तलाश करते समय, कुछ ऐसी सामग्री देखें, जिसमें निम्नलिखित तत्व शामिल हैं:
    • कैम्फर, मेन्थॉल, फिनोल, डिफेनहाइडरामाइन और बेंज़ोकेन
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    प्रभावित क्षेत्र पर एक स्टेरॉयड मलम लागू करें फ़ार्मेसी में उपलब्ध कुछ खुजली क्रीम में स्टेरॉयड होते हैं और खुजली को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है और अधिकांश फार्मेसियों में एक नुस्खा के बिना बेचा जाता है आप बीक्लोमेथसोन क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं, क्योंकि यह हाइड्रोकार्टेसोन के समान ही कार्य करता है।
  • ध्यान रखें कि आपको लंबे समय तक एक क्रीम या मरहम के लिए उपयोग नहीं करना चाहिए जिसमें आपके डॉक्टर से बात किए बिना स्टेरॉयड शामिल हो।
  • छवि का शीर्षक डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग चरण 11
    3
    कवक को रोकने के लिए एंटिफंगल क्रीम का उपयोग करें यदि आप मधुमेह हैं, तो आप जानते हैं कि आपके पास एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, जिससे आप संक्रमण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। एक प्रकार का संक्रमण कवक है जो आपकी त्वचा पर बढ़ता है और खुजली का कारण होता है। एंटिफंगल क्रीम की तलाश करें:
  • माइकोनाजोल, केटोकोनज़ोल या बेंजोइक एसिड
  • स्टेप ईटिंग फ्रॉम डायबिटीज़ स्टेप 12
    4
    एक एंटीहिस्टामाइन गोली ले लो हिस्टामाइन हार्मोन है जो खरोंच सनसनी का कारण बनता है। जब आप एंटीहिस्टामाइन लेते हैं, तो यह हार्मोन दबा जाता है और आपकी त्वचा को राहत मिली है। आम एंटीहिस्टामाइन में शामिल हैं:
  • क्लोरफेनीरामाइन, डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल)। ध्यान रखें कि ये एंटीहिस्टामाइन आपको नींद से महसूस करेंगे।
  • स्टेप ईटिंग फ्रॉम डायबिटीज़ स्टेप 13
    5
    अन्य विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि उपरोक्त उपायों से आपको कोई राहत नहीं मिली है या किसी अन्य गंभीर कारण से संदेह नहीं है जो आपके खुजली का कारण बनता है, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। उन्हें अपनी खुजली के कारणों की पहचान करने के लिए अध्ययन करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को खरोंच से बचें अकेले खरोंच खुजली सनसनी में वृद्धि होगी।

    चेतावनी

    • यदि आपने घर उपाय चुना है लेकिन खुजली बनी हुई है या बिगड़ जाती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com