ekterya.com

कैसे बनाने के लिए बवासीर दबाना बंद करो

बवासीर को बवासीर के रूप में भी जाना जाता है वे बहुत आम हैं 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में से लगभग आधे लोगों में कम से कम कुछ बवासीर होते हैं गर्भावस्था के दौरान, कई महिलाएं भी बवासीर के साथ समस्याएं हैं बवासीर के मुख्य लक्षणों में से एक गुदा के आसपास खुजली है यदि आप बवासीर का अनुभव करते हैं, तो उन्हें डंकने से रोकने के तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
खुजली से छुटकारा

खुजली चरण 1 से बवासीर रोकें
1
एक गर्म सीट स्नान लो। सिस्टज़ स्नान कुछ सेंटीमीटर पानी के एक सतह के स्नान को संदर्भित करने के लिए एक आम वाक्यांश बन गया है। अपने गुदा को सोखने के लिए आपको इस ऑपरेशन को करना चाहिए - हालांकि, यदि आप चाहें, तो एक पूर्ण स्नान एक ही लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। ये स्नान गुदा क्षेत्र में बेहतर परिसंचरण की अनुमति देते हैं (अधिकतर गर्मी के कारण), अतिरिक्त छूट जोड़ने और गुदा के आस-पास के ऊतकों के बेहतर उपचार की अनुमति देते हैं। इस कार्रवाई को दो बार दोहराएं।
  • आप एक सिस्टज़ स्नान भी खरीद सकते हैं जो टॉयलेट में किसी फार्मेसी या चिकित्सा आपूर्ति स्टोर पर फिट बैठता है।
  • एक कप के बारे में एक कप एप्पल नमक को एक पूर्ण टब या एक ही पदार्थ के दो से तीन चम्मच सिस्टज़ स्नान के टब या टब में पानी के कुछ इंच तक जोड़ें। आप एक चम्मच डायन हेज़ेल या बेकिंग सोडा जोड़ सकते हैं। यह सूजन और सूजन को कम करने में मदद करेगा, जो खुजली को दूर करेगा। पानी को गर्म रखें, लेकिन बहुत गर्म नहीं।
  • खुजली चरण 2 से बवासीर रोकें
    2
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करें बवासीर से आपको किसी भी खुजली से राहत देने के लिए, क्षेत्र के लिए एक तौलिया के साथ एक सेक को दबाएं। गर्म पानी में एक स्वच्छ, मुलायम तौलिया भापें (गर्म नहीं) लगभग 10 से 15 मिनट के लिए गुदा को दबाने पर लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप बवासीर के साथ सीधे संपर्क में हैं इस ऑपरेशन को हर दिन चार से पांच बार दोहराएं।
  • समाप्त करने के बाद, सावधानीपूर्वक सूखे करने के लिए एक साफ कपास तौलिया का उपयोग करें क्षेत्र को पट्टा करना सुनिश्चित करें गुदा क्षेत्र को रगड़ना न करें, क्योंकि यह कार्य क्षेत्र को और भी ज्यादा परेशान कर सकता है।
  • खुजली चरण 3 से बवासीर रोकें
    3
    एक औषधीय पैड का उपयोग करें खुजली को दूर करने के लिए, आप एक औषधीय पैड का उपयोग कर सकते हैं ये अधिकांश फार्मेसियों में वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं यदि आप खुजली महसूस करते हैं, तो धीरे से क्षेत्र साफ करें फिर, एक पोंछे का उपयोग गुदा क्षेत्र को साफ करने के लिए (बिना रगड़) को साफ करें। इस ऑपरेशन को छह बार दोबारा दोहराएं।
  • शौच करने के बाद इन पैडों में से एक का उपयोग करना सुनिश्चित करें। हमेशा क्षेत्र को साफ करें, फिर पैड का उपयोग करें यह भी उपयोग करने के बाद पैड को फेंकने के लिए सुनिश्चित करें
  • खुजली चरण 4 से बवासीर रोकें
    4
    दर्द और खुजली को दूर करने के लिए जैल या लोशन की कोशिश करें। औषधीय जैल और लोशन खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा जेल या तैयारी एच के एक छोटे से राशि का उपयोग करें बवासीर के दर्द और बेचैनी को शांत करना उत्पाद को आवश्यक रूप से अक्सर लागू करें
  • किसी भी क्रीम का उपयोग करने से बचें जो कभी-कभी लंबे समय तक स्टेरॉयड या अधिक से अधिक होता है दोहराया उपयोग के साथ, ये उत्पाद बवासीर के आस-पास के नाजुक ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आपके पास इन उत्पादों की ज़रूरत नहीं है, तो इस क्षेत्र में कुछ बच्चे को तेला जेल का प्रयास करें इन जैल में एक स्थानीय संवेदनाहारी होती है जो खुजली कम कर सकती है।
  • Video: बवासीर का 99% सफल उपचार || Bawaseer ka ilaj || Piles treatment

    खुजली चरण 5 से बवासीर रोकें

    Video: Vomiting-100% Effective Tips for Vomiting in Hindi-उल्टी तुरंत रोकने का सबसे कामयाब इलाज-Sachin

    5
    ठंड संकोचन का उपयोग करें आइस पैक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। एक को उस क्षेत्र में लागू करें जब यह 10 से अधिक मिनट तक साफ न हो। एक तौलिया के साथ ठंड पैक लपेटें, ताकि ठंड आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा सके। इस कार्रवाई को एक दिन में दोबारा दोहराएं।
  • असुविधा को शांत करने के लिए आप 10 से 20 मिनट के लिए गर्म दबाव के साथ उपचार जारी रख सकते हैं।
  • खुजली चरण 6 से बवासीर रोकें



    6
    एक हर्बल कसैले का प्रयोग करें हर्बल astringents, जैसे चुड़ैल हेज़ेल, खुजली वाली त्वचा के साथ मदद करते हैं चुड़ैल हेज़ेल एक कसैले के रूप में कार्य करता है और किसी भी सूजन को कम कर सकता है और आपको अनुभव कर सकता है। दांत में एक कपास पैड भिगोएँ और शौच करने के बाद अपने आप को शुद्ध करने के बाद इस पदार्थ को लागू करें। आवश्यक रूप से इस ऑपरेशन को दोहराएं, लेकिन इसे कम से कम चार से पांच बार करने का प्रयास करें।
  • सफाई से पहले गुदा में किसी भी हर्बल कसैले का प्रयोग न करें।
  • खुजली चरण 7 से बवासीर रोकें
    7
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें आवश्यक तेलों में आपको बवासीर का इलाज करने और खुजली को कम करने में मदद मिल सकती है। उपचार करने के लिए, बेस तेल के 60 मिलीलीटर (2 ऑउंस) के लिए एक आवश्यक तेल के दो से चार बूंदों को जोड़ें, जैसे कि एरंडर तेल या बादाम तेल अच्छी तरह से मिक्स करें और सीधे बाहरी हेमोराहाइड में आवेदन करें। आप मिश्रण में एक से तीन तेलों का उपयोग कर सकते हैं।
  • लैवेंडर तेल दर्द और खुजली से राहत में मदद कर सकता है। सफ़ेद तेल को शांत करने और ऊतकों को ठीक करने में मदद के लिए प्रयोग किया जाता है। चाय के पेड़ के तेल को एक एंटीसेप्टिक और विरोधी भड़काऊ तेल के रूप में प्रयोग किया जाता है। एवोकैडो ऑयल को एक आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या अन्य तेलों में जोड़ा जा सकता है। हाइड्रेट, शांत और गति चिकित्सा।
  • इन पदार्थों को आंतरिक बवासीर पर भी लागू किया जा सकता है - हालांकि, आम तौर पर, इस एप्लिकेशन को दूसरे व्यक्ति की आवश्यकता होती है। अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार है, तो सुनिश्चित करें कि आप आवेदन के पहले और बाद में अपना हाथ धो लें, और यह कि आप गैर-लाटेकस दस्ताने या उंगली खाट पहनते हैं
  • विधि 2
    बवासीर को समझना

    खुजली चरण 8 से बवासीर बंद करो
    1
    कारणों को जानें बवासीर फैली हुई नसों होते हैं जो गुदा के आसपास बाह्य या आंतरिक रूप से स्थित होती हैं, मलाशय का उद्घाटन। शौच के दौरान तनाव में या बहुत ज्यादा दबाव के कारण बवासीर सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं। वे मोटापा, भारी उठाने, लंबे समय तक बैठने और गर्भावस्था के कारण भी दिखाई दे सकते हैं। बवासीर भी उम्र और कब्ज का एक इतिहास के साथ जुड़ा हुआ है।
    • गर्भावस्था में, बवासीर सामान्यतः विकासशील भ्रूण के कारण बढ़ते दबाव के कारण दिखाई देते हैं, जो निचले पेट के नसों में दबाव का कारण बनता है।
  • खुजली चरण 9 से बवासीर रोकें
    2
    लक्षणों को पहचानें बवासीर का सबसे आम लक्षण शौच के दौरान खून बह रहा है। आप टॉयलेट पेपर या शौचालय के कटोरे में रक्त देख सकते हैं। बवासीर के अन्य लक्षण, विशेष रूप से बाहरी, खुजली, दर्द या कोमलता हैं। जब आप सफाई करते हैं तो आप बाहरी हेमोरेहाइड महसूस कर सकते हैं यह गुर्दा खोलने के आसपास पाए जाने वाले एक संवेदनशील सूजन है
  • आमतौर पर, आपको आंतरिक बवासीर नहीं लगेगा, लेकिन वे गुदा खोलने के माध्यम से बढ़ सकते हैं।
  • जब तक यह शौचालय में एक दाग या रक्त के कुछ बूँदें हैं, तब तक आतंक की कोई ज़रूरत नहीं है
  • खुजली चरण 10 से बवासीर रोकें
    3
    बवासीर को रोकें आप बवासीर को आहार के माध्यम से रोका जा सकता है कई तकनीकें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं, जिसे आप वैकल्पिक रूप से तब तक चुन सकते हैं जब तक आप जो आपके लिए सबसे अच्छा काम कर रहे हों कुछ तकनीकों में निम्न शामिल हैं:
  • पानी पीने से मल को नरम करने की कोशिश करो प्रति दिन 236 मिलीलीटर (8 ऑउंस) पानी के नौ और बारह कप के बीच ले लो। इस उपाय से बवासीर को खत्म करने में भी मदद मिलेगी। अक्सर, यदि शौच की वजह से जलन की मात्रा कम हो जाती है, तो बवासीर गायब हो जाएंगे और सूजन नीचे जाएगी। मल में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, जिससे अधिक पानी मल होता है, चिकनी और आसान यह पारगमन के लिए होगा।
  • आहार में फाइबर बढ़ाएं फाइबर पानी को मल में रखने में मदद करता है और इसे जमा करता है ताकि वे अधिक आसानी से पारगमन कर सकें। यह बवासीर के दर्द को कम करने में भी मदद करता है भूरा चावल, जौ, मक्का, राई और जई जैसे संपूर्ण अनाज खाएं। फल (जैसे चेरी, प्लम, प्रिुन और जामुन) और सब्जियां (जैसे हरी पत्ते वाले) फाइबर के अच्छे स्रोत हैं इसके अलावा सेम और फलियां भी देखें
  • जुलाब से बचें जुलाब लेना एक आदत बन सकता है और इसके अलावा, आंतों को कमजोर कर सकता है, जो संभावित रूप से पुरानी कब्ज पैदा कर सकता है।
  • खुजली चरण 11 से बवासीर रोकें
    4
    एक डॉक्टर से मिलने अधिकांश बवासीर होम उपचार और चार-सात दिनों में ओवर-द-काउंटर से गायब हो जाते हैं। यदि आपको दो से तीन दिनों में सुधार (कम दर्द, कम खुजली, कम संवेदनशीलता और कम रक्तस्राव) नहीं दिख रहा है, तो डॉक्टर को बुलाएं। अधिक गंभीर मामलों के लिए चिकित्सा उपचार उपलब्ध हैं।
  • बवासीर के कई मामलों (यदि अधिकतर नहीं) का सुरक्षित रूप से घर पर इलाज किया जा सकता है यदि खून बह रहा बंद नहीं होता है या यदि आपको बड़ी मात्रा में खून मिलते हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए इसके अलावा, यदि आप एंटीकायगुलेंट दवाएं लेते हैं और गुदा का खून बह रहा अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर को फोन करें
  • आमतौर पर, एक चिकित्सक आंतरिक या बाहरी बवासीर का दृश्य निरीक्षण करके और गुदा परीक्षा का प्रदर्शन कर रहा है।
  • यदि आपके पास आंतरिक बवासीर है, तो डॉक्टर उन्हें रबड़ बैंड टाई का उपयोग कर समाप्त कर सकते हैं, जो रबर बैंड का उपयोग करता है जो हेमोरेहाइड के संचलन को काटते हैं। एक हफ्ते के बाद हीमोरोराइड मर जाते हैं और गिर जाते हैं, एक निशान छोड़ते हैं। अन्य उपचारों में जमावट चिकित्सा या स्केलेरोथेरेपी शामिल हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com