ekterya.com

मधुमक्खी पराग को कैसे लें

प्राकृतिक मधुमक्खी पराग में पौधों के पराग शामिल होते हैं जो कार्यकर्ता मधुमक्खियों को इकट्ठा करते हैं, पौधों के अमृत और मधुमक्खी की लार के साथ मिलाते हैं। वाणिज्यिक क्षेत्र में, मधुमक्खी पालन मधुमक्खी पराग को सीधे पित्ती से इकट्ठा करते हैं। फिर, प्राकृतिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने इसका इस्तेमाल शर्तों (जैसे कब्ज और कैंसर) का इलाज करने के लिए किया है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और वजन घटाने में मदद करता है। हालांकि वर्तमान में बाजार पर कई खुराक और मधुमक्खी पराग की दवाएं हैं, कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मधुमक्खी पराग किसी भी विशेष स्थिति, बीमारी या स्वास्थ्य समस्या का इलाज करने के लिए प्रभावी है या यह एक प्रभावी पोषण पूरक है। मधुमक्खी पराग की खुराक लेने से पहले, यह तथाकथित "सुपरफ़ूड" के संभावित खतरों और दुष्प्रभावों को समझना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1

मधुमक्खी पराग के जोखिम और दुष्प्रभाव को पहचानें
छवि शीर्षक वाले पोलन_डे_एजेजा_01
1
मधुमक्खी पराग की उत्पत्ति को समझें विभिन्न फूलों में अमृत की तलाश करते हुए मधुमक्खी फूलों के पौधों से पराग इकट्ठा करते हैं। मधुमक्खी पराग में जीमेट्स (फूलों की पुरुष प्रजनन कोशिकाओं) और मधुमक्खी के पाचन एंजाइम शामिल हैं।
  • प्राकृतिक मधुमूल पराग में विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही तत्वों, एंजाइमों और एमिनो एसिड का पता लगाया जाता है। हालांकि, इसकी सटीक रचना पौधों के अनुसार बदलती है, जहां से पराग आता है। सभी मधुमक्खी पराग पौधों की उत्पत्ति की निगरानी करना मुश्किल है और इसलिए, उन स्वस्थ तत्वों की मात्रा निर्धारित करना मुश्किल है जो वे शामिल हैं। ऐसे पौधों से पराग जो विष व भारी धातु प्रदूषण से प्रभावित क्षेत्रों में उगाए जाते हैं, वे अभी भी इन जहरीले पदार्थों को ले सकते हैं और उनकी खपत हानिकारक हो सकती है।
  • कई डॉक्टर मानते हैं कि मनुष्यों के लिए मधुमक्खी पराग के फायदे इसके उपयोग से जुड़े खतरों से अधिक हैं। कई मधुमक्खी पराग की खुराक में अन्य रसायनों या उत्पादों भी होते हैं जो नकारात्मक दुष्प्रभाव या एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले पोलान_डे_एजेजाई 2 .2
    2
    मधुमक्खी पराग को संभावित एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखें कुछ लोगों को पराग में एलर्जी हो सकती है और उनकी एलर्जी प्रतिक्रियाएं हल्के से घातक तक की तीव्रता में भिन्न हो सकती हैं। मधुमक्खी पराग की प्रतिक्रिया के संभावित संकेत हैं: कठिनाई के साथ श्वास, त्वचा की परेशानी और दाने एनाफिलेक्सिस भी हो सकता है, एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया जिसके कारण वायुमार्ग और सदमे की सूजन हो जाती है
  • यदि आप एलर्जी या अस्थमा के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, तो मधुमक्खी पराग के उपभोग से बचें।
  • ले ली बी पराग के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Cara Memecah koloni klanceng lebah madu kelulut tawon lanceng

    मधुमक्खी पराग को ग्रहण करने के अन्य जोखिमों और दुष्प्रभावों को समझें अध्ययनों से मधुमक्खी पराग में पाया जाता है कि पदार्थों की उपस्थिति जो कि जिगर की क्षति और गुर्दे की विफलता के कारण हो सकती है। लोकप्रिय धारणा है कि मधुमक्खी पराग एक "सुपरफूड" है और "आपके लिए स्वाभाविक रूप से अच्छा है" झूठा है, क्योंकि कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में विषाक्त पदार्थ होते हैं जो शरीर के लिए अच्छा नहीं हैं।
  • युवा बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए मधुमक्खी पराग की सुरक्षा निर्णायक नहीं है। यह अनुशंसा की जाती है कि छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाएं इसका उपभोग न करें क्योंकि उनके प्रयोग की सुरक्षा का सुझाव देने के लिए कोई मेडिकल सबूत नहीं है।
  • मधुमक्खी पराग "एर्गोजेनिक" होने के लिए एथलीटों में लोकप्रिय है, जिसका अर्थ है कि यह एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाता है लेकिन कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मधुमक्खी पराग में एर्गोजेनिक गुण हैं
  • Video: मधुमक्खियां शहद कैसे बनाती है || Amazing Facts About Honey Bees

    ले ली बी परागण चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    वजन कम करने के लिए मधुमक्खी पराग की खुराक से संबंधित जोखिमों से अवगत रहें। संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार, यह पाया गया है कि मधुमक्खी पराग के कई उत्पाद वजन कम करने के लिए रसायनों और योजक होते हैं जो गंभीर हृदय की समस्याओं, स्ट्रोक, दर्द में उत्पन्न होते हैं छाती, दौरे, आत्मघाती विचार, अनिद्रा और दस्त। एफडीए ने वजन घटाने के लिए दूषित मधुमक्खी पराग उत्पादों से गंभीर परिस्थितियों के 50 से अधिक रिपोर्ट प्राप्त कर लिए हैं और वर्तमान में अघोषित दवाओं की तलाश में इस प्रकार के अन्य उत्पादों का परीक्षण किया है जो उपभोक्ताओं को खतरे में डाल सकते हैं।
  • निम्न दूषित वजन घटाने के उत्पादों से बचें: ज़ी ज़िउ तांग, अंतिम फॉर्मूला, फैट ज़ीरो, बेला वी एम्पड अप, पागल एम्पड अप, स्लिम ट्रिम यू, इन्फिनिटी, परफेक्ट बॉडी सॉल्यूशन, एसेट एक्सट्रीम, एसेट एक्सट्रीम प्लस, एसेट बोल्ड और एसेट बी पराग
  • आप मधुमक्खी पराग उत्पादों से वजन कम करने के लिए भी सावधान रहना चाहिए, जो मोटापा, एलर्जी, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल से संबंधित उपचार या उससे बचने के बारे में अनिश्चित दावे करते हैं।
  • यह संभव है कि आम तौर पर मधुमक्खी पराग की खुराक से संबंधित जोखिम हैं। एफडीए आहार की खुराक की सुरक्षा पर नज़र रखता है, लेकिन बाजार में उपलब्ध होने से पहले कुछ दिशानिर्देशों या मानकों को पूरा करने के लिए खुराक की आवश्यकता नहीं होती है। एफडीए ने प्राकृतिक पूरक पदार्थों के प्रदूषण के लिए जिम्मेदारी नहीं ली है, इसलिए निर्माता और उपभोक्ता के साथ बड़ी जिम्मेदारी है।
  • एफडीए ने कई प्राकृतिक मधुमक्खी पराग की खुराक के बारे में चेतावनी संकेत दिया है। परिशिष्ट की सामग्रियों और संभव स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है कि अन्य उपभोक्ताओं या एफडीए ने पूरक के उपभोग के परिणामस्वरूप रिपोर्ट की है
  • भाग 2

    प्राकृतिक मधुमक्खी पराग की खुराक खरीदें
    चित्र शीर्षक: पोलोन_डे_अबाजा_03
    1
    पूरक में सूचीबद्ध सामग्री की जांच करें ऑनलाइन सामग्री की सूची खोजें या निर्माता के लेबल की जांच करें
    • जांच करें कि उत्पाद में विषाक्त सामग्री शामिल नहीं है जैसे पारा, धातु छीलन और कीटनाशकों। आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि उत्पाद में सेलूलोज, कारमेल रंग और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसी कोई पूरक सामग्री नहीं है।
    • हालांकि पूरक यह सुनिश्चित कर सकता है कि यह "100% स्वाभाविक" है, इसका यह मतलब नहीं है कि यह खपत के लिए उपयुक्त है। अगर पूरक कहते हैं "प्राकृतिक स्वाद", इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्होंने मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) को जोड़ा है। बहुत से लोग गंभीर एलर्जी से एमएसजी को पीड़ित हैं और उन्हें एक सम्माननीय आहार अनुपूरक में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
    • आपको "मोल्ड इनहिबिटर" या "रंग प्रतिधारण को बढ़ावा देने के लिए रसायनों" की उपस्थिति देखना चाहिए। वास्तव में, ये रासायनिक संरक्षक हैं जो हानिकारक हो सकते हैं यदि आप उनका उपभोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले पोलान_डे_एबजा_04
    2
    कंपनी को कॉल करें जो उत्पाद की शुद्धता की पुष्टि करने के लिए पूरक बनाती है। एक सम्मानजनक निर्माता या निर्माता को सबूत प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए कि पूरक शुद्ध और "100% स्वाभाविक" है कंपनी से पूछें कि क्या वे उत्पादों के प्रत्येक बैच के लिए विश्लेषण का प्रमाणपत्र (सीओए) प्रदान करते हैं।
  • इस प्रमाण पत्र को जारी किए जाने के बाद, स्वतंत्र प्रयोगशालाओं के पूरक की सामग्री और उत्पाद की शुद्धता की पुष्टि करने के लिए परीक्षण करते हैं। प्रमाण पत्र गारंटी देता है कि कंपनी उच्च गुणवत्ता वाली खुराक बेचती है
  • उस परिशिष्ट की वर्तमान संख्या का पता लगाएं जो आप जांच कर रहे हैं और उस सीएए के लिए अनुरोध करें। सीओए की जाँच करें कि क्या इसमें उत्पाद बैच में भारी धातु और सूक्ष्मजीवविज्ञानी संदूषण के स्तर की सूची शामिल है। कुछ कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर इन प्रमाण पत्र उपलब्ध हैं। यदि आप मधुमक्खी पराग की खुराक के लिए ऐसे प्रमाण पत्र रख रहे हैं तो आप अपने स्थानीय स्वास्थ्य भोजन स्टोर या विक्रेता से पूछ सकते हैं।



  • लेई बी पराग के चरण 7 नाम की छवि
    3
    पूरक में मौजूद मधुमक्खी पराग के स्रोत का निर्धारण करें। निर्माता से बात करें या निर्माता के लेबल की जांच करने के लिए यह पता लगाने के लिए कि मधुमक्खी पराग कहाँ से आता है। मधुमक्खी पराग की खुराक को चुनने पर एक बड़ी चिंता यह है कि प्रदूषण की मात्रा में जो मधुमक्खी पराग का पता चला है। मधुमक्खी पराग वातावरण में रसायनों के अलावा वायु प्रदूषण को अवशोषित करता है। जब औद्योगिक शहरों में पराग का उत्पादन होता है, तो यह हवा में मौजूद जहरीले रसायनों को अवशोषित करता है।
  • मधुमक्खी पराग के मुख्य स्रोत हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन और ऑस्ट्रेलिया चीन से मधुमक्खी पराग के साथ खुराक लेने से बचें, क्योंकि उस देश के कई क्षेत्रों में वायु प्रदूषण गंभीर है
  • चित्र शीर्षक वाले पोलेन_डे_एजेजाई
    4
    फ्रीज सूखे मधुमक्खी पराग उत्पादों (फ्रीज सुखाने) के लिए देखो। इन उत्पादों को स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर उपलब्ध होना चाहिए और आप उन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। मधुमक्खी पराग गर्मी से संसाधित या सूखे नहीं होना चाहिए, क्योंकि गर्मी आवश्यक पोषक तत्वों और परागों से एंजाइमों को हटा देता है। फ्रीज-सूखे मधुमक्खी पराग को उत्पाद के श्रेष्ठ रूप के रूप में माना जाना चाहिए।
  • हालांकि कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि मधुमक्खी पराग विशेष बीमारियों या शर्तों का इलाज कर सकता है या पोषण लाभ प्रदान कर सकता है, फ्रीज सूखे मधुमक्खी पराग खरीदने से यह सुनिश्चित होता है कि आप पराग प्राप्त करते हैं जो कि इसके स्वास्थ्य लाभों को नहीं छीन लिया गया है।
  • भाग 3

    मधुमक्खी पराग की खुराक लें

    Video: इस प्रकार करे मधुमक्खियों का पालन

    चित्र जिसका शीर्षक पोलेन_डे_अबाजा_06 है
    1
    पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें चूंकि चिकित्सा समुदाय ने मधुमक्खी पराग के स्वास्थ्य लाभों का परीक्षण या समर्थन नहीं किया है, इसलिए मधुमक्खी पराग के पूरक लेने से पहले संभावित दुष्प्रभावों के लिए अपने चिकित्सक से जांच करें। आपका चिकित्सक आपको अपनी स्थिति या स्वास्थ्य समस्या के लिए अन्य चिकित्सकीय सिद्ध उपचार के बारे में जानकारी दे सकता है। मैं आपके आहार और जीवन शैली में बदलाव का सुझाव भी दे सकता हूं जो मधुमक्खी पराग की खुराक से अधिक प्रभावी हो सकता है। यदि आपको एलर्जी अस्थमा, एक रक्त विकार या यकृत रोग से पीड़ित है, तो मधुमक्खी पराग आपके लिए सुरक्षित नहीं है। आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि यह आपका मामला है।
  • छवि शीर्षक वाले पोलन_डे_एजाजा 7 .7
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास अन्य दवाओं के साथ बातचीत है यदि आप अन्य खुराक या नुस्खे दवाएं लेते हैं, तो दवाओं के साथ मधुमक्खी पराग के संपर्क के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। जब आप संयोजन में कुछ दवाएं और पूरक लेते हैं, तो यह अवांछित दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। यदि आप जो कुछ भी ले रहे हैं, मधुमक्खी पराग के साथ बातचीत की एक संभावित समस्या है, तो आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको बता सकता है।
  • चित्र शीर्षक वाले पोलेन_डे_अबजा_08
    3
    एक छोटी मात्रा के साथ शुरू करें यदि आप मधुमक्खी पराग का उपयोग करने का फैसला करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक छोटी सी खुराक लेने से शुरू करना चाहिए कि आपके पास प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो। आप अपने लिए सुरक्षित है यह सुनिश्चित करने के लिए आप थोड़ा मात्रा में खुराक बढ़ा सकते हैं। आप 1/8 चम्मच एक दिन से शुरू कर सकते हैं, 1/8 चम्मच से 6 चम्मच तक बढ़ रहे हैं।
  • लेई बी पलटन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप किसी भी पक्ष प्रभाव या प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं तो मधुमक्खी पराग को बंद कर दें। आप एक एलर्जी प्रतिक्रिया या मधुमक्खी पराग के लिए एक नकारात्मक प्रतिक्रिया के किसी भी लक्षण राज्य हैं, तो इसे तुरंत लेना बंद। एलर्जी की प्रतिक्रिया का इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें मधुमक्खी पराग वास्तव में एलर्जी से पीड़ित लोगों की स्थिति बढ़ सकता है अगर वे किसी भी पूरक पराग से एलर्जी है।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com