ekterya.com

रक्त को कैसे स्टोर किया जाए

कोई भी निजी उपयोग के लिए खुद को अपने घर में या सुविधा में नहीं रख सकता - हालांकि, निजी रक्त बैंक में परिवार के उपयोग के लिए नाभि गर्भनाल रक्त को स्टोर करना संभव है। प्रक्रिया महंगी है, लेकिन इसके लाभ हैं निजी रक्त भंडारण के लाभ और कमियों की जांच करने के लिए कुछ समय लें और फिर अपने बच्चे के नाभि गर्भनाल के खून को इकट्ठा करने और संग्रहीत करने की योजना बनाएं।

चरणों

भाग 1
निर्णय लें

छवि के नाम से स्टोर रक्त चरण 1
1
लोगों को रक्त संग्रहित करने का कारण जानिए जबकि कुछ लोग अविश्वास के कारण अपने स्वयं के खून का संग्रह करते हैं, जब वे दान किए गए रक्त में महसूस करते हैं, तो ज्यादातर समय, एक बच्चे की नाभि गर्भ से रक्त जमा हो जाता है। एक रोगी जिसने कुछ घातक बीमारियों का उपचार किया है, उसे स्वस्थ शिशु के नाभि गर्भनाल रक्त का उपयोग करके रक्त आधान के साथ इलाज किया जा सकता है। कई माता पिता अपने बच्चों की नालिका को बचाने के लिए चुनते हैं, अगर उन्हें जीवन में बाद में रक्त आधान की आवश्यकता होती है।
  • नाभि में मौजूद रक्त में स्टेम सेल होते हैं। ये कोशिका कई अलग-अलग प्रकार के कोशिकाओं में परिवर्तन करने में सक्षम हैं, जिससे उन्हें सिकल सेल रोग, ल्यूकेमिया, लिंफोमा, प्रतिरक्षा की कमी सिंड्रोम और चयापचय संबंधी बीमारियों जैसे कुछ बीमारियों के इलाज में मूल्यवान बना देता है।
  • छवि का शीर्षकः रक्त संग्रह 2
    2
    खुद को उस जगह से परिचित कराएं जहां आप रक्त संग्रहित कर सकते हैं भंडार नाभि गर्भनाल खून महंगा है। आप गर्भनाल के रक्त को मुफ्त में दान कर सकते हैं - हालांकि, अगर आप भविष्य में आपातकालीन स्थिति में अपने बच्चे के लिए रक्त संग्रहित करना चाहते हैं, तो आपको एक निजी सुविधा का भुगतान करना होगा।
  • पूरे देश में निजी रक्त बैंक हैं। आप अपने क्षेत्र में निकटतम सुविधा के निजी रक्त भंडारण सेवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।
  • खून को विशिष्ट परिस्थितियों और तापमान के तहत संग्रहित किया जाना चाहिए ताकि इसे बाद में चिकित्सा उपयोग मिल सके। इसलिए, आप अपने घर में नाभि गर्भनाल रक्त को स्टोर करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा, कई स्थानों पर यह अभ्यास अवैध है
  • छवि का शीर्षक संग्रह रक्त चरण 3
    3

    Video: जाने बच्चों में खून की कमी (एनीमिया) के लक्षण, कारण और उपाय | Anemia in children- cause & treatment

    नाभि गर्भनाल रक्त भंडारण के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करें जबकि हाल के वर्षों में यह अभ्यास अधिक लोकप्रिय हो गया है, नाभि रक्त का भंडारण विवादास्पद है अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ ब्लड एंड मरो ट्रांसप्लांटेशन, द अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रीशियन एंड गायनकोलोलॉजिस्ट और अमेरिकन एकेडमी ऑफ पैडियाट्रिक्स ने इसकी सिफारिश नहीं की है हालांकि, कुछ माता-पिता और चिकित्सक अभी भी अभ्यास का बचाव करते हैं।
  • अपने बच्चे से नाभि गर्भनाल रक्त का उपयोग करना एक छोटे प्रतिशत की संभावना को बढ़ाता है कि रक्त आधान सफल होता है। हालांकि, कई बार, बच्चे दाता के रक्त में भी बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, अगर बेहतर नहीं हैं।
  • इस मौके पर आपके बच्चे की नाभि गर्भनाल रक्त का इस्तेमाल किया जाएगा (1% से कम 4/100)। आपके बच्चे को रक्तस्राव के सफल होने के लिए किसी और के रक्त की आवश्यकता होने की अधिक संभावना है। आपकी खुद की नालिका में एक ही कोशिकाएं हो सकती हैं जिससे आपको बीमारी का इलाज करना चाहिए।
  • हालांकि, ज्यादातर चिकित्सा पेशेवरों ने एक नवजात शिशु के नाभि भंडार को संचय करने की सलाह दी है यदि आपके पास एक पूर्व-मौजूदा स्थिति वाला एक और बच्चा है जिसे बाद में रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है। आपके बच्चे को अपने भाई के रक्त के साथ आधान से लाभ हो सकता है
  • Video: Mahakaali Avatar | महाकाली अवतार | देखें कैसे किया माँ काली ने रक्त बीज का संहार

    छवि का शीर्षकः रक्त संग्रह 4

    Video: डीएनए टेस्ट क्या है और कैसे किया जाता है - How To Do DNA Test in Hindi ?

    4
    लागत पर विचार करें रक्त का निजी भंडारण महंगा है। पहले वर्ष में $ 1,400 से $ 2,300 का प्रोसेसिंग शुल्क आम है उसके बाद, वार्षिक शुल्क $ 115 से $ 150 हो। विचार करें कि कोई निर्णय करने से पहले निजी रक्त भंडारण वित्तीय शर्तों में आपके लिए व्यवहार्य है या नहीं।



  • छवि के नाम से स्टोर रक्त चरण 5
    5
    स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में पता लगाएं जो आपके बच्चे के लिए नाभि कॉर्ड स्टोरेज महत्वपूर्ण बना सकते हैं। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में संभावना है कि आपके बच्चे या किसी अन्य परिवार के सदस्य को रक्त आधान की आवश्यकता होती है। इसका भंडारण की लागत पर भी प्रभाव पड़ सकता है
  • ध्यान रखें कि कुछ निजी बैंक छूट की पेशकश करते हैं यदि आपके पास परिस्थितियों को बढ़ा दिया गया है यदि आपके पास ल्यूकेमिया या लिमफ़ोमा, सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया, प्रतिरक्षा की कमी वाले रोगों या भंडारण चयापचय संबंधी विकारों का एक पारिवारिक इतिहास है, तो संभव है कि एक परिवार के सदस्य को रक्तदान की जरूरत हो। यह संभव है कि एक बैंक आपको उन मामलों में छूट शुल्क देने के लिए तैयार है।
  • यदि आपके पास एक बच्चा है जो पहले से ही उपरोक्त विकारों में से एक है, तो नाभि नेत्रदान एक अच्छा विचार हो सकता है। इस बच्चे को भविष्य में रक्तदान की आवश्यकता का अधिक खतरा होगा। एक बार फिर, यह संभव है कि एक निजी बैंक आपको इस मामले में छूट दे सकता है।
  • भाग 2
    एक निजी रक्त बैंक खोजें

    छवि के नाम से स्टोर रक्त चरण 6
    1
    एक अच्छा परिवार नाभि कॉर्ड बैंक खोजें दुनिया के सभी देशों में पारिवारिक गर्भनाल बैंक हैं आप अपने डॉक्टर या अस्पताल को एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक निजी बैंक की सिफारिश करने के लिए पूछ सकते हैं या आप निजी रक्त बैंकों की एक डायरेक्टरी देख सकते हैं और आप जो भी पाते हैं, अपनी खुद की शोध कर सकते हैं।
    • अभिभावक की गाइड टू कॉर्ड ब्लड फाउंडेशन में एक नामी गर्भनाल रक्त परिवार के बैंकों की दुनिया भर में निर्देशिका है, जिसे आप मुफ्त में देख सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि लागत जरूरी गुणवत्ता का संकेत नहीं है कुछ कम खर्चीले रक्त बैंक संभावित रूप से असुरक्षित तंत्र के माध्यम से शॉर्टकट ले सकते हैं - हालांकि, अन्य की लागत कम हो सकती है क्योंकि वे विपणन पर कम खर्च करते हैं। प्रतिष्ठा आम तौर पर कुछ और की तुलना में बेहतर संकेत है। आपको उन बैंकों के योग्यता और अनुभव भी देखना चाहिए जो रक्त बैंक चलाते हैं, साथ ही साथ कंपनी की भंडारण तकनीक, स्थिरता और व्यवहार्यता भी देखते हैं।
    • कीमतों की तुलना करें अगर एक रक्त बैंक आपको छूट नहीं दे सकता है, तो दूसरे को कॉल करें आपकी वित्तीय स्थिति के अनुसार सबसे अच्छी कीमतें ढूंढने में आपको कुछ समय लगेगा
  • छवि का शीर्षक स्टोर रक्त चरण 7

    Video: यह नुस्खा अपनाएंगे तो भुल जाएंगे हाई ब्लड-प्रेशर क्या होता है//life cure//desi nuskhe//

    2
    अपने जन्म योजना में निर्णय शामिल करें एक बार जब आप एक निजी रक्त बैंक मिल जाए जिसके साथ आप सहयोग करना चाहते हैं, तो आपको उनसे संपर्क करना चाहिए और उन्हें समन्वय करना होगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके डॉक्टर और अस्पताल इन समझौतों के बारे में जानते हैं कि आपके बच्चे के जन्म के कम से कम एक महीने या पहले की तारीख भी होनी चाहिए।
  • जिस कंपनी पर आप रक्त संग्रहित करना चुनते हैं वह आपको एक संग्रह किट भेजना चाहिए। प्रसव के समय आपको इस किट अस्पताल या मातृत्व केंद्र में देना चाहिए। जबकि अस्पताल डिलीवरी तक किट प्राप्त नहीं करेंगे, आपको उन्हें अपने इरादों के बारे में पहले से बता देना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि प्रसव के बाद नाभि गर्भनाल रक्त एकत्र किया जाता है। डॉक्टरों और नर्सों को जन्म के कुछ ही मिनटों के भीतर अपने बच्चे की नालिका से खून इकट्ठा करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्टोर रक्त चरण 8
    3
    यदि जरूरी हो तो रक्त से निकालें। प्रत्येक निजी रक्त बैंक की अपनी प्रक्रियाएं हैं - हालांकि, जब आपके परिवार को नाभि गर्भनाल रक्त की जरूरत होती है जो बैंक में जमा हो जाती है, आपको उन्हें सूचित करने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें आपके अस्पताल में संक्रमण के लिए भेजा गया है। आपको चिकित्सक से यह प्रमाणित करने की आवश्यकता हो सकती है कि रक्त वास्तव में जरूरी है। नाल की हड्डी से खून का विश्लेषण करने के लिए विश्लेषण किया जाएगा कि क्या यह रोगी के लिए अनुकूल है या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com