ekterya.com

निम्न रक्त शर्करा के लक्षणों को कैसे रोकें

हाइपोग्लाइसीमिया, जिसे आमतौर पर "निम्न रक्त शर्करा" के रूप में जाना जाता है, तब होता है जब रक्त ग्लूकोज का स्तर सामान्य से नीचे होता है चूंकि ग्लूकोज शरीर के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जब यह बहुत कम होता है तो मस्तिष्क कोशिकाओं और मांसपेशियों में ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है। हाइपोग्लाइसीमिया अक्सर रक्त शर्करा के स्तर में अचानक गिरावट का नतीजा है और जैसे-जैसे समस्या का पता चला है, ग्लूकोज युक्त भोजन खाने से जल्दी ही इसका इलाज किया जा सकता है। उपचार के बिना, हाइपोग्लाइसीमिया भ्रम, सिरदर्द या बेहोशी पैदा कर सकता है - गंभीर मामलों में यह दौरे, कोमा या घातक हो सकता है। यह लेख बताता है कि निम्न रक्त शर्करा के लक्षणों को कैसे रोका जा सकता है

मधुमेह हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हो सकता है, लेकिन यह एक विशेष भोजन की प्रतिक्रिया भी हो सकता है - बाद में प्रतिक्रियाशील हाइपोग्लाइसीमिया के रूप में जाना जाता है

चरणों

इमेज का शीर्षक कम रक्त शर्करा के लक्षण चरण 1

Video: LASIX Injection Rx_FRUSEMIDE use high blood pressure , edema, high calcium level & side effect

1
हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को पहचानना सीखें हालांकि वे हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो, लक्षण भूख, अस्थिरता, घबराहट या चिंता, पसीना, भ्रम, चक्कर आना, चक्कर, slurred भाषण, कमजोरी, धुंधली दृष्टि, उनींदापन, सिर दर्द, मतली, चिड़चिड़ापन और भ्रम शामिल।
  • इमेज का शीर्षक कम रक्त शर्करा के लक्षण चरण 2 को रोकें
    2
    एक स्वस्थ भोजन योजना विकसित करें जो आपकी व्यक्तिगत वरीयताओं और आपकी जीवनशैली में फिट बैठता है एक स्वस्थ आहार हाइपोग्लाइसीमिया को रोकने या प्रबंधित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, खासकर यदि आपके पास मधुमेह है एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ आपको एक उचित आहार विकसित करने में मदद कर सकता है।
  • Video: Treating Low Blood Sugar (Hindi) - CIMS Hospital

    कम रक्त शर्करा के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 3



    3
    उचित भाग के साथ कम से कम 5 या 6 मितव्ययी भोजन करें और भोजन या नाश्ते छोड़ने से बचें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे मांस, मछली, चिकन, टर्की, सेम और नट्स को अपनी भोजन योजना में शामिल करें। इसके अलावा, जैसे पालक, ब्रोकोली, गाजर, मीठे आलू (yams / मीठे आलू), शीत स्क्वैश, मक्का, आलू और Romaine सलाद के रूप में सब्जियों की एक अच्छी किस्म खाते हैं।
  • छिपी हुई निम्न रक्त शर्करा के लक्षण चरण 4
    4
    हाइपोग्लाइसीमिया के पहले संकेत पर निम्न में से कुछ खाएं: 1/2 कप दूध, 5 या 6 कैंडीज की नियमित सोडा के फलों का रस 1 कप (230 ग्राम / 8 ऑउंस) (नहीं आहार), 1 कप (240 मिलीलीटर / 8 औंस) की (120 मिलीग्राम / 4 औंस), शहद या चीनी का 1 बड़ा चमचा, ग्लूकोज की 3 या 4 गोलियां या 1 ग्लूकोज जेल की सेवा (15 ग्राम / 0.50 औंस)। ध्यान रखें कि बच्चे के मामले में उपरोक्त उत्पादों की पर्याप्त खुराक कम हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम करें और पांच या छह मितव्ययी भोजन करें।
    • कुछ लोगों के लिए व्यायाम करने या बिस्तर पर जाने से पहले स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपको गंभीर हाइपोग्लिसिमीक संकट से पीड़ित हैं, तो ग्लूकोज मीटर के साथ अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करने की संभावना पर विचार करें। यदि आपके ग्लूकोज का स्तर 70 मिलीग्राम / डीएल से कम है, तो कुछ खाएं जो आपको इसे जल्दी से बढ़ाने के लिए शक्कर देता है 15 मिनट में आपके रक्त शर्करा को फिर से मापें, अगर यह 70 मिलीग्राम / डीएल या इससे अधिक तक नहीं पहुंचता है तो किसी और सेवारत खाने के लिए। जब तक आपके रक्त में शर्करा का स्तर 70 मिलीग्राम / डीएल या अधिक नहीं हो जाता तब तक इन चरणों को दोहराएं।
    • उच्च चीनी सामग्री के साथ चीजों को खाने से बचें, क्योंकि यह आपके ग्लूकोज के स्तर में तेजी से बढ़ सकता है और स्थिति खराब कर सकता है।
    • , पेय पदार्थ और कॉफी, चाय और कुछ सोडा सहित कैफीन, युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग क्योंकि कैफीन हाइपोग्लाइसीमिया का एक ही लक्षण है, जो कर सकता है आप भी बुरा लग रहा है पैदा कर सकता है मत करो।
    • यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा है, तो हमेशा स्नैक्स होते हैं, जो आपके कार्यालय, कार या कहीं और भी आप अपने समय का हिस्सा खर्च करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित हैं, तो ड्राइविंग खतरनाक हो सकता है जब आप लंबे समय से चला रहे हों या यदि यात्रा लंबी है, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करें और अपने ग्लूकोज स्तर को कम से कम 70 मिलीग्राम / डीएल रखने के लिए आवश्यक स्नैक्स खाएं।
    • हाइपोग्लाइसीमिया मधुमेह के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं का एक साइड इफेक्ट हो सकता है, जिसमें इंसुलिन और कुछ गोलियां शामिल हैं जो इंसुलिन उत्पादन बढ़ाने के लिए ली गई हैं। दवाओं के कुछ संयोजन भी हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकते हैं।
    • अगर आपको सप्ताह में कुछ हफ्तों से अधिक समय में हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित होता है, तो अपने चिकित्सक से मिलने के लिए, आपकी उपचार योजना में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है
    • मादक पेय, विशेष रूप से खाली पेट की खपत है, यह हाइपोग्लाइसीमिया पैदा कर सकता है, लेकिन कुछ मामलों में के रूप में यह प्रतिक्रिया एक या दो दिन देरी हो रही है दो के बीच संबंध का पता लगाने के लिए मुश्किल है। जब भी आप पीने के लिए जाते हैं तब खाएं
    • आप मधुमेह या हाइपोग्लाइसीमिया संकट से ग्रस्त है, तो आप अपने दोस्तों, परिवार और सह विश्वसनीय काम करने के लिए अपने लक्षणों का वर्णन तो वे मदद कर सकते हैं अगर आप तेजी से या गंभीर अपने रक्त शर्करा को कम अनुभव करते हैं। बच्चों के मामले में, स्कूल कर्मियों को यह जानना चाहिए कि किसी बच्चे में हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों को कैसे पहचान और प्रबंधित करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com