ekterya.com

अपनी गर्मी की छुट्टी का लाभ कैसे उठाएं

लगभग सभी छात्र गर्मी की छुट्टी के लिए तत्पर हैं। यह विश्राम की अवधि, अनन्त मज़ेदार और बिना विद्यालय के काम है। हालांकि, यह सब खाली समय होने के पहले कुछ हफ्तों के बाद, बोरियत अनिवार्य रूप से सेट हो जाता है। हालांकि, यदि आप अपनी पढ़ाई गंभीरता से लेते हैं और अपने सपनों के काम को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो अपनी गर्मी में समय बर्बाद मत करो। अपने भविष्य को सुधारने में आपकी सहायता के लिए इसे उत्पादित करें।

चरणों

विधि 1
एक अध्ययन विदेश में कार्यक्रम में दाखिला लिया

चित्र का शीर्षक विदेश में अध्ययन चरण 6
1
पता लगाएं कि विदेश में एक अध्ययन कार्यक्रम आपके लिए सही है या नहीं। यह महान लगता है हालांकि, क्या यह आपके लिए सही है? अपने आप को ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अज्ञात स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं?
  • क्या आपको लगता है कि आपके मित्रों और परिवार से लंबे समय तक दूर रहना अच्छा लगता है?
  • क्या आप एक और संस्कृति का पता लगाना चाहेंगे?
  • यदि आपने इनमें से अधिकतर प्रश्नों के लिए "हां" उत्तर दिया है, तो विदेशों में अध्ययन करना आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपने इनमें से अधिकतर प्रश्नों के उत्तर "नहीं" दिए हैं, तो आपको कुछ तय करने से पहले खुद को थोड़ा और अधिक जानने की आवश्यकता हो सकती है। विदेश में पढ़ना एक रोमांचक और अनोखा अवसर है जो आपको एक छात्र के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने की अनुमति देता है। हालांकि, यह कुछ चुनौतियों के साथ आता है, जैसे कि आपकी सुविधा से बाहर रहना और जिन लोगों के पास आप करीब हैं
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 1
    2
    निर्धारित करें कि आप विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं। चुनने के लिए इतने सारे रोमांचक स्थल हैं कि यह भारी हो सकता है आप पहले से ही अपने विकल्पों को कम करने के लिए उस स्थान के प्रकार को चुन सकते हैं जो आपको सबसे अधिक पसंद करते हैं और अपना निर्णय वहां से शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप से पूछें कि क्या आप एक शहरी या ग्रामीण पर्यावरण पसंद करेंगे, यदि आप उस जगह जाना चाहते हैं जहां वे अंग्रेजी बोलते हैं या जहां वे एक विदेशी भाषा बोलते हैं, और यदि यह महत्वपूर्ण है कि यह एक केंद्रीय स्थान है ताकि आप समाप्त हो सकें पड़ोसी शहरों में यात्रा करने का सप्ताह
  • सही जगह ढूंढने में आपकी सहायता के लिए, कुछ ब्लॉगर्स के अनुभवों को पढ़ने के लिए विदेशों में पढ़ाई के कुछ पन्नों पर जाने का यह एक अच्छा विचार है कि उन जगहों पर जाने के बारे में क्या करना है।
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 7
    3
    योजना शुरू करना अग्रिम में आपको गर्मी की छुट्टी से पहले कम से कम 6 महीने (या 9 महीने) की योजना बनानी होगी। अधिकांश कार्यक्रमों में आपको 6 महीने पहले से आवेदन करने की आवश्यकता होती है। 9 महीनों के साथ, आपके पास प्रोग्राम का पता लगाने, खोजने और अनुरोध करने के लिए समय होगा, जब यह आपके लिए उपयुक्त होगा।
  • 4
    एक कार्यक्रम खोजें एक बार जब आप यह फैसला कर लें कि कब और कब, यह आपके लिए कार्यक्रम ढूंढने का समय होगा। जैसा कि आप ग्रीष्म के दौरान विदेशों में अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, तो यह आपके विकल्पों को किसी तरह से कम करने में मदद करता है। इस बिंदु पर, यह महत्वपूर्ण है कि आप सीधे उस प्रोग्राम से किसी के साथ बोलें जो आपके हित में है इस व्यक्ति के माध्यम से, आप इस कार्यक्रम के बारे में और अधिक सीख सकते हैं, कीमत और सेवाओं में क्या शामिल है (और क्या नहीं), जैसे ऑन-साइट अभिविन्यास, हवाई अड्डे, आवास आदि से पिकअप।
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 12
    5
    अपने समर्थन प्रणाली से बात करें चर्चा करने के लिए अपने शैक्षिक सलाहकार से मिलें कि क्या यह कार्यक्रम अगले साल के पाठ्यक्रमों में फिट बैठता है और अगले एक साल में आपके द्वारा चुने जाने वाले एक वर्ग के मानदंडों को पूरा करेगा। यदि आप अभी भी हाई स्कूल या कॉलेज में हैं और आपके माता-पिता इन प्रकार के फैसलों में आपकी सहायता करने में शामिल हैं, तो इस कार्यक्रम के सभी विवरणों के बारे में उनसे बात करें।
  • विधि 2
    एक क्षेत्र में पेशेवर इंटर्नशिप खोजें जो आपकी रूचि रखते हैं

    सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 1
    1
    अपने लक्ष्यों के बारे में सोचो सही प्रथाओं को खोजने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, उन कौशलों के बारे में सोचें जो आप सीखना चाहते हैं और जिन क्षेत्रों को आप तलाशना चाहते हैं क्या आप ग्राफिक डिजाइन से प्यार करते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं कि एक महासागर हर दिन क्या करता है या वैज्ञानिक जांच कैसे है? मन में स्पष्ट लक्ष्यों को होने से आपको एक अभ्यास मिल जाएगा जो आपको उत्तेजित करता है।
    • उदाहरण के लिए, एक संभावित चिकित्सा छात्र अस्पताल या अनुसंधान प्रयोगशाला में इंटर्नशिप कर सकता है। एक व्यवसायी छात्र सार्वजनिक संबंधों या विपणन कंपनी में स्वयंसेवक बना सकता है एक पर्यावरणविद् का भविष्य वन रेंजर्स के साथ काम कर सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक पलायन चरण 11
    2
    इंटरनेट का उपयोग करें एक बार जब आप पता करने के लिए जाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन पेशेवर इंटर्नशिप की तलाश शुरू कर सकते हैं। अपने व्यावसायिक क्षेत्रों में संगठनों और स्थानीय व्यवसायों की तलाश शुरू करें ताकि वे पेशेवर इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रदान कर सकें। कई वेब पेज भी हैं जो आपको गैर-सरकारी संगठनों में पेशेवर व्यवहारों के साथ-साथ विभिन्न देशों में अवसरों की खोज करने की अनुमति देते हैं।
  • छवि का शीर्षक विदेश में अध्ययन चरण 4
    3
    अन्य तरीकों से लाभ उठाएं स्थानीय स्रोतों और व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग पेशेवर अभ्यास ढूंढने के लिए शानदार तरीके हैं। अपने विश्वविद्यालय के रोजगार कार्यालय में जाओ सहायता के लिए अपने शिक्षकों, अकादमिक सलाहकार या अपने कोच से पूछिए पता लगाएं कि आपके मित्र या रिश्तेदार उस क्षेत्र में किसी को जानते हैं जो आपकी रुचि रखते हैं। आप अपने स्कूल या यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रों को सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से ढूंढ सकते हैं और अपनी पसंदीदा कंपनियों में काम कर सकते हैं। उनके साथ संवाद करें, उन्हें पता चले कि आप उस कंपनी में एक अभ्यास करने में रुचि रखते हैं और पूछें कि क्या वे आपको कोई सुझाव या सलाह दे सकते हैं
  • अगर कोई विशिष्ट संगठन या कंपनी है जिसमें आप कुछ अभ्यास करना चाहते हैं, तो वहां किसी के साथ संवाद करने में संकोच न करें।
  • विधि 3
    अपने जुनून में से एक का विकास करें

    छवि से बचें अपना जीवन चरण 26



    1
    अपने जुनून को पहचानें यह इसे विकसित करने से पहले इसे पहले समझने के लिए समझ में आता है। अपने आप से पूछें कि आप क्या करना चाहते हैं, आपने हमेशा ऐसा करने का सपना देखा है या यदि आपके पास पसंदीदा मनोरंजन है तो आप अपने सपने के काम में बदलना चाहते हैं। यदि आपके पास कई हित हैं या यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक योग्यता परीक्षा लेने पर विचार करें। कुछ ऐसे हैं जो शानदार हैं और जो किसी व्यक्ति को कुछ क्षेत्रों में अपनी ताकत खोजने में मदद कर सकता है।
  • Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    इमेज शीर्षक वाली स्मार्ट स्टेप 14
    2
    इसे विकसित करें एक बार जब आप इसे पहचान लेते हैं, तो इसे विकसित होने में जितना अधिक समय खर्च करें। अगर आपका जुनून स्क्रिप्ट लिख रहा है, तो उन कौशल का विकास करें लेखन समूह में नामांकित करें अपने दोस्तों को अपने काम पर पढ़ने और टिप्पणी करने के लिए कहें।
  • यदि आप फ़ोटोग्राफ़ी पसंद करते हैं, तो एक सभ्य कैमरा प्राप्त करें और इसका उपयोग कैसे करें। फिर, चित्र लेने शुरू करें (कई, दूर और पास) विचार प्राप्त करें जो भी आपके जुनून, उसका पालन करें।
  • एचीव लॉंग-टर्म लक्ष्य चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    यह मापन योग्य उद्देश्यों को स्थापित करता है अपने जुनून को वास्तविकता में बदलने के लिए, विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग रोज़-रात्रि सूची करते हैं, लेकिन यह पर्याप्त है आप प्रत्येक दिन के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, लेकिन यह भी सोच सकते हैं कि सप्ताह, महीने और वर्ष के अंत में आप क्या हासिल करना चाहते हैं। फिर, आपको लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए उन्हें सही बनाने चाहिए निर्धारित समय सीमा निर्धारित करें और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 3 सेट छवि
    4
    अपनी प्रगति का पुनः मूल्यांकन करें 4 से 6 सप्ताह के बाद, आपके द्वारा बनाई गई प्रगति और आप कहां स्थित हैं अपने लक्ष्यों को देखो और उन जगहों की तुलना करें जो आप अपने रास्ते पर हैं। यदि आपने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया है, तो अपने आप को बधाई दीजिए। यदि आपको पीछे छोड़ दिया गया है, तो उन्हें पुन: सौंपें।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपने कड़ी मेहनत की है आपको कुछ बदलना चाहिए? आपके लक्ष्यों के साथ शुरू करने के लिए बहुत अधिक थे? आपको इस प्रक्रिया में यथार्थवादी होना चाहिए क्योंकि आपके कदम आपके जुनून के लिए निर्देशित होते हैं और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।
  • विधि 4
    उपयोगी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप कर सकते हैं

    स्टारबक्स चरण 1 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    1
    नौकरी प्राप्त करें जीवन में शुरूआती कार्यबल का हिस्सा बनना कई उद्देश्यों को प्रदान कर सकता है उनमें से कुछ अपने सीवी में सुधार, पैसे कमाने और अपने पारस्परिक और संगठनात्मक कौशल विकसित करना है। नौकरी प्राप्त करना एक अपेक्षाकृत व्यावहारिक विकल्प है और यह अनिवार्य है कि आप अपना चरित्र विकसित करें।
  • एक नौकरी चरण 3 में स्वयंसेवा स्थिति में बदलें
    2
    कहीं एक स्वयंसेवक काम करो कई मेहनती कारण हैं जिन्हें मदद की ज़रूरत है, और गर्मियों में उन्हें करने का सही समय है। क्या यूगांडा में खुदाई वाले कुएं या स्थानीय पुस्तकालय में बच्चों को किताबें पढ़ना, इसका परिणाम एक ही है: आप एक व्यावहारिक तरीके से समाज की मदद करेंगे। अस्पतालों के लिए बेघरों के लिए आश्रयों से, कुछ ऐसा चुनना जो महत्वपूर्ण है और अच्छा देता है
  • इसा अंग्रेजी वर्ग चरण 26 शीर्षक वाली छवि

    Video: मोदी सरकार दे रही है 50000 रुपये ले सकते है तो ले ले modi sarkar

    3
    एक कक्षा ले लो एक बार अंतिम परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद, ज्यादातर छात्र पतन में कक्षाएं फिर से शुरू होने से पहले एक लंबी गर्मी के लिए तत्पर हैं। हालांकि, आप ग्रीष्मकालीन कक्षा में दाखिला पर विचार करना चाह सकते हैं। ऐसा करने के कई उत्कृष्ट कारण हैं यह आपको उस पाठ्यक्रम को ठीक करने में मदद कर सकता है जिसमें आपने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। यह आपकी मदद भी कर सकता है यदि आप एक शर्त वर्ग को पूरा करना चाहते हैं ताकि आप गिरावट में कुछ कक्षाएं ले सकें।
  • ग्रीष्मकालीन कक्षा लेना भी आप समय के आगे स्कूल के कार्यक्रम को खत्म करने का लाभ दे सकते हैं।
  • एक अन्य शानदार लाभ, हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप वास्तव में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, यह है कि कक्षाएं आमतौर पर कम हैं
  • Video: त्रिफला चूर्ण से करें मोटापे समेत सभी रोगों का रामबाण इलाज | Triphala powder-all diseases, obesity

    युक्तियाँ

    • अपने आप को प्रेरित! एक लक्ष्य निर्धारित करें और इसे पूरा करने से पहले निर्धारित करें कि आप अपने काम को अच्छी तरह से कैसे पूरा करेंगे। जब आप किसी उपहार के लिए तत्पर हों या इसे पूरा करने के बाद अपनी पसंदीदा गतिविधि के लिए उत्सुक हो, तो एक कठिन काम बहुत कम भारी लग सकता है!
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि "गर्मी में ज्ञान की कमी" जैसी कुछ चीज है अपने नोट्स, कार्यपत्रकों, कार्य, आदि की जांच करें यह भविष्य में इसके लायक होगा
    • यदि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो स्वयंसेवा या दान करने के लिए दान करने में लोगों की सहायता करें।

    Video: छठी इंद्री कैसे जागृत करें, गारंटी है बदल जाएगी आपकी दुनिया | Awakening Of Sixth Sense

    चेतावनी

    • एक अच्छा समय के लिए मत भूलना यदि आपके पास इस गर्मी के लिए एक संरचित रणनीति है, तो सुनिश्चित करें कि आप गर्मियों के मजे की दृष्टि से नहीं खोना चाहते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कैलेंडर या एक योजनाकार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com