ekterya.com

भोजन के साथ स्वाभाविक रूप से प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर को कम कैसे करें

प्रोस्टैग्लैंडीन हार्मोन के समान एक पदार्थ हैं जो कि एकोसैनॉयड नामक रक्षा अणुओं के एक समूह का हिस्सा हैं। ये विभिन्न प्रकार के शरीर कार्यों में शामिल होते हैं जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं: चिकनी पेशी, कसना और रक्त वाहिकाओं (रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए) और शरीर में सूजन का नियंत्रण के संकुचन और विश्राम। प्रोस्टैग्लैंडीन एक ऐसी जगह पर रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से तैयार किया जाता है जहां की जरूरत होती है - आमतौर पर, ये साइटें होती हैं जहां एक चोट या संक्रमण होता है जब प्रोस्टाग्लैंडिन जारी होते हैं, तो वे आमतौर पर दर्द, सूजन और बुखार का कारण बनते हैं। सूजन के बारे में, प्रोस्टाग्लैंडिन शरीर में उत्तेजना को कम करने और सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यद्यपि यह शरीर को चंगा करने के लिए एक महत्वपूर्ण तंत्र है, पुरानी या लंबी प्रोस्टाग्लैंडीन उत्पादन अनावश्यक सूजन पैदा कर सकता है। जबकि दवाएं आप प्रोस्टाग्लैंडीन स्तर (जैसे एनएसएआईडी एस्पिरिन) को कम कर सकते हैं, तो आप अपने भोजन को बदलकर और विशिष्ट खाद्य पदार्थों को खाकर स्वाभाविक रूप से कम करने की कोशिश भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रोस्टाग्लैंडीन स्तर कम करने के लिए खाद्य पदार्थ चुनें

खाद्य चरण 1 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
1
ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड में अतिवृद्धि, एंटीथ्रोम्बोटिक और विरोधी-भड़काऊ प्रभाव हो सकते हैं। यह भी पाया गया है कि मछली के तेल में विभिन्न प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन और प्रभाव कम होता है ..
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड ओमेगा -6 फैटी एसिड के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो एक ही बाध्यकारी साइट को COX-1 एंजाइम कहते हैं। यह एंजाइम ओमेगा -6 फैटी एसिड को प्रोस्टाग्लैंडीन में परिवर्तित करता है अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड COX-1 एंजाइम को अवरुद्ध करते हैं, कम ओमेगा -6 फैटी एसिड प्रोस्टाग्लैंडिन बन जाते हैं ..
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थों में निम्नलिखित शामिल हैं: सार्डिन, सैल्मन, सोयाबीन, सन बीज, नट, टोफू और मैकेरल ओमेगा -3 फैटी एसिड की सिफारिश की खुराक प्रति दिन 0.3 और 0.5 ग्राम के बीच है।
  • प्राकृतिक चरण के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाली छवि, चरण 2
    2
    विटामिन ई में समृद्ध पदार्थ खाएं यौगिकों का समूह "विटामिन ई" के रूप में जाना जाता है और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं यह विटामिन भी एक विरोधी भड़काऊ के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें प्रोस्टाग्लैंडीन के संश्लेषण को दबाने या बाधित करने की क्षमता होती है, और इस प्रकार उनके स्तर को कम कर देते हैं ..
  • विटामिन ई में समृद्ध खाद्य पदार्थों में निम्नलिखित शामिल हैं: बीज और सूरजमुखी तेल, बादाम, कुसुम तेल, अखरोट, मूंगफली और मूंगफली का मक्खन, पालक, ब्रोकली या गेहूं के बीज का तेल।
  • खाद्य चरण 3 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    3
    सिर्फ 100% पूरा अनाज का भोजन खाएं अध्ययनों से पता चला है कि पूरे अनाज में कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें शरीर में विरोधी भड़काऊ प्रक्रियाएं होती हैं। इसका मतलब यह है कि ये अनाज प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर पर अप्रत्यक्ष रूप से।
  • पूरे अनाज में निम्नलिखित शामिल हैं: जौ, क्विनो, जई, पूरे गेहूं का आटा, भूरा चावल और पास्ता या 100% पूरे गेहूं की ब्रेड।
  • परिष्कृत अनाज को संसाधित किया जाता है और उनके मूल्यवान पोषक तत्वों को हटा दिया जाता है। परिष्कृत अनाज जिनकी खपत को कम करना या बचाना चाहिए, उनमें निम्न शामिल हैं: सफेद रोटी, सफेद पास्ता, सफेद चावल और कई अनाज।
  • प्राकृतिक चरण के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाली छवि चरण 4
    4
    मैंगोस्टीन खाएं यह एक उष्णकटिबंधीय फल है, मूल रूप से थाईलैंड से है, जिसमें एक मिठाई और सुगंधित सफेद मांस है। यह कुछ वर्षों तक थाई औषधि में उपयोग किया गया है और अब, कुछ अध्ययनों के अनुसार, शरीर में प्रोस्टाग्लैंडिन के उत्पादन या संश्लेषण को रोकना दिखाया गया है।
  • आप नाश्ते के रूप में या स्वस्थ मिठाई के रूप में कच्चे मैंगोस्टेन्स का उपभोग कर सकते हैं। आप उन्हें सलाद में जोड़ सकते हैं या उन्हें जाम में तैयार कर सकते हैं।
  • खाद्य चरण 5 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    5
    अपने आहार में ग्रेनेड जोड़ें यह फल स्वादिष्ट और लाल रंग का लाल रंग है जो कि खाद्य बीज और बहुत छोटा मिठाई से भरा होता है। फाइटोकेमिकल्स की उच्च सांद्रता के कारण अनार से जुड़े स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत विविधता रही है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, अनार अपने उत्पादन और संश्लेषण को बाधित करके प्रोस्टाग्लैंडीन स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
  • आप कच्चे अनार के बीज खा सकते हैं, उन्हें डेसर्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं या उन्हें सलाद या सॉस जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों में जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप बीज के प्रशंसक नहीं हैं, तो 100% अनार का रस बनाने की कोशिश करें। रस, कॉकटेल या रस के ध्यान केंद्रित मिश्रण मत खरीदो।
  • खाद्य चरण 6 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    6
    अधिक अनानास खाओ इस उज्ज्वल पीले फल में एक एंजाइम होता है जिसे ब्रोमेलैन कहा जाता है जिसे प्रोस्टाग्लैंडीन स्तर कम करने के लिए दिखाया गया है। यह इसके उत्पादन और संश्लेषण को बाधित करके करता है। अनानास उपलब्ध ब्रोमेलन का एकमात्र भोजन स्रोत है।
  • नाश्ते के रूप में कच्ची अनानस खाने, फलों के सलाद का हिस्सा या दही या पनीर को कवर करने के लिए ब्रोमेलैन का उपभोग करने का एक शानदार तरीका है।
  • स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिन्स खाद्य चरण 7 के साथ शीर्षक वाली छवि
    7
    अधिक टमाटर खाएं इस सामान्य सब्जी में लाइकोपीन नामक कैरोटीनॉइड की उच्च मात्रा होती है यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसे प्रोस्टेट कैंसर, हृदय रोगों को रोकने और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शरीर में रासायनिक मध्यस्थों को प्रभावित करके सूजन को कम किया जाता है जो अंततः सूजनकारी मध्यस्थों और प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार हैं।
  • कुक टमाटर या टमाटर उत्पादों का उपयोग करें जिन्हें पकाया गया है या गर्मी पर संसाधित किया गया है (जैसे कैन्ड टमाटर या पास्ता)। टमाटर को पाक और गर्म करने से लाइकोपीन के प्रकार को ऐसे रूप में परिवर्तित किया जाता है जिससे शरीर अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है।
  • आप पकाए गए टमाटर खा सकते हैं, पास्ता या सब्जियों को टमाटर सॉस जोड़ सकते हैं। डिब्बाबंद टमाटर को सूप, स्टॉज और सॉस में जोड़ें।
  • कच्चे टमाटर को सलाद में जोड़ा जा सकता है या थोड़ा जैतून का तेल और नमक के साथ खाया जा सकता है।
  • खाद्य चरण 8 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    8
    लहसुन और प्याज की खपत में वृद्धि। लहसुन और प्याज दोनों में एलिकिन होता है, एक सक्रिय संघटक जो प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को अवरुद्ध करके एक विरोधी भड़काऊ दवा के रूप में काम करता है। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि इन खाद्य पदार्थों में अति-विरोधी, एंटीथ्रॉम्बोटिक और विरोधी-भड़काऊ गुण हैं।
  • क्या खाना पकाने में लहसुन और प्याज की मात्रा बढ़ाएं यह संयोजन सूप, स्टॉज, सॉस, साथ ही स्ट्यूड व्यंजन, धीमी गति से पकाया भोजन और स्टॉज जैसी विभिन्न व्यंजनों के लिए एक अच्छा आधार बनाता है।
  • खाद्य चरण 9 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    9
    जड़ी बूटियों और मसालों के साथ पाक कला यह दिखाया गया है कि कई अलग-अलग मसाले और जड़ी-बूटियों के पास कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें भड़काऊ गुणधर्म शामिल हैं। मसालों और सूखे और ताजा जड़ी बूटियों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रयोग आपको अपने आहार में इन भड़काऊ भड़काऊ खाद्य पदार्थों को जोड़ने में मदद कर सकता है।
  • क्या आप खाना बनाना में हल्दी का उपयोग करें हल्दी एक पीले या नारंगी जड़ है जिसे आम तौर पर करी पाउडर के एक घटक के रूप में जाना जाता है। इसमें कर्क्यूमिन नामक यौगिक शामिल है, जो प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोकना दिखा रहा है। इसके अलावा, यह साबित हो चुका है कि हल्दी पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से संबंधित दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • आप कच्चे हल्दी को एक जड़ के रूप में खरीद सकते हैं, या सूखे और ग्राउंड को पाउडर मसाले के रूप में खरीद सकते हैं। तले हुए अंडे में हल्दी पाउडर का प्रयोग करें, ग्रील्ड सब्जियों के साथ मिश्रित, चावल के व्यंजनों के साथ मिश्रित, सलाद के हिस्से के रूप में, सलाद ड्रेसिंग या हिलाते हुए मिश्रित भी।
  • कई संस्कृतियां हल्दी का उपयोग करने के लिए हल्दी का उपयोग करती हैं पांच मिनट के लिए उबलते पानी में हल्दी जड़ को उबाल लें। चाय पर दबाव डालें और इसे दिन में तीन से चार बार पीएं।
  • आहार में अधिक अदरक जोड़ें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, विरोधी भड़काऊ और विरोधी अल्सर गुण हैं।
  • सॉस, मर्नीड, हलचल-आलू या करी में ताजा अदरक का उपयोग करें। आप गर्म अदरक में ताजा अदरक को घर के अदरक की चाय को तैयार करने के लिए भी छोड़ सकते हैं।
  • सूखे अदरक सॉस, बेक किए गए सामान और मसाला ड्रेसिंग के साथ अच्छी तरह से मिलाते हैं।



  • खाद्य चरण 10 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    10
    घूंट में हरी चाय पीते हैं अध्ययनों के अनुसार, हरी चाय शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन स्तर को कम कर सकती है। ऐसा माना जाता है कि हरी चाय में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं जो मुक्त कण द्वारा निर्मित कोशिकाओं को नुकसान कम करने में मदद करते हैं।
  • हरी चाय बनाने के लिए, 200 मिलीलीटर (8 औंस) गर्म पानी में हरी चाय की पत्तियों का एक चम्मच रखें। उबलते पानी में हरी चाय मिश्रण न करें क्योंकि चाय के रसायनों को उच्च तापमान से नष्ट कर दिया जाएगा।
  • हरी चाय में शहद जोड़ें अध्ययनों के अनुसार, शहद प्लाज्मा में प्रोस्टाग्लैंडीन सांद्रता को कम करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    आहार में विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ शामिल करना

    खाद्य चरण 11 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाली छवि
    1
    डॉक्टर के साथ बोलो अपने आहार में कोई भी परिवर्तन करने या आहार पूरक बनाने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। यदि आप वर्तमान चिकित्सा स्थिति का इलाज या नियंत्रण करने का प्रयास करते हैं तो यह बहुत सच्चाई है।
    • डॉक्टर से बात करें, खासकर उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आप अपने भोजन से जोड़ने या हटाने की योजना बनाते हैं, इस कारण से कि आप आहार को कैसे बदलते हैं और आप यह कैसे सोचते हैं, यह आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचेगा।
    • उसके साथ उचित खुराक भी लें, जो आपके लिए सुरक्षित और स्वस्थ रहेंगे।
    • हालांकि बहुत से खाद्य पदार्थों और पूरक आहार में स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन वे वर्तमान चिकित्सा शर्तों या दवाओं के साथ नकारात्मक तरीके से बातचीत कर सकते हैं।
  • खाद्य चरण 12 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    2
    भोजन योजना लिखें जब आप आहार के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थ जोड़ने की कोशिश करते हैं तो भोजन योजना उपयोगी होगी यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आप हर दिन और सप्ताह में विभिन्न प्रकार के विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों को कहाँ शामिल कर सकते हैं।
  • हर हफ्ते थोड़ा अलग करके अलग-अलग खाद्य पदार्थ जोड़कर शुरू करें एक बार में अपने आहार में बड़ी मात्रा में नए खाद्य पदार्थ को एकीकृत करने के लिए मजबूर होने के मुकाबले बनाए रखना आसान हो सकता है
  • उन खाद्य पदार्थों को चुनने की भी कोशिश करें, जिन्हें आप हर दिन शामिल कर सकते हैं। पहला कदम के रूप में हर सुबह गर्म कप चाय का गर्म कप शामिल करना आसान हो सकता है।
  • याद रखें कि आपको हर दिन विरोधी भड़काऊ पदार्थ शामिल नहीं होना चाहिए। पूरे सप्ताह में शामिल होने के लिए विविधता चुनें।
  • खाद्य चरण 13 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    3
    नए व्यंजनों और भोजन तैयार करें कुछ विरोधी भड़काऊ पदार्थ जैसे अदरक, लहसुन और प्याज व्यंजनों में शामिल करना आसान होगा। आप उन्हें कच्चा उपभोग कर सकते हैं, लेकिन व्यंजनों में उन्हें शामिल करने के रूप में यह स्वादिष्ट नहीं है।
  • कई अलग-अलग व्यंजन नियमित रूप से भड़काऊ गुणों के साथ खाद्य पदार्थ और मसालों का उपयोग करते हैं। भारतीय भोजन हल्दी के उपयोग के लिए जाना जाता है, जबकि इतालवी भोजन में बहुत अधिक लहसुन है।
  • अलग-अलग व्यंजनों की ऑनलाइन तलाश करें या रसोई की बक्से की समीक्षा करें जो कि भस्म-विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • विधि 3
    ऐसे पदार्थों से बचें जो सूजन को उत्तेजित करते हैं

    खाद्य चरण 14 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    1
    अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा की खपत को सीमित करें संतृप्त वसा शरीर में prostaglandins synthesize करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ में निम्नलिखित शामिल हैं: संसाधित मांस (जैसे सॉसेज, सॉसेज, या बेकन), तला हुआ भोजन, फास्ट फूड, और पूरे दूध डेयरी उत्पादों (जैसे पनीर या मक्खन)
  • खाद्य चरण 15 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाली छवि
    2
    अल्कोहल पेय पदार्थ सीमित करें अपने शराब की खपत को छोड़ या सीमित करें यह दिखाया गया है कि उच्च स्तर का अल्कोहल प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन बढ़ाता है।
  • महिलाओं को एक दिन में 1 ग्लास तक अल्कोहल को सीमित करना चाहिए, जबकि दो दिन में 2 ग्लास तक पुरुषों होते हैं।
  • स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिन्स खाद्य चरण 16 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    जोड़ा शर्करा को सीमित करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जोड़ा शक्कर सूजन उत्तेजित गुणों के साथ कुछ रसायनों के रिलीज का कारण है। इन खाद्य पदार्थों को सीमित करना, खासकर यदि आप उन्हें नियमित रूप से खाएं तो सूजन कम हो सकती है।
  • आपके द्वारा प्रतिबंधित खाद्य पदार्थों में निम्न शामिल हैं: मिठाई, केक, मीठा पेय और डेसर्ट, जो सामान्य रूप से, शक्कर में शामिल होते हैं
  • खाद्य चरण 17 के साथ स्वाभाविक रूप से लोअर प्रोस्टाग्लैंडिंस नाम वाला छवि
    4
    ओमेगा -6 वसा की मात्रा कम करें जो आप उपभोग करते हैं। प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन में इन प्रकार के वसा आवश्यक हैं इन प्रकार के वसा को कम करने से प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम हो सकता है।
  • ओमेगा -6 वसा निम्न खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं: मकई का तेल, कुसुम तेल, मेयोनेज़, ड्रेसिंग, सोयाबीन तेल, मूंगफली तेल और वनस्पति तेल।
  • युक्तियाँ

    • अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें
    • फ्राइंग खाद्य पदार्थों के बजाय, स्वादिष्ट खाना पकाने के विकल्प चुनें, जैसे कि गश्त या भूनना मक्खन या मक्खन के बजाय जैतून का तेल और अन्य स्वस्थ वनस्पति तेलों के साथ कुक।
    • विभिन्न प्रकार के विरोधी भड़काऊ पदार्थों की जांच करें थोड़ी-थोड़ी देर में उन्हें अपने आहार में शामिल करें
    • यदि कुछ विरोधी भड़काऊ पदार्थ हैं जो आप पहले से ही आनंद ले रहे हैं, तो उस राशि या आवृत्ति को बढ़ाने की कोशिश करें, जिसके साथ आप उन्हें खाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com