ekterya.com

सूजन टखने को कैसे ठीक करें

टखने में सूजन की उपस्थिति इस क्षेत्र में होने वाली चोट के सामान्य परिणाम है, जो आपके काम के लिए शारीरिक प्रयास की आवश्यकता होती है, जो दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकती है। यदि आप घायल हो गए हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका डॉक्टर आपको यथाशीघ्र जांच करेगा। वह आपकी चोट के मूल्यांकन के लिए जिम्मेदार होगा और आपकी स्थिति के लिए सबसे अच्छा इलाज सुझाएगा। हालांकि, कुछ सामान्य उपचार हैं जो डॉक्टरों को सलाह देते हैं कि टखने की चोटों का सामना करने वाले लोगों का क्या होता है। अपने सूजन टखने को ठीक करने में मदद करने के लिए इन विधियों का उपयोग करना सीखें।

चरणों

भाग 1
एक त्वरित वसूली को बढ़ावा देना

इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 1
1
अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें या किसी आपातकालीन कमरे में जाएं यदि आप घायल हो गए हैं और दर्द महसूस कर रहे हैं, तुरंत चिकित्सा उपचार की तलाश इसके अलावा, यदि आप सोचते हैं कि आप तत्काल उपचार की आवश्यकता है या यदि आप अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति नहीं कर सकते, तो आप को आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। जब चिकित्सक आपको जांचता है, तो वह आपको प्रश्न पूछेगा और कुछ संकेतों की जांच करेगा ताकि आपको यह पता चलेगा कि किस तरह की चोट और चोट आप की है। दर्द और अन्य लक्षणों के बारे में ईमानदार होने के लिए अपने डॉक्टर की निदान और अपनी चोट का इलाज करना टखने की चोट के 3 सामान्य डिग्री हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • ग्रेड मैं उस बंधन के आंसू के होते हैं जो इसका कार्यकुशलता में हानि या कमी का अर्थ नहीं करता है चोट के इस डिग्री वाला व्यक्ति प्रभावित पक्ष पर वजन और समर्थन कर सकता है। यह व्यक्ति हल्के दर्द और हल्के झटके महसूस कर सकता है।
  • ग्रेड II में अस्थिबंधन या स्नायुबंधन का एक अधूरा आंसू होता है जिसका मतलब है कि इसकी कार्यक्षमता में मध्यम की कमी है। इसका मतलब यह है कि प्रभावित पैर में वजन का समर्थन करना मुश्किल होगा और बैसाखी का उपयोग आवश्यक हो सकता है प्रभावित व्यक्ति को मध्यम दर्द महसूस होगा और मध्यम उकड़ना और सूजन है। इसके अलावा, डॉक्टर गति की सीमा में कुछ सीमाएं देखेंगे।
  • ग्रेड III में अस्थिरता की संरचनात्मक अखंडता का पूरा आंसू और नुकसान होता है। रोगी किसी भी भार को सहन नहीं कर सकता है या मदद के बिना चल सकता है। इसके अलावा, आप गंभीर सूजन और जोरदार की उपस्थिति देखेंगे।
  • एक प्रकार का सूजन टखने चरण 2
    2
    टखने मोच के साथ सावधान रहें टखने मोच जो टखने स्थिर और जब घुमाया आमतौर पर घायल हो जाता है ऊपर आम talofibular बंध शामिल है,। इन चोटों "कम टखने" में मोच हैं, लेकिन एक मोच आ "टॉप" पीड़ित सकता है, खासकर यदि आप एक खिलाड़ी रहे हैं। यह एक अलग बंध syndesmotic, जो टखने संयुक्त ऊपर स्थित है को प्रभावित करता है। इस प्रकार की चोट के साथ, आप कम चोट और सूजन भुगतना होगा, लेकिन शायद अधिक दर्द लागत और ठीक हो जाएंगे।
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। आपके सूजन टखने का मूल्यांकन होने के बाद, आपको अपने डॉक्टर की उपचार योजना को पत्र में पालन करना चाहिए ताकि आपके टखने को ठीक किया जा सके। सबसे अधिक संभावना है, डॉक्टर आराम की अवधि, बर्फ और संपीड़न के आवेदन, साथ ही प्रभावित टखने की ऊंचाई का आदेश देगा। अगर आपके लक्षण खराब हो जाए या समय के साथ सुधार न करें तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भौगोलिक चिकित्सा के बारे में परामर्श करें यदि आपके पास गंभीर चोट है भौतिक चिकित्सा उपचार की प्रक्रिया को तेज कर सकती है, और अभ्यास आपको फिर से एक मोतियाब टखने की संभावना कम कर सकता है।
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक चरण 4
    4
    चोट के बाद 2 या 3 दिनों के लिए अपने टखने को आराम करो। सुनिश्चित करें कि आपका टखना 2 या 3 दिन तक टिकी है, वसूली प्रक्रिया को गति देगा। इसका मतलब है कि आपको खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए जिससे आपके टखने पर दबाव डालना शामिल हो। यदि आपको काम पर अधिकतर दिन तक रहना है, तो आपको एक ब्रेक लेना पड़ सकता है
  • Video: पैर में मुडक या मोच की सूजन एवं मोच के दर्द से रहत पाने के आसन घरेलु उपचार !!

    इम्युट नामक एक सोलोनल टखने वाला इलाज चरण 5
    5
    अपने टखने पर बर्फ लागू करें सूजन और दर्द को कम करने में मदद के लिए एक समय में 15 या 20 मिनट की अवधि के लिए करो। अपने टखने पर बर्फ रखने से क्षेत्र में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे सूजन अधिक तेज़ी से गायब हो जाती है। इसके अलावा, अपने टखने पर बर्फ रखने से दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है। अपनी त्वचा पर दबाने से पहले एक तौलिया के साथ बर्फ पैक लपेटें
  • अपने टखने में बर्फ लगाने के बाद, इसे फिर से करने से लगभग एक घंटे पहले इंतजार करें, क्योंकि बर्फ से बहुत अधिक जोखिम आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इम्यूर शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 6
    6
    अपने टखने को संकुचित करें. इसे संपीड़ित करके, आप इसके आंदोलन को प्रतिबंधित करेंगे। संपीड़न सूजन को कम करता है और उपचार प्रक्रिया को गति देता है संपीड़न लागू करने के लिए, घायल इलाके के आसपास ऐस पट्टी या संपीड़न उपकरण लपेटो।
  • रात में संपीड़न पट्टी बंद करें रात्रि संपीड़न के कारण पैर में रक्त के प्रवाह की कुल प्रतिबंध हो सकता है और ऊतक की मौत हो सकती है।
  • तंत्रिकाशोथ पट्टी संपीड़न का एक और रूप है जो सूजन को कम करने की नैदानिक ​​क्षमता का प्रदर्शन करता है। अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से जांच लें कि क्या इस तकनीक में आपके पास प्रशिक्षण है या नहीं।
  • एक प्रकार का सूजन टखने वाला कदम शीर्षक 7 चित्र
    7
    टखने को बढ़ाएं ऊंचाई प्रभावित क्षेत्र में रक्त प्रवाह को सीमित करता है, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। बैठे या झूठ बोलने पर आप अपना टखने बढ़ा सकते हैं अपने टखने का समर्थन करने के लिए तकियों या शीटों की एक जोड़ी का उपयोग करें, ताकि यह आपके दिल के स्तर से ऊपर बढ़ जाए।
  • इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 8
    8
    अपने टखने का समर्थन करते समय यह ठीक हो जाता है इस पर खड़े रहने से दबाव के बिना अपनी टखने को रखने से इसे और अधिक तेज़ी से पुनर्प्राप्त करने में मदद मिलेगी। जब आपको पैदल चलना पड़ता है, तो आप का समर्थन करने के लिए बैसाखी या गन्ने का उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि जब आप सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाते हैं तो आपको अपने टखने का समर्थन करना चाहिए।
  • जब आप सीढ़ियाँ चढ़ते हैं, तो स्वस्थ पैर के साथ पहला कदम उठाओ। इस तरह, गुरुत्वाकर्षण से लड़ते हुए स्वस्थ पैर शरीर के पूरे वजन का समर्थन करेगा।
  • जब आप सीढ़ियों से नीचे जाते हैं, घायल पैर के साथ पहला कदम उठाएं। इससे गुरुत्वाकर्षण को घायल पैर को कम करने में मदद मिलेगी।
  • इम्युट नामक एक सोलोनल एनल चरण 9
    9
    लगभग 10 दिनों की पुनर्प्राप्ति अवधि के लिए तैयार करें। अपने डॉक्टर के निर्देशों के बाद और अपने घायल टखने पर खड़े रहने से आपको वसूली में मदद मिलेगी। हालांकि, टखने की चोटों से लोगों को ठीक होने में लगभग 10 दिन लगते हैं। अपनी वसूली की कोशिश न करें या आप चोट बढ़ा सकते हैं। यदि आवश्यक हो, काम पर अनुमति के लिए पूछें, और अपने मित्रों और परिवार से पूछने पर आपको मदद के लिए पूछें



  • भाग 2
    सूजन को कम करने के लिए दवाएं का उपयोग करें

    एक प्रकार का सूजन टखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    अपने डॉक्टर के अनुमोदन से गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडीएस) लें। अपने चिकित्सक से इन दवाओं को लेने के बारे में दर्द से निपटने के लिए बात करें जब आप ठीक हो जाएं नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडी) सूजन को कम करते हैं और टखने की चोट के कारण दर्द को दूर करते हैं। कुछ गैर-पर्ची एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन (एडिविल या मॉट्रिन) या नेपोरोसेन (नेपोसिन) शामिल हैं।
    • अगर आपको हृदय की समस्याएं हैं, पेट के अल्सर, उच्च रक्तचाप, गुर्दा की क्षति, या मधुमेह के इतिहास में किसी भी NSAID का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
  • इम्यूर शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 11
    2
    अपने चिकित्सक से celecoxib के बारे में पूछें इस दवा का उपयोग एक टखने की चोट के कारण सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन नियंत्रित करता है, जो सूजन पैदा करता है। इस दवा लेने के लिए आपको एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होगी इसके अलावा, आप इसे भोजन के बाद भस्म करना चाहिए, क्योंकि इसे खाली पेट पर ले जाना पेट में ऐंठन का कारण हो सकता है
  • इम्युट नामक एक सोलोनल टखने वाला कदम 12
    3
    अपने डॉक्टर के साथ पीरोक्सिकम के बारे में बात करें यह दवा प्रोस्टाग्लैंडीन के गठन को रोक देती है इसमें एक सब्बलिंगुअल प्रस्तुति भी होती है जो जीभ के नीचे पिघला देता है और सीधे खून में प्रवेश करती है, इसलिए यह सूजन को जल्दी से कम कर देता है
  • इम्यूर शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 13
    4
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें टखने के मस्तिष्क के मामलों के लिए सर्जिकल थेरेपी शायद ही कभी किया जाता है। यह केवल गंभीर मोचलों में होता है जो पुनर्वास और चिकित्सा उपचार के महीनों का जवाब नहीं देते। अगर आपकी मस्तिष्क की टखने गंभीर है और पुनर्वास के लंबे समय के बाद में सुधार नहीं हुआ है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • भाग 3
    ऐसी गतिविधियां कम करें जो सूजन को बदतर बना सकती हैं

    इम्युट शीर्षक से एक सोलोनल टखने चरण 14
    1
    ठंडा संकोचन लागू रखें गर्मी से बचें, जबकि आपके टखने ठीक हो जाते हैं। गर्मी घायल इलाके में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और सूजन बढ़ जाती है। चोट के पहले 3 दिनों के दौरान गर्म संकोचन, सौना और भाप की बौछार अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचेगी। इस समय के दौरान गर्मी से दूर रहें और दर्द और सूजन को दूर करने के लिए ठंडे पैक लागू करें।
  • इम्युट नामक एक सोलोनल टखने वाला चरण 15
    2
    शराब पीने से बचना अपनी वसूली अवधि के दौरान शराब पीना मत शराबी पेय शरीर के रक्त वाहिकाओं को फैलाते हैं जब आपके रक्त वाहिकाओं फैलता है, आपके टखने में सूजन खराब हो सकता है। इसके अलावा, शराब उपचार प्रक्रिया को देरी कर देगा और इसलिए जब आप ठीक हो जाएंगे, तो इससे बचने का एक अच्छा विचार है
  • Video: पैरों में सूजन खतरनाक संकेत liver disease symptoms and causes

    क्रिएट ए सूओलें एनल स्टेप 16 नामक छवि
    3
    कम प्रभाव के साथ आंदोलनों बनाओ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके टखने ठीक से ठीक हो जाते हैं, भाग न लें या अन्य शारीरिक गतिविधियां न करें चल रहा है, साथ ही उच्च शारीरिक प्रभाव के साथ अन्य गतिविधियों, केवल चीजों को और भी बदतर कर देगा इसलिए, व्यायाम शुरू करने से पहले आपको कम से कम 1 सप्ताह पहले आराम करना चाहिए।
  • एक प्रकार का सूजन टखने चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने टखने की मालिश करने से पहले प्रतीक्षा करें अपने टखने को कम से कम 1 सप्ताह के लिए मालिश न करें जबकि दर्द को दूर करने के लिए आपके टखने की मालिश एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, यह एक मसाज देकर केवल आपकी चोट के लिए बाहरी दबाव जोड़ देगा असल में, यह बाहरी दबाव सूजन को बदतर बना देगा।
  • आप अपने टखने को आराम करने और पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देने के बाद 1 सप्ताह कोमल मालिश के साथ शुरू कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप सोचते हैं कि आपका टखना टूट सकता है या यदि आपको एक गंभीर मस्तिष्क का सामना करना पड़ता है, तो तुरंत अस्पताल जाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com