ekterya.com

प्राथमिक उपचार से एक गंभीर रक्तस्राव का इलाज कैसे करें

यद्यपि अधिकांश लोग खुद को गंभीर रक्तस्राव का इलाज करने की स्थिति में नहीं ढूंढना चाहते हैं, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप आपातकाल के मामले में ऐसा करने के लिए सीखें। मामूली चोटों के विपरीत, एक गंभीर रक्त छिड़क या उछाल के कारण हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि यह इतनी जल्दी ठीक नहीं होता है और इसके लिए उसे चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1

तत्काल समस्याओं के साथ डील
छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 1 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
1
मदद लें आपातकालीन आपात स्थिति को कॉल करें या किसी व्यक्ति के पास ऐसा करने के लिए कहें कि जब आप घायल व्यक्ति की देखभाल करना शुरू करते हैं जितनी जल्दी हो सके ऐसा करें, ताकि मदद जल्दी आती है। जीवित रहने के लिए गंभीर रूप से घायल व्यक्ति के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • अगर आपको संदेह है कि व्यक्ति को चोट लगने वाली चोट है जो आंतरिक खून बह रहा है, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को सूचित करें जब आप कॉल करेंगे आंतरिक खून बह रहा हो सकता है यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि व्यक्ति खांसने या उल्टी कर रहा है, अगर कान, आँखें, नाक या मुँह में खून बह रहा है।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 2 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    2
    सुनिश्चित करें कि कोई भी तत्काल खतरा नहीं है कि व्यक्ति को दूसरी चोट लगी होगी। घायल होने पर आगे बढ़ें, यदि आपके पास नहीं है हालांकि, अगर किसी अन्य चोट का एक तात्कालिक खतरा है, यातायात, ऑब्जेक्ट्स गिर सकता है, आदि के कारण, घायल व्यक्ति और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए बाधा बनाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए ट्रैफ़िक को हटाकर दुर्घटना स्थल को घेरना अगर घायल व्यक्ति को अपने आप को स्थानांतरित करने के लिए आपके पास कोई विकल्प नहीं है, तो आप ऐसा करने से पहले घायल इलाके को बेहतर तरीके से दूर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 3 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    3
    यदि आप कर सकते हैं तो अपने हाथों को धो लें यदि आप कर सकते हैं, तो आप साबुन और पानी से उन्हें धोकर अपने हाथों की जरुर लेंगे। सर्जिकल दस्ताने भी डाल दीजिए, अगर आपके पास हाथ में है यह न केवल आपको किसी भी बीमारी को पकड़ने के जोखिम से बचाएगा, बल्कि घायलों को संक्रमण से होने से भी रोक देगा।
  • किसी अन्य व्यक्ति के रक्त को संभालने के दौरान हमेशा सावधान रहें चूंकि रक्त में रोगजनकों की बीमारी का कारण हो सकता है, इसलिए अपने हाथों को धोने और अपने आप को बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
  • कभी प्लास्टिक या सर्जिकल दस्ताने का उपयोग न करें, ऐसा करने से संक्रमण का कारण हो सकता है
  • यदि आपके पास डिस्पोजेबल दस्ताने नहीं हैं, तो अपने हाथों और घाव के बीच एक बाधा लगाने के लिए प्लास्टिक की चादर की तरह कुछ का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 4 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    4
    घाव के क्षेत्र को साफ करता है यदि घाव पर दिखाई देने वाली धूल या मलबा है, तो संभव है कि इसे साफ करें। हालांकि, बड़े ऑब्जेक्ट्स या जो घावों में गहरे में फंस गए हैं उन्हें हटाने की कोशिश मत करो, क्योंकि ऐसा करने से रक्तस्राव बदतर हो सकता है। यदि आपको घाव में किसी वस्तु को छोड़ना है, तो उस पर दबाव डालने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से इसे इसमें अधिक दफन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 5 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    5

    Video: Our Miss Brooks: Easter Egg Dye / Tape Recorder / School Band

    दबाव लागू करें एक निष्फल या साफ कपड़े, पट्टी या धुंध का प्रयोग करें और खून बह रहा साइट पर सीधे फर्म दबाव लागू करें। अपने हाथों का उपयोग केवल तभी करें जब आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो। आंखों में घाव पर दबाव डालना या इसमें कोई वस्तु नहीं है।
  • रक्तस्राव की जांच के लिए कपड़े को हटाने के बिना दबाव डालना जारी रखें। ध्यान रखें कि यदि आप पट्टी को हटा देते हैं तो आप रक्तस्राव को रोकने के लिए क्लॉकों को निकाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 6 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    6
    पट्टी को सुरक्षित रखें आप डक्ट टेप, धुंध स्ट्रिप्स या जो भी हाथ में हैं, जैसे टाई या कपड़ा की पट्टी के साथ पट्टी को ठीक कर सकते हैं। सावधान रहें कि स्ट्रिप्स को अधिक समायोजित न करें या आप संचलन को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 7 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    7



    घाव को बढ़ाएं यदि कोई अस्थिभंग हड्डी नहीं लगता है, घाव की साइट को ऊपर उठाएं ताकि यह हृदय से अधिक हो। उदाहरण के लिए, यदि चोट एक पैर पर है, तो इसे कुर्सी पर उठाएं या उसके नीचे एक तकिया रखो। घाव को बढ़ाकर खून से निकलने से रक्त और रक्तस्राव को तेज करने के लिए रोक सकता है।
  • भाग 2

    घायल व्यक्ति को अधिक रक्त खोने से रोकें
    प्रथम शीर्षक के चरण 8 के दौरान गंभीर खून बह रहा इलाज शीर्षक
    1
    दबाव बिंदु पर दबाव डालें अगर रक्तस्राव बंद न हो। एक दबाव बिंदु एक ऐसी जगह है जहां आप एक हड्डी के खिलाफ धमनी निचोड़ सकते हैं, जो रक्त प्रवाह को धीमा करने में मदद कर सकते हैं। शरीर में दो मुख्य दबाव बिंदु हैं, जो कि घाव के सबसे निकट है उसका चयन करें।
    • अगर रक्तस्राव एक पैर के पास है, तो मांझी के पास उदरदार धमनी पर दबाव डालें और रखें, जहां पैर की कलाई और कूल्हे के जोड़ में मिलती है।
    • यदि खून बह रहा एक हाथ के पास है, तो ऊपरी बांह के अंदरूनी हिस्से पर, ब्रेकियल धमनी पर दबाव दबाकर रखें।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 9 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    2
    घायल व्यक्ति को झूठ बोलने में मदद करें, यदि घाव से यह अनुमति देता है एक कंबल के साथ घायल को कवर करें या कुछ इसी तरह से इतना है कि आपका शरीर गर्म रहता है घायल व्यक्ति को आराम करने से उसे प्रवेश करने से रोक सकता है झटका.
  • Video: The Enormous Radio / Lovers, Villains and Fools / The Little Prince

    छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 10 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    3
    यदि आवश्यक हो, घाव पर अधिक पट्टियाँ लागू करें जिस पट्टी को घाव को कवर किया गया है, उसे हटा दें, भले ही वह खून से भिगो हो, क्योंकि ऐसा करने से खून बह रहा हो सकता है। आप पहले से ही भिगो गए एक पर कपड़े या पट्टी की दूसरी परत रख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात दबाव लागू करने के लिए जारी रखना है
  • छवि शीर्षक प्राथमिक सहायता के दौरान गंभीर रक्त स्राव का उपचार चरण 11
    4
    टूर्निकट केवल तभी लागू करें जब आपके पास आवश्यक प्रशिक्षण हो। यदि लंबे समय तक दबाव लागू करने के बाद खून बह रहा नहीं रोकता है, तो आपको टूर्निकेट का सहारा लेना पड़ सकता है चूंकि यदि एक टर्नकैकेट रखा गया है या गलत तरीके से लागू किया गया है तो गंभीर खतरे हैं, इसलिए आपको ऐसा करना चाहिए, यदि आपके पास आवश्यक प्रशिक्षण है।
  • किसी भी खरीद सकते हैं कि एक आसान उपयोग मुकाबला टर्नस्टाइल है। यदि आप एक प्राप्त कर सकते हैं, तो मुकाबला टूरिनीकेट (कॉटबैक एप्लिकेशन टूर्निकल के संक्षिप्त रूप के अनुसार सीएटी) खरीदें और इसका उपयोग कैसे करें।
  • जब paramedics या अन्य चिकित्सा सहायता आती है, तो उन्हें पता है कि जब तक आपने टर्नकैकेट लागू किया था, तब तक कितना समय बीत चुका है।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 12 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    5
    शांत रहो गंभीर रक्तस्राव के साथ काम करना प्रभावशाली और तनावपूर्ण हो सकता है जब आप चिकित्सा सहायता की प्रतीक्षा करें, तब तक खून बहना को रोकने के लिए आवश्यक चरणों पर ध्यान केंद्रित करके खुद को शांत रखें घायल व्यक्ति को उससे बात करके और उससे आश्वस्त करें कि मदद पहले से ही रास्ते में है।
  • छवि शीर्षक प्राथमिक उपचार के दौरान चरण 13 के दौरान गंभीर खून बह रहा है
    6
    घायल व्यक्ति के लिए उचित चिकित्सीय ध्यान प्राप्त करें यदि आप एक एम्बुलेंस आने का इंतजार कर रहे हैं, तो घायल व्यक्ति के साथ जारी रखें। घाव पर दबाव लागू करने के लिए जारी रहें या, यदि खून बह रहा है और किसी ने आपातकाल में नहीं बुलाया है, तो ज़िम्मेदार व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके अस्पताल ले जाने का प्रयास करें।
  • याद रखें, अगर आपको घायल व्यक्ति को अपने आप को स्थानांतरित करना है, तो पहले घाव के क्षेत्र को स्थिर कर दें। यदि संभव हो तो, घायल व्यक्ति को जाने से पहले रक्तस्राव बंद हो जाने तक प्रतीक्षा करें।
  • घायल व्यक्ति को आपातकालीन कमरे में लेने से पहले किसी भी पट्टिका को न हटाएं। ध्यान रखें कि ऐसा करने से आपको फिर से खून बहाना पड़ सकता है
  • यदि व्यक्ति सचेत है, तो उनसे पूछें कि क्या वे कोई दवा लेते हैं या कोई चिकित्सा समस्या है, साथ ही साथ अगर वे किसी भी दवा से एलर्जी हो। यह आपको विचलित रख सकता है, जब आप आने के लिए सहायता की प्रतीक्षा करें और यह महत्वपूर्ण जानकारी है जिसे आप चिकित्सा पेशेवरों को दे सकते हैं
  • चेतावनी

    • अंगों को स्थानांतरित करने का कभी प्रयास न करें यदि वे जगह से बाहर दिख रहे हों उन्हें पुनर्व्यवस्थित करने की कोशिश न करें या आप अन्य चोटों के कारण हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com