ekterya.com

जीभ को जलाने से फफोले का इलाज कैसे करें

जीवन का सबसे दर्दनाक क्षणों में से एक है जब आप जीभ को जलाने से छाले होते हैं क्या आप जितनी जल्दी हो सके उनसे छुटकारा चाहते हैं? फिर, यहां आपको कुछ सरल चरणों में, उनमें से छुटकारा पाने का तरीका मिलेगा।

चरणों

ट्रीट जीभ बर्न ब्लॉस्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बहुत पानी पी लो हमेशा अपने साथ पानी की एक बोतल रखने की कोशिश करें ताकि जीभ सूख न हो, क्योंकि जीभ शुष्क होने पर इससे अधिक चोट लगी होगी।
  • ट्रीट जीभ बर्न ब्लॉस्टर चरण 2 शीर्षक वाला इमेज

    Video: गर्म पानी से जलने पर घरेलू उपचार

    Video: जीभ जल जाए तो अपनाएं ये उपाय : Remedies for tongue burn

    2
    ठंडे पानी के साथ नमक पानी की कोशिश करो। यह भी फफोले को साफ करने में मदद करता है! नमक के एक चम्मच के साथ 1 कप ठंडा पानी मिलाएं और भंग तक हलचल। अब, यह गड़बड़ा करने का समय है! कम से कम 30 सेकेंड्स के लिए गार्गल यदि संभव हो तो, मुंह के चारों ओर समुद्री जल मिश्रण घुमाएं, यह सुनिश्चित करें कि यह जीभ को कवर करता है।
  • ट्रीट जीभ बर्न ब्लॉस्टर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठंडे भोजन खाने की कोशिश करें आइसक्रीम, ट्रफल्स आदि की कोशिश करो। इससे मुंह को हल्का करने में मदद मिलती है और फफोले के जलने से इलाज होता है। यह निगलने से पहले दर्द कम करने में भी मदद करता है।



  • ट्रीट जीभ बर्न ब्लॉस्टर चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे आपको अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। उबलते या गर्म कॉफी वाले भोजन, या नींबू आपको नुकसान पहुंचा सकता है
  • ट्रीट जीभ बर्न ब्लॉस्टर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अज्ञात संक्रमण को खत्म करने के लिए, इस स्थिति में वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले माउथवॉश का उपयोग करना बंद करें। इसके बजाय, चाय पत्ती के तेल की तरह एक प्राकृतिक एक को बदल दें। इसका प्रयोग सप्ताह में तीन बार करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण फैलता नहीं है।
  • 6
    अपने आहार में लहसुन और अदरक बढ़ाएं हालांकि यह घृणित लगता है, क्योंकि यह कई लोगों में गैसों के उत्पादन को बढ़ाता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप ज्यादा वृद्धि नहीं करते हैं, इस बात पर कि आपका मुंह बदबूरी से शुरू होता है!

  • चेतावनी

    • अगर आपके जीभ पर किसी जलन या किसी भी प्रकार की जलन होती है, या पेट के जैसे किसी भी हिस्से में, डॉक्टर से परामर्श करें
    • चिकित्सक को जाने के लिए आखिरी क्षण तक प्रतीक्षा न करें आपके शरीर के अंदर कुछ गंभीर संक्रमण हो सकता है, और आईसीयू (गहन देखभाल इकाई) में आने से पहले आप इसे महसूस भी नहीं कर सकते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com