ekterya.com

अपनी उंगली को चूसने से कैसे रोकें

शिशुओं को चूसने का प्राकृतिक पलटा है हालांकि, कुछ बच्चों (और यहां तक ​​कि वयस्कों) को इस आदत को रोकने में मुश्किल हो सकती है। आप अपने बच्चे में इस आदत धीरे बोलती बंद करो और शांत जब आप इस मुद्दे को छूने के लिए जाते हैं, और अपने बच्चे को प्रेरित करने के लिए एक इनाम प्रणाली की स्थापना की संभावना पर विचार करना चाहते हैं। इसके विपरीत, यदि आप एक वयस्क हैं, तो अपनी आदत के कारण (उदाहरण के लिए तनाव, ऊब या चिंता) के इलाज की संभावना पर विचार करें। वैसे भी, यदि आप परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो धैर्य रखें और लगातार रहें

चरणों

विधि 1
एक छोटे बच्चे को अपनी उंगली चूसने रोकना

स्टॉप थमबस्किंग चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि यह आदत एक समस्या है या नहीं। अंगूठे का चूसना कई बच्चों में एक प्राकृतिक और सामान्य व्यवहार है, साथ ही कुछ ऐसा है जो उन्हें सहज महसूस करता है और अपनी चिंता से राहत. बालवाड़ी में प्रवेश करने से पहले अधिकांश बच्चे इस आदत को छोड़ देते हैं, लेकिन यदि आप निम्न में से कुछ लक्षण देख सकते हैं तो यह एक समस्या बन सकती है:
  • चिकित्सकीय समस्याएं: कभी-कभी इस आदत एक बच्चे के काटने (एक overbite निर्माण करने के लिए), अपने दाँत या तालु विकास के संरेखण को प्रभावित कर सकते हैं।
  • सामाजिक समस्याएं: इस आदत वाले बच्चों को चिढ़ा, अपवर्जन या धमकाने का शिकार हो सकता है।
  • चिकित्सा समस्याओं: इस आदत को लगातार चलने से उंगली की त्वचा में झुर्रियों, दरारें या दरारें आ सकती हैं। इसके अलावा, नाखून के नीचे और आसपास के संक्रमण के कारण यह नाखून सही तरीके से विकसित हो सकता है या उंगली में दर्द भी पैदा कर सकता है।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 2 नामक छवि
    2
    खाते में ट्रिगर्स ले लो ऐसे कई बच्चे जो अपने अंगूठे को चूसते हैं, केवल कुछ अवसरों पर ही करते हैं, जैसे कि जब वे सोना चाहते हैं या कार में हैं दूसरी ओर, दूसरों को जब वे चोट या गुस्से में हैं शांत करने के लिए करते हैं यही कारण है कि आपके बच्चे में इस आदत को ट्रिगर करने वाले कारकों को जानने से आप अपने व्यवहार को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सबसे उचित तरीका चुनने के लिए सुराग दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अपने अंगूठे को गुस्सा दिलाता है, तो आप उसके मुंह से धीरे-धीरे हटा सकते हैं और उसे गले लगा सकते हैं या उसे शांत करने में मदद करने के लिए कुछ आरामदायक शब्दों का प्रस्ताव दे सकते हैं। ऐसा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप कोई खतरा नहीं है और इस अनुभव को कुछ सकारात्मक में बदल दें।
  • 3
    अपने बच्चे को वैकल्पिक ट्रेंकुलाइजिंग विधि के साथ प्रदान करें बच्चे अक्सर अपनी उंगलियों को शांत करने के लिए चूसते हैं, विशेष रूप से जो बड़े होते हैं यदि आप अपने आप को शांत करने के लिए इस पद्धति से दूर लेते हैं, तो आप राहत का एक रूप होने की संभावना के बिना अधिक तनाव महसूस कर सकते हैं। इसलिए, आपको अपने बच्चे को एक और गतिविधि देना चाहिए जिससे उसे शांत महसूस हो सके।
  • ऑब्जेक्ट्स (कंबल या सोने भर से बाहर भरवां जानवरों का उपयोग न करें), क्योंकि आप उन्हें खो सकते हैं या उन्हें भूल सकते हैं।
  • 4
    दयालु अनुस्मारक का उपयोग करें यह संभव है कि आपके बच्चे ने यह भी नहीं देखा कि वह अपनी उंगली बेकार है। यदि आप इसे विचलित तरीके से करते हैं, तो कृपया एक अनुस्मारक दें शांति से और कृप्या बोला, और उसके साथ नाराज़ न होने की कोशिश करें इसके अलावा, विशेष रूप से अपने भाइयों या दोस्तों के सामने, उसे डांटते या शर्मिंदा न करें।
  • आप अपने बच्चे को अपने अंगूठे को बेकार के समय के लिए विशेष सिग्नल बना सकते हैं। यह उपयोगी हो सकता है यदि आप इसे अन्य बच्चों के सामने शर्मिंदा नहीं करना चाहते हैं।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 4 नामक छवि
    5
    इनाम सिस्टम का उपयोग करें युवा बच्चों को इनाम पसंद है, इसलिए यह आपके बच्चे के विशिष्ट व्यवहारों को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका होगा। एक सरल इनाम सिस्टम स्थापित करें जो आपकी प्रगति का ट्रैक रखता है और आपको अपने अंगूठे को चूसने के लिए पुरस्कार प्रदान करता है। आवश्यक वांछित व्यवहार को समायोजित करें (उदाहरण के लिए, अपनी उंगली को 10 बार चूसना और फिर एक हफ्ते के बाद उस राशि को कम करें) इसके अलावा, यह समझा जाना सुनिश्चित करें कि यह आदत सामान्य है, केवल यह कि कुछ बड़े बच्चों ने ऐसा नहीं किया है इससे आप को समझने में मदद मिलेगी कि उन्हें इनाम क्यों मिलता है
  • उदाहरण के लिए, हर रात अपने बच्चे को अपने अंगूठे को चूसने के बिना सोते हुए कैलेंडर के लिए एक स्टिकर डाल दें। सप्ताह के अंत में, एक छोटा सा इनाम दें, जैसे कि एक अतिरिक्त नींद की कहानी या छोटा खिलौना।
  • स्टॉप थंब्सकिंग चरण 3 नामक छवि
    6
    स्थिर रहें एक बच्चे के व्यवहार को बदलने के लिए, दृढ़ता अक्सर चाबी है यदि आप पुरस्कारों का एक बॉक्स सेट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे हर दिन जांचते हैं और पुरस्कारों का सम्मान करते हैं। यदि आप अपने बच्चे के लिए अनुस्मारक देते हैं, तो इसे यथासंभव यथासंभव करें। आदत गायब होने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • ऐसे समय हो सकते हैं जब आप अपने बच्चे से निराश हो जाते हैं या ऐसा लगता है कि यह प्रगति नहीं कर रहा है। स्थिर रहें और उसे सफल होने के लिए प्रोत्साहित करें
  • विधि 2
    पुराने बच्चों में उंगली चूसने की आदत कम करें

    1
    उसकी आदत के बारे में उससे बात करो यह संभावना है कि आपका बच्चा उसकी आदत के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त है और इसे कैसे रोकना है उसके साथ बैठो और उसे बताएं कि यह व्यवहार उसके दांतों को प्रभावित कर सकता है, और वह बच्चों का मज़ाक उड़ा सकते हैं। उससे पूछें कि वह क्या होगा अगर वह हुआ। अपने अंगूठे को चूसने के बजाय आप क्या कर सकते हैं, यह पूछकर बातचीत समाप्त करें।
    • आपको जानकारी और विकल्प देना आपको शर्मिंदा या अपमानित करने के बजाय नियंत्रण में महसूस कर सकता है
  • Video: औरतों को यूं ले जाएं चरम या ऑर्गेज्म तक, woman orgasm,

    2
    उसे तनाव और चिंता से निपटने में सहायता करें बड़े बच्चों को पता नहीं है कि तनाव, बेचैनी या चिंता के साथ कैसे सामना करना पड़ सकता है, और शांत करने के लिए अपने अंगूठे को चूसने का सहारा ले सकता है। शांत करने और उन्हें एक साथ अभ्यास करने के तरीकों के बारे में अपने बच्चे से बात करें। जब वह तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करना शुरू कर देता है, और फिर छूट की तकनीकों को पूरा करने में उसे पल को पहचानने में सहायता करें, जैसे कि गहरी साँस लेने.
  • उसे शांत करने के लिए अपनी इंद्रियों का उपयोग करने के लिए कहें उदाहरण के लिए, उसे तीन बार गहरी सांस लेने या उसकी आँखें बंद करने के लिए कहें और वन की कल्पना करें।
  • अपने तनाव को एक राक्षस की तरह लेबल करें ताकि आप खुद को नियंत्रित करना सीख सकें। उदाहरण के लिए, आप यह कह सकते हैं: "ऐसा लगता है कि आपकी चिंता का राक्षस आपको देखने आया है इसे दूर करने के लिए गहरी तीन बार साँस लें। "
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3



    अपनी उंगली को कवर करें अपनी उंगली को कवर करके, आपके बच्चे को एक ही अनुभूति या स्वाद नहीं होगा जैसे कि वह खुले में था, जो आमतौर पर उसकी आदत को रोकने के लिए पर्याप्त है आप एक पट्टी, एक उंगली खाट, उंगली या अंगूठे गार्ड के लिए एक छोटी सी कठपुतली का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा अपनी उंगली को रात में मुख्य रूप से बेकार करता है, तो उसके हाथ में एक मटन या जुर्रा लगाओ
  • अपने बच्चे को इस आदत को शुरू करने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है हालांकि, आपको संभवतः कवर को धीरे-धीरे हटा देना चाहिए और इसे केवल सोने के समय या यात्रा करते समय करना चाहिए
  • 4
    दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें एक पेशेवर दंत चिकित्सक के साथ बात करने के लिए आपके बच्चे के लिए यह फायदेमंद हो सकता है एक खूबसूरत कोट के साथ एक चिकित्सक को देखकर आप इसे गंभीरता से ले सकते हैं और उसे अपने अंगूठे को चूसने को रोकने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • यदि आपके बड़े बच्चे को छोड़ना कठिन समय है, तो दंत चिकित्सक को एक मुखर गार्ड पर डालने के लिए कहें ताकि आप अपनी उंगली को चूसने से हतोत्साहित कर सकें और इस प्रकार अपने दांतों को सुरक्षित रखें और काटने दें।
  • 5
    वह अपने व्यवहार को ध्यान की ओर ध्यान देते हैं ध्यान देने के लिए या आपकी प्रतिक्रिया देखने के लिए आपका बच्चा अपनी उंगली को चूस सकता है शायद मैं आपको अपने व्यवहार से परेशान या निराश देखने का आनंद लेता हूं। अगर आपको लगता है कि यह मामला हो सकता है, तो इसे पूरी तरह से अनदेखा कर दें, क्योंकि यह आपको दिखाएगा कि आप इसमें शामिल होने का इरादा नहीं करते हैं इस तरह, यह अपने आप को रोकने की संभावना है
  • यदि आपका बच्चा कहता है, "अरे पिताजी, देखो!" और आपको दिखाता है कि आपकी उंगली को कैसे चूसना है, शांत रहें और प्रतिक्रिया न करें।
  • Video: लड़की की योनि से वीर्य जल्दी कैसे निकाले How to remove semen quickly from the girl's vagina

    विधि 3
    अगर आप एक किशोर या एक वयस्क हैं तो अपनी उंगली चूसने को रोकें

    स्टॉप थंब्सकिंग चरण 8 नामक छवि
    1
    कारण आप अपनी उंगली चूसना कारण निर्धारित करें वयस्क और किशोर अपने अंगूठे को उसी कारण से चूसते हैं जो बच्चों को करते हैं: ऐसा करना अच्छा लगता है और यह आश्वस्त होता है। कुछ लोगों के लिए, यह सिर्फ एक बुरी आदत है, जबकि दूसरों के लिए यह तनाव से निपटने के लिए एक तंत्र है जितना अधिक आप समझते हैं कि आप अपनी उंगली को क्यों चूसते हैं, उतना ही आप एक प्रभावी तरीके से हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • एक लो दैनिक. हर बार जब आप देखते हैं कि आप अपनी उंगली को चूसते हैं, तो इसे अपने पत्रिका में लिखें। यह निर्धारित करता है कि ऐसा कब होता है और आप उस पल में क्या सोचते हैं या महसूस करते हैं
    • उन स्थितियों पर ध्यान दें जिनसे आपको अपनी उंगलियों को चूसना पड़ता है आपकी आदत से अवगत होने से आपको इसे रोकने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    यह अव्यवहारिक उपकरण को नियोजित करता है यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, तो एक उत्कृष्ट शुरुआती बिंदु आपके अंगुली को चूसने से रोकने के लिए सरल तरीकों का उपयोग हो सकता है। अपने अंगूठे पर अंगूठी रखो जिससे उस पर चूसना मुश्किल हो जाता है इसके अलावा, रात के दौरान एक जुर्राब लगाने पर भी उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप सोते या विचलित होने पर इस आदत को बनाते हैं।
  • हालांकि ये तरीकों से आप इस बुरी आदत को रोकने में मदद कर सकते हैं, शायद वे दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं।
  • 3
    शांत करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करें भले ही यह एक बुरी आदत है या आप को आश्वस्त करने का एक तरीका है, इसे किसी और चीज़ के साथ बदलने के तरीके खोजें आपके व्यवहार के ट्रिगर के आधार पर आपके विकल्प भिन्न हो सकते हैं खासकर यदि आप इसे तनाव या चिंता से निपटने के लिए करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक और उपयोगी आउटलेट ढूंढ सकें जो भी सुखदायक है
  • यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं, तो अपने मन और शरीर को शांत करने के लिए कुछ गहरी साँस लें। रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से निपटने के लिए दैनिक आधार पर आराम तकनीक का अभ्यास करें (उदाहरण के लिए, ध्यान या योग)
  • यदि आप अपनी उंगली को चूसते हैं, तो आप अन्य आदतों को भी बदल सकते हैं जो आप बदलना चाहते हैं। कुछ अच्छी शांत आदतें ढूंढें जिनके साथ आप उन लोगों को बदल सकते हैं जिनकी आप अब नहीं चाहते हैं।
  • Video: लड़कियों का पानी जल्दी कैसे निकलवाए,सबसे बेहतरीन टिप्स

    स्टॉप थंब्सकिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ अधिक चूसो अगर कुछ शर्म महसूस करते हैं और आपको आराम दिलाते हैं, तो कुछ कोशिश करने की संभावना पर विचार करें जो आपके सामाजिक जीवन और आपके दंत स्वास्थ्य पर कम प्रभाव पड़ेगा। एक इनाम के साथ इस व्यवहार को संबद्ध करने के लिए शुरू करें उदाहरण के लिए, पैलेट या हार्ड कैंडी खाकर स्वयं को इनाम दें
  • आप एक समान महसूस करने के लिए टकसाल या चबाने वाली गम भी चबा सकते हैं।
  • 5
    अपने हाथों को व्यस्त रखें आप शायद तनाव या चिंता से निपटने के लिए परेशान होने या एक तरह से कदम रखने के लिए खरीदारी करते हैं। यदि आपके हाथों को व्यस्त रखते हुए आप शांत हो जाते हैं, तो इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए एक विरोधी-तनाव बॉल या अन्य "खिलौना" का उपयोग करें। इस तरह, आप अपने मुंह में डाल देने की आवश्यकता के बिना कुछ स्पर्शरेखा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्टॉप थमब्सिंग चरण 12 नामक छवि
    6
    व्यावसायिक मदद लें कुछ वयस्क गंभीर चिंता समस्याओं के कारण अपने अंगूठे को चूसते हैं और तब तक ऐसा नहीं कर सकते जब तक कि वे उनके स्रोत को संबोधित न करें। अगर आपको लगता है कि आप इस स्थिति में हैं, तो एक की मदद लें परामर्शदाता, जो आपको उत्पादक और लाभकारी तरीके से तनाव और चिंता से निपटने में मदद कर सकता है
  • अपने क्षेत्र में या आपके बीमाकर्ता के साथ मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक के संपर्क में रहें ताकि वे आपको एक चिकित्सक को भेज सकें। आप किसी डॉक्टर या मित्र की सिफारिश के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।
  • स्टॉप थमबस्किंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    यह नकारात्मक reinforcements का उपयोग करता है। यह आदत खत्म करने का सबसे उपयुक्त तरीका नहीं है, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए उपयोगी है अपनी उंगली पर कड़वा या बुरे पदार्थ को लागू करें या "वादों की बोतल" की अवधारणा को अपनाना करें और हर बार जब आप गिर जाएंगे हालांकि, ध्यान रखें कि यह विधि संभवत: निवारक नहीं है - यह केवल आपके व्यवहार के बारे में और अधिक जागरूक बनाने का एक तरीका है
  • यदि आपको लगता है कि आपको शर्मिंदा महसूस होता है तो नकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना बंद करें ध्यान रखें कि जब आप एक आदत छोड़ दें, तो आपको कभी भी शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।
  • 8
    धैर्य रखें आदत रातोंरात बदल नहींते। इसलिए, धैर्य रखें और ध्यान रखें कि इसे प्राप्त करना आसान नहीं होगा। यदि आप पीछे आते हैं, तो आप को दंडित करने की आवश्यकता के बिना खुद को माफ कर दो। असफलताओं के बावजूद जारी रखने की इच्छा रखो और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहें।
  • यदि आप पीछे आते हैं, तो पहचान लें कि आपने इसे क्या करने के लिए नेतृत्व किया ताकि आप भविष्य में उत्पन्न होने वाली स्थिति को रोक सकें। उदाहरण के लिए, अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो उसे संभालने के नए तरीकों की तलाश करें यदि आप ऊब जाते हैं, तो ऐसी गतिविधियां करें जो आप एक्सेस कर सकते हैं या जहां आप अपनी लंबित चीज़ों की सूची पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com