ekterya.com

कैसे एक बच्चा बनाने के लिए अपनी उंगली चूसने के बजाय pacifier ले

अगर आप एक माता-पिता हैं, तो आप ने सुना होगा कि दांत की समस्याओं को रोकने के लिए शांतिवादी को हटाया जा सकता है, जबकि अंगूठे नहीं हैं। कुछ बच्चों को शांतिवादी पसंद नहीं है - कुछ अभिभावकों के लिए उन्हें अपने अंगूठे को चूसने से रोकने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। ध्यान रखें कि उंगली चूसने बच्चे की विकास काल में एक दंत समस्या नहीं है क्योंकि यह अभी तक दांत नहीं है अधिकांश बच्चे (सभी नहीं) स्थायी दाँत होने से पहले इस चरण से आगे जाते हैं इसके अलावा, अंगूठे चूसने का एक स्वाभाविक तरीका है आराम या राहत महसूस करना, जिसका मतलब है कि माता-पिता को बच्चे को आराम देने के लिए कई चीजें नहीं करनी होंगी। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे को इस आदत को छोड़ने के बारे में चिंतित हैं, तो निम्नलिखित युक्तियां पढ़ें।

चरणों

अंगूठे के बजाय पेस्टिफ़र ले लो एक बच्चा ले लीजिए छवि चरण 1 चूसने
1
उम्मीद। यदि आप स्तनपान करना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि बच्चे को स्तनपान करने के लिए स्तनपान करने के आदी हो न जाए, ताकि उन्हें निप्पल को समझने से रोक सकें। (कुछ बच्चों के लिए यह निपल भ्रम कभी नहीं होता है, इसलिए आप अभी शांत हो सकते हैं)। जब तक आप उसे शांत करने वाला नहीं देते तब तक उसके बच्चे के मुंह से हाथ हटा दें यदि कारण यह है कि आप भूखे हैं, तो आपको अपनी उंगली को चूसने से रोकने का एक अच्छा तरीका हो सकता है इसे खिलाना। हाथ से संरक्षक के साथ मिठाई या बच्चे के कपड़े आप को ऐसा करने से रोक सकते हैं।
  • अंगूठे के बदले एक पेसिफ़ीयर ले लीजिए
    2
    अपने बच्चे को शांत करने के लिए धीरे-धीरे यह देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। जब आपका बच्चा सोते गिर रहा है, तो उसे शांत करने वाला व्यक्ति देने का सबसे अच्छा समय है इसका कारण यह है कि आपके पास तीन चीजें हैं जो आपके पक्ष में हैं: बच्चा एक अच्छे मूड में है, बच्चा अभी भी चूसना चाहता है और बच्चे नींद आ रही है, इसलिए यह आसान है और ग्रहणशील है।
  • ऐसा करने से बचने के बारे में सावधान रहें जिससे कोई बुरा अनुभव हो। एक उदासीन, भूख या चिड़चिड़ा बच्चा को मजबूर होने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे उसे और गुस्सा आ जाता है, जिससे उसे शांत करने वाले को पसंद नहीं है। इसके अलावा, शांतता से जल्दी या ग़लत कोण पर शुरू करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके बच्चे को दम घुट सकती है, जिससे शांतता के लिए नापसंद हो सकता है। (यदि आप पहले से ही यह गलती से कर रहे थे, चिंता न करें, आप अभी भी इसे ठीक कर सकते हैं)।
  • थैंक चूसने के चरण 3 के बजाय एक पेसिफ़ीयर ले जाओ
    3



    यदि बच्चा शांत व्यक्ति को सकारात्मक उत्तर देता है, तो आगे बढ़ो और अगले कदम उठाएं - अन्यथा, यदि बच्चा दिलचस्पी नहीं रखता है या उसे शांत नहीं करता है, तो इन सुझावों का पालन करें:
  • सबसे पहले, अपने बच्चे को शांत करनेवाला लेने के लिए शुरू होता है, लेकिन फिर इसे बाहर थूक है, इसे आज़माने धीरे जब अपने बच्चे को उसके मुंह में यह है इस का कारण बनता है बच्चे को फिर से चूसना करने के लिए चाहता है। सावधान रहें जब इसे आपके मुंह में नहीं दबाया जाए, अन्यथा ऐसा नहीं होगा, आपका बच्चा उसे थूकना चाहता है।
  • यदि यह आपके बच्चे को शांत करने वाला नहीं बना देता है, तो उसे बाद में उसे देने का प्रयास करें, जब वह एक अच्छे मूड में है। कुछ मिनटों के लिए ऐसा करें और उसे शांत करने की पेशकश करने के लिए उसे अच्छे मूड में देखें।
  • अगर वह काम नहीं कर रहा है, तो विभिन्न आकृतियों और आकारों के शांतिपूर्ण प्रयासों पर विचार करें। कुछ शिशुओं (विशेष रूप से नवजात) के लिए मानक शांत करने वाला एक बहुत बड़ी टीट है और चोक का कारण बन सकता है। नवजात शिशुओं और समय से पहले के बच्चों के लिए विशेष pacifiers हैं - यह बेहतर काम कर सकता है
  • अगर सब कुछ विफल हो जाता है, आखिरी उपाय के रूप में शांततापूर्ण चीज़ों में मिठाई डालती है, जैसे जाम, चीनी पानी आदि। निश्चित रूप से, यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है, लेकिन कुछ बच्चों को इस तरह से पेश किए जाने तक पास्टियर को अस्वीकार कर दिया जाता है। जब तक कि बच्चा ब्याज दिखाता न हो, तब तक शांतिपूर्ण ढंग से भेंट करें। (यह एक हफ्ते या दो के रूप में ले सकता है - हार न दें। यदि आप धीरज धरते हैं, तो आप ऐसा करेंगे)।
  • अंगूठे के बजाए एक चापलूसी लेने के लिए एक बच्चा ले लीजिए छवि 4
    4
    अब जब आपका बच्चा शांत करने वाला व्यक्ति में दिलचस्पी लेता है, हमेशा एक हाथ होता है और जब भी आप अपनी उंगली या अपने हाथ चूसना चाहते हैं कुछ उपयोगी बच्चे के कपड़ों पर छड़ी करने के लिए एक क्लिप के साथ एक चुप्पी खरीद सकते हैं (गला घोंटने के जोखिम से बचने के लिए एक छोटे रस्सी के साथ उपयोग करना बेहतर होता है)। आप बैग, डायपर बैग में हमेशा शांत कर सकते हैं या अपने कपड़े में फंस सकते हैं।
  • एक अन्य विकल्प (अगले पालना कार के डिब्बे में स्विंग के बगल में, आदि के लिए, उदाहरण के लिए) कई pacifiers खरीद सकते हैं और प्रत्येक जगह है जहाँ आप सोने या आराम करने के लिए अपने बच्चे को डाल में एक है।
  • युक्तियाँ

    • जब बच्चा शुरुआती शुरू होता है, तो रेफ्रिजरेटर में एक शांततापूर्ण रखो, जब आपके मसूड़ों को चोट लगी है
    • आप एक बच्चे को या एक पुराने बच्चे, मनाया जो अंगूठे चूसने के लिए प्रयोग किया जाता है है, तो जब है यह आम तौर पर (उदाहरण के लिए जब सोते हैं तब, जब गुस्से में, जब आप बोर हो या टीवी देख रहे हैं) करता है और pacifiers या अन्य के साथ तैयार हो जाओ वैकल्पिक, जैसे कि टेरी जेम्पूट्स की एक जोड़ी लेना, एक ऐसी गतिविधि जिसमें दोनों हाथ शामिल होते हैं या इसे समाप्त करने के लिए जो आपको गुस्सा दिलाता है
    • यदि आपके पास एक बड़ा बच्चा है जो अपने अंगूठे को बेकार कर लेता है, तो इस आदत को बदलने का एक तरीका है और शांत करना आपके दूसरे बच्चे (सबसे कम उम्र के) को शांत करने वाला ले लेना है। बड़े बच्चों को बच्चे की सभी चीजों में बहुत दिलचस्पी है, इसलिए यदि आप शांत करने वाला लेते हैं, तो वह भी ऐसा करना चाहेंगे (यही कारण है कि बच्चों को पहले से ही बाथरूम जाने की सलाह दी जाती है और उन्हें फिर से डायपर करना पड़ता है एक नया बच्चा पैदा होता है)।

    Video: बच्चे को अंगूठा चूसने से नुकसान अाैर छुड़ाने के अासान तरीके जाने

    चेतावनी

    • याद रखें कि उसे कभी शांत करने के लिए मजबूर न करें इससे केवल एक लड़ाई होगी चिंता न करें कि यह पहले से ही हुआ है, बस इस लेख में दी सलाह का पालन करें और आप देखेंगे कि आपका बच्चा अंततः शांतिपूर्ण व्यक्ति ले जाएगा
    • हार न दें आप शायद हतोत्साहित या नाराज होंगे-यह सामान्य है दृढ़ रहें और आप इसे प्राप्त करेंगे।

    Video: बच्चे का अंगूठा मूंह में डालना छुड़ायें | How to stop taking thumb in Mouth in babies

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शिशुओं के लिए आकर्षक रंगों के पेसिफ़ियर्स हमेशा एक हाथ में हो, क्योंकि उनके लिए खो जाना आसान है सुनिश्चित करें कि उन्हें डिशवॉशर में धोया जा सकता है (यह उन्हें साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है)।
    • बच्ची को पसंद है कुछ मिठाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com