ekterya.com

अपने पैरों पर शुष्क त्वचा का इलाज कैसे करें

पैरों में सूखा परेशान और दर्दनाक हो सकता है। आप उम्र, आनुवांशिकी, सूखे और ठंडे मौसम में रहने वाले, लंबे पैरों के लिए नंगे पांव खड़े होने के कारण पैर पर सूखी त्वचा विकसित कर सकते हैं, ऐसे जूते जो फिट नहीं होते हैं या एथलीट के पैर जैसी चिकित्सा स्थिति नहीं हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जो आपके पैरों पर त्वचा को सूखने का कारण बनती है, तो आपको एक निदान और उपचार के लिए डॉक्टर या पोडियास्ट्रिस्ट पर जाना चाहिए। यदि आपके पास अन्य कारकों के कारण सूखी त्वचा है, तो प्राकृतिक उपचार और पेशेवर उत्पाद हैं जो आप पैरों की सूखी और चिड़चिड़ी त्वचा को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक चीनी साफ़ साफ़ करें चीनी एक प्राकृतिक उत्पाद है जो सूखी त्वचा को खत्म करने और कठोर या फटा त्वचा को नरम करने में मदद करता है। आप भूरे या सफेद चीनी के संयोजन में एक छोटी मात्रा में जैतून का तेल और एक तेल निकालने के साथ एक बुनियादी चीनी एक्सब्लायंट बना सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपने पैरों को नरम बनाने और अच्छे गंध को बनाने के लिए मिश्रण में आवश्यक तेल जोड़ सकते हैं।
  • एक चीनी साफ़ करने के लिए, 2/3 कप दानेदार सफेद चीनी, 1/3 कप पैक ब्राउन शुगर, और आधा कप जैतून का तेल संरक्षित जार में मिलाएं। आप एक वेनिला सुगंध उजागर करने के लिए वेनिला अर्क के एक चम्मच भी जोड़ सकते हैं।
  • आप अपने पैरों को 1 कप ईप्सम नमक, ¼ कप जैतून का तेल या बादाम का तेल और 10/15 बूँदें पेपरमिंट आवश्यक तेल एक डिब्बाबंदी जार में मिलाकर जोड़कर अपने पैरों को आराम करने के लिए कर सकते हैं।
  • आपकी फीट पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    साप्ताहिक पैरों को भिगोएँ पैर भिगोने से मृत त्वचा moisturize और नरम करने में मदद मिलेगी। आपको अपने पैरों को सोखने का प्रयास करना चाहिए और सूखने वाली त्वचा को निकालने के लिए पमिस पत्थर के साथ अच्छे विभाजन करना चाहिए और आपकी त्वचा नरम और ताजा छोड़ दें।
  • एपसॉम नमक में अपने पैरों को भिगोने से बचें, क्योंकि यह पदार्थ आपके पैरों को और अधिक सूखने तक खत्म कर सकता है। इसके बजाय, 1/2 कप सेब साइडर सिरका को गर्म स्नान के लिए जोड़ें और 10 या 15 मिनट के लिए पैरों को सोख लें।
  • आपकी फीट पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    एक स्नान या स्नान के बाद एक झांवां का पत्थर का उपयोग करें पिमिस का पत्थर ज्वालामुखीय चट्टान से बना है और पैर से शरीर सहित मृत त्वचा को निकालने के लिए उपयोगी है। गरम स्नान करें और पानी में थोड़ा सा एपसॉम नमक जोड़ें। पैरों को कई मिनट के लिए भिगोएँ और फिर उन्हें एक झींगा पत्थर के साथ रगड़ें। एपसॉम नमक के साथ स्नान के पानी में मृत त्वचा को ढीला करने में मदद मिलेगी और इसे हटाने में आसान होगा।
  • हर हफ्ते पैर छूटने की इस दिनचर्या या कई बार एक सप्ताह का पालन करें। एक पिमिस का पत्थर का उपयोग करना लगातार किसी भी पैर न्यूरॉइज़र की अनुमति देगा जो आप त्वचा को घुसना और पैरों के कठोर या फटा हुआ त्वचा को नरम कर सकते हैं।
  • आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए विशेष Tips l सर्दियों में त्वचा की देखरेख l Dry Skin Beauty Tips

    4
    अपने पैरों पर नारियल के तेल या जैतून का तेल लगाओ। पैरों को नरम करने और शांत करने के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक मॉइवरिजर का उपयोग करें। शराब वाले क्रीम से बचें, क्योंकि शराब सूख सकती है और त्वचा को परेशान कर सकती है। पैरों को मॉइवरेट करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली या कोकोआ मक्खन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • रात में अपने पैरों को नारियल के तेल या जैतून का तेल की एक उदार परत लगाकर सोने से पहले सो जाओ और नमी में सील करने के लिए इस्तेमाल करें और रात को अपने पैरों को सुखाने से रोकें।
  • विधि 2
    पेशेवर उत्पादों का उपयोग करें

    आपकी पैरों पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एड़ी के लिए एक बाम का उपयोग करें एड़ी बाम एक कंटेनर में या एक बार के रूप में आ सकता है यह सूखी और फटा हुआ एड़ी को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। सुबह में चलना और दिन के दौरान आगे बढ़ने से पहले ऊँची एड़ी के जूते पर त्वचा की लोच बढ़ाने के लिए इसे रखो। फिर, रात को फिर से इसे अपने पैरों को moisturize जब तुम सो जाओ
    • आपको एड़ी बाम चिपचिपा मिल सकता है, खासकर जब मोजे बिना जूते पहने हुए और दिन के दौरान घूमते समय। यदि हां, तो एड़ी किनारों पर और किसी भी टूट क्षेत्र में एड़ी बाम की एक छोटी राशि से शुरू करें।
    • यदि आप अपने हाथों पर एड़ी बाम नहीं करना चाहते हैं, तो आप आवेदन को आसान बनाने के लिए एड़ी बाम बार का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    2
    बैटरी पर चलने वाली एक पैर फ़ाइल खरीदें ये फाइलें पैरों के लिए इलेक्ट्रिक सैंडर्स के रूप में कार्य करती हैं और सूखी और मृत त्वचा को हटाने के लिए अच्छे हैं। बस अपने हाथ में फाइल पकड़ो और इसे अपने पैरों पर रखें, अधिमानतः बाथटब में ताकि सूखी त्वचा बाथरूम में समाप्त न हो। जब आप फाइल का उपयोग करते हैं तो पानी के साथ अपने पैरों से धूल धो लें पैर फ़ाइल का प्रयोग सप्ताह में दो बार करने के लिए करें।
  • ज्यादातर बैटरी चालित फाइलें $ 30 और $ 40 के बीच होती हैं ये एक अच्छा विकल्प हैं यदि आप पैरों से सूखी त्वचा को निकालने का एक त्वरित तरीका तलाश रहे हैं।
  • आपकी फीट पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    3



    औषधीय क्रीम और पैरों के लिए मलहम के बारे में एक चिकित्सक से पूछें। हालांकि कुछ घरेलू उपचार सूखी त्वचा को हटा सकते हैं और पैर की जलन को रोक सकते हैं, एक चिकित्सक सूखी त्वचा के उपचार में तेजी लाने के लिए ओवर-द-काउंटर क्रीम या औषधीकृत मलहम सुझा सकता है।
  • कई ओवर-द-काउंटर पैर क्रीम हैं जो पैरों पर शुष्क त्वचा को छुटकारा दिला सकते हैं। एक चिकित्सक सूखी त्वचा की गंभीरता के आधार पर मजबूत क्रीम या मलहम लिख सकता है।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    अगर आपको संदेह है कि आपको एथलीट के पैर या एक्जिमा हैं तो डॉक्टर से बात करें यदि आप के लक्षण दिखाते हैं एथलीट का पैर, पैरों में चिड़चिड़ापन या जलने की भावना के रूप में, त्वचा के छीलने और टूटना, और रक्तस्राव और दर्द, आपको उपचार के बारे में डॉक्टर से बात करनी चाहिए। डॉक्टर एथलीट के पैर का इलाज करने के लिए एंटिफंगल और सामयिक पैर क्रीम या एंटिफंगल दवा लिखेंगे
  • आपको यह भी जांचना चाहिए कि क्या आपके पास लक्षण हैं खुजली पैरों में, स्केल त्वचा की तरह, त्वचा का दर्दनाक टूटना और संभवतः त्वचा का पपलन या रक्तस्राव। डॉक्टर को एक्जिमा के कारण (जैसे आप काम करने के दौरान इस्तेमाल होने वाली चीख या जूतों या मोज़े पर पदार्थ का उपयोग करने के लिए) का निर्धारण करने में मदद करनी चाहिए और एक क्रीम या स्टेरॉयड मरहम लिखना चाहिए।
  • विधि 3
    पैरों की स्वच्छता समायोजित करें

    Video: तील और उसके तेल से खाज खुजली तथा दाद ठीक करे

    आपकी पैरों पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    हर दिन अपने पैरों को धो लें स्वच्छता त्वचा की अखंडता को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि साबुन स्वच्छता में महत्वपूर्ण है, लेकिन यह जलन पैदा कर सकता है और सूखापन के कारण मृत त्वचा को हटाने में योगदान नहीं कर सकता है। इसके बजाय, हर बार जब आप नमी को बढ़ावा देने के लिए स्नान करते हैं तो अपने पैरों को गर्म पानी से सावधानी से कुल्ला। गर्म पानी (40 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच) संचलन और आराम को बढ़ावा देता है और पैरों को ताज़ा करता है।
    • हमेशा पैरों के आधार को अच्छी तरह से धो लें और पैर की उंगलियों के अंतराल की जगह। पैर की उंगलियों के अंतराल की जगह को धोने के लिए या पैन पर एक लंबे समय तक संभाल के साथ स्पंज का उपयोग करने के लिए आपको कपड़े का उपयोग करना चाहिए यदि आप शॉवर में झुकना नहीं चाहते हैं
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    स्नान या स्नान के बाद अच्छी तरह से अपने पैरों को सूखें एक तौलिए के साथ अपने पैर की उंगलियों के बीच अच्छी तरह से सूखना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह संक्रमण के विकास को रोकता है और पैरों में गंध या बैक्टीरिया को कम करता है।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    आरामदायक जूते पहनें जो आपके पैरों को प्रतिबंधित या रगड़ नहीं करते हैं। चुस्त और असहज जूते पैर पर दर्दनाक गांठ पैदा कर सकते हैं और पैर की अंगूठी के आकार को विकृत कर सकते हैं। यह पैरों को परेशान कर सकता है और छाले और फटा हुआ त्वचा के विकास के लिए नेतृत्व कर सकता है। दैनिक आराम से जूते पहनने की कोशिश करें जो आपको अच्छी तरह से फिट बैठता है, खासकर यदि आप पूरे दिन अभी भी खड़े हैं।
  • यदि आप उच्च ऊँची एड़ी का उपयोग करते हैं, तो जो विस्तृत, स्थिर और पांच सेंटीमीटर (दो इंच) से अधिक नहीं हैं, उनके लिए देखें सुनिश्चित करें कि आपके पैर की उंगलियों के लिए क्लीट्स में पर्याप्त जगह है, चूंकि पैर की टिप पारित होने तक जूते संकीर्ण नहीं होनी चाहिए। आप एड़ीलिस कण्डरा को छोटा करने से रोकने के लिए नियमित रूप से उच्च ऊँची एड़ी के जूते को वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक रूप से चुनना चाहिए।
  • सैंडल और जूते पूरी तरह से फ्लैट पहनने से बचें, क्योंकि वे कब्र के लिए समर्थन नहीं देते हैं आपको नंगे पैर चलने से भी बचना चाहिए ताकि फ्लैट पैरों को विकसित न करें। अपने पैरों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए जब आप चप्पल समर्थन के बिना जूते पहनते हैं, तब तक की मात्रा को कम करें
  • आपकी फीट पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 12
    4
    जूते के वैकल्पिक रूप से और अपने मोज़े हर दिन बदल दें। जूते को वैकल्पिक करने का प्रयास करें ताकि आप हर रोज एक ही जोड़ी का उपयोग न करें, भले ही आपके पास एक ही शैली के दो जोड़े हों। यह जूते में खराब गंध और पैरों में संक्रमण को रोक देगा।
  • आपको हर दिन अपनी मोजे बदलनी चाहिए और एक शांत जोड़ी का उपयोग करना चाहिए। यह पैरों में जलन और संक्रमण को रोक देगा, जो सूखी और फटा त्वचा को ट्रिगर कर सकता है।
  • आपकी पैरों पर हील ड्राय स्किन शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    5
    हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पानी पीना हाइड्रेशन को बढ़ावा देना, त्वचा के किसी हिस्से को स्वस्थ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जिसमें पैरों की त्वचा भी शामिल है। यदि संभव हो, तो प्यास लो, जब आप प्यास लेंगे। प्यास जिस तरह से आपके शरीर आपको चेतावनी देते हैं कि आप डिहाइड्रेट हैं कम से कम आठ गिलास पानी हर दिन पीने की कोशिश करें।
  • अपने पैरों पर हील ड्राई स्किन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    जब आप ब्यूटी सैलून में एक पेशेवर पेडीक्योर प्राप्त करते हैं, तो सावधान रहें। सुनिश्चित करें कि ब्यूटी सैलून उन्हें अपने पैरों पर इस्तेमाल करने से पहले सभी धातु के उपकरणों को निर्जन और साफ़ कर देता है और केवल एक ब्यूटी सैलून में जाता है जो इसकी अच्छी स्वच्छता के लिए जाना जाता है।
  • एक अच्छा ब्यूटी सैलून पैरों की सूखी त्वचा को खत्म करने में मदद कर सकता है, अपने पैरों को रक्त परिसंचरण और ह्यूमेक्टालोस को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका संभव है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com