ekterya.com

चोरी करने के लिए व्यसन को कैसे रोकें

चोरी समाज में एक आम समस्या है। जबकि कुछ लोग एक या दो बार चोरी करते हैं, दूसरों को ऐसा करने की इच्छा का विरोध नहीं किया जा सकता है। कुछ लोग चोरी करते हैं क्योंकि उनके पास सामान खरीदने के साधन नहीं होते हैं, दूसरों को ऐसा करते हुए जबरदस्त उत्तेजना होती है, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि उन्हें बिना भुगतान के क्या लेना चाहेगा। चोरी के कई नकारात्मक परिणाम होते हैं, जैसे कि जेल जाना या आपराधिक रिकॉर्ड समाप्त करना। हालांकि चोरी की अब तक एक लत के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, क्लेप्टोमैनिया एक आवेग नियंत्रण विकार है जिसमें चोरी करना शामिल है और आप को दोषी या शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। इस समस्या को रोकने में सक्षम होने के लिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपनी चोरी की चोरी, बाहरी सहायता की तलाश, चोरी के बारे में अपने विचारों को बदलने, चोरी के विकल्पों की तलाश करें और इस विषय पर अधिक रिपोर्ट करें।

चरणों

विधि 1
चोरी करने के लिए अपनी लत की पहचान करें

स्टेपिंग चरण 1 में आपका व्यसन रोकें
1
समझें कि आप सहायता के योग्य हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आप मूल्यवान हैं, क्योंकि बहुत से लोग अपराध (चोरी की शर्म सहित) का मानना ​​है कि वे सहायता के लायक नहीं हैं यह आम तौर पर उन्हें मदद पाने से रोकता है आप हां, आप सहायता और समझने के योग्य हैं आप अकेले नहीं हैं
  • स्टेपिंग चरण 2 के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    अपनी चोरी व्यवहार को परिभाषित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले विशिष्ट कारणों की पहचान करें कि आप चोरी क्यों करते हैं ताकि आप उस व्यवहार को बदलना शुरू कर सकें।
  • आप एड्रेनालाईन महसूस करने के लिए चोरी करते हैं? क्या आपको प्रारंभिक तनाव महसूस हो रहा है, तो एड्रेनालाईन की लहर डूबने से पहले और समाप्ति के बाद एक महान राहत के रूप में अधिक हो रही है? क्या अपराध, शरमा और पश्चाताप का एक प्रकरण आम तौर पर अगले दिखाई देता है? ये कुछ संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि आपको चोरी की लत के साथ समस्या हो सकती है।
  • क्या आप बचने के लिए चोरी करते हैं? जब आप चोरी करते हैं, क्या आप अलग महसूस करते हैं, जैसे कि आप स्वयं नहीं थे या नहीं, वास्तविकता के संपर्क में हैं? यह ऐसा कुछ है जो चोरी करने वाले अक्सर प्रायः बार-बार महसूस करते हैं।
  • स्टेप 3 में चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    अपनी भावनाओं को लिखित रूप में छोड़ दें क्या चोरी करने के लिए आपको ड्राइव करता है, इसकी खोज करने के बाद, ऐसा करने के लिए अपनी आवश्यकता के बारे में स्वतंत्र रूप से लिखने का प्रयास करें। अपनी भावनाओं को सेंसर न करें: जो भी आपको लगता है या लगता है वह लिखना महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, भावनाओं को निर्दिष्ट करना सुनिश्चित करें, कोप, भय, दुख, अकेलापन, घृणा, भेद्यता आदि। कि चोरी करने की आपकी ज़रूरत के साथ
  • स्टेप 4 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    4
    परिणामों को निर्धारित करें अपने व्यवहार के परिणामों के बारे में सोचने से आपको असंतोष कम करने में मदद मिल सकती है। यदि आप लगभग पकड़े गए हैं या पहले से पकड़े गए हैं (या कई बार फंस गए हैं), इसे नीचे लिखें उन भावनाओं को भी लिखें जिनके बाद आप महसूस करते हैं, जैसे कि शर्म और अपराध, और उन भावनाओं, पश्चाताप या घृणा से निपटने के लिए किए गए कार्यों, उदाहरण के लिए, ज़्यादा सेवन करें, अपने आप को कटौती, चीजों को आप चुरा लिया या अन्य विनाशकारी कार्यों को नष्ट
  • यदि आप पकड़े गए थे, तो आपको कितनी भावनाएं मिलीं? आपको क्यों लगता है कि पकड़ा जा रहा है चोरी करने की आपकी ज़रूरत को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है? यह सब लिखें
  • विधि 2
    बाह्य सहायता खोजें

    स्टेप चरण चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    1

    Video: फूली हुई रोटी कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

    चिकित्सा से गुजरने पर विचार करें हालांकि, बड़े पैमाने पर अपनी खुद की चोरी करने की लत को मारना संभव है दृढ़ संकल्प, उपचार से गुजरने पर विचार करना भी उपयोगी हो सकता है। सबसे अच्छी तरह की मदद के साथ एक परामर्श सत्र होना चाहिए गूलर या मनोचिकित्सक दवा के साथ संयोजन में चिकित्सा क्लप्टोमैनिया या बाध्यकारी चोरी के उपचार में प्रभावी हो सकती है।
    • आश्वस्त रहें कि क्लेप्टोमैनिया या बाध्यकारी चोरी के लिए चिकित्सा इस विकार पर काबू पाने में बहुत प्रभावी हो सकती है, लेकिन यह भी याद रखिए कि परिणाम यह निर्भर करता है कि आप इसे कितना चाहते हैं और कितना आप इसे करने के लिए तैयार हैं!
  • स्टेपिंग चरण 6 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    2
    उपचार के विकल्प जानिए सबसे सामान्य प्रकार की चिकित्सा आमतौर पर: संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी), व्यवहार डायलेक्टिक थेरेपी (बीडीटी), साइकोडायनायमिक उपचार और चिकित्सा समूह या 12-कदम कार्यक्रम। सीबीटी लोगों की अपनी भावनाओं या व्यवहार को बदलने की सोच के तरीके को बदलने में मदद करती है। टीडीसी कष्ट, सहनशीलता के विनियमन, पारस्परिक प्रभावशीलता और जागरूकता के सहिष्णुता को सिखाने पर केंद्रित है। समस्या के कारणों की पहचान करने और वर्तमान समस्याओं को सुलझाने के तरीके खोजने के लिए साइकोडैनेमिक हस्तक्षेप पिछले और अभिभावकों का विश्लेषण करता है। 12-कदम कार्यक्रम मुख्य रूप से पदार्थों के व्यसनों पर ध्यान देते हैं, लेकिन चोरी के लिए लत संबंधी मुद्दे भी हैं।
  • आप इन विकल्पों को एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ विचार कर सकते हैं
  • स्वयं सहायता उपायों के साथ स्वयं के इन प्रकार की चिकित्साओं का पता लगाने के तरीके भी हैं, उदाहरण के लिए, सीबीटी में आपकी भावनाओं और व्यवहार को बदलने के लिए अपने विचारों को बदलना शामिल है
  • स्टेपिंग चरण 7 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    3
    दवा विकल्प अन्वेषण करें कई दवाएं हैं जो क्लेप्टोमैनिया के इलाज में अनुशंसा की जाती हैं, उनमें से, फ़्लुओक्सैटिन और नाल्ट्रेक्सोन।
  • अधिक जानकारी के लिए एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें या अपने मनोचिकित्सक विकल्पों का विश्लेषण करें।
  • विधि 3
    चोरी के बारे में अपने विचारों को बदलें

    स्टीपल चरण 8 के लिए अपनी लत रोकें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने विचारों को पहचानें और चुनौती दें विचार को बदलें भावनाओं और व्यवहार को बदलने के लिए चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार (सीबीटी) है, जो चिकित्सा का एक प्रकार बहुत चोरी और चोरी का इलाज किया जाता है की एक प्रमुख घटक है। आप अपने स्वचालित विचारों पर नजर रखने के हैं, तो आप व्यवहार आप चोरी करने के लिए संकेत देता है कि बदल सकते हैं।
    • उन विचारों के बारे में सोचो जो आपसे कुछ चोरी करने के विचार पर विचार करते हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मैं वास्तव में यह करना चाहता हूं" या "कोई भी ध्यान नहीं देगा"
    • का विश्लेषण करें जो लाभ क्या डकैती केवल आपको लाभ देती है? या फिर आपका परिवार, आपके मित्र या अन्य लोग? और यह किस तरह से आपको या दूसरों को फायदा पहुंचाता है? यदि आपको लगता है कि चोरी करने के लिए आपकी आवेग का वह हिस्सा आपकी स्थिति को मान्य करना है या अधिक सुरक्षित महसूस करें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के समूह के भीतर, क्योंकि किसी तरह आप अपने स्नेह "खरीद" या चीजों के साथ अपना ध्यान पुरस्कृत कर रहे हैं, तो आपको उन आवेगों और आंतरिक असुरक्षा का प्रतिनिधित्व करना शुरू करना होगा जो वे प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • स्टीपल चरण 9 के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    खुद को अलग ढंग से सोचने के लिए ट्रेन करें अपने विचारों की पहचान करने के बाद, आप दूसरों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। अर्थात्, नकारात्मक विचारों पर ध्यान देना जो आपके आवेग को चोरी करने के लिए सुदृढ़ करते हैं, और पल में सक्रिय रूप से अपनी सोच की प्रक्रिया को बदलते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि: "मुझे वास्तव में अंगूठी चाहिए, तो मैं इसे चोरी करने जा रहा हूं," इसे बेहतर तरीके से बदलें: "मुझे वह अंगूठी चाहिए, लेकिन चोरी खराब है, इसलिए मैं बचत पर ध्यान केंद्रित करूँगा।"
  • स्टेपल 10 में चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    विचार करता बड़ी तस्वीर के बारे में जब आपको अधिक यकीन है कि आप जो चोरी करने के लिए मजबूर हैं और आप इसके बारे में क्या करने की योजना बना रहे हैं, तो आप क्या कर रहे हैं, इस पर ध्यान देने के लिए कुछ समय दें और आपको सुरक्षित रूप से कहां ले जाएगा प्रतिबिंबित करने का समय महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको लगता है कि आपका जीवन का कोई मतलब नहीं है, या हो सकता है कि आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर नियंत्रण के बिना महसूस करें।
  • कुछ लोगों के लिए, चोरी उन स्थितियों के खिलाफ एक निष्क्रिय विद्रोह है जो उन्हें बेवजह महसूस करती है। बड़ी तस्वीर की समस्याओं पर ध्यान देने से आपको अपने जीवन के लिए अपने स्वयं के लक्ष्यों को विकसित करने में मदद मिलेगी और उन बुरे व्यवहारों की सीमा बढ़ाने में आपकी मदद करेगी जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकें। लक्ष्यों.
  • स्टेप 11 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें

    Video: खसखस: खसखस के 5 सौंदर्य लाभ | Beauty Benefits of Poppy Seeds for Acne, Hair fall & Glowing skin

    4
    खुद को और अपनी आवश्यकताओं की रक्षा करने के लिए तैयार करें यदि आपके पास खुद का बचाव करने की सुरक्षा नहीं है या आप हर समय उपेक्षा, मजाक या निराश महसूस करते हैं, तो चोरी का उपयोग करने के लिए उन पर "बदला" का प्रयोग करना आसान होगा जिन पर आप ने चोट या आप को नजरअंदाज कर दिया है। यदि नहीं, तो आप सामान्य रूप से अपनी भावनाओं को शांत करने के लिए चोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, अपने आप को बचाने के लिए और अपने व्यक्तिगत मूल्य की सराहना नहीं करने के द्वारा, लेकिन चोरी करने के बजाय चुनना, आप अपने भविष्य को खतरे में डालते हैं और दूसरों के कार्यों को अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए प्रेरित करते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि जिस व्यक्ति को आपने वास्तव में चोट पहुंचाई है वह है अपने आप को: आप उन लोगों को प्रभावित कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं, लेकिन आप उन्हें दंडित नहीं करेंगे, लेकिन स्वयं।
  • लेख पढ़ें "खुद का बचाव कैसे करें", "मुखर होना कैसे" और "कैसे जोर से संवाद करने के लिए" अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 4
    एक दुर्घटना की रोकथाम योजना का विकास

    स्टीपल चरण 12 के लिए आपका व्यसन रोकें
    1



    अपनी चोरी के इतिहास की पहचान करें भविष्य में चोरी की संभावनाओं को रोकने के अलावा, चोरी के लिए अपनी आवेग को नियंत्रित करने के लिए एक दुर्घटना निवारण योजना विकसित करना एक महत्वपूर्ण घटक है। पुनरुत्थान को रोकने के लिए पहला कदम यह है कि चोरी के साथ आपकी पिछली समस्याओं को पहचानना
    • आप इस योजना को विकसित करने के लिए पिछली लिखित अभ्यास के दौरान लिखी गई जानकारी का उपयोग कर सकते हैं
    • अपना चोरी इतिहास लिखें जितनी संभव हो सके कई चीफों को शामिल करें, क्योंकि आप बच्चे हैं। उस समय के दौरान हो रहे परिस्थितियों का ध्यान रखें या आपको चुरा लेने के फैसले पर क्या प्रभाव पड़ा।
    • प्रत्येक एपिसोड के लिए चोरी करने की आपकी ज़रूरत को व्यवस्थित करें अपने आवेगों की तीव्रता को हर बार जब आप इसे किया है, तब से चोरी करने के लिए 1 से 10 के पैमाने का प्रयोग करें।
  • स्टेप 13 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    समझे और उन ट्रिगर्स का सामना करें जो आपको चोरी करने के लिए प्रेरित करता है। ट्रिगर एक ऐसी स्थिति के बारे में विचार और भावनाएं हैं जो कुछ व्यवहार को जन्म दे सकती हैं जिन विचारों और भावनाओं को आप चोरी से जुड़े थे, उन्हें नीचे लिखें
  • उच्च जोखिम स्थितियों को जानें आवेगों को नियंत्रित करने की कुंजी जोखिम स्थितियों को समझने और उनसे बचने के लिए है।
  • जब आपको चुराया गया तो आपको कैसा महसूस हुआ? देखें कि क्या आप विशिष्ट ट्रिगर्स की पहचान कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको चिल्लाता है, तो आप निराश, अप्रिय,अस्वीकृत, आदि
  • चोरी करने की आपकी ज़िंदगी के कारण और आप जिस चीज को चोरी के लिए अपनी आवेग की तीव्रता पर डालते हैं, उसके बीच के संबंधों को देखें।
  • उस सूची को रखें, दैनिक या नोटबुक एक बहुत ही सुरक्षित जगह में
  • ट्रिगर स्थितियों से दूर रहें जो आपको प्रोत्साहित कर सकती हैं या संभावित चोरी की सुविधा प्रदान कर सकती हैं। इन प्रकार के ट्रिगर्स के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं: ऐसे दोस्तों के साथ जो चोरी या उन दुकानों में जा रहे हैं जिनके बारे में आपको पता है कि उनकी सुरक्षा बहुत कम है इन परिस्थितियों से हर कीमत पर बचें ताकि आप परीक्षा न करें।
  • स्टेप 14 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें शीर्षक
    3
    अपनी गति को नियंत्रित करने के लिए एक योजना को अपनाना इसमें आगे बढ़ने से पहले अपने आप से बात करना शामिल है निम्न प्रयास करें:
  • शांति बनाए रखने। आवेग पर अभिनय करने के बजाय, तुरंत बंद करो
  • सांस लेते हैं। अभी भी खड़े रहें और सांस लेने के लिए खुद को एक पल दें।
  • नोट्स। क्या हो रहा है इसके बारे में सोचें: "क्या हो रहा है? मैं क्या महसूस कर रहा हूं? मैं क्या सोच रहा हूँ? मैं क्या प्रतिक्रिया कर रहा हूँ? "
  • दूर हो जाओ स्थिति का निष्पक्ष विश्लेषण करने की कोशिश करें: क्या स्थिति के बारे में सोचने का एक और तरीका है? चोरी के बाद क्या हो जाता है, जब आप लेख को पकड़ते हैं, तो अपने आप से पूछें कि इसके साथ क्या करना है और यह नहीं पता कि अपराध कैसे खत्म किया जाए।
  • अभ्यास करें जो काम करता है कुछ चीजों को चोरी करने के बजाय आप क्या करना पसंद करते हैं। अपने व्यवहार को बदलने के बारे में सोचा है जब भी आप को चोरी करने की इच्छा डूब जाएगी कुछ सुझाव जो आपकी मदद कर सकते हैं: दोहराएं कि आप कौन हैं और आपके मूल्य क्या हैं, आपको याद दिलाना है कि आप महान मूल्य के एक अच्छे इंसान हैं, स्वयं-आराम तकनीक का उपयोग करें और अपने दिल और तनाव की धड़कन को शांत करने के लिए शांतिपूर्ण परिदृश्यों की कल्पना करें।
  • स्टेप 15 चोरी करने के लिए अपनी लत बंद करो शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने आवेगों की निगरानी रखें अपने आवेगों को नियंत्रित करने और अपने आवेगों को कम करने या चोरी करने की कला की माहिर रखने के बाद, आपको अपनी दुराचार की रोकथाम योजना पर निगरानी रखना जारी रखना होगा और इसे संशोधित करना होगा जैसा मामला हो सकता है।
  • वर्तमान में वापस आओ चोरी के अपने मौजूदा शोषण की दैनिक कहानियां लिखें, यदि कोई हो पहले की तरह, अपनी भावनाओं को लिखना जारी रखें और चोरी करने की इच्छा लिखिए।
  • आप जो भी लिखते हैं उसे शेष करें अपना लिखना सुनिश्चित करें उपलब्धियां, चीजें जो आपको गर्व करती हैं और जिनके लिए आप हैं कृतज्ञ. सुनिश्चित करें कि समय के साथ-साथ यह आपकी जर्नल का मुख्य लक्ष्य आपके आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए है।
  • विधि 5
    चोरी के विकल्पों का पता लगाएं

    स्टेरिंग चरण 16 में आपका व्यसन रोकें
    1
    अपने आप को विचलित। चोरी के विकल्पों के लिए देखो जो एड्रेनालाईन या फ़ोकस उत्पन्न करता है, लेकिन अपने जीवन में अधिक नुकसान उत्पन्न नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, शौक, गतिविधियों, स्वयं सेवा, दूसरों की मदद करना, काम करना, बढ़ते पौधे, जानवरों की देखभाल, लेखन, चित्रकला, अध्ययन, एक कार्यकर्ता हो आपके लिए एक महत्वपूर्ण कारण, कई अन्य अद्भुत विकल्प के बीच जो भी आप चुनते हैं, वह विकल्प चुनें जो आपके लिए फायदेमंद होते हैं और न केवल एक विकार से दूसरे में परिवर्तन (जैसे शराब के साथ पीने से)।
  • स्टीपल चरण 17 के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    सक्रिय रहें. अगर चोरी आपके जीवन में शून्य को भरती है, तो उसे गतिविधियों के साथ भरें एक खेल या अभ्यास का अभ्यास शुरू करें, एक नया शौक शुरू करें या स्वयंसेवा शुरू करें अपना समय भरने के लिए चोरी का सहारा लेने के बजाय, अपना समय अधिक उत्पादक और लाभप्रद रूप से उपयोग करें। इस तरह आप बेहतर चीजें नहीं करने के लिए चोरी करने से बचें या जीवन में अर्थ न होने के लिए। बस अपने आप को व्यस्त रखो और शेष अपने वजन के नीचे आ जाएंगे।
  • स्टेप 18 चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    नौकरी खोजें, अपने भत्ता या वेतन में वृद्धि करना, या अपने बजट को फिर से मूल्यांकन करें यदि आप अस्तित्व के कारणों के लिए चोरी कर रहे हैं या दरिद्रता भावनात्मक ट्रिगर होने के अलावा, एक स्थिर आय स्ट्रीम होने से आपकी इच्छा या "चोरी" करने की ज़रूरत कम हो सकती है दूसरी तरफ, सुरक्षा और सामान्य नौकरी करने के लिए यदि आपके पास कोई नहीं है, तो आपको जिम्मेदारी और आत्मसम्मान को वापस दे सकता है जो आपको कम हो। यह कदम आपके लिए नहीं हो सकता है यदि आपके पास पहले से ही पर्याप्त पैसा है, नौकरी है या अगर पैसे कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर पैसे के साथ एक जहरीले संबंध आपकी समस्या के केंद्र में है, तो अपना स्वयं का सुरक्षित स्रोत प्राप्त करना उपयोगी हो सकता है
  • स्टेपल 1 9 को चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    4
    भावनात्मक लीक के लिए देखो भावनाओं और भावनाओं के साथ मुठभेड़ शुरू करने के लिए लेखन चिकित्सा से प्राप्त ज्ञान का उपयोग करें जो आपकी चोरी की आवश्यकता को ट्रिगर करता है। अपने क्रोध, भ्रम, दुख, पीड़ा और इतने पर डील करें अपनी मूल भावनाओं को पहचानें और चोरी के अलावा अन्य के साथ सामना करने के लिए नए तरीकों की तलाश करें।
  • विचलित करने, मनोरंजन करने और मजेदार बनाने के नए तरीके देखें। आप किस तरह के विचार और क्रियाएं खोज सकते हैं जो आपको बेहतर महसूस कर सकता है?
  • विधि 6
    चोरी के बारे में अधिक जानें

    स्टेली 20 की चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    1
    क्लेप्टोमैनिया की चोरी को अलग करने के लिए जानें नशे की लत के साथ अपने संघर्षों का इलाज करने के लिए, आपको यह पता कर लाभ होगा कि क्या आपके पास डकैती व्यवहार हैं या यदि आप एक विशिष्ट विकार कर सकते हैं। हम आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ परामर्श लेने की सलाह देते हैं।
    • क्लेप्टोमैनिया सामान्य आबादी का लगभग 0.3% से 0.6% होता है। दूसरे शब्दों में, क्लेप्टोमैनिया से पीड़ित होने के लिए लगभग 200 में से 1 व्यक्ति मानदंडों को पूरा कर सकते हैं।
    • 11% लोगों ने अपने जीवन में कम से कम एक बार दुकानों में चोरी की है। यही है, लगभग 10 में से 1 लोग कम से कम एक बार दुकान में चोरी हो गए हैं। हालांकि, इस प्रकार की चोरी स्वयं में किसी विकार का गठन नहीं करती है
    • क्लेप्टोमैनिया आवेग नियंत्रण का एक विकार है। यह चोरी से उत्पन्न एड्रेनालाईन के साथ जुड़ा हुआ है, इसके बाद अपराध की भावना होती है। दोहराया प्रयासों के बावजूद चोरी को नियंत्रित करने या रोकने के लिए असमर्थता भी इसकी विशेषता है।
    • चोरी को वर्तमान सांख्यिकी और नैदानिक ​​मैनुअल (डीएसएम -5) के अनुसार एक लत नहीं माना जाता है, जो मानसिक विकारों के निदान के लिए मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के लिए एक संदर्भ पुस्तिका है।
  • स्टेप 21 को चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    2
    अन्य संभावित कारणों को पहचानें चोरी का लक्षण दूसरे विकार का हिस्सा हो सकता है उदाहरण के लिए, व्यवहार संबंधी विकार, द्विध्रुवी विकार, असामाजिक व्यक्तित्व विकार और जुनूनी-बाध्यकारी विकार जैसे निदान की आवश्यकताएं मिलती हैं जो कि लत की चोरी से संबंधित हो सकती हैं। आप अन्य विकारों के लिए भी मूल्यांकन किया जा सकता है, जो आपकी क्लेप्टोमनीक आदतों को सक्षम कर सकते हैं, जैसे कि विकार अलग-अलग राज्यों, तनाव का, का चिंता और व्यक्तित्व
  • स्टेप 22 को चोरी करने के लिए आपका व्यसन रोकें
    3
    चोरी के बारे में अधिक जानें अपने स्थानीय पुस्तकालय या बुकस्टोर पर अधिक जानकारी के लिए पूछें इंटरनेट की उम्र में, हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना आसान है। बस सुनिश्चित करें कि आप सम्मानित साइटें देखें, जैसे सरकारी स्वास्थ्य साइटें और डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों द्वारा लिखे गए पृष्ठों को अच्छे संदर्भ और सत्यापित अनुभव के साथ। इसके बदले में, प्रकाशनों और मंचों को पढ़ें जहां आपके स्वयं के विकार के मरीज़ अपने विचारों, भावनाओं, चिंताओं आदि को साझा करते हैं, क्योंकि इससे आपको यह पता चलता है कि आप अकेले नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कुछ के लिए भुगतान नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसे चाहते हैं, तो एक वस्तु विनिमय की बैठक के माध्यम से इसे कम कीमत पर देखें। शायद यह अस्थायी रूप से उधार लेने से आपको इसे प्राप्त करने की अत्यधिक इच्छा को कम करने में मदद मिलेगी।
    • अपनी लत समस्या की चोरी के बारे में अपने सबसे अच्छे दोस्त या रिश्तेदार (या रिश्तेदार) को बताएं। वह व्यक्ति आपको अच्छी सलाह दे सकता है और बहुत मददगार हो सकता है किसी प्रियजन के साथ आपकी समस्या साझा करना बहुत मदद कर सकता है
    • अगर आपको लगता है कि आप किसी डॉक्टर से बात नहीं कर सकते, तो अपने परिवार के किसी विश्वसनीय सदस्य से बात करें।

    चेतावनी

    • चोरी किए हुए आइटम लौटने से कानूनी समस्याएं हो सकती हैं अगर आपको चोरी किए गए सामानों को बिना प्रयास किए जाने के लिए वापस लाने का कोई तरीका है, तो ऐसा करें। हो सकता है कि आप उन्हें स्टोर से पहले छोड़ दें या उन्हें मेल करके, अफसोस के एक पत्र या नोट के साथ भेज दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपनी भावनाओं, ट्रिगर और समाधानों को रिकॉर्ड करने के लिए नोटबुक या पत्रिका अपनी खुद की नोटबुक या पत्रिका बनाओ या खरीद एक आर्थिक एक आपको इसके लिए भुगतान करना चाहिए या इसे कुछ वैध माध्यमों से प्राप्त करना होगा, अन्यथा आप उस उद्देश्य का उल्लंघन करेंगे, जिसके लिए आप शुरू करना चाहते हैं, कुछ बहुत महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com