ekterya.com

क्लेप्टोमनीएक को कैसे मदद मिलेगी

क्लेप्टोमैनिया एक मानसिक बीमारी है जो आवेग नियंत्रण विकार के एक प्रकार के रूप में माना जाता है। सामान्य तौर पर, क्लेप्टोमायनीक के पास चोरी करने के लिए बेकाबू आवेग होता है जो विभिन्न ट्रिगर्स के परिणाम होते हैं। क्लेप्टोमैनिया का इलाज नहीं है, लेकिन यह एक प्रबंधनीय स्थिति है। आप किसी व्यक्ति को अपने जीवन के अन्य हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने पर मनोवैज्ञानिक उपचार और काम करने के लिए उसे पहचानने के द्वारा क्लेप्टोमैनिया से पीड़ित व्यक्ति को सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
समस्या को पहचानें

छवि शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 1
1
व्यक्ति को यह समझने में सहायता करें कि उनकी समस्या है एक क्लेप्टोमनीएक को पता नहीं हो सकता है कि उसे समस्या है। क्लेप्टोमैनिया एक व्यसन है, जैसे पदार्थ का दुरुपयोग, ताकि आप सोच सकें कि कभी-कभी चोरी चोरी का कोई बड़ा सौदा नहीं है। आपको यह नहीं पता कि आपकी चोरी नियंत्रण से बाहर हो गई है व्यक्ति के पास जाओ और उसे एहसास करने में सहायता करें कि उसे एक समस्या है।
  • याद रखें कि क्लेप्टोमैनिया एक मानसिक बीमारी है। व्यक्ति को शांत, समझ और दयालु रहो, भले ही उसने तुम्हें चोट पहुंचाई है चिल्लाने या नाराज़ होने के साथ आप कुछ भी हासिल नहीं करेंगे।
  • यह कहने की कोशिश करें "मैंने देखा है कि आप चीजों को चुराते हैं और आप इसे अधिक बार करते हैं ये कार्य आपको कानूनी संकट में मिल सकते हैं। मुझे लगता है कि आपको एक समस्या है, जैसे क्लेप्टोमैनिया मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और मैं आपकी मदद करना चाहता हूं। "
  • छवि शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 2
    2
    परिणामों को समझाओ चोरी करने के जोखिम और परिणामों के बारे में आप उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक इसकी खोज नहीं की है, तो आप परिणामों की वास्तविकता को समझ नहीं सकते हैं। इस विषय के बारे में बात करते समय सहानुभूति और शांत टोन को बनाए रखें। उस पर आरोप लगाने से बचें
  • आप कैसे चोरी के बारे में बात कर सकते हैं गिरफ्तारी, कानूनी या मौद्रिक परिणाम, नौकरी की हानि या विश्वास की हानि हो सकती है
  • आप कह सकते हैं "चोरी अवैध है और एक गंभीर अपराध है आप अब तक भाग्यशाली रहे हैं, लेकिन आप हजारों डॉलर या जेल समय के दसियों के एक बड़े ठीक से समाप्त हो सकते हैं। इससे आपके जीवन पर एक बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता A क्लेप्टोमनीएक चरण 3
    3
    व्यक्ति को शर्मिंदा महसूस करने से बचें कई बार, एक क्लेप्टोमनीयाक उपचार से गुजरना नहीं चाहता क्योंकि वह डरावना, शर्मिंदा महसूस करता है या उसके कार्यों के प्रति दुःख महसूस करता है। लोगों के लिए खुद को क्लेप्टोमैनिया पर काबू पाने और दूर करने के लिए यह बेहद मुश्किल है। जब आप उस व्यक्ति से बात करते हैं, तो उसे अपनी स्थिति के बारे में खराब महसूस करने से बचें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं जानता हूं कि आप चोरी करते हैं, और मैं समझता हूं कि यह एक आवेग है जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। मुझे पता है वहाँ ट्रिगर हैं, और ऐसा करने के बाद आपको उत्साह महसूस होता है हालांकि, क्लैप्टोमैनिया एक गंभीर स्थिति है जिसके गंभीर परिणाम हैं। "
  • छवि शीर्षक में सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 4
    4
    चोरी की वस्तुओं की एक सूची बनाओ यदि व्यक्ति चीजों को चोरी कर रहा है और आप इसकी जानकारी रखते हैं, तो कब और कहां चोरी करें आप अपनी समस्या पर अधिक ध्यान देने में मदद के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं आप उसे चोरी करने वाली चीजों की सूची बनाने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि वह व्यक्ति चोरी करने का दावा करता है, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि वह ऐसा अक्सर करते हैं, तो उसे बताएं कि वह कहां और कब दिखाएगा। इससे उसे विकासशील व्यवहार के एक पैटर्न को देखने में मदद मिल सकती है। "
  • विधि 2
    उन्हें उपचार का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें

    Video: क्लेपटोमानीया क्या है?

    सहायता एक क्लेप्टोमनीएक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुझाव है कि आप उपचार चाहते हैं यदि आपके पास किसी व्यक्ति को क्लिप्टोमैनिया है, तो उसे आपको चिकित्सा उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। क्लेप्टोमैनिया का इलाज नहीं किया जा सकता है, लेकिन कोई व्यक्ति दवाओं को ले सकता है या उसके आवेगों और लक्षणों को शांत करने के लिए चिकित्सा से गुजर सकता है।
    • क्लेप्टोमैनिया का निदान एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक द्वारा किया जाता है
    • डॉक्टर व्यक्ति से कई प्रश्न पूछेंगे, जैसे कि उसकी आवेगों से वह कैसे महसूस करता है या किस तरह की स्थितियों ने चोरी की इच्छा पैदा की है।
    • कहने की कोशिश करो "मैं तुम्हारे बारे में परवाह करता हूँ आपकी स्थिति की वजह से आपको एक बार कानूनी परेशानी हो गई है, और अगली बार यह बहुत अधिक गंभीर हो सकता है क्लिप्टमैनिया को दूर किया जा सकता है, और मुझे लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं। मुझे सच में लगता है कि आपको उपचार करना चाहिए। "
  • सहायता शीर्षक एक कल्पोनैनीएक चरण 6
    2
    दवाओं के इस्तेमाल पर विचार करें क्लेप्टोमैनिया के लिए कोई मानक उपचार नहीं है हालांकि, यदि किसी व्यक्ति को क्लेप्टोमैनिया, जैसे अवसाद, चिंता या जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) जैसी अन्य समस्याएं हैं, तो किसी व्यक्ति को दवाइयों से लाभ उठाना संभव है। इससे व्यक्ति को यह तय करने में मदद मिलती है कि दवाएं उसके लिए उपयुक्त इलाज विकल्प हैं या नहीं।
  • आपका डॉक्टर एक एंटीडिपेटेंटेंट लिख सकता है, जैसे कि एक चयनात्मक सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई)। ओपिओयड विरोधी मदद कर सकते हैं क्योंकि वे नशा-विरोधी दवाएं हैं जो आवेगों को कम करती है और लत से जुड़ी खुशी को कम करती है।
  • सहायता शीर्षक एक कल्पोनैनीएक चरण 7
    3
    उसे एक मनोचिकित्सक देखने के लिए प्रोत्साहित करें क्रिस्टोमैनिया के लिए मनोचिकित्सा एक सामान्य उपचार है अन्य व्यक्ति को अपने लक्षणों को शांत करने के लिए चिकित्सा की तलाश में प्रोत्साहित करें। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) क्लेप्टोमैनिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है
  • चिकित्सक चोरी करने के नकारात्मक परिणामों की कल्पना करने के लिए व्यक्ति से पूछ सकता है। जेल जाने के लिए नकारात्मक परिणामों की चोरी और नेत्रहीन रूप से समीक्षा करते समय आपको पकड़े जाने की कल्पना करनी पड़ सकती है। यह व्यक्ति अपने आवेगों को नकारात्मक परिणाम के साथ जोड़ने में मदद करता है।
  • क्लेप्टोमैनिया के इलाज के लिए अचेतन चिकित्सा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है यह वह जगह है जहां कुछ व्यक्ति शारीरिक रूप से असुविधाजनक होता है, जब व्यक्ति को चोरी करने का आवेग होता है। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि उस व्यक्ति को किसी चीज से छिद्रित किया जाए जो वह चुरा लेना चाहता है, तो वह दर्दनाक अनुभूति महसूस करने के लिए इंगित होता है।
  • व्यक्ति के लिए छूट तकनीक सीखना संभव है, जिससे वह अपने आवेग को नियंत्रित कर सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता A क्लेप्टोमनीएक चरण 8
    4
    सुझाव दें कि वह एक समर्थन समूह में शामिल हो। क्लेप्टोमानिअस का आमतौर पर सहायता समूहों द्वारा व्यवहार किया जाता है मनोचिकित्सा में जाने या फिर मनोचिकित्सा की आवश्यकता नहीं होने के बाद आगे बढ़ने पर व्यक्ति सहायता समूह में जा सकता है। सहायता समूह क्लप्टोमैनियास को तनाव से निपटने में मदद करते हैं और पुनरुत्थान को रोकने के लिए ट्रिगर करते हैं।
  • सहायता समूहों की लत के साथ व्यक्ति को समझ और करुणा प्रदान करते हैं। आप उन्हें शर्म की भावनाओं या अफसोस की भावनाओं के तहत दफन न किए जाने से मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता A क्लेप्टोमनीएक चरण 9



    5
    समूह चिकित्सा का प्रयास करें समूह चिकित्सा भी व्यक्ति को मदद कर सकता है पारंपरिक समूह चिकित्सा व्यक्ति को एक छोटे समूह में प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के नेतृत्व में रखता है। इस समूह में, चिकित्सीय दृष्टिकोण, जैसे सीबीटी (संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी) या पारस्परिक चिकित्सा, वसूली की सुविधा के लिए एक सुरक्षित वातावरण में अभ्यास कर रहे हैं
  • अगर परिवार ने पारिवारिक रिश्तों को क्षति पहुंचाई है या पारिवारिक समस्याएं क्लेप्टोमैनिया के लिए एक ट्रिगर हैं तो परिवार की चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है
  • विधि 3
    उपचार के माध्यम से जारी रखें

    छवि शीर्षक शीर्षक सहायता A क्लेप्टोमनीएक चरण 10
    1
    व्यक्ति को अपने उपचार योजना का पालन करने में सहायता करें एक तरह से आप क्लेप्टोमैनिया के साथ एक व्यक्ति की मदद कर सकते हैं, उन्हें उनके उपचार योजना का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। खासकर शुरुआत में, व्यक्ति के लिए चिकित्सा करने या उनके आवेगों का विरोध करना मुश्किल हो सकता है। उसे इस समय के दौरान समर्थन दें
    • उदाहरण के लिए, आप व्यक्ति को उनकी दवाएं लेने के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं यदि आपके पास अपने चिकित्सा में जाने का कोई तरीका नहीं है, तो उसे अपने सत्रों में लेने की पेशकश करें
    • उस व्यक्ति को याद दिलाएं जो पुनरुत्थान हो। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपना उपचार रोकना चाहिए। पुनरुत्थान के बाद निरंतर उपचार वसूली के लिए चिपकने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • सहायता शीर्षक एक कल्पोनैनीएक चरण 11
    2
    ट्रिगर्स को पहचानें कुछ लोग चोरी करते हैं जब वे किसी चीज़ से ट्रिगर होते हैं यह ट्रिगर आपको आवेग प्रदान कर सकता है या चोरी करने की आवश्यकता है। यह एक विचार, भावना या स्थिति हो सकती है उन्हें खोजने में मदद करें कि वह उसे किस प्रकार से ट्रिगर करे ताकि वह इन ट्रिगर्स से बचने के लिए प्रयास कर सकें या जब वे पैदा हों तब भावनाओं से निपटने में सक्षम हों।
  • उदाहरण के लिए, तनाव, उदासी या अकेलेपन की भावनाएं क्लैप्टोमैनिया को गति प्रदान कर सकती हैं यह संभव है कि व्यक्ति को अवसाद से पीड़ित होता है, जिससे वह चोरी कर सकता है, या उस पदार्थ के दुरुपयोग की समस्या हो सकती है जिसे चोरी करने की इच्छा ईंधन हो।
  • सहायता शीर्षक एक कल्पोनैनीएक चरण 12
    3
    लक्ष्य निर्धारित करने के लिए व्यक्ति की मदद करें व्यक्ति को चाहिए निर्धारित लक्ष्यों एक बार इलाज शुरू होता है। यह आपको कुछ हासिल करने के लिए केंद्रित और प्रेरित रहने में सहायता करता है इन लक्ष्यों को कम चोरी, ऋण का भुगतान या रिश्तों को फिक्सिंग जैसे कुछ भी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, व्यक्ति अल्पावधि लक्ष्यों को स्थापित कर सकता है जहां वे विश्राम तकनीकों का उपयोग करते हैं और सीबीटी अभ्यास उनके आवेगों से उबरने के लिए चिकित्सा में सीखा है। आप उन लोगों के लिए माफी मांग सकते हैं जिन्हें आप चोट पहुँचाते हैं और अपने कर्ज का भुगतान करते हैं। आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को चोरी से बचने, दूसरों के साथ विश्वास विकसित करना, एक नया शौक होना और अपने वित्त का पुनर्निर्माण करना हो सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता A क्लेप्टोमनीएक चरण 13
    4
    बिल्डिंग ट्रस्ट पर काम करें चोरी के परिणामस्वरूप आत्मविश्वास का नुकसान हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर उस व्यक्ति ने आपको कभी चोरी न किया हो, तो आप उसके कार्यों के कारण उस पर भरोसा नहीं कर सकते यदि आपने अन्य लोगों को लूट लिया है, तो आप उन पर अपना विश्वास खो सकते हैं। उसे काम करने में मदद करें भरोसा का निर्माण लोगों के साथ आप क्षतिग्रस्त संबंधों की मरम्मत कर सकते हैं
  • इलाज के लिए चिपका विश्वास का निर्माण करने में मदद करने का एक तरीका है। एक ऐसी जीवन शैली के लिए जो आप चोरी नहीं करते हैं एक और तरीका है।
  • व्यक्ति को प्रोत्साहित करता है जिम्मेदार रहना, अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें और अपना शब्द रखें
  • विधि 4
    समर्थन प्रदान करें

    सहायता शीर्षक एक कल्पोनैनीएक चरण 14
    1
    क्लेप्टोमैनिया के बारे में अनुसंधान क्लेप्टोमैनिया के साथ किसी को सहायता करने और समर्थन करने का एक अन्य तरीका यह है कि जितनी ज्यादा आप हालत के बारे में सीख सकते हैं यह आमतौर पर अंतर्निहित समस्याओं से उत्पन्न होता है, जैसे आवेग नियंत्रण या चिंता। क्लेप्टोमैनिया, ट्रिगर, लक्षण और उपचार के बारे में अपने आप को शिक्षित करने से आप व्यक्ति को बेहतर मदद कर सकते हैं।
    • कई वेबसाइटें और किताबें हैं जिन्हें आप क्लेप्टोमैनिया को समझने के लिए पढ़ सकते हैं। आप हालत के बारे में डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करने पर भी विचार करना चाह सकते हैं।
  • सहायता शीर्षक एक कल्पोनैनीक चरण 15
    2
    स्वस्थ शौक में भाग लेने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करता है लोग चोरी करने के कारण का हिस्सा है क्योंकि उन्हें ऐसा करने में उत्साह का उदय लगता है। यह व्यक्ति को भलाई की समान भावना प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीकों को खोजने में मदद करता है, जब वह चोरी करता है। उसे नए शौक या अन्य गतिविधियों की सहायता करें, जिसमें वह भाग ले सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यह संभव है कि वह व्यक्ति अपनी ऊर्जा को शिल्प करने पर केंद्रित करना चाहता है, खाना बनाना सीख रहा है या कुछ ऐसा करने की कोशिश कर रहा है जिसे उसने कभी नहीं किया है
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता A क्लेप्टोमनीएक चरण 16
    3

    Video: "हमारा बेटा एक Kleptomaniac है?"

    सुझाव दें कि आप एक साथ एक गतिविधि करते हैं। व्यक्ति को मदद करने का एक अन्य तरीका उन्हें सक्रिय और भागीदारी रखना है। यह किसी अन्य चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकता है, जैसे कि चोरी करने की आवेग के बजाय सामाजिककरण। यदि आपके पास चोरी की आवेग है, तो आप आसानी से इसे दूर कर सकते हैं यदि आप कुछ और कर रहे हैं
  • आप उन जगहों से उसे दूर रखना चाह सकते हैं जो उसके क्लेप्टोमैनिया को ट्रिगर कर सकती हैं। यदि आप चोरी के बिना किसी स्टोर में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, तो इसे मॉल पर न लें।
  • उदाहरण के लिए, एक फिल्म, रात का खाना या कैफेटेरिया जाने पर जाने का सुझाव दें। वे गेंदबाजी खेल सकते हैं या आप स्वयंसेवा को एक साथ सुझा सकते हैं।
  • सहायता एक क्लेप्टोमनीयाक चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक साथ व्यायाम करने के लिए एक समझौता करें। व्यायाम अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने और एंडोर्फिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, रसायनों से आपको अच्छा लगता है। व्यायाम आपको जब आप चुराते हैं तो उतना ही अच्छा महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। यदि वह व्यक्ति स्वयं पर अभ्यास नहीं करना चाहता है, तो उनके साथ व्यायाम करें।
  • आप एक जिम में शामिल हो सकते हैं या स्थानीय ट्रैक पर चल सकते हैं साहसी कुछ करने की कोशिश करें, जैसे हाइकिंग, पहाड़ चढ़ाई या कयाकिंग कक्षाएं एक साथ, कराटे, किकबॉक्सिंग या नृत्य जैसे ले लो।
  • योग और ताई ची व्यायाम करने का एक बेहतरीन तरीका है, क्योंकि वे तनाव को दूर करने के लिए लाभ भी प्रदान करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com