ekterya.com

जब आप यात्रा करते समय चोरी से बचें

यात्रा एक यादगार और खुलासा अनुभव हो सकता है - हालांकि, अगर आपका सामान चोरी हो जाता है तो यह अनुभव तुरंत बदलेगा। अपना सामान खोना, आपका पासपोर्ट, आपका नकद या महंगी कैमरा या फोन एक तनावपूर्ण, भयावह और परेशान स्थिति हो सकती है। जानकार और सूचित यात्री बनकर और हर समय अपने सामान का बीमा करके आप अपनी यात्राओं के दौरान चोरी से बच सकते हैं। यदि आप अपने गंतव्य के बारे में पहले से जांच करते हैं, तो सुरक्षित ताले, बैकपैक्स और सामान खरीदने और पता है कि दिन के दौरान अपने सामान की सुरक्षा कैसे करें, आप खुद को चोरी से सफलतापूर्वक सुरक्षित कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
अपने पर्यावरण के बारे में जांच करें

चित्रा का शीर्षक, चरण 1 की यात्रा करते समय चोरी से बचें
1
अपने गंतव्य में अपराध की दर का पता लगाएं अपनी यात्रा की तैयारी करते समय, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आपके गंतव्य में किस तरह के अपराध होते हैं। उदाहरण के लिए, कई यूरोपीय शहरों में, पिकपॉकेटिंग एक समस्या है, जबकि दक्षिण अमेरिका और एशिया के कुछ शहरों में हमलों के साथ समस्याएं हो सकती हैं। ध्यान रखें कि आपके यात्रा गंतव्य में किस प्रकार के अपराध होते हैं, ताकि आप सुरक्षित हो सकें और अपने सामान की सुरक्षा कर सकें।
  • अपने पसंदीदा ट्रैवल गाइड, यात्रा वेबसाइट या यात्रा ब्लॉग को देखने के लिए देखें कि आप जिस शहर या देश में यात्रा करते हैं, उसमें किस तरह के अपराध होते हैं।
  • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से पूछें जो उस देश का दौरा किया है जो उनका अनुभव था।
  • छवि का शीर्षक, यात्रा चरण 2 के दौरान चोरी से बचें
    2
    जांच करें कि क्या यात्रा चेतावनीएं हैं। अपनी यात्रा के साथ जारी रखने से पहले, अपनी सरकार की यात्रा वेबसाइट की जांच करें कि क्या उस क्षेत्र के लिए चेतावनियां या यात्रा चेतावनियां हैं या नहीं। इन चेतावनियों से आपको पता चल जाएगा कि अपराध, हिंसा, चोरी या नागरिक अशांति में वृद्धि हुई है या नहीं।
  • चित्रा का शीर्षक, चरण 3 की यात्रा करते समय चोरी से बचें
    3

    Video: आप पर जादू टोना तो नहीं हुआ यह प्रयोग बताएंगे आपको कि कहीं आप के निवास पर जादू टोना तो नहीं

    चोरी के खिलाफ बीमा खरीदें यदि आपके गंतव्य में उच्च दर के हमले हैं यात्रा बीमा सभी यात्रियों के लिए एक सार्थक निवेश है यदि आपका शोध इंगित करता है कि जिस क्षेत्र में आप यात्रा करते हैं, उसे चोरी या अपराध की उच्च दर है, सुनिश्चित करें कि आपकी पॉलिसी चोरी के खिलाफ है। यदि आप महंगी वस्तुओं जैसे कि कैमरा, कंप्यूटर, टैबलेट या अन्य महंगी वस्तुओं के साथ यात्रा करते हैं, तो चोरी बीमा यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप उन वस्तुओं की जगह ले सकते हैं यदि वे खो गए या चोरी हो गए हैं। इसके अलावा, यह आपके भाग्य की खोज करते समय आपको मन की शांति देगा।
  • यात्रा बीमा योजना की लागत यात्रा, गंतव्य और उम्र की अवधि के द्वारा निर्धारित की जाती है। आम तौर पर, यह यात्रा की कुल लागत का 4% और 8% के बीच खर्च होता है। आप कई बीमा कंपनियों से ग्लोबल ट्रैवल इंश्योरेंस, ट्रैवेक्स और ट्रेवल गार्ड सहित निःशुल्क ऑनलाइन उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने बैग और सामान को सुरक्षित करें

    Video: पेट्रोल डलवाते समय रहें सावधान, ऐसे होती है पेट्रोल-डीजल की चोरी

    चार चरण की यात्रा करते समय चोरी से बचें
    1
    पैड के साथ ताले खरीदें, तारों के साथ ताले और आपके सूटकेस के लिए संख्याओं के संयोजन के साथ ताले खरीदें। यात्रा के लिए जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने सामान को सुरक्षित रूप से बंद कर सकते हैं। कुछ सामानों के लॉक में निवेश करें जो आपको अपने सामान या बैकपैक के बंद होने की सुविधा प्रदान करते हैं और अगर आप एक छात्रावास में या छात्रावास में रहते हैं तो लॉकर में अपना सामान रखने के लिए लॉक खरीदें। एक चोर एक बैग या सामान के एक टुकड़े को देखने की संभावना नहीं है जो कि एक तालाब के साथ सुरक्षित है
  • चित्रा का शीर्षक, चरण 5 यात्रा करते समय चोरी से बचें
    2
    एक विरोधी चोरी बैग खरीदें यदि आप दिन के दौरान एक बैकपैक ले जाने की योजना बनाते हैं, तो एक विरोधी चोरी बैग में निवेश करने पर विचार करें ये बैकपैक्स जटिल ताले और ज़िप क्लिप से सुसज्जित हैं, जो एक पिकपकेट के लिए तेज़ और आसानी से अपना बैकपैक खोलते हैं। विरोधी चोरी के बैकपैक्स को अक्सर सामग्री के अंदर तार या प्लास्टिक के जाल के साथ प्रबलित किया जाता है, जिससे किसी के लिए एक जेब चाकू के साथ नीचे काटना मुश्किल हो जाता है।
  • कई ब्रांड, जैसे कि पीएसीएसएफ़ और ट्रैवलन, विरोधी चोरी बैकपैक बेचते हैं। ये बैकपैक $ 60 और $ 250 के बीच खर्च किए जा सकते हैं और आप उन्हें ऑनलाइन या खेल के सामान भंडार और मनोरंजक स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यात्रा चरण 6 के दौरान चोरी से बचें
    3



    सुरक्षा के लिए एक पनरोक बैग के साथ अपने बैग को कवर करें यदि आप ट्रेन या बस से रात में यात्रा करते हैं, तो बैग या जलरोधक बैग के साथ अपना बैकपैक सुरक्षित रखें। यह थैले न केवल आपके सामान को पानी या नमी से बचाएगा, लेकिन यह सभी जेब, ज़िप्पर और पट्टियों को भी कवर करेगा, जिससे आइटम के अंदर तक पहुंचना मुश्किल हो जाएगा।
  • बैग और जलरोधक बैग ऑनलाइन या एक स्थानीय खेल के सामान की दुकान या एक मनोरंजक स्टोर पर खरीदा जा सकता है। ब्रांड और आकार के आधार पर उन्हें $ 10 और $ 100 के बीच खर्च किया जा सकता है
  • यात्रा शीर्षक चरण 7 के दौरान यात्रा से बचें
    4
    भीड़ के दौरान अपने सामान के लिए बने रहें। भीड़ और लोकप्रिय क्षेत्रों में, जैसे कि रोमन कोलिज़ीयम या एथेन्स में पार्थेनॉन, पिकपॉकेट भीड़ में एक अनसुचित पर्यटक से कुछ छीनने की आशा में घूम रहे हैं। यदि आप लोगों से भरा एक प्रतीकात्मक जगह देखते हैं, यदि आप पूर्ण बस में हैं या यदि आप मेट्रो स्टेशन के एक व्यस्त मंच पर खड़े हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका सामान सुरक्षित है। सतर्क रहें और हर समय आपके आसपास क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक रहें।
  • जब आप भीड़ में होते हैं तो आपके सामने अपने बैग या पर्स रखें। यदि आप इसे अपनी पीठ पर छोड़ देते हैं या यदि आप इसे अपने हाथ पर लटका रहे हैं, तो कोई इसे जल्दी से पकड़ सकता है या बाहर तक पहुंच सकता है और अपना वॉलेट ले सकता है
  • सुनिश्चित करें कि सभी क्लोजर सुरक्षित हैं और प्रत्येक फ्लैप पूरी तरह से बंद है अपना बैग या बैकपैक को खोलें मत छोड़ो
  • भाग 3
    जब आप एक्सप्लोर करते हैं तो अपनी निजी वस्तुओं को सुरक्षित रखें

    स्टेप 8 की यात्रा करते समय चोरी से बचें
    1
    होटल में सुरक्षित महत्वपूर्ण आइटम सुरक्षित कई होटल आपके निजी कमरे के अंदर सुरक्षित हैं यदि आपके कमरे में सुरक्षित है, तो अपना पासपोर्ट, कुछ क्रेडिट कार्ड और नकद रखें जब आप दिन के दौरान छोड़ देते हैं। इससे आपके सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यदि आप दिन के दौरान थोड़ा सा नकद, एक क्रेडिट कार्ड या अपने बैग या बैग खो देते हैं, तो आपके पास अपने आवास में एक छिपा हुआ और सुरक्षित आरक्षण होगा।
  • चित्रा का शीर्षक, यात्रा 9 कदम के दौरान चोरी से बचें
    2
    अपने पासपोर्ट या पहचान दस्तावेज़ की फोटोकॉपी बनाएं। अपनी पहचान दस्तावेज़ और पासपोर्ट की फोटोकॉपी बनाएं और उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर रखें। एक दोस्त या रिश्तेदार को घर पर दे दो और दूसरे के पास यात्रा करते समय आपके पास रहें। यदि आप यात्रा करते समय अपना आईडी या पासपोर्ट खो देते हैं, तो प्रतियां आपको एक नया प्राप्त करने में मदद करेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक, यात्रा चरण 10 के दौरान चोरी से बचें
    3
    आपके पास पूरे दिन के लिए नकदी को विभाजित करें कभी भी अपने सारे पैसे एक ही स्थान पर न रखें। यदि आपकी सभी नकदी आपके बैग या पर्स में है और कोई उन्हें बाहर ले जाता है, तो आप सब कुछ खो देंगे अपने बैग या बैकपैक में अपने कुछ पैसे बचाने के लिए, लेकिन एक सुरक्षित जेब, एक पैसा बेल्ट, जैकेट की अंदर की जेब में या अपने जूते में थोड़ा सा भी रखें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक यात्रा के दौरान चोरी से बचें 11
    4
    नकली बटुए का उपयोग करें जब आप यात्रा करते हैं तो अपनी जेब में दूसरा सस्ता बटुआ रखें नकली बटुए में एक छोटी राशि रखें और इसे पुराने सदस्यता कार्ड या वफादारी कार्ड के साथ भरें। अगर कोई आपको चोरी करने की कोशिश करता है, तो नकली बटुए पर हाथ रखकर। चोर अंदर क्या है और कुछ बिल और कार्ड देखेंगे जो क्रेडिट कार्ड के रूप में दिखाई देंगे। वे नकली बटुए के साथ प्रबंधन करेंगे और आपका वास्तविक बटुआ आपके साथ सुरक्षित होगा।
  • स्टेप 12 यात्रा करते वक्त चोरी से बचें छवि
    5
    एक गुड़िया का पट्टा के साथ अपने कैमरे को सुरक्षित रखें एक गुड़िया का पट्टा रखकर अपना कैमरा सुरक्षित रखें जैसा कि आप तस्वीरें लेते हैं और नए परिदृश्य का पता लगाने के लिए, इस समय में पकड़े जाने के लिए आसान है और अपने आसपास क्या हो रहा है इसकी दृष्टि खो दें यदि आपका कैमरा आपकी कलाई पर सुरक्षित है, तो चोर आपके हाथ से इसे लेने की संभावना कम होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com