ekterya.com

कैसे एक खून को रोकने के लिए

रक्त स्राव शरीर के किसी भी हिस्से के रक्त वाहिकाओं में खून का नुकसान होता है। अगर किसी को घायल और खून बह रहा है, तो रक्त के नुकसान को नियंत्रित करने के लिए जल्दी से कार्य करना बहुत महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में, आप बिना किसी कठिनाई के नियंत्रण में रक्त के नुकसान को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, सबसे गंभीर मामलों में, अनियंत्रित या गंभीर खून बह रहा व्यक्ति को प्रवेश करने के लिए नेतृत्व कर सकता है सदमे की स्थिति

, रक्त परिसंचरण, या स्वास्थ्य के लिए अन्य गंभीर परिणाम जैसे कि महत्वपूर्ण ऊतकों और अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं, जो मौत का कारण हो सकता है। रक्तस्राव को नियंत्रित करने के तरीके जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
छोटे कटौती की वजह से छोटे रक्तस्राव बंद करो

स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 1 नामक छवि
1
पानी का उपयोग करें जल न केवल घाव को साफ करता है, इससे रक्तस्राव को रोकने में भी मदद मिलती है। रक्त वाहिकाओं को सम्मिलित करने के लिए ठंडे पानी के साथ कटौती और खून बह रहा बंद करो। गर्म पानी के साथ ऐसा करने से कटौती की जरुरत होती है, खून का रस होता है। एक ही समय में ठंडे पानी और गर्म पानी का उपयोग न करें, केवल एक प्रकार का पानी का उपयोग करें
  • आप धमनियों को बंद करने के लिए ठंडे पानी के बजाय बर्फ घन का उपयोग कर सकते हैं। कटौती पर बर्फ को कुछ सेकंड के लिए रख दें जब तक घाव बंद नहीं हो जाता या खून बह रहा बंद हो जाता है।
  • यदि शरीर के साथ छोटे कटौती हो, तो सभी खून को साफ करने और एक ही समय में कई घावों को कम करने के लिए एक ठंडा शावर ले लो।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    वेसिलीन का उपयोग करें मामूली कटौती पर वसालीन की एक छोटी राशि को लागू करने से वेसिन के मोमी बनावट के परिणामस्वरूप ब्लड प्रॉक्स को रोकता है, और गड्ढा के लिए घाव का समय देता है। यदि आपके पास पेट्रोलियम जेली नहीं है तो आप होंठ बाम का उपयोग कर सकते हैं
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    सफेद सिरका लागू करें सिरका के कसैले गुण छोटे कटौती कीटाणुरहित और जमना करने में मदद करते हैं एक कपास की गेंद का उपयोग कर कटौती पर एक छोटे से सफेद सिरका रगड़ें, और खून बह रहा रोकने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    चुड़ैल अखरोट की कोशिश करो सफेद सिरका के समान, चुड़ैल हेज़ेल एक छोटे से कटौती करने के लिए विशेष प्राकृतिक कसैले के रूप में काम करता है। कटौती पर थोड़ा सा डालें या एक कपास की गेंद का उपयोग करके उसी प्रभाव को प्राप्त करें।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 5 नामक छवि
    5
    थोड़ा कॉर्नस्टार्च लागू करें कट के ऊपर कुछ मकई का छिड़क छिड़क, सावधान रहना नहीं रगड़ना, क्योंकि यह अधिक जलन पैदा कर सकता है। आप प्रक्रिया को गति देने के लिए कटौती पर कॉर्नस्ट्रार्क को हल्के से दबा सकते हैं। जब कटौती से रक्तस्राव बंद हो जाता है, तो कॉर्नस्टार्च को साफ करने के लिए पानी का उपयोग करें।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 6 नामक छवि

    Video: मसूड़ों से खून रोकने का घरेलू तरीका | Home Remedies for Gums Bleeding | Masoodo se khun aana |

    6
    एक चम्मच चीनी जोड़ें कट पर कुछ चीनी डालो चीनी के एंटीसेप्टिक गुणों को शुद्ध करते हैं, और साथ ही रक्त के थक्के की प्रक्रिया में योगदान करते हैं।
  • रोट ब्लीइडिंग चरण 7 नामक छवि
    7
    कोबवेब का उपयोग करें यह एक उत्कृष्ट विकल्प है यदि आप अपने दौरे के दौरान खुद को काटते हैं या यदि आप घर से दूर हैं कुछ मकड़ियों (मकड़ियों के बिना!) को पकड़ो और उन्हें कटौती पर रखें, यदि आवश्यक हो तो उन्हें रोल करें। कोबवेब में रक्त का प्रवाह होता है और आंतरिक रूप से जांघना करने के लिए कटौती का समय देता है।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 8 नामक छवि
    8
    एक हेमोस्टेटिक पेंसिल आज़माएं ये पेंसिल मूल रूप से कटौती के लिए इस्तेमाल किया जाता है जब शेविंग होता है लेकिन वे किसी भी प्रकार की छोटी कटौती के साथ अद्भुत काम करते हैं त्वचा के खिलाफ पेंसिल रगड़ें और इसे कसैले खनिजों को प्रभाव में डाल दें। यह संपर्क पर थोड़ा चिपता है, लेकिन कुछ सेकंड के बाद दर्द और खून बह रहा गायब हो जाएगा।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 9 नामक छवि
    9
    यह एक विरोधी पछतावा का उपयोग करता है स्टिप्टिक पेन के समान, दुर्गन्ध में एल्युमिनियम क्लोराइड होता है, जो खून के प्रवाह को रोकने के लिए कसैले के रूप में काम करता है। अपनी उंगली पर थोड़ा सा रखें और फिर कट पर लागू करें, या घाव पर सीधे इसका इस्तेमाल करें।
  • स्टेप ब्लीइडिंग चरण 10 नामक छवि
    10
    थोड़ा लिस्टरिन का प्रयोग करें शुरू में इसे एक माउथवैश के रूप में बनाया गया था, लेकिन इसका उपयोग रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए भी किया जाता है। कटौती पर सीधे थोड़ा सा डालें या लिस्टररी के साथ एक कपास की गेंद को गीला कर दें और लागू करें। आपको एक या दो मिनट के बाद रक्त उत्पादन में कमी दिखाई देनी चाहिए
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 11 नामक छवि
    11
    थोड़ा मिर्च लागू करें लाल काली मिर्च जल्दी घाव को बंद करने और खून बह रहा बंद करने में मदद करता है। हालांकि, यह सबसे दर्दनाक तरीकों में से एक है। यदि आपको रक्तस्राव को रोकने की ज़रूरत होती है और थोड़ी-थोड़ी डूबी महसूस करने पर मन न लगाना, कट पर थोड़ा लाल काली मिर्च छिड़क दें और उसे कार्य करें। जब रक्तस्राव बंद हो जाता है, तो मिर्च को थोड़ा ठंडा पानी से कुल्ला।
  • स्टेप ब्लीइडिंग स्टेप 12
    12
    वे एक अलमारी पत्थर का उपयोग करें यह एक साबुन के आकार का पत्थर है जो खनिजों से बना है, जिससे रक्तस्राव रोकने में मदद मिलती है। एलूम पत्थर को गीला करें और इसे काटने के लिए धीरे से मालिश करें। दबाव को लागू करने की कोई जरूरत नहीं है, खनिज स्वयं द्वारा काम करते हैं।
  • रोट ब्लीइडिंग चरण 13
    13
    अंडे की झिल्ली लें। क्या आपने सफेद झिल्ली को देखा है जो अंडे के अंदर रहता है जब आप इसे तोड़ते हैं? खैर, यह झिल्ली वास्तव में कटौती बंद करने के लिए कार्य करता है और खून का समय जुटाने के लिए देता है। अंडा की झिल्ली को छीलकर (जितना बड़ा हो उतना बड़ा टुकड़ा लेने की कोशिश करें) और इसे कट पर रखें कुछ ही सेकंड में आपको रक्त के उत्पादन में कमी का ध्यान रखना चाहिए।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 14 नामक छवि
    14
    कटौती लपेटें इसे साफ रखने और खून बह रहा रोकने के लिए घाव पर एक पट्टी या बाँझ पट्टी को लागू करें। आप एक पट्टी या साफ धुंध का एक टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 2
    अधिक गंभीर घावों के लिए उपचार




    स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 15 नामक छवि
    1
    नीचे जाओ यह सदमे में जाने की संभावना कम करने में मदद करता है, अगर आप पैरों को तरक्की कर सकते हैं या ट्रंक के नीचे सिर की स्थिति बढ़ा सकते हैं, तो बेहतर है। आगे बढ़ने से पहले प्रभावित व्यक्ति की श्वास और नाड़ी की जांच करें। लेख देखें "सदमे में एक व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करें" सदमे में किसी व्यक्ति के लक्षणों को पहचानने और प्रबंधित करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 16 नामक छवि
    2
    घायल अंग को बढ़ाएं दिल के ऊपर घायल अंग (अंगूर को घाव संभालने पर) उठाने से गंभीर रक्तस्राव कम हो जाता है। हालांकि, यदि आपको एक टूटी हुई हड्डी पर संदेह है, तो अंग को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें।
  • रोट ब्लीइडिंग चरण 17 नामक छवि
    3
    किसी भी प्रकार की गंदगी को समाप्त कर देता है साफ गंदगी और किसी भी दृश्यमान विदेशी शरीर, लेकिन ज़्यादा घावों को साफ नहीं करें क्योंकि आप ज्यादा नुकसान कर सकते हैं। आपकी मुख्य प्राथमिकता रक्तस्राव को रोकना है। घाव की सफाई कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि विदेशी शरीर बड़ा है (जैसे कांच का एक बड़ा टुकड़ा, एक चाकू, या एक समान वस्तु) इसे हटा नहीं है यह खून का प्रवाह रोकना सबसे अधिक संभावना है बस ऑब्जेक्ट के चारों ओर दबाव और पट्टी डाल दीजिए, सावधान रहना और इसे आगे नहीं बढ़ाएं।
  • रोट ब्लीडिंग चरण 18
    4
    खून बह रहा बंद हो जाता है जब तक घाव पर फर्म दबाव सीधे लागू करें। कपड़े, पट्टी या साफ धुंध का एक टुकड़ा का उपयोग करें (यदि कोई वस्तु उपलब्ध नहीं है तो आप अपने हाथ का भी उपयोग कर सकते हैं) धुंध पर अपना हाथ रखें और घाव पर अपनी उंगलियों या हाथों से फर्म दबाव लागू करें।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    लगातार दबाव लागू करें घाव एक अंग पर है, तो आप टेप या घाव दबाव (घाव आदर्श है से जुड़ी त्रिकोणीय pleat के साथ एक पट्टी) बनाए रखने के लिए अधिक लिपटे कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं। शरीर के गले या अन्य भागों के लिए जो लपेट नहीं किया जा सकता है, एक मजबूत भराव का उपयोग करें और घावों को दबाकर अपने हाथों का उपयोग करें।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 20 नामक छवि
    6
    घाव में रक्त लीक की तलाश करें यदि पहले पट्टी को रखकर रक्त को फ़िल्टर्ड किया जाता है, तो अधिक धुंध या पट्टी डाल दें। हालांकि, ज़्यादा नहीं लपेटें, क्योंकि पट्टी की बढ़ी हुई मोटाई के साथ आप घाव पर लगाए दबाव को कम करने का जोखिम उठाते हैं। यदि आपको संदेह है कि पट्टी काम नहीं कर रही है, तो भरने के साथ पट्टी को हटा दें और फिर से लागू करें। अगर रक्तस्राव को नियंत्रण में प्रतीत होता है, तब तक दबाव न रखें जब तक कि आप पूरी तरह से यह सुनिश्चित न करें कि यह बंद हो गया है या जब तक मेडिकल सहायता नहीं मिलती है।

  • रोट ब्लीइडिंग चरण 21
    7
    यदि आवश्यक हो तो दबाव अंक का उपयोग करें यदि आप घाव साइट पर दबाव डालने से रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं, तो दबाव के एक बिंदु पर दबाव के साथ संयोजन में घाव पर प्रत्यक्ष दबाव लगाने का प्रयास करें हड्डी के खिलाफ रक्त वाहिका को दबाकर अपनी उंगलियों का उपयोग करें आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले दबाव अंक नीचे वर्णित होंगे:
  • ब्रेचीियल धमनी: निचले हाथों पर घावों के लिए यह कोहनी और बगल के बीच के हाथ के अंदर है
  • उदरदार धमनी: जांघ में घावों के लिए यह बिकनी लाइन के पास कमर की लंबाई से चला जाता है
  • पॉप्लिटियल धमनी: पैर के निचले हिस्से पर घावों के लिए। यह घुटने के पीछे है
  • Video: बाबा रामद्वव द्वारा ब्लीडिंग(खून) रोकने आसान उपाय

    स्टेप्स ब्लीइडिंग चरण 22
    8
    खून बह रहा बंद हो जाता है या जब तक मदद नहीं आने तक दबाव लागू होते रहें।
  • एक टर्नचालक का उपयोग न करें, जब तक कि एक जीवन को बचाने के लिए यह अंतिम उपाय नहीं है। जानें कैसे और कब एक टूर्निकेट लागू करें. यदि आप इसे गलत तरीके से करते हैं, तो आप अधिक गंभीर चोट लग सकते हैं या पैर या बांह की हानि हो सकती है।
  • स्टेप ब्लीइडिंग स्टेप्स 23 नामक छवि
    9
    श्वास नियंत्रण जाँच करें कि पट्टियाँ अगर शिकार त्वचा या पैर की उंगलियों या ठंडे, पीला हाथ है, बहुत तंग नहीं हैं, और अगर वे अपने सामान्य रंग हासिल नहीं है आप दबाव लागू करने के रोक के बाद। अगर पीड़ित ने सुन्नता या झुनझुनी की शिकायत की है, तो पट्टी शायद तंग है
  • विधि 3
    आंतरिक रक्तस्राव

    स्टेप ब्लीइडिंग स्टेफ 24 नामक छवि
    1
    तुरंत एक एम्बुलेंस को बुलाओ जितनी जल्दी हो सके अस्पताल में खून से पीड़ित व्यक्ति का शिकार करें। आंतरिक रक्तस्राव का इलाज घर पर नहीं किया जा सकता - इसका इलाज केवल एक चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए
  • रोट ब्लीइडिंग चरण 25 नामक छवि
    2
    आरामदायक स्थिति में आराम करें शिकार को शांत रखें, आराम से आराम करें, और अधिक क्षति होने से बचें। मजबूर आंदोलनों मत बनो, और अगर संभव हो तो बिस्तर पर रहें।
  • स्टॉप ब्लीइडिंग चरण 26 नामक छवि
    3
    सांस की जाँच करें यह पीड़ित के वायुमार्ग, पल्स और श्वास पर नज़र रखता है। किसी भी बाहरी रक्तस्राव की देखभाल करें, यदि कोई हो।
  • रोट ब्लीइडिंग चरण 27 नामक छवि
    4
    सामान्य शरीर का तापमान बनाए रखें माथे पर गीली कपड़ों को लागू करके तापमान में अचानक परिवर्तन से बचें।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • जब घाव पर दबाव डालने के लिए, यह देखने के लिए पट्टी को नहीं हटाएं कि क्या खून बह रहा है। इसके बजाय, दबाव लागू करना जारी रखें
    • धमनी रक्तस्राव के प्रकार में लागू सामान्यीकृत दबाव की तुलना में धमनी के रक्तस्राव को रक्त वाहिका पर अधिक सटीक दबाव की आवश्यकता होती है। आपको किसी उंगली से सटीक स्थान पर दबाव डालना पड़ सकता है जहां रक्तस्राव आ रहा है, घाव पर सामान्यीकृत दबाव नहीं। यह धमनी प्रणाली के उच्च दबाव के कारण है। धमनी रक्तस्राव के मामलों में, जितनी जल्दी हो सके पेशेवर चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।
    • यदि संभव हो, तो किसी अन्य व्यक्ति के रक्त के संपर्क में आने से पहले रबर या लेटेक्स दस्ताने डाल दें। आप अपने हाथों की रक्षा के लिए भी प्लास्टिक की प्लास्टिक बैग का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप एक एंटीकोआगुलेंट लेते हैं, तो खून बह रहा रोकने के लिए अधिक समय और दबाव लग सकता है। यदि रक्तस्राव का शिकार एक और व्यक्ति है, तो एक मेडिकल कंगन या हार का पता लगाएं, जो इंगित करता है कि क्या आप खूनी पतवार ले रहे हैं।
    • अधिक गंभीर रक्तस्राव के लिए, मदद के लिए कॉल करें, या किसी और से मदद के लिए कॉल करें, जितनी जल्दी हो सके।
    • अगर व्यक्ति को गंभीर पेट की चोट होती है, तो अंगों को वापस करने की कोशिश मत करो। जब तक आपातकालीन चिकित्सा प्रशिक्षण वाले लोग इसे स्थानांतरित नहीं कर सकते, तब तक उन्हें एक पट्टी के साथ कवर करें।

    चेतावनी

    • आप और पीड़ित के बीच रोगों के संचरण को रोकने के लिए, विशिष्ट सावधानी बरतने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है:
    • अपनी त्वचा और रक्तस्राव के बीच एक बाधा का उपयोग करें दस्ताने का प्रयोग करें (अधिमानतः गैर-लेटेक्स दस्ताने, जैसा कि कुछ लोगों को इसके लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है), या साफ कपड़े का उपयोग करें।
    • पीड़ित की देखभाल के बाद साबुन और पानी के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें यह एक हाथ बेसिन का उपयोग करता है, सिंक नहीं है जो आमतौर पर भोजन की तैयारी के लिए उपयोग किया जाता है
    • जब तक आप पीड़ित के इलाज के बाद अपने हाथों को पूरी तरह से धो नहीं लेते हैं, तब तक अपने नाक, आंख या मुंह को पीना, खाओ, या स्पर्श न करें।
  • सामान्य तौर पर, टूरनीक के उपयोग की अनुशंसा नहीं की जाती है। हालांकि, गंभीर चोट या गंभीर क्षति के साथ extremities के मामले में, आप व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए ऐसा करना पड़ सकता है आपको यह समझना चाहिए कि टूरिंकक लगाने से व्यक्ति को अंग लागत हो सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com