ekterya.com

टूर्नामेंट कैसे लागू करें

टर्ननीकेट्स एक तंग बैंड हैं जो एक आपातकालीन स्थिति में रक्त के नुकसान को नियंत्रित या रोकने के उद्देश्य से घायल अंगों पर रखा गया है। लोगों और पालतू जानवरों पर उनका उपयोग करना भी संभव है ट्राइनीकेट्स तब जान बचा सकता है जब चिकित्सकीय ध्यान तुरंत प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है वे गंभीर चोट के लिए दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं, लेकिन जब तक प्रशिक्षित पेशेवरों घावों का इलाज नहीं कर सकते, तब तक वे रक्तस्राव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। टोर्निकेट को कैसे रखा जाए, यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ग़लत तकनीक (या इसे बहुत अधिक समय तक छोड़ने) गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है, जैसे कि ऊतक की मृत्यु और अंगच्छेदन।

चरणों

भाग 1
चोट का मूल्यांकन करें

लागू करें एक टर्नकीट चरण 1 लागू करें
1
उस स्थान की खोज करें जहां खून से आता है यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं जहां कोई व्यक्ति या जानवर गंभीर रूप से घायल हो जाता है और रक्तस्राव होता है, तो आपको आत्मविश्वास और शांति के साथ उपाय अपनाते हैं। जीवन या मृत्यु की स्थिति में किसी की मदद करना एक साहसी कार्रवाई है, लेकिन आपको जितनी जल्दी हो सके चोट की खोज और मूल्यांकन करना चाहिए। घायल व्यक्ति से झूठ बोलने के लिए और पता करें कि रक्त कहाँ से आता है टर्ननेक्स्ट्स केवल अंगों में उत्पन्न चोटों के साथ काम करते हैं, सिर या धड़ में आघात के साथ नहीं। सिर की चोट और धड़ आदेश को कम करने या रक्तस्राव को रोकने में एक अवशोषक पदार्थ की सहायता से दबाव के आवेदन की आवश्यकता होती है, तो एक टूनिकेट उपयोगी नहीं है।
  • एक गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को सीपीआर (वायुमार्ग को समाशोधन, मुंह से मुँह के पुनर्जीवन) और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बुनियादी जीवन-बचत के उपायों की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • शब्द "टर्ननीकेट" 1600 के अंत के समय में हुआ था और फ्रांसीसी शब्द "टूरनर" से आता है, जिसका मतलब है कि बारी या समायोजन
  • लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 2 लागू करें
    2
    घाव पर दबाव डालें बाह्य रक्तस्राव के कई घावों को प्रत्यक्ष दबाव के आवेदन से नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए, एक अवशोषित और अधिमानतः साफ सामग्री लेते हैं, जैसे कि बाँझ धुंध (हालांकि यह आपकी खुद की शर्ट हो सकती है), और काफी दबाव लागू करते समय इसे घाव पर डाल दिया। इसका उद्देश्य घाव को कवर करना है और रक्त जमावट को बढ़ावा देना है। धुंध पैड (या एक शोषक सामग्री, जैसे कि मसालेदार या कपास) लगातार चलने से रक्तस्राव को रोकने के लिए पर्याप्त हैं। यदि धुंध, तौलिया या परिधान खून से भिगोया जाता है, तो एक और परत रखें, लेकिन पहले पट्टी को न हटाएं। यदि आप घाव से खून से भिड़ने वाली पट्टी रखती हैं, तो आप जमावट को जल्दी से होने से रोक देंगे और आप खून बहने की बहाली को बढ़ावा देंगे। हालांकि, यदि घाव पर विचार किया जाता है और दबाव के आवेदन के साथ खून बह रहा नहीं रोका जा सकता है, तो आपको टूर्नामेंट रखने की संभावना (और केवल इस मामले में) पर विचार करना चाहिए।
  • यदि समय पर खून बह रहा नियंत्रण नहीं है, तो यह एक सदमे और फिर मौत का कारण होगा।
  • यदि संभव हो तो, लेटेक्स दस्ताने या इसी तरह की सामग्री का उपयोग करें जब आप दूसरे व्यक्ति के रक्त के संपर्क में आते हैं, इस तरह से आप अन्य रोगों के संचरण को रोकेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको टूर्निकेट का इस्तेमाल करना है, तो घाव पर पट्टी को छोड़ दें, क्योंकि रक्त प्रवाह धीमा होने के बाद इसे जमावट को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
  • यदि संभव हो तो, घायल भाग को उठाएं। अक्सर, रक्त प्रवाह की तीव्रता में दबाव और कमी का संयोजन रक्तस्राव को रोकने और थक्का गठन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त होगा।
  • लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 3 लागू करें
    3

    Video: 8 "QUALITY OF LIFE CHANGES" That NEEDS To Be Added in Clash Royale (New Update Features 2018 / 2019)

    शिकार को आश्वस्त करें एक आपात स्थिति में, आतंक हानिकारक होगा, इसलिए आवाज़ के आश्वस्त स्वर का उपयोग करके व्यक्ति को शांत रखने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो, अपने घाव और रक्तस्राव को देखने से बचें, क्योंकि बहुत से लोग रक्त की छवि पसंद नहीं करते हैं और सबसे खराब स्थिति को मानते हैं। हालांकि, आपको जो कुछ भी करना है उसे आपको रिपोर्ट करना चाहिए, जैसे कि जब आप पट्टी या टॉनीकैकेट लागू करते हैं यह भी महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति को पता है कि चिकित्सा सहायता रास्ते पर है।
  • जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन नंबर को तुरंत फोन करने की कोशिश करें (या ऐसा करने के लिए एक गवाह पूछें) गंभीर चोटों में से अधिकांश, एक पट्टी या टर्नचाल का उपयोग बस समय बचाने के लिए कार्य करता है जब तक प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मियों तक पहुंचने और आवश्यक उपाय नहीं कर सकते।
  • आपको मदद देने के दौरान घायल व्यक्ति जितना संभव हो उतना आरामदायक महसूस कर लें। अपने सिर के नीचे कुछ गड़बड़ रखें
  • भाग 2
    टर्नस्टाइल रखें

    लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 4 लागू करें
    1
    सही सामग्री चुनें यदि आपके पास एक अच्छी तरह से मेडिकल टॉनीकैकेट है, तो उत्कृष्ट है, लेकिन ज्यादातर आपात स्थितियों में आपको सुधारना चाहिए। यदि आप एक टूनिकेट विशेष रूप से कुछ है कि मजबूत और लचीली (हालांकि बहुत लोचदार नहीं) है चुनें डिज़ाइन किया गया नहीं है, तो है, लेकिन पर्याप्त लंबाई है आप घायल अंग के आसपास टाई कर सकते हैं। उपयुक्त सामग्री एक टाई, एक रूमाल, एक चमड़े के बेल्ट, एक बैग या बैग, एक कपास शर्ट या एक लंबे जुर्राब के स्ट्रिप्स होगा।
    • त्वचा काटने को कम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि अस्थायी टोरनीकट कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) चौड़ा और अधिमानतः 5 से 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) लंबा है हालांकि, यदि आप किसी उंगली पर ट्रायनीकॉकेट को डालने जा रहे हैं, तो आप कुछ छोटी चौड़ाई के साथ कुछ का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन डोरियों, स्ट्रिंग्स, फॉल्स, वायर आदि से बचें।
    • एक आपात स्थिति में, जब वहाँ बहुत खून है, तो आप इस तथ्य है कि आप रक्त अशुद्ध अपने आप को इस्तीफा देने के लिए है, तो एक प्रतिज्ञा का उपयोग करने के टूनिकेट जगह में संकोच नहीं करते की जरूरत है।
  • Video: दौड़ लगाते समय कभी न करे 6 गलतियाँ

    लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 5 लागू करें
    2
    दिल और घाव के बीच ट्रायनीककेट को रखें। खुले घाव और दिल (या पहले के पास) के बीच घायल अंग के चारों ओर टर्नचालक रखें। इसका लक्ष्य धमनियों में निरंतर रक्त प्रवाह काट देना है जो रक्त को अधिक सतही नसों के बजाय दिल छोड़ देता है जो रक्त को वापस ले जाती है। अधिक विशिष्ट शब्दों में, घाव के किनारे से लगभग 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) टूर्नैकेट रखें इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे न रखें क्योंकि घाव के ऊपर स्थित धमनियों में खून से निकलना जारी रहेगा।
  • एक संयुक्त (जैसे कोहनी या घुटने) के ठीक नीचे के घावों के मामले में, टूर्निकेट को सिर्फ ऊपर और जितना संभव हो उतना करीब रखें।
  • टर्ननिएंकेट में त्वचा को हानि करने से बचने के लिए थोड़ा पैडिंग होना चाहिए, इसलिए आपको इसे पीड़ित के कपड़े (पतलून या शर्ट आस्तीन) के ऊपर रखना चाहिए।
  • यदि टर्ननिएंट पर्याप्त लंबाई की है, तो घायल अंग के चारों ओर कई बार इसे लपेटें और इसे यथासंभव फ्लैट रखें। लक्ष्य प्रक्रिया में किसी भी नरम ऊतक को काटने या हानि पहुँचाए बिना धमनियों में रक्त प्रवाह को रोकना है।



  • लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 6 लागू करें
    3
    इसे समायोजित करने के लिए एक छड़ी या रॉड का उपयोग करें संभव है कि ट्रायनीकलेट समायोजित करने के बाद परंपरागत गाँठ बनाना रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, खासकर अगर सामग्री गीला होने पर थोड़ा विस्तार करने के लिए होती है इसलिए, यह जरूरी है कि आप किसी प्रकार के प्लास्टिक या लंबी लकड़ी की छड़ी (कम से कम 10 सेमी या 4 इंच लंबा) का उपयोग करें जो कि टॉर्सन डिवाइस के रूप में काम कर सकते हैं। सबसे पहले, टर्ननीकेट के साथ एक मध्यम गाँठ बनाएं और इसे पूरा करने से पहले, शीर्ष पर कठोर ऑब्जेक्ट रखें फिर, जब तक घायल अंग के चारों ओर ट्रायनीक्यूट तंग न हो तब तक आप लंबे ऑब्जेक्ट को घुमा सकते हैं और खून बहते हुए बंद हो जाता है।
  • छोटी पेड़ की शाखाएं, एक पेचकश या रिंच, पतली लालटेन या मोटे मार्कर टर्नस्टाइल के लिए टॉर्सन डिवाइस के रूप में काम करेंगे।
  • भाग 3
    जटिलताओं को कम करें

    Video: रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2018 || 10th pass can apply, शारीरिक परीक्षा क्या है , exam pattern , Books..

    Video: ऐसे आरती करने पर मिलता है पूजा का पूरा फल। How to Perform Pooja Aarti Properly

    लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 7 लागू करें
    1
    लंबे समय तक टर्नस्टाइल को मत छोड़ो ट्रायनीकलक एक अस्थायी और अल्पकालिक उपकरण है, हालांकि कोई शोध नहीं है जो रक्त की कमी की कमी से पहले ही सही समय सीमा को इंगित करता है जो ऊतक की मृत्यु (परिगलन) का कारण बनता है, जैसा कि शरीर विज्ञान के रूप में होता है हर कोई थोड़ा अलग है यदि एक परिगलन होता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि पैर काटा जाना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, 2 घंटो समय की अवधि है जिसे एक न्यूरोस्कुल्युलर चोट लगने से पहले ट्रायनीकुल का उपयोग करने के लिए माना जाता है (सामान्य कामकाज की हानि) और संभवतया परिगलन के लिए 3 से 4 घंटे चिंता का विषय बनना हालांकि, आपात स्थिति में जहां पास कोई चिकित्सा सहायता नहीं है, आपको जीवन को बचाने के लिए किसी अंग का त्याग करने का फैसला करना पड़ सकता है
    • अगर आपको लगता है कि चिकित्सा सहायता आने के लिए 2 से अधिक घंटे लग जाएंगे, तो बर्फ या ठंडे पानी (जबकि यह ऊंचा है) के साथ छोर को ठंडा करने की कोशिश करें, क्योंकि इससे ऊतक की चोट और कार्य के नुकसान में कमी आ सकती है।
    • पीड़ित के माथे को "टी" के साथ चिह्नित करें, यह इंगित करने के लिए कि आपने टूर्निकाकेट रखा है और जब आपने यह किया है, तब भी लिख लें कि चिकित्सा स्टाफ जानती है
  • लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 8 लागू करें
    2
    संभव के रूप में घाव को साफ रखें आदर्श रूप से, ट्रायनीकलेट को घाव से बाहर आने वाले धमनी के रक्त के प्रवाह को काफी धीमा करना या धीमा करना चाहिए, हालांकि चोट के संपर्क में आने से गंदगी को रोकने के लिए आपको अभी भी ध्यान रखना चाहिए। एक खुले घाव से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। दबाव पट्टी लगाने से पहले, यह सिफारिश की जाती है कि आप घाव को साफ पानी से कुल्ला दें, लेकिन एक बार जब आप धुंध या पट्टी डालते हैं, तो आपको उन्हें निकालना नहीं चाहिए। हालांकि, आप कंबल या कपड़ों के एक टुकड़े के साथ इसे कवर करके गंदगी के संपर्क में आने से तात्कालिक पट्टी को रोका जा सकता है।
  • यदि आपके पास अपने निपटान में लेटेक्स दस्ताने नहीं हैं, तो चारों ओर देखो या किसी एक व्यक्ति से पूछें, जिससे आपको घाव को छूने से पहले कुछ एंटीसेप्टिक जेल मिले।
  • एक घाव को साफ करने के लिए सबसे अच्छा पदार्थ एक बाँझ खारा समाधान है। यदि आप इस पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप शराब, सिरका, प्राकृतिक शहद, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप पंपिंग से पहले अपने हाथों में डाल सकते हैं या शिकार की चोट कर सकते हैं।
  • लागू करें एक ट्रायनीकेट चरण 9 लागू करें
    3
    पीड़ित को गर्म और मोटाइज़ करना अगर किसी कारण से मेडिकल ध्यान में देरी हो जाती है, तो पर्यावरण की स्थितियों और खून की मात्रा के आधार पर रक्त की हानि की वजह से पीड़ित को शायद ठंड लगती है और तीव्र प्यास लगता है। इसलिए, आपको इसे गर्म रखने और पानी या रस देने के लिए आपको एक कंबल या कुछ वस्त्र मिलना चाहिए। ठंड लगना भी एक हाइपोवेल्मीक सदमे का संकेत हो सकता है, जिससे तेजी से श्वास, भ्रम, चिंता, ठंड और चिपचिपा त्वचा, नीच मलिनकिरण और चेतना के नुकसान का कारण हो सकता है। संभवत: आप दुर्घटना को रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक बार आपके आने के बाद आप मेडिकल स्टाफ को अपनी टिप्पणियां बता सकते हैं।
  • लंबे समय तक और तेज़ी से रक्त की कमी, सदमे के लक्षण अधिक गंभीर होंगे।
  • पोस्ट-ग्रीवा सिंड्रोम आम तौर पर एक से छह सप्ताह तक रहता है और इसमें कमजोरी, स्तब्धता, दर्द और घायल अंग की कठोरता शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • इसे रखकर टूरनीकट को कवर न करें। जब यह आता है तो आपको इसे चिकित्सा कर्मचारियों के ध्यान में रखना चाहिए
    • सीपीआर की शुरूआत करने से पहले रक्तस्राव को रोकने के लिए एक टर्नचालक का इस्तेमाल करना पीड़ित के रक्त की मात्रा को संरक्षित करने में मदद कर सकता है।
    • एक बार समायोजित होने पर, ट्रायनीकेट को ढंकाएं, क्योंकि इससे अधिक रक्तस्राव (अधिक रक्तस्राव) और मृत्यु हो सकती है।

    चेतावनी

    • इस आलेख में उल्लिखित जानकारी को पेशेवर ध्यान की जगह नहीं लेनी चाहिए। प्रशिक्षण और प्रमाणन विकल्पों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय रेड क्रॉस से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com