ekterya.com

नोजलेबड्स को कैसे रोकें

नाक से रक्त स्राव, चोटों के कारण हो सकता है, लेकिन यह भी नाक के अंदर सूखापन और जलन से होता है। आप अपने नाक परेशान से बचने के द्वारा इन खूनों से बच सकते हैं अपनी नाक को थरथाना, इसे खरोंच करना या रगड़ करना उन्हें परेशान करने के तरीके हैं। तुम भी मदद कर सकते हैं अपनी नाक के अंदर नम रहता है अगर आप घर पर नमी को बढ़ाने या आप अपने नाक पर वैसलीन लागू है। यदि खून बह रहा बंद नहीं होता है या आप इसे अक्सर होने से नहीं रोक सकते, तो अपने डॉक्टर से बात करना बेहतर है। इस अनुच्छेद में, हम आपको सिखाते हैं कि कैसे नाक-बक्से को रोकने के लिए।

चरणों

विधि 1

जलन से बचें
प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 1 नामक छवि
1
अपना नाक न लें नाक से रक्तस्राव का सबसे सामान्य कारण सामने का खून बह रहा है - यानी, जब लोअर सेप्टम से खून आते हैं पटकथा नाक के बीच की दीवार है और कई रक्त वाहिकाओं हैं। ये रक्त वाहिकाओं संवेदनशील होते हैं और जब वे चिढ़ होते हैं, तब वे भरपूर मात्रा में रक्तस्राव कर सकते हैं। आपकी नाक को चुनना जलन के मुख्य कारणों में से एक है जो ये खून बह रहा है।
  • यदि आप इस प्रकार के रक्तस्राव को कम करना चाहते हैं तो सामान्य रूप से, आपको अपनी नाक चुनने से बचना चाहिए।
  • इसके अलावा, अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटने के लिए सुनिश्चित करें इस तरह, जब आप अपने नाक से छुटकारा पाएं, तो इससे परेशान होने का कम संभावना है।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी नाक धीरे से उड़ाने और इसे बार-बार करने से बचें। आप इसे उड़ाने से तुम्हारी नाक में परेशान कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे मुश्किल से उड़ाते हैं अपनी नाक उड़ाने से बचें और, जब आप करते हैं, धीरे से करते हैं और बहुत बल का उपयोग करने से बचें यदि आप एलर्जी या ठंड से पीड़ित हैं और अपनी नाक को उड़ाने की जरूरत सामान्य से अधिक है, तो इस स्थिति में खून बह रहा हो सकता है।
  • बल या अन्य प्रकार की जलन या शारीरिक झटके के साथ अपनी नाक रगड़ना भी नाक के कारण हो सकता है
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 3 नामक छवि
    3
    ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे और कुछ प्रकार की मौखिक दवाओं से बचें। एंटीहिस्टामाइन, डेंगेंस्टेस्टेंट और अन्य नाक स्प्रे जो बिना किसी पर्ची के बेचे जाते हैं वह आपको रक्तस्राव के कारण पैदा कर सकता है। इन उत्पादों का अत्यधिक उपयोग आपकी नाक के अंदर सूख सकता है, जिससे रक्त वाहिकाओं के टूटने और बाद में, खून बह रहा हो सकता है। इसके अलावा, कई एंटीहिस्टामाइन आपके नाक में सूखापन और रक्तस्राव बढ़ सकता है। यदि आप एलर्जी का इलाज करने और रक्तस्राव का कारण बनने के लिए इन दवाइयां लेते हैं, तो उनके इस्तेमाल को मॉडरेट करने का प्रयास करें या अन्य विकल्प ढूंढने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • प्रतिरक्षित नाक खूनी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने एस्पिरिन खपत को कम करें अगर आप एस्पिरिन को बार-बार लेते हैं और नोजलेबड्स शुरू करते हैं, तो एक कनेक्शन हो सकता है कुछ दवाएं, जैसे एस्पिरिन और एंटीकायगुलंट्स, रक्तस्राव की सुविधा प्रदान करते हैं और इनके होने वाले जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • एनएसएआईडी, एस्पिरिन, ibuprofen और नेपरोक्सन के रूप में उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछो।
  • यदि आपको दवा निर्धारित की गई है और आपको लगता है कि यह आपके नाक से खून बह रहा है, तो अपने डॉक्टर से जांच लें।
  • जब तक कि आपका डॉक्टर आपको बताए न लेने वाली दवाओं को लेने से रोक न दें उन्हें लेने से रोकें आपके स्वास्थ्य में गंभीर जटिलताओं का कारण हो सकता है आप एनएसएआईडी या थक्का-रोधी लेने से बचने नहीं कर सकते, को रोकने और nosebleeds के इलाज के लिए सबसे अच्छा तरीका है के बारे में अपने डॉक्टर से बात।
  • विधि 2

    अपनी नाक को सुरक्षित रखें
    प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 5 नामक छवि
    1
    अपने नाक के अंदर वेसिलीन लागू करें यदि आपकी नाक के अंदर सूखा और चिढ़ है, तो आपके नाक से खून बहने का एक उच्च मौका है। आप इन संभावनाओं को कम कर सकते हैं, अपने आप को एक छोटे से तेल जेली फेंक सकते हैं। इस तरह, आप अपने नाक के अंदर को गीला करने और सूखापन और जलन को कम करने में मदद करते हैं।
    • आप वैसेलीन को दो दिन में तीन या चार बार आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 6 नामक छवि
    2



    खारा या पानी आधारित समाधान के साथ नाक जेल का उपयोग करें। वैसलीन के लिए एक वैकल्पिक नाक जेल का उपयोग करना है जो विशेष रूप से आपकी नाक के अंदर को गीला करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप उन्हें अपनी स्थानीय फार्मेसी में पर्चे के बिना खरीद सकते हैं। इसे ध्यान से और पैकेज निर्देशों के अनुसार लागू करना सुनिश्चित करें। आप अपने नाक को नमक करने के लिए खारा से नाक स्प्रे का प्रयोग भी कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    3
    जब खेल कर रहे हों, सिर रक्षक पहनें यदि आप एक ऐसा खेल करते हैं जो शायद आपको रग्बी, फुटबॉल या मार्शल आर्ट जैसी पीट मारने का कारण बनता है, तो सिर रक्षक पहनने पर विचार करें इसका उपयोग करने से आपके सिर की रक्षा करने और सदमे के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। इस तरह, एक पवित्र नाक पीड़ित होने की कम संभावना है
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 8 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें जब आपको अपने डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए यदि आप इस प्रकार के खून बह रहा हैं और इसे रोक नहीं सकते हैं, तो यह आपके डॉक्टर से बात करने का समय है। यदि दो साल से कम उम्र के बच्चे के पास एक नाकबंद है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें। तुम भी बात करनी चाहिए के साथ अगर आप पतली रक्त के लिए डॉ दवा लेते हैं, आप, थक्के समस्याओं या उच्च रक्तचाप और खून बह रहा है इस तरह के दिल palpitations या दिल की दर में वृद्धि हुई, चक्कर आना के रूप में एनीमिया के लक्षण, के साथ कर रहे है पीला या सांस लेने की समस्याओं। कूस्का चिकित्सा सहायता तत्काल निम्नलिखित मामलों में:
  • खून बह रहा बीस से अधिक मिनट के लिए जारी है।
  • आप बहुत से खून खो देते हैं और खून बह रहा है तीव्र।
  • आपको श्वास लेने में परेशानी होती है
  • आपने बहुत सारे खूनों को निगल लिया है और यह आपको उल्टी करने का कारण बनता है।
  • गंभीर चोट के बाद रक्तस्राव होता है
  • विधि 3

    अपने घर के वातावरण को संशोधित करें
    प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने घर को पढ़ना कम आर्द्रता नाक के कारणों के एक लगातार कारण हो सकते हैं। इसलिए, अगर आपके घर में कम आर्द्रता का स्तर होता है और आप इस प्रकार के रक्तस्राव से अक्सर पीड़ित होते हैं, तो आपके घर में आर्द्रता बढ़ जाती है। आप अपने घर में विशेष रूप से अपने कमरे में आर्द्रता के स्तर को बढ़ाकर कर सकते हैं।
    • सूखी वायु नाक के लिए काफी योगदान कर सकती है। आप उन्हें आर्मीडिफायर का उपयोग कर का मुकाबला कर सकते हैं
    • यदि आपको लगता है कि आपकी नाक बहुत सूखी है, तो थोड़ा नम हवा में साँस लें आप ऐसा कर सकते हैं यदि आप शॉवर को खोलते हैं और बाथरूम में वाष्प 15 या 20 मिनट के लिए सांस लेते हैं।
    • आप अपने कमरे में एक ठंडे पानी वाष्पीकरणकारी भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • प्रतिरक्षित नोज ब्लीड्स चरण 10 नामक छवि
    2
    अपने कमरे के तापमान को कम करें आप अपने कमरे के तापमान को कम करके नाक से रक्तस्राव की संभावना कम कर सकते हैं। अपने कमरे के तापमान को कम और कूलर हवा में रखते हुए, आपके नाक मार्ग को सूखने का खतरा कम करने में मदद मिलेगी। अपने कमरे के तापमान को 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 18 डिग्री सेल्सियस (64 डिग्री फारेनहाइट) के बीच बनाए रखने की कोशिश करें।
  • नाक से रक्तस्राव से बचने का एक और तरीका है जब आप सो जाओ, एक अतिरिक्त तकिया का उपयोग करते हुए अपने सिर को बढ़ाएं।
  • Video: चला Khela Shuru kaial hd गीत भोजपुरी kheladi khesari लाल यादव मधु शर्मा

    प्रतिरक्षित नाक खूनी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    हाइड्रेटेड रहें जब आपकी नाक झिल्ली सूख जाती है, तो उन्हें ब्रेक होने और खून होने की अधिक संभावना होगी। इसे रोकने के तरीकों में से एक यह है कि आप अपने घर को आर्मीडिफाइड रखें, लेकिन आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए। ऐसा करने के लिए, बहुत सारे पानी पीते हैं। यदि आप बार-बार नोजेबलस से पीड़ित होते हैं, तो कम से कम आपको एक दिन में आठ गिलास पानी पीना चाहिए। शुष्क हवा के साथ, हर पंद्रह मिनट में थोड़ा पानी पीने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नोजेब्लेड्स से ग्रस्त हैं, तो धूम्रपान से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com