ekterya.com

प्राथमिक चिकित्सा द्वारा हल्के रक्तस्राव को रोकने के लिए

सामान्य तौर पर, कटौती, स्क्रैप, लेसरेशन या अन्य मामूली त्वचा की चोटों के कारण हल्के खून बह रहा रोक दिया जा सकता है और घाव का इलाज घर पर किया जा सकता है। छोटे सिर के घाव की वजह से रक्तस्राव का भी सबसे अधिक स्थितियों में घर पर इलाज किया जा सकता है। मुख्य बात यह है कि क्षेत्र को दबाएं, घाव को साफ करें और इसे पट्टी में डालें।

चरणों

विधि 1
रक्तस्राव बंद करो

पहली सहायता चरण 1 के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
1
अपने हाथों को धो लें किसी का इलाज करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि यदि संभव हो तो आप अपने हाथ धो लें इस तरह, आप घाव को संक्रमित नहीं करेंगे इसके अलावा, यदि आप उन्हें हाथ में हैं तो चिकित्सा दस्ताने डालें
  • दस्ताने आपको और उस व्यक्ति की सुरक्षा करेंगे जो आप संभवतः एचआईवी और वायरल हेपेटाइटिस जैसे खूनी बीमारियों की देखभाल करने जा रहे हैं।
  • यदि दस्ताने उपलब्ध नहीं हैं, तो प्लास्टिक की थैली का विकल्प या किसी अन्य जलरोधक सामग्री के रूप में उपयोग करें। आप साफ कपड़े या अन्य साफ सामग्री के कई परतों का भी उपयोग कर सकते हैं इस मामले में, घाव पर दबाव डालने के बजाय, घायल व्यक्ति को ऐसा करने के लिए कहें। अगर आपको बहुत ही गंभीर, चिकित्सा आपातकालीन स्थिति थी, तो आपको केवल अपने हाथों का उपयोग करना चाहिए। अपने स्वास्थ्य को खतरा मत!
  • गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथ कम से कम 20 सेकंड धो लें। अपने आप को बहुत अच्छे से धो लें यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं हैं, तो आप इसके बजाय एक शराब-आधारित निस्संक्रामक का उपयोग कर सकते हैं।
  • पहली प्राथमिक चिकित्सा चरण 2 के दौरान स्टॉप मिल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज
    2
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या खून बह रहा है। एक छोटी सी कटौती अपने स्वयं के अपेक्षाकृत जल्दी से रक्तस्राव को रोकना चाहिए शरीर की प्रतिक्रिया घाव से रक्त को जमना है, और यदि यह एक छोटा सा कटौती है, तो यह अपेक्षाकृत जल्दी से रक्तस्राव बंद हो जाएगा
  • अक्सर, पेट और छाती में घाव वे दिखाई देने से ज्यादा गंभीर हो सकते हैं। आपको उन्हें हमेशा एक पेशेवर समीक्षा करना चाहिए
  • हल्के खून बहना अधिक गंभीर हो सकता है अगर व्यक्ति एंटीकोआगुलंट्स का उपयोग करता है या अगर वह एक पंचर घाव है।
  • हल्के खून बहना केवल त्वचा की ऊपरी परतों को प्रभावित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको नीचे दिए अंगों को नहीं देखना चाहिए, उदाहरण के लिए, और घाव को बहुत अधिक खून नहीं करना चाहिए या एक तेज गति से प्रवाह नहीं करना चाहिए - ये चीजें एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति का संकेत कर सकती हैं और आप तुरंत ही आपातकालीन नंबर पर कॉल कर सकते हैं हल्के में कटौती बहुत धीरे से खून बहना चाहिए।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    प्रेस अगर घाव खून बह रहा बंद नहीं करता है। यदि आप एक या दो मिनट के लिए खून बह रहा बंद नहीं किया है, घाव दबाएं। कटौती पर एक निष्फल कपड़ा या पट्टी रखें। इसे अपने हाथ से उस स्थान पर रखें, हल्के से और लगातार 15 पूर्ण मिनटों के लिए दबाएं। यदि पट्टी रक्त से भर जाती है, तो इसे बढ़ाएं, लेकिन पहले उस पर अतिरिक्त पट्टी डाल दीजिये।
  • फिर से, ज़ोर देना ज़रूरी है कि अगर आपके पास हाथों के लिए दस्ताने या किसी प्रकार की सुरक्षात्मक बाधा नहीं है, तो व्यक्ति को अपने घाव पर दबाव डालने के लिए कहें और पट्टी को जगह में रखें।
  • हल्के-स्टॉप-रक्त स्राव-के दौरान पहले सहायता कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड रोधन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    घाव को बढ़ाएं यदि यह रोक नहीं है, तो व्यक्ति के दिल के ऊपर, घाव को उठाएं। इस तरह, घावों तक पहुंचने के लिए रक्त को गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ जाना होगा। इससे साइट पर रक्त की मात्रा कम हो जाती है, जिससे शरीर को खून बहना बंद करना आसान हो जाता है।
  • अगर आपको लगता है कि व्यक्ति को कटौती के पास एक टूटी हुई हड्डी हो सकती है, तो आप शरीर के उस हिस्से को बहुत ज्यादा नहीं लेना चाहेंगे, क्योंकि इससे फ्रैक्चर या इसके आसपास की संरचना खराब हो सकती है। यदि आपको लगता है कि यह संभव है, तो आपको यह कदम छोड़ना होगा।
  • यदि आप रक्तस्राव को बंद नहीं करते हैं, यहां तक ​​कि एक छोटा घाव भी हो सकता है, आपको किसी आपातकालीन नंबर पर कॉल करना पड़ सकता है या कुछ टाँके लगाने के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना पड़ सकता है।
  • विधि 2
    काट बेच




    प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    1
    घाव को धो लें एक बार जब आप रक्तस्राव को बंद कर देते हैं, तो आपको घाव को धोना पड़ता है। इसे साफ़ करने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि घाव से सभी गंदगी को हटा दें। यह नल का पानी या शॉवर में अधिक आसानी से किया जा सकता है।
    • यदि घाव में गंदगी आपको परेशान करती है, तो आप इसे चिमटी के साथ ले जा सकते हैं उन्हें इस्तेमाल करने से पहले चिमटी को शराब के निस्संक्रामक से साफ करना सुनिश्चित करें, ताकि आप अधिक बैक्टीरिया को पेश न करें।
    • यदि आप पूरी तरह घाव को साफ नहीं कर सकते, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    2
    एक एंटीबायोटिक मरहम का प्रयोग करें हल्के ढंग से घाव को कवर करने के लिए एंटीबायोटिक क्रीम या मरहम का प्रयोग करें मरहम का विचार घाव को थोड़ा नम रखने के लिए है। क्रीम में संक्रमण को रोकने के उद्देश्य हैं
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    3

    Video: Our Miss Brooks: Easter Egg Dye / Tape Recorder / School Band

    यह घाव को कवर करता है एक बार जब आप क्रीम लागू करते हैं, तो यह घाव को कवर करने का समय है। आप एक चिपकने वाला पट्टी या सिर्फ एक बाँझ धुंध और चिकित्सा टेप का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप पूरे घाव को कवर करते हैं।
  • हालांकि, अगर यह एक छोटी सी स्क्रैपिंग है, तो आप इसे खुला नहीं छोड़ सकते हैं। आवरण संक्रमण से बचने में मदद करता है।
  • प्राथमिक उपचार के दौरान स्टॉप माइल्ड ब्लडिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 8

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy Traces Geneology / Doomsday Picnic / Annual Estate Report Due

    4
    रोज़ पट्टी को बदल दें आपको कम से कम एक दिन में अपनी पट्टी बदलनी होगी। इसके अलावा, अगर इसे गीला या गंदा हो तो आपको इसे बदलना होगा इसलिए, अगर यह आपके हाथों के करीब है, तो आपको इसे अक्सर बदलना पड़ सकता है, क्योंकि आप पूरे दिन अपने हाथ धो सकते हैं।
  • जब आप पट्टियों को बदलते हैं, कट की जांच करें एक बार जब यह पर्याप्त रूप से ठीक हो जाता है कि एक स्कैब ने पहले से ही गठन किया है, तो आप इसे बैंडिंग बंद कर सकते हैं।
  • संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें, जिसमें मवाद, लालिमा, सूजन, कम गतिशीलता और संवेदनशीलता शामिल है। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि त्वचा गर्म है अगर आपको संदेह है कि आपका घाव संक्रमित हो गया है तो डॉक्टर को बुलाएं।
  • युक्तियाँ

    • आपको हमेशा बॉक्स को पहले चेक करना चाहिए। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास आते हैं जिसे आपकी सहायता की आवश्यकता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले तालिका की जांच करें। सुनिश्चित करें कि स्थिति खतरनाक नहीं है उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपको जमीन पर कोई पावर लाइन नहीं दिखाई दे रही है या कार द्वारा हिट होने के जोखिम को चलाता है।
    • इसके अलावा, जांच लें कि क्या आपको अधिक गंभीर चोटें हैं। एक कट या एक छोटा स्क्रैपिंग इतनी गंभीर नहीं है और आप इसे अपने आप से इलाज कर सकते हैं हालांकि, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास आते हैं जो समस्याएं हैं, तो आपको चोट की गंभीरता पर ध्यान देना होगा। आप किसी ऐसे व्यक्ति के इलाज के लिए रोक नहीं करना चाहते हैं जिसे वास्तव में आपातकालीन चिकित्सा सहायता की जरूरत है यह सुनिश्चित करने के लिए जल्दी से जांच करें कि आपको और अधिक गंभीर नहीं दिखाई दे पंचर घावों, टूटी हड्डियों, नेत्र चोटों या सिर की चोटें एक और गंभीर समस्या के संकेतक हैं। इसके अलावा, सीने में दर्द या सांस की तकलीफ अधिक गंभीर समस्याओं का प्रतिनिधित्व करती है।
    • सुनिश्चित करें कि व्यक्ति सांस और जागरूक है उससे कुछ पूछो यदि वह जवाब दे सकता है, तो वह उन दोनों समस्याओं का हल करता है आप पूछ सकते हैं "क्या आपने खुद को चोट पहुंचाई है?", इस तरह से आप एक और गंभीर चोट की पहचान कर सकते हैं
    • हॉटलाइन को तत्काल बुलाओ या अगर आपको संदेह है कि किसी भी चोट से आपके जीवन को खतरा पैदा हो सकता है तो कोई व्यक्ति हॉटलाइन को बुलाता है।

    चेतावनी

    इस लेख में चिकित्सा जानकारी या सलाह है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है

    प्रथा को इस विकी के सुझावों में डालने से पहले, अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से बात करें यदि लक्षण कुछ दिनों से अधिक के लिए जारी रहती हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें केवल वह या वह चिकित्सा सलाह प्रदान कर सकता है, चाहे आपको क्या चाहिए। यदि यह छोटा बच्चा है, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
    कुछ आपातकालीन नंबर:

    स्पेन: 112
    कोलंबिया: 123

    मेक्सिको: 112
    आप यहां कई देशों के लिए अन्य चिकित्सा आपातकालीन नंबर पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com